क्या आपको पता है 👉 ये 15 बेहतरीन आंवला के फायदे 😍 | Amla Benifits in Hindi

आंवला के फायदे – आयुर्वेदा में आंवले को एक बहुत ही बेहतरीन फल बताया गया है और उसके आंवले के अद्भुत लाभों के बारे में बताया गया है. आंवला सिर्फ हमारी त्वचा के लिए और हमारे बालों के लिए ही फायदेमंद नहीं होता है बल्कि यह एक औषधि के रूप में भी काम में लिया जा सकता है, आंवला के फायदे अनगिनत है. आंवले का जो उपयोग है वह बहुत ही अलग-अलग तरीकों से किया जाता है. जैसे कि आंवले का जूस बनाया जा सकता है आंवले का पाउडर और आंवले का अचार.

आंवले में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन कुछ अच्छे मिनरल पाए जाते हैं जो कि आंवले को और भी अद्भुत बनाते हैं ओके आंवले के फायदे को जानने से पहले सबसे पहले हम जानते हैं कि यह आंवला असल में होता क्या है.

बहुत से लोग इसको एक फल के रूप में देखते हैं उनको असल में यह नहीं पता है कि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि है इसको अगर कोई इंसान अच्छे से समझ लेता है तो वह जीवन में कभी भी बीमार नहीं होता है तो चलिए जानते हैं आंवला के फायदे के बारे में –

आंवला के फायदे

आंवला क्या होता है? 

आयुर्वेदा में आंवले को अमृत फल के रूप में जाना जाता है वैदिक काल के समय से ही आंवले का उपयोग किया जाता है.पेड़ पौधों से बनने वाली औषधि और भी कुछ धातु से बनने वाली औषधि जैसे कि रसौषधि, इन सभी औषधियों के अंदर आंवले का उपयोग किया जाता है और कुछ रासायनिक द्रव्यों के अंदर भी आंवले का उपयोग किया जाता है.

अगर हम चरक संहिता की बात करें तो इसके अंदर भी आंवले का उल्लेख किया गया है उसमें बताया गया है, आयु को बढ़ाने, बुखार को कम करने के लिए, खांसी को सही करने के लिए और कुछ कुष्ठ प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए इसका उपयोग बताया गया है.

इसका मतलब यह है कि अगर इन सभी के अंदर आंवले की इतने उपयोग बताये है तो आवला जरूर एक बहुत ही बेहतरीन औषधि है जिससे कि शरीर के सभी दोषो को आसानी के साथ में दूर किया जा सकता है और शरीर के अंदर पाई जाने वाली बहुत ही खतरनाक बीमारियों को भी आंवले के द्वारा दूर किया जा सकता है इसलिए आपको आंवले के सभी फायदों के बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि यह एक बहुत ही सरल तरीका है खुद को स्वस्थ रखने का, आंवला हमको बाजार से आसानी के साथ में मिल जाता है यहां तक कि बहुत से लोग आंवले का पेड़ भी अपने घर में लगा कर रखते हैं लेकिन उनको उसके लाभों के बारे में पता नहीं होता है जिसकी वजह से वो उसका इस्तेमाल अच्छे से नहीं कर पाता है लेकिन आज के इस लेख को पढ़ने के बाद भी आप बहुत ही आसानी के साथ में जान जाएंगे आपको किस तरह से इस्तेमाल करना है जिससे आप खुद को स्वस्थ रख सकते है.

आंवले के अंदर पाये जाने वाले पोषक तत्व

अगर हम आंवला के फायदे की बात करें तो इसके अंदर बहुत ही ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि विटामिन सी, आयरन इसके अंदर कैल्शियम इसके अंदर प्रोटीन पाया जाता है इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट बाय जाता है इसके अंदर फास्फोरस भी पाया जाता है इसके साथ इसमें कई अन्य तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

आंवला के फायदे – Amla Benifits in Hindi

आंवला के फायदे के बारे में जब भी हम बात करते हैं तो इसके अनगिनत फायदे हैं. आंवला हर प्रकार की बीमारी को ठीक करने में मददगार होता है बशर्ते आपको इसका अच्छे से इस्तेमाल करना आना चाहिए और सही तरीके से इसका इस्तेमाल करना आना चाहिए.

