घर पर बिजली कैसे बचाये – How to Save Electricity At Home In Hindi

Hello friends, आप सभी का welcome है हमारे blog पर और आज का article है कि, “घर पर बिजली कैसे बचाये”. दोस्तों बिजली बचाने के बारे में हम तभी सोचते है जब हमारा बिजली का बिल हमारे हिसाब से बहुत ज्यादा आता है, जिस वजह से हमारा महीने का हिसाब किताब बिगड़ जाता है. तो अगर आप भी ज्यादा बिजली के bill से परेशान से है तो अब आपको बिजली बचाने की जरुरत है. आपको कुछ ऐसी बातो को ध्यान रखने की जरुरत है जो आप पहले नहीं ध्यान देते थे. आपको अबसे घर पर tightness रखनी होगी. हो सकता है कि, आपके इस फेसले से घर का कोई member आप से नाराज हो जाये but आप अपनी मजबूरी को बताये और compromise करने के लिये कहे.

दोस्तों इस article में हमने कुछ ऐसे तरीके बताये है जिसे पढने के बाद आपकी रूह खुश हो जायेगी और आप नाचने लग जाओगे. नीचे हमने step by step tips बताये है, आप इन्हें अच्छी तरह से पढ़े और follow करे.

घर पर बिजली कैसे बचाये

बिजली पर Control करे

बिजली को बचाने के लिये आपको बिजली पर control करना होगा. इस section में हमने आपको control करने के लिये कुछ तरीके बताये है.

1. बिजली की चीज़े अच्छी Quality के ख़रीदे

अगर घर नया है तो, आपको tension लेने की जरुरत नहीं है but अगर आप कही rent पर रह रहे हो या आपने second hand घर ख़रीदा हो और आप ज्यादा बिजली का bill आने से परेशान हो तो, दोस्तों हो सकता है की जो आपके घर पर बिजली के switch, तार और bulb, बिजली से चलने वाले चीज़े लगे हो वो low quality के हो या ज्यादा बिजली लेते हो. अक्सर हम इन चीजों को ignore कर देते है जिस वजह से हमे ज्यादा बिजली के बिल से गुजरना पड़ता है.

तुरंत ही अपने घर पर लगे पुराने switch और तार को change करवाये और अच्छी quality का product use करे. अपने घर पर लगे tube और bulb को देखे की कही वो high voltage के तो नहीं है, अगर है उनके बदले LED bulb और tube use करे.

2. फालतु Lighting से बचे

घर पर ज्यादा बिजली का bill आता है तो normal सी बात है की आप बहुत फालतु की lighting use करते हो जेसे की :- जहा पर आप नहीं हो उस जगह पर light और fan का चला रहना, fan चलाने की जरुरत भी नहीं है but फिर भी fan चलाना, घर पर TV कोई नहीं देख रहा but फिर भी TV का चला रहना, फालतु की switch का on रहना, 24सो घंटे electricity का use होना etc etc. इस तरह की आदत का होना, बिजली की wasting है और कुछ नहीं. तो दोस्तों अपनी आदतों को सुधारे और जितना हो सके फालतु की बिजली से बचे.

3. Solar Energy का Use करे

Solar energy एक ऐसा उपकरण है जो सूर्य से energy लेता है और आपको electricity बिजली देने में help करता है. तो दोस्तों आप इस उपकरण का use कर सकते हो. बस आपको market से इस product को buy करना है और अपने छत पर set करना है. जब सूर्य की रोशनी इस पर पड़ेगी तो ये charge होता रहेगा और आप इससे अपने घर को रोशन कर सकते हो. इससे होगा क्या कि, जो बिजली आप सोलर energy से लोगे वो एक दम free होगी. तो दोस्तों इस तरह आप अपने बिजली के bill को थोडा कम कर सकते हो.

Natural तरीके से बिजली बचाये

दोस्तों अब बात करते है कि, natural तरीके से बिजली को कैसे बचाया जाये. नीचे हमने 4 तरीके बताये है. हमे उम्मीद है कि, आपको ये तरीके बहुत पसंद आयेंगे.

1. Natural Lighting पर ध्यान दे

अगर आपका घर चारो तरफ से बंद है तो आपके लिये natural lighting ना के बराबर है but अगर आपके घर में खिडकिया, बालकनी और छत है तो आप नातुर्ला lighting का फायदा उठा सकते हो. For example :- मान लो कि, बाहर ठंडी हवा चल रही है तो आप fan को बंद करके खिड़की खोल सकते हो नहीं तो आप बालकनी में जा कर ठंडी हवा का मजा ले सकते हो या तो आप छत पर जा सकते हो, अगर बाहर अच्छी धुप है तो आप घर की light को बंद करके खिड़की या दरवाजा खोल करके घर को रोशनी दे सकते हो, अगर आप books या कुछ काम कर रहे हो तो आप बाहर light में ये सब कर सकते हो.

2. Light कपडे पहने

वेसे ऐसा करना किसी को अच्छा नहीं लगेगा but आप अगर बिजली के bill से परेशान है तो आप ऐसा कर सकते है. आप घर पर light कपडे पहनकर पंखा बंद कर कुछ हद के लिये बिजली को कम कर सकते है. Light कपडे आपके body temperature को normal रखने में help करता है.

3. Candle का Use करे कभी कभी

Candle का use हम अक्सर तभी करते है जब light चली जाती है. पर दोस्तों आप बिजली को बचाने के लिये भी इसका use कर सकते हो. जेसे कि :- अगर आप खाना खा रहे है तो आप candle light dinner भी कर सकते है ऐसा करने से आपको होटल वाला माहौल मिल जायेगा, अगर आप books पढ़ रहे है तो आप नए तरीके से books पढ़ सकते है मतलब candle जला कर, अगर आप नहा रहे है तो आप candle जला कर नहा सकते है ये आपके लिये new experience होगा.

4. घर पर ज्यादा ना रहे

अगर आपके घर का कोई member 24 घंटे घर पर रहता है तो आप कह सकते हो कि, बिजली का ज्यादा use वही कर रहा है. दोस्तों अगर हम आपको कहे कि, आप ज्यादा घर पर ना रहते हुये बाहर रहे तो? इस तरह आपकी ज्यादा बिजली की problem भी solve हो जायेगी. तो अगर आप ऐसा करना चाहते हो तो कर सकते है. For example :- आपके दोस्त तो होंगे तो उनके साथ घुमाने जाये, शाम के time कही park घुमने जाये, अपनी छत पर ठंडी हवा का मजा ले etc etc.

बचत करने के 5 आसान तरीके

Conclusion – घर पर बिजली कैसे बचाये

तो दोस्तों आपको ये article “घर पर बिजली कैसे बचाये” केसा लगा, हमे बताने के लिये comment section पर comment करे. अगर आपके दिमाग में इस article से related कोई सवाल है तो आप हमसे पूछे, हम जरुर बतायेंगे. दोस्तों हमारे साथ बने रहे next article के लिये. Thanks and have a nice day all of you.

Leave a Comment