Advertisements

अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi

Advertisements

अच्छा बोलना कैसे सीखें | कहते है कि मन की बातों को जब तक बोलकर न बताया जाए तब तक आपकी भावनाएं लोगों तक नही पहुंचती है और यह बात सौ प्रतिशत सही भी है। बहुत सारे लोग बात करने या बोलने के तरीके को गंभीरता से नही लेते है जिस वजह से उन्हें अपने जीवन में आगे चलकर कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए आपको यह जान लेना बहुत जरूरी है कि अच्छा बोलना कैसे सीखें ? खासकर समाज मे  बोलने का तरीका काफी अहम भूमिका निभाता है ।माज मे  बोलने का तरीका काफी अहम भूमिका निभाता है।

आपने अपने स्कूलों में , ऑफिस में , किसी सरकारी दफ्तरों में या किसी अन्य जगहों पर यह पाया होगा कि जो लोग स्पष्ट और अच्छा बोलते है , हर विशेष कार्य के लिए उन्हें ही आगे किया जाता है या फिर आप यह भी कह सकते है कि उन्हें ज्यादा महत्व दिया जाता है। अतः अच्छा बोलना सीखकर आप भी समाज में या अपने आस पास के क्षेत्रों में अपना नाम बना सकते है।

सिर्फ किसी भी बात को बोल देना ही काफी नही होता है , बोलने के तरीके पर भी बहुत कुछ निर्भर करता है इसलिए तो कहा जाता है कि बोलना भी एक कला है जिसे हर किसी को आना चाहिए। आपने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा होगा जो कि सिर्फ बात करने मात्र से ही अपनी बातों को मनवा लेते है इसका सबसे अच्छे उदाहरण के रूप में आप किसी भी दूकानदार को ले लीजिये । यह तजुर्बा तो आपने भी अपने जीवन में कभी न कभी लिया ही होगा, जहां आप दूकान में लेने कुछ और जाते है और लेकर कुछ और चले आते है । सिर्फ इतना ही नही जो बजट आप सोचकर जाते है उससे थोड़ी ज्यादा ही महंगी चीज ले आते है। जानते है इसका कारण क्या है? इसे कहते है किसी को भी अपने बात करने की कला से अपनी बात मनवाना। जिसका इस्तेमाल करके कोई भी दूकानदार अपने दूकान के चीजों की बिक्री कर लेता है।

इसके अलावा अच्छा बोलना सीखना सभी के जीवन मे बेहद ही जरूरी होता है ताकि आप अपनी बात दूसरे व्यक्ति के सामने स्पष्ट रूप से रख पाएं। आपका बात बोलने का तरीका भी आपको कई जगह पर फायदा दिलवाता है , इससे सामने वाला आपके द्वारा कही गई सारी बातों को समझ पाता है।

आपके बात करने के तरीके के वजह से हर जगह आपका नाम अच्छा बनता है अतः यह बेहद ही जरूरी हो जाता है कि आप अच्छा बोलना सीखे। इसी बात को ध्यान रखते हुए आज हम आपको इस विषय के बारे में विस्तार से बताने वाले है कि अच्छा बोलना किसे कहते है , अच्छा बोलने से क्या होता या अच्छा बोलने के क्या क्या लाभ है और अच्छा बोलना कैसे सीखें? अच्छा बोलना सीखने के क्या क्या तरीके हो सकते है ।

अच्छा बोलना कैसे सीखें

अच्छा बोलना किसे कहते है

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है अच्छा बोलना का मतलब सिर्फ बात करना ही नही होता है बल्कि इस तरीके से बात करना होता है कि आपकी बात बिल्कुल साफ साफ तरीके से सामने वाले को सुनाई दे और समझ में भी आये। इसमें आपके आवाज की और बात करने के तरीके की अहम भूमिका होती है जिससे आपके द्वारा कही गई हर बात सामने वाले व्यक्ति को साफ साफ सुनाई देने के साथ ही साथ समझ में भी आती है। वैसे भी अगर आपकी बात किसी को समझ ही नही आएगी तो उसे कहने का क्या फायदा होगा ?

जो लोग अपनी बात सामने वाले व्यक्ति को ठीक से कह नही पाते या  समझा नही पाते उन्हें समाज मे निंदा का भी सामना करना पड़ता है इसलिए बहुत ही जरूरी हो जाता है कि आप अच्छा बोलना सीखें। अगर आप वकालत , टीचर , डॉक्टर आदि जैसे प्रॉफेशन को चुनना चाहते है या इस प्रॉफेशन में है तब तो अच्छे तरीके से बात करना और भी ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि इन कामों में आपको अपनी बात सामने वाले को बहुत अच्छे तरीके से समझाने की जरूरत पड़ती है।

अच्छा बोलने से क्या होता है

अगर बात अच्छा बोलने की हो रही है तो यह जान लेना भी जरूरी है कि आखिर अच्छा बोलने से होता क्या है और क्यों लोग अच्छा बोलने पर ज्यादा जोर देते है :