आंवला सांस संबंधी बीमारियों कफ संबंधी बीमारियों मे बहुत ही असरदार होता है इसके अंदर अम्लीय गुण होता है जो कि विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर करता है और इसका इस्तेमाल आपके शरीर को बैलेंस भी रखता है.

आंवला जो होता है वह आपके अंदर पाई जाने वाली वात, पित्त, कफ तीनों को संतुलित करता है, आंवला हर प्रकार के बुखार से राहत दिलाता है इसका उपयोग दवा के रूप में किया जाता है अब हम एक-एक करके आंवले के फायदे को जानेंगे और समझेंगे कि इसका उपयोग किस बीमारी में किया जाता है.

1. बालों की हर समस्या के लिए

आज के समय के युवा जो कि बालों की समस्या से जूझ रहे हैं किसी के बाल बहुत जल्दी झड़ने लग जाते हैं तो किसी के बाल बहुत जल्दी सफेद हो जाते हैं इसकी वजह से उनके अंदर जवानी धीरे-धीरे खत्म होने लग जाती है.

आंवला बालों के लिए सबसे फायदेमंद होता है अगर आप हर दिन आंवले का सेवन करते हैं तो आपके बाल कभी भी नहीं झड़ते हैं और ना ही समय से पहले सफेद होते हैं आप आंवले को पाउडर के रूप में भी ले सकते हैं और उसको सीधा भी खा सकते हैं अगर आप पाउडर के रूप में लेते हैं तो एक चम्मच आंवले का पाउडर रात को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और फिर सुबह उस पानी को छानकर पी लें इसके उपयोग से आप कुछ समय बाद देखेंगे कि आपके बाल मजबूत और काले होने लग जाते हैं.

2. मोतियाबिंद की समस्या में

उम्र बढ़ने के साथ में बहुत से लोगों के अंदर मोतियाबिंद की समस्या आने लग जाती है इसलिए उनको इस समस्या से बचने के लिए आंवले का सेवन करना चाहिए। आंवले का पेस्ट बनाकर उसको आंखों पर लगाने से मोतियाबिंद में बहुत ही आराम मिलता है.

3. गले की समस्या में

आमतौर पर जब मौसम बदलता है तो उस समय बहुत से लोगों के अंदर गले की समस्या होने लग जाती है और गले के अंदर खराश होने लग जाती है इसमें अगर आप हल्दी आंवला और चित्रक और अजमोदा को बराबर मात्रा में मिलाकर लेने से गले में बहुत ही राहत मिलती है.

4. उल्टी होने पर

बहुत बार हमको बहुत ही तेज उल्टी हो जाती है अगर आप आंवले का रस का उपयोग मिश्री के साथ में करते हैं तो उसे बहुत ही जल्दी उल्टी आना बंद हो जाती है और आप आंवले का चूर्ण का भी उपयोग कर सकते हैं इसको पानी के साथ में लेने पर उल्टी में राहत मिलती है.

5. एसिडिटी होने पर

एसिडिटी आज के समय में एक आम समस्या बन चुकी है क्योंकि हम सभी का खानपान कुछ ऐसा ही हो गया है कि हम पूरे दिन बैठे रहते हैं शारीरिक गतिविधियां बहुत ही कम करते हैं जिसकी वजह से एसिडिटी बनने लग जाती है अगर आप आंवले का उपयोग करते हैं तो आपकी यह समस्या धीरे-धीरे जड़ से खत्म होती चली जाती है.

6. कब्ज होने पर

बहुत से लोग इस परेशानी से जूझते रहते हैं वह लोग बहुत ही गोलियां भी खाते हैं लेकिन उनको पूर्णतया आराम नहीं मिल पाता है लेकिन अगर आप आंवले के चूर्ण का उपयोग करते हैं तो वह इस बीमारी में बहुत ही राहत दिलाता है.

7. अपच होने पर

बहुत बार जब भी हम कुछ गलत खाना खा लेते हैं तो हमारे पेट के अंदर बहुत सी समस्याएं पैदा हो जाती है जैसे कि खाना अच्छे से ना पचना है इसके लिए आप आंवले को अच्छे से पका लें और फिर उसके बाद उसमें काली मिर्च डालें, सेंधा नमक डालें, भुना हुआ जीरा और उसमें हींग मिला ले और फिर उसके बाद में इसको छाया के अंदर सूखने के लिए रख दें, अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आपकी अपच की समस्या खत्म हो जाती है।

8. डायबिटीज में

आज के समय में बहुत से लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं इसके लिए आप बहेड़ा, हरड़, दारूहल्दी और उसके साथ में देवदारू और आंवले का मिश्रण कर ले और इसका चूर्ण बना लें और इस पाउडर को समान मात्रा में मिला ले और हर दिन सुबह शाम लेना शुरू कर दें जिससे आप देखेंगे कि डायबिटीज के मरीजों को इस में आराम मिलना शुरू हो जाता है.

9. खुजली होने पर आंवला का उपयोग

आंवले के अंदर पाई जाने वाली गुठली को अच्छे से जलाकर उसका भस्म तैयार करें उसके बाद में उसको नारियल के तेल में अच्छे से मिला ले और इसको खुजली वाली जगह पर लगाने से बहुत ही जल्दी आराम महसूस होता है।

10. त्वचा के रोगों में आंवला के फायदे

बहुत से लोगों को त्वचा की बीमारी होती है उसमें नीम के पत्ते, आंवले को उपयोग में लेते हैं तो सभी प्रकार की त्वचा के रोगों से राहत मिलती है।

11. दांतों की बीमारियों में आंवला के फायदे

अगर हम आपकी बात करें और उसकी बात करें तो यह दोनों ही बीमारियों में बहुत ही असरदार होते हैं आंवले की पत्तियां दांतो को मजबूत बनाती है और यह मसूड़ों के लिए भी फायदेमंद होती है।

12. हृदय संबंधी बीमारियों में आंवला के फायदे

अगर आप आंवले का निरंतर सेवन करते हैं तो आपको कभी भी ह्रदय की समस्या नहीं होती है क्योंकि आंवला जो होता है वह कोलेस्ट्रोल को कम करता है और इसके अंदर पाई जाने वाली विटामिन सी रक्त वाहिनी के लिए बहुत ही अच्छी होती है जिससे की रक्त का दबाव सामान्य बना रहता है इसलिए आंवले का हर दिन उपयोग करें।

13. हिमोग्लोबिन की कमी पर आंवला के फायदे

जब हमारे खून के अंदर हिमोग्लोबिन की कमी हो जाती है, तो उस समय आंवले का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है आंवला हमारे शरीर के अंदर लाल रक्त कोशिकाओं को बनाता है और यह हमारे अंदर कभी भी खून की कमी को नहीं होने देता है।

14. शरीर में गर्मी बढ़ने पर आंवला के फायदे

बहुत से लोगों के अंदर जब गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है तो उसमें आंवला बहुत ही फायदेमंद होता है उस समय अगर आंवले को अगर आचार के रूप में खाया जाए तो यह बहुत ही ज्यादा असरदार होता है इसलिए अगर आप शरीर की गर्मी से परेशान है तो आंवले को आचार्य के रूप में हर दिन खाये।

15. खुद को स्वस्थ रखने के लिए आंवला के फायदे

अगर आपके अंदर कोई भी समस्या नहीं है तब भी आपको आंवले का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि आंवले के अंदर बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो कि हमारे शरीर के अंदर होने वाली किसी भी प्रकार की कमी को बहुत ही आसानी के साथ में दूर कर सकते हैं और ये हमको को बाजार से आसानी के साथ में मिल जाता है इसलिए हर दिन आंवले का सेवन जरूर करें।

आज का हमारा लेख था ” आंवला के फायदे “ जिसके अंदर आपने आंवले खाने के फायदों के बारे में जानना है आशा करते हैं कि आपको इस लेख से जरूर कुछ ना कुछ सीखने को मिला होगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसको like और share जरूर करें और अगर आप चाहते हैं कि आपका कोई दोस्त स्वस्थ रहें तो इसको भी पोस्ट जरूर share करें। धन्यवाद

Leave a Comment