Chalak kaise bane – चतुर चालाक कैसे बने तरीके – Clever कैसे बने

Chalak kaise bane – आज की दुनिया में अगर आपको एक अच्छा तनाव रहित जीवन जीना है तो यह बहुत जरुरी है की आप चालाक बने, अगर आप चालाक Chalak नहीं हो तो आप अपने काम के कारन ही नहीं दुसरो के कारण भी परेशान रहोगे, जो सीधे व्यक्ति होते है, वो कई बार ऐसी जिम्मेदारी ले लेते है, जिससे उनका कोई वास्ता नहीं होता और जिसके लिए वो आसानी से मना भी कर सकते थे

Chalak kaise bane

चालाक(Chalak ) व्यक्ति का क्या मतलब होता है

चालाक chalak या चतुर बनने से हमारा मतलब यह बिलकुल भी नहीं है की आप अपनी चालाकी से किसी को बेवकूफ बनाओ, चालाक chalak बनने से सिर्फ इतना मतलब हे की आपको कोई बेवकूफ ना बना पाये आप किसी के ऐसे जाल में ना फस जाओ की आप अपने आप को ठगा हुआ महसूस करे।

चालाक Chalak नहीं होने के क्या नुकसान होते है

दोस्तों यदि हम चालाक chalak नहीं है तो हम उससे होने वाले नुकसान पर एक नजर डालते है, बहुत सीधा या भोला भाला बनके रहने से हमे बहुत सी परेशानी होती है कई बार हम दूसरे लोगो के कारण भी जाने अनजाने में परेशान रहते है और अपना नुकसान कर बैठते है.

  • जो सीधे स्वभाव के होते है उनको ना कहना नहीं आता जिस वजह से वो कई बार ऐसी जिम्मेदारी ले लेते है, जिससे उनका कोई वास्ता नहीं होता।
  • अपनी फील्ड में बहुत अच्छे और टैलेंटेड होने के बाद भी वो अपने आप को उस तरह प्रेजेंट नहीं कर पाते जिस तरह होना चाहिए और वो उस मुकाम तक नहीं पहुंच पाते जहा उन्हें होना चाहिए, वही चालाक chalak लोग कम टेलेंटेड होने के बाद भी उनसे आगे निकल जाते है।
  • सीधे स्वाभाव वालो का लोग जाने या अजनाने में फयदा उठाते है, हलाकि कई बार सामने वाला यह जान बुझ के नहीं कर रहा होता है, पर जब उसे कुछ जरुरत होती हे तो वो आपको ही चुनते है क्योंकि उन्हें लगता है यह मना नहीं करेगा।
  • आप बिना मतलब की उलझनों में पड़ जाते है, जिसके कारण आप तनाव में रहने लगते हो.
  • आप लोगो के काम तो बहुत आते हो, पर अपने सीधे स्वभाव के कारण वो आदर और सत्कार नहीं मिल पाता जो मिलना चाहिए। क्योंकि लोगो को हमेशा यही लगता है की सीधे लोगो को बुरा नहीं लगता, इसलिए भोले लोगो को इतनी तवज्जो नहीं दी जाती ।
  • जो लड़के सीधे होते है उन्हें कोई लड़की पसंद नहीं करती आपके अच्छे स्वभाव के कारण हो सकता हे वो आपकी इज्जत करे पर कोई भी प्यार के रूप में सीधे लड़के को पसंद नहीं करती।
  • आपको कई बार उस काम का क्रेडिट भी नहीं मिलता जो काम आप करते हो, दूसरे व्यक्ति आप की जगह अपने नाम को आगे कर देते है और उनका नाम हो जाता है
  • जो सबसे ज्यादा बुरा होता है वह यह की कई बार लोग आपका फायदा उठाते है, और आप बहुत ठगा हुआ सा महसूस करते हो और आपको अपने आप पर बहुत गुस्सा आती है.