  • अच्छा बोलने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी बातों को लोग ध्यान से सुनना पसंद करते है जिससे आपको अपनी बात पूरी करने का मौका मिलता है। 
  • आपके बात करने के तरीके से लोग आपकी ओर आकर्षित होते है जिससे धीरे धीरे समाज में आपको अपनी खुद की पहचान मिलती है।
  • अच्छा बोलने के कारण आपको समाज में या आपके समूह में ज्यादा महत्व दिया जाता है और किसी भी विशेष प्रकार के कार्य के लिए आपको चुना भी जाता है क्योंकि सभी को पता रहता है कि आप अपने बात करने के तरीके से सभी का दिल जरूर जीत लेंगे।
  • कई जगहों पर अच्छा बोलने के वजह से आप अपना पक्ष रख पाते है और किसी भी प्रकार की निंदा या नुकसान से बच जाते है।
  • अगर आप अच्छा बोल लेते है तो कई प्रकार के क्षेत्रों में काम करके अच्छा नाम और पैसा दोनों ही कमा सकते है। जैसे टीचिंग, ऐंकरिंग इत्यादि।

अच्छा बोलना कैसे सीखेंअच्छा बोलना सीखने के क्या क्या तरीके हो सकते है

किसी किसी को तो वरदान स्वरूप अच्छा बोलने की कला का पूरा ज्ञान होता है जिस वजह से वे अपने जीवन में बहुत सारे फायदे पा लेते है परंतु वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे भी है जिन्हें अच्छा बोलना न आने की वजह से जीवन मे कई तरह की मुश्किलों का भी सामना करना पड़ जाता है । अतः यह बहुत ही जरूरी हो जाता है कि आप भी अच्छा बोलना सीखे । इसके लिए कई तरह के विकल्प होते है जिनका सहारा लेकर आप अच्छा बोलना सीख सकते है और जीवन मे तरक्की कर सकते हैं। अगर आप नीचे दिए जाने वाले टिप्स का इस्तेमाल करें तो आप भी अच्छा बोलना बड़ी ही आसानी से सीख सकते है।

1. सोच समझ कर बोले

ज्यादातर लोगों को परेशानियों का सामना सिर्फ इसलिए करना पड़ जाता है क्योंकि वे लोग सोच समझ कर बात नही किया करते है। जिसके कारण आप बात करते करते अपने मुद्दे को भूल जाते है और कुछ अलग ही दिशा में बात करने लग जाते हैं। ऐसे में कोई भी आपकी बात को सुनना नही पसंद करेगा । सोच समझ कर न बोलने के वजह से आप व्यर्थ की बातें करने लग जाते है जिससे सामने वाला व्यक्ति आपसे बात करना अपने समय का नुकसान समझने लग जाता है इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि आप बात करने से पूर्व सोच समझ लें और फिर अपनी बात को सामने वाले व्यक्ति के सामने रखें।

2. थोड़ा रूक रूक कर बोले

कई बार देखा जाता है कि कुछ लोग बहुत जल्दी जल्दी में बात करते है जिससे उनकी बात लोगों के सिर के ऊपर से निकल जाती है और कुछ भी समझ ही नही आता है । अब अगर कोई भी व्यक्ति इतने स्पीड से बात करेगा तो उसकी बात समझ पाना वाक्य में मुश्किल हो जाता है इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि जब भी आप किसी से बात कर रहे हो तो थोड़ा रूक रूक कर सामने वाले से बात करे जिससे कोई भी व्यक्ति आपसे बात करना पसंद करेगा।

3. सामने वाले व्यक्ति की बातों भी सुने और समझे

अगर आप अच्छा बोलना सीखना चाहते हैं तो यह बहुत ही जरूरी हो जाता है कि आप सामने वाले व्यक्ति की भी बातों को सुने जिससे दो लोगों को बात करने में आसानी होती है और सामने वाले व्यक्ति को ऐसा नही लगता है कि आप सिर्फ अपनी ही बात करना पसंद करते है । अगर आप सामने वाले व्यक्ति की बात ही नही सुनेंगे तो अगला व्यक्ति भी आपसे बात करना नही चाहेगा । अतः अगर आप अच्छा बोलना सीखना चाहते है तो सामने वाले कि बात को भी सुनने और समझने का प्रयत्न अवश्य करें। 

4. समान्य आवाज में बात करें

अच्छा बोलना सीखने में आवाज की भी एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है । जैसे उदाहरण के लिए अगर आप किसी से जरूरत से ज्यादा ऊंचे आवाज में बात करेंगे तो वो भी आपके लिए अच्छा नही है क्योंकि ज्यादा ऊंचा स्वर क्रोध की निशानी मानी जाती है । अतः ज्यादा जोर से बोलने वाले व्यक्ति से कोई भी बात करना पसंद नही करता है। ठीक उसी प्रकार अगर आप बेहद ही धीमे स्वर में बात किया करेंगे तो आपकी बात सामने वाले व्यक्ति को सुनाई ही नही देगी तो आपसे बात करने का कोई मतलब ही नही बनेगा । इसके अलावा कई बार ज्यादा धीरे बोलने वाले को कमजोर या डरपोक समझ कर कम भी आंका जाता है इसलिए बात करते समय आवाज का स्तर सामान्य रखें जिससे आपसे बात करने वाले व्यक्ति को कोई दिक्कत न लगे।

5. साफ साफ बोलें

अच्छा बोलना सीखने के लिए आपको सबसे पहले साफ साफ बात करना आना चाहिए ताकि आपके द्वारा कही गई बातें बिल्कुल स्पष्ट रूप से सामने वाले व्यक्ति को सुनाई दे क्योंकि आपके द्वारा कही गई बात को समझना तभी आसान होगा जब आप किसी से भी साफ साफ लफ़्ज़ों में बात किया करेंगे।

6. एक ही बात को बार बार न दोहराएं

एक ही बात को बार बार दोहराना भी गलत माना जाता है और ऐसे व्यक्ति की बातों को व्यर्थ समझा जाता है अतः जब भी आप किसी से बात करते है तो एक ही बात को बार बार न दोहराया करें। एक बार में ही अपनी बात को सही तरीके से कहने का प्रयत्न करें । 

7. ज्यादा लंबी बात न करें

अँग्रेजी भाषा में एक कहावत है ” keep it short & simple ” अर्थात अपनी बातों को कम और आसान शब्दों में कहें। ऐसे व्यक्तियों को बहुत ही प्रभावशाली माना जाता है जो बहुत ही कम और आसान शब्दों में अपनी बात कहना जानते है इसलिए आप भी जब किसी से बात करते है तो बातों का ज्यादा लंबा न खींचे , इससे सामने वाला व्यक्ति आपकी बातों को सुनना ही नही चाहेगा इसलिए बात करते समय जितना जरूरी है उतना ही बोले और साधारण भाषा का प्रयोग करे जिससे हर किसी को आपकी बात आसानी से समझ आये। 

8. बात करते समय एक्सप्रेशन जरूर दें

अच्छा बोलना सीखने के लिए जरूरी है कि आप किसी व्यक्ति से बात करते समय एक्सप्रेशन यानी अपनी भावनाएं जरूर दर्शाएं अन्यथा आपसे बात करने वाले लोगों को लगेगा कि आप उनकी बात सुनने के लिए इच्छुक ही नही है । उदाहरण के लिये किसी भी व्यक्ति से बात मुस्कुराते हुए करें । इससे एक दूसरे की भावनाओं को समझने में आसानी होती है और वार्तालाप करना आसान हो जाता है।

9. बात करते समय सामने वाले से भाषा की सावधानी बरतें

बचपन से ही हमलोगों को सिखाया जाता है कि बड़ों को सदा आप करके ही बात करना चाहिए। अच्छा बोलना सीखने के लिए भाषा की भी एक अहम भूमिका होती है। अगर आप किसी से बात करते वक़्त उन्हें भाषा के रूप में इज्जत नही देंगे तो अगला व्यक्ति भी आपसे बात करना नही चाहेगा । भाषा में सावधानी न बरतने वाले लोगों को बतमीज समझा जाता है। अतः अच्छा बोलना सीखने के लिए आपको भाषा का सही प्रयोग करना पड़ेगा। जैसे अपने से बड़ों और छोटो के साथ आदर से बात किया करें। इससे आपसे बात करने वाले व्यक्ति के ऊपर आपका अच्छा प्रभाव पड़ता है।

10. दूसरों के बात करने के तरीकों को समझें

जीवन में अगर आगे बढ़ना है तो हमें सदा ही दूसरों से सीखते रहना चाहिए । यदि आपके पास भी कोई ऐसा व्यक्ति है जो अच्छा बोल लेता है तो उनसे बात करते वक़्त इसतेमाल किये गए तरीकों को समझने का प्रयत्न करें और अपने लिए भी उसका इस्तेमाल करें । जैसे सामने वाले व्यक्ति की किस खासियत के कारण आप उनकी बातों को लंबे समय तक सुनना पसंद कर रहे है और फिर उसी प्रकार आप भी अच्छा बोलने की कोशिश कर सकते है। आपने कभी न कभी राजनेताओं , टी वी ऐंकरो और रेडियो जॉकी जैसे लोगों को बोलते हुए जरूर ही सुना होगा । लोग घंटो घंटो तक उनकी बातों को सुनना पसंद करते है और वो भी पूरी दिलचस्पी के साथ । अतः आप भी ऐसे किरदारों को सुनकर अच्छा बोलना सीख सकते है।

Conclusion – अच्छा बोलना कैसे सीखें

अतः आज हमनें आपको बताया कि आप अच्छा बोलना कैसे सीखें और किस प्रकार आप अच्छा बोलना सीखकर एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में निखर सकते है और समाज में अपनी विशेष पहचान बना सकते है। 

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके