10 Tips – बुरे लोगो से कैसे बचे ! बुरे लोगो को कैसे हैंडल करे

बुरे लोगो से कैसे बचे – हमारे जीवन में कुछ लोग ऐसे होते है जिन्हे देख के ही हमे बहुत अच्छा लगता है या खुशी होती है, उनका कॉल या मैसेज आने पर भी हमे अच्छा लगता है, और ऐसे लोगो की हेल्प करने के लिए हम हमेशा तैयार रहते है।

वही कुछ ऐसे लोग भी होते है जो हमारे सामने भी आ जाते है तो हमारा मूड ऑफ हो जाता है और हम टेंशन में आ जाते है की इससे बात ना करना पड़ जाए इनके मैसेज आने से भी हमे टेंशन हो जाता है, और इनका कॉल भी मज़बूरी में रिसीव करना पड़ता है।

बुरे लोगो के कई रूप होते है, कुछ मतलबी होते है जो सिर्फ अपना काम निकलवाना जानते है, कुछ लालची होते है जो हमेशा अपना फायदा देखते है, कुछ झगड़ालू भी हो सकते है जिनसे तो बहुत ज्यादा बच के रहने की जरुरत रहती है।

ऐसे बहुत से लोग हमारे आस पास मौजूद है ये “दोस्त” “पडोसी” “रिस्तेदार” कोई भी हो सकते है और कही ना कही ये हमारे टच में होते है इसलिए हम इनसे जुड़े होते है और इन्हे सीधे तोर पर इग्नोर नहीं किया जा सकता है, पर इनसे हमे सावधान रहने की जरुरत जरूर है।

आप भी ऐसे ही बुरे लोगो से घिरे हुए है उनसे बचना चाहते है, या जानना चाहते है की ऐसे लोगो को कैसे हैंडल किया जाए तो हम इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ तरीके लेकर आये है, जिनसे आप ऐसे लोगो से कैसे बचना है ये जान पाओगे तो आइये शुरू करते है हमारा आज का आर्टिकल “बुरे लोगो से कैसे बचे

बुरे लोगो से कैसे बचे

बुरे लोगो से कैसे बचे जानिए 10 तरीके

1. जितना हो सके ऐसे लोगो की हेल्प कभी ना ले

ऐसे लोग हमारे आस पास होते है और हमारे टच में रहते है तो कभी हमारा काम भी इनसे पड़ जाता है, पर आप जहा तक हो सके कोशिश करे की इन लोगो से आप हेल्प ना ले, क्योंकि जब आप ऐसे लोगो से मदद लेते है तो हो सकता है ये उस समय आपकी मदद कर दे पर आपकी एक मदद करने के बदले यह लोग आपसे कई बार मदद लेंगे और आपको यूज़ करेंगे, अगर आप एक अच्छे इंसान हो तो आप बिना मतलब किसी को परेशान नहीं करोगे और आपने जब मदद ली जब आपको बहुत ज्यादा जरुरत थी पर बुरे लोग ऐसे नहीं होते वो आपको छोटे से काम के लिए भी परेशान कर सकते है, और आपने भी मदद लि थी यही सोच कर आप इन्हे मना नहीं कर पाओगे।

2. बुरे लोगो को नजरअंदाज करे

जब ऐसे लोगो का सामना करना पड़े तो आप इनसे बहुत ज्यादा बाते ना करे, और जितना जल्दी हो सके वहा से कुछ ना कुछ बहाना बनाकर निकल जाए, और अपनी बॉडी लैंग्वेज या बातो से भी कही ना कही इन्हे अहसास करा दें की आपको उनसे बात करने में कोई इंट्रेस्ट नहीं है।

ऐसे लोग हमेशा दुसरो से फायदा उठाना चाहते है, और जब इनके पास कुछ ऐसा मौका आएगा की इन्हे इनका काम निकलवाना है या किसी से कोई फायदा लेना है तो ये उन्ही लोगो का चुनाव करते है जो इनके करीब है जिनसे इनकी अच्छी पट रही है।

आप जब इन्हे नजरअंदाज करोगे तो आप उस लिस्ट से बहार हो जाओगे, और यदि आप इनसे बहुत अच्छे से बात करोगे तो हो सकता है इन्हे सबसे पहले आप का ही ख्याल आये, इसलिए ऐसे लोगो को नजरअंदाज करना ही सही है।

3. इन लोगो के बारे में ज्यादा ना सोचे

बुरे लोगो के बारे में ज्यादा ना सोचे और ना गुस्सा करे हो सकता हे उनकी बातो से आपको गुस्सा आया हो आप ने टेंशन ले लिया हो पर इसमें हम अपना ही नुकसान करते है, ज्यादा सोचना या टेंशन लेना गुस्सा करना हमारी सेहत के लिए अच्छा नहीं रहता हो सकता है इनकी वजह से आपका कुछ नुक्सान हुआ हो, उनकी बातो से आपको हर्ट हुआ हो, पर इनके कारण आप अपनी सेहत खराब ना करे, क्योंकि सच तो यही हे उनका बदलना असंभव है, इसलिए भविष्य में ऐसे लोगो से बच के रहे और जो हुआ उसे भूल जाए।

4. ऐसे लोगो को बार बार मोके ना दें

बुरे लोग जो एक बार आपका नुकसान कर चुके है या किसी ना किसी रूप में आपको परेशान कर चुके है, और आप उन पर एक बार भरोसा करके पछता चुके हो, तो आप यह तो बिलकुल भी ना सोचे की वह सुधर गया है और अगली बार आपके साथ ऐसा नहीं करेगा, फिर से उस पर भरोसा करने की गलती तो बिलकुल भी ना करे, क्योंकि इस बात के बहुत ज्यादा चांस है की वह फिर से ऐसा ही करेगा।

और आपके पास सबसे अच्छा मौका भी यही है की आप एक बार धोखा खा चुके हो, और वो फिर से आपसे कोई मदद लेता है तो आप उसे पिछली बार की बात दिला कर साफ मना कर दीजिये, क्योंकि आपके पास सबसे अच्छा कारण हे उसे मना करने का, उसे दूसरा मौका देकर बेवकूफ बिलकुल भी ना बने।

5. थोड़ा सीधा जवाब दें

ऐसे लोगो से बचने का सबसे अच्छा तरीका है इनकी जो आदते आपको पसंद नहीं है, वो इन्हे सीधा बोल दें इनकी वो आदते जो आपको पसंद नहीं है या उनके कारण आपको कभी कुछ नुकसान हुआ हो तो इन्हे सीधे सीधे इनकी गलती बताये।

हम यह नहीं कह रहे ऐसा करने से यह सुधर जायेंगे पर ऐसा करने से ये आपको ना पसंद करने लग जाएंगे या आपसे ज्यादा बात नहीं करेंगे जो की आपके लिए अच्छा है ऐसे लोगो की पसंद बनना भी नहीं है हमे, ऐसे लोग दूर रहे तो ही अच्छा है।

सीधे बोलने वाले या ऐसे लोग जो हमारी किसी की गलती बता देते है, एसो से सब दूर भागते है, बुरे लोगो के लिए आप यह तरीका अपना सकते है जिससे वो भी आपसे दूर ही रहे।

हलाकि यह तरीका उस व्यक्ति के साथ आपके रिलेशन कैसे हे उस पर निर्भर करता है तो उस हिसाब से यह तरीका आप अपनाये।

6. बुरे व्यक्ति को बदलने की कोशिश ना करे

कई बार ऐसे व्यक्ति हमारे करीबी होते है, तो हम चाहते है की यह एक अच्छा इंसान हो जाए या सुधर जाए पर किसी का भी स्वाभाव बदलना बहुत ही मुश्किल है, आप 1-2 बार कोशिश कर सकते है पर बहुत ज्यादा पीछे ना पड़े या बहुत ज्यादा कोशिश ना करे ऐसे लोगो को बदलने की।

ऐसे लोगो का बदलना बहुत ही मुश्किल है, उन्हें उनके हाल और समय पर छोड़ दे हो सकता है, कभी कोई चमत्कार हो जाए और उसे कोई ऐसी ठोकर लगे की वो बदल जाए।

7. हमेशा खुद पर विश्वाश रखे

ऐसे लोगो से बचने और हैंडल करने के लिए आपके अंदर आत्मविश्वाश होना बहुत जरुरी है, क्योंकि जिनमे आत्मविश्वाश की कमी होती है या जो अच्छे से बोल नहीं पाते ऐसे लोग इनकी जाल में जल्दी फस जाते है, और यदि हो सकता है आप इनके झांसे में आ भी गए हो तो अपना आत्विश्वाश कम नहीं करे या अपने को कम ना आंके आप सिर्फ एक अच्छे इंसान हो और उन्हें भी अच्छा इंसान समझा बस इतनी ही गलती थी आपकी।

अपना आत्मविश्वाश हमेशा बनाये रखे और जब इन्हे कुछ मना करना हो तो पुरे आत्मविश्वाश के साथ मना करे या कोई बहाना बनाये और निकल जाए।

8. वक़्त आने पर झूठ भी बोले

आप एक अच्छे इंसान हो और हो सकता है आप झूठ नहीं बोलते होंगे पर बुरे लोगो के सामने कई बार हमे झूठ बोलना पड़ता है, कई बार ऐसी परिस्थति होती है जहा हम सच बोलकर फस सकते है और झूठ बोलकर आसानी से निकल सकते है तो वहा हमे ऐसे लोगो को सामने झूठ बोलने से नहीं कतराना चाहिए।

जैसे आपसे कोई ऐसा व्यक्ति कुछ रुपये उधार मांग रहा हो जो आपको समय पर वापस नहीं करेगा या आपको उसे बहुत बार टोकना पड़ेगा जब वह आपके रुपये वापस करेगा, या हो सकता है करे ही नही जब आप यह पहले से जानते हो की ऐसा ही होगा।

तो इस वक़्त आप उसे रुपये उधार ना देकर कोई बहाना बना दे ताकि आप आने वाली परेशानी से बच जाए, वैसे झूठ बोलना अच्छी बात नहीं है और ना हम आपको झूठ बोलना सीखा रहे है पर जहा हमे पता है हमे परेशानी होगी या हमारा नुकसान होगा वहा एक छोटा सा झूठ बोलकर निकलना अच्छा है।

9. बुरे लोगो के प्रति थोड़े कठोर बने दया ना करे

ऐसा कहा जाता है की दया ही दुःख का कारण है, आप एक अच्छे इंसान हो तो आप किसी पर भी दया जल्दी कर लेते हो और उसकी मदद करने के लिए तैयार हो जाते हो, पर बुरे लोग मदद लेते टाइम तो बहुत मासूम बनते है पर काम निकलते ही वह अपना असली रंग दिखाने लगते है।

वैसे किसी की मदद करना बहुत अच्छी बात है पर यदि आप किसी ऐसे इंसान को जानते हो और उनसे पहले भी ठगे जा चुके हो तो आप उन पर किसी प्रकार की दया ना करे, हो सकता है वो आपको अपनी कुछ परशानी बताये और आपको दया भी आ जाए पर यकीनन आपको बाद में पछताना पड़ेगा, इसलिए ऐसे लोगो पर किसी प्रकार की कोई दया ना करे तो ही अच्छा है।

10. इनके बहकावे में ना आये

इन लोगो में एक विशेष गुण होता है ये बाते करने में अच्छे होते है और इनका आत्मविश्वाश भी बहुत ज्यादा होता है, पर यह सिर्फ बातो के ही धनि होते है रियल लाइफ यह कुछ भी नहीं करते तो आप कभी भी इनकी बड़ी बड़ी बातो में ना आये, हमेशा इनसे दूरी बनाकर रखे।

चालाक लोगो की पहचान कैसे करें

Conclusion – बुरे लोगो से कैसे बचे

यहाँ हमने जो तरीके बताये उनमे से आप वो तरीके चुन ले जो जिस तरह के बुरे लोगो से आपको बचना है, और हमारा ये आर्टिकल “बुरे लोगो से कैसे बचे” आपके लिए थोड़ा सा भी मददगार रहा हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताये धन्यवाद

Leave a Comment