दोस्तों हो सकता हे की उपरोक्त में से कुछ ऐसी लाइन भी हो सकती है जो आपके जीवन में होती होगी या आपने भी कभी ये महसूस किया होगा। और आप भी ऐसी परेशानियों का सामना कर रहे हो और चालाक chalak बनना चाहते हो तो आइये हम जानते है की चालाक कैसे बने।

चतुर चालाक कैसे बने – Chalak kaise bane – Clever kaise bane – चंट चालाक बनने का तरीका

Chatur kaise bane

ना बोलना सीखे

दोस्तों यदि आप चालाक chalak बनना चाहते हो, तो हमे लगता हे की सबसे पहले आपको ना बोलना आना चाहिए अब आप सोच रहे होंगे ये ना बोलना तो अच्छी बात नहीं है और ना बोलने से भला चालाक chalak बनने का क्या कनेक्शन, तो दोस्तों में बताता हु की आपको ना बोलना क्यों आना चाहिए।

ना बोलने से हमारा मतलब ये नहीं है की आपको हमेशा ही ना बोलना है, पर कई बार ऐसे हालात होते है जहा आपको ना बोलना आना चाहिए, यदि आप ना नहीं बोलते है तो आप बिना मतलब की जिम्मेदारी अपने ऊपर ले लेते है, और वो असल में ऐसी जिम्मेदारी या काम होते है जिसका आपको कुछ भी फायदा नहीं होने वाला और नाही आपका नाम होने वाला हे.

इसका मतलब ये नहीं है की आप किसी कि मदद ना करे, पर मदद करने से पहले आपको कुछ बाते गौर करना चाहिए क्या वाकई में व्यक्ति इतना परेशान हे की उसको मदद की जरुरत है, या वो आपकी हेल्प लेकर खुद आराम करना चाहता है.

क्या उसकी मदद करने से आपके किसी काम पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, या आप अपनी फैमली को जो टाइम देते है उस पर कोई फर्क पड़ेगा।

अगर आप उसकी जगह होते तो क्या आप भी किसी की हेल्प लेते या नहीं, ऐसा सोचने से आपको उसकी प्रॉब्लम का सही अंदाजा लग जायेगा

दोस्तों हमारा कहने का मतलब सिर्फ इतना हे की कई बार हमारे सामने ऐसी परिस्थति आती है जहा हम आसानी से ना बोलकर निकल सकते है, पर हम यह सोचते हे की सामने वाला किया सोचेगा या उसे बुरा ना लग जाए और हम उसे ना नहीं कह पाते और अपने ऐसे स्वभाव के कारण हमे बिना मतलब की परेशानियों में पड़ते रहते है.

अगर कोई ऐसा व्यक्ति है जिसको वाकई में आपकी मदद की बहुत जरुरत है, या कोई खास जो आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहते है तो ऐसे लोगो के लिए आप भी हमेशा खड़े रहिए।

जल्दबाजी में फैसला ना ले

कोई भी फैसला हड़बड़ी में जल्दी ना ले, चतुर व्यक्ति हमेशा कोई भी फैसला सोच समझकर शान्ति से लेता है वह सारे परिणामो को सोचकर ही फैसला लेता है, अपना दिमाग चलाता है और फिर किसी निर्णय पर पहुँचता है.

अपने मन में पहले सारे आकलन करे और फिर किसी निर्णय पर जाए, शुरू में आपको इसमें टाइम लग सकता है, पर जब आप यह करने लगोगे तो बहुत जल्दी जल्दी सही फैसले लेने लग जाओगे।

सभी को खुश करने की कोशिश ना करे

जो भोले लोग होते है वह यह सोचते है की सब उनसे खुश रहे, कोई उनसे नाराज हो, पर सभी लोगो को खुश करना इतना आसान नहीं होता, और जो भोले लोग होते है वह सबसे बड़ी गलती यही करते है, जिसका कई बार दूसरे लोग फायदा उठाते है

अगर आपको चालाक chalak बनना है तो सबसे पहले यह सोचे की दुनिया सारी problems आपकी नहीं है आप सभी को खुश नहीं रह सकते कोई न कोई आपसे नाराज ही रहेगा और आपको कुछ लोगो की नाराजगी को ignore भी करना पड़ेगा

अपने अंदर के डर को दूर कीजिये

चालाक chalak बनने के लिए आपको अपने अंदर के डर को ख़तम करना बहुत जरुरी है जैसे – कही ऐसी जगह जाना जहा थोड़े बहुत लोग हो या उनके बिच बोलना ऐसे बहुत से डर होते है हमारे अंदर जिनको हमे दूर करना होगा।

जो लोग सीधे होते है वह अक्सर डरे और सहमे हुए रहते है, ज्यादा बोलते नहीं चार लोगो के बिच बात करने में भी वो असहज महसूस करते है आपको इस आदत को बदलना होगा।

यह आदत बदलना इतना आसान नहीं है, पर आपको कोशिश करना होगी और धीरे धीरे लोगो के बिच बोलने की आदत डालिये, जब आप यह शुरुवात करेंगे तो धीरे धीरे आपके अंदर का डर दूर होने लगेगा

समस्याओ का हल निकालना सीखे

आपको अगर चालाक chalak बनना है तो आपको समस्याओ का हल निकालना सीखना पड़ेगा, सीधे और सरल स्वाभाव वाले व्यक्ति हमेशा कोई भी प्रॉब्लम आने पर घबरा जाते है और इस कारण वह वह उस प्रॉब्लम में उलझ के रह जाते है.

चालाक chalak व्यक्ति कोई भी समस्या आने पर बहुत धैर्य से काम लेते है और उस प्रॉब्लम से कैसे निपटा जाये उसके बारे में बहुत ठन्डे दिमाग से सोचते है, वह घबरा के या जल्दबाजी में कुछ भी नहीं करते।

सरल स्वभाव वाले व्यक्ति कुछ भी समस्या आने पर भगवान् को या अपनी किस्मत को कोसने लग जाते है, पर चालाक chalak व्यक्ति इसे जिंदगी का हिस्सा मानते है और वो बहुत ज्यादा ओवर रियेक्ट नहीं करते।

तथ्यपूर्ण वार्तालाप करने वाले बने

जब भी आप बाते करे चाहे रिस्तेदारो के साथ या दोस्तों के साथ या ऑफिस मीटिंग में आपको एक तथ्यपूर्ण बात करने वाला बने तथ्यपूर्ण बात करने से मतलब हे जिस विषय पर बात हो रही है उस विषय पर ही बात करे और वही बात करे जो वाकई में संभव है.

जब हम बाते करते है तो हमे सिर्फ हमारी ही नहीं सुनानी चाहिए आपको सामने वाले की बाते ध्यान से सुनने की आदत डालना चाहिए तभी आप सामने वाले को सही जवाब दे पाओगे।

आप सामने वाले की जब ध्यान से सुनोगे तभी सामने वाला आपसे बात करने में रूचि लेगा, अगर आप सिर्फ आपकी बाते ही सुनाओगे और सामने वाले की नहीं सुनोगे तो वह आपसे बात करने में रूचि नहीं लेगा।

हो सकता है आपको किसी विषय पर बहुत ज्ञान हो तो ऐसे में आप सामने वाले की बात भी नहीं सुनते और आप अपना ज्ञान देने लग जाते हो आपको यह नहीं करना है हो सकता हे आपको उस विषय पर बहुत ज्ञान हो पर फिर सामने वाले को उसकी बात ख़तम करने का मौका दीजिये उसके बाद ही अपनी बात शुरू कीजिये।

अगर आपको एक अच्छा बात करने वाला बनना वाला बनना है, आप चाहते हो की लोग आपको समझदार समझे, इसके लिए आपको Current affairs की जानकारी होना चाहिए, इसके लिए आप न्यूज़ पढ़ सकते है. मैगज़ीन पढ़ सकते है।

नई जगह पर अपनी इमेज चेंज करने की कोशिश करे

दोस्तों आप की इमेज जहा जैसे बन गई है, वहा पर इमेज बदलना हमेशा मुश्किल होता है, जो लोग आपको भोला भला समझते है वहा आपको अपनी इमेज चालाक chalak वाली बनाने में बहुत टाइम लगेगा।

पर जहा पर आपको कोई पहले से नहीं जानता वहा आपकी कोई इमेज नहीं बनी है आप वहा पर अपनी इमेज भोले भाले व्यक्ति की तरह पेश ना करे, जैसे आपने कोई नया ऑफिस ज्वाइन किया हो या आप किसी ऐसे व्यक्ति से मिल रहे हो जिससे पहले नहीं मिले तो तो आप अपने आपको ऐसे प्रेजेंट करे जैसे हमने ऊपर बताया है।

समय और पैसे की कीमत समझे

आप चालाक बनना चाहते हो ताकि आप अपने जीवन में सफल हो सके, और उसके लिए सबसे जरुरी है समय और पैसे का सही उपयोग चालक लोग अपने समय को बिना मतलब यही बर्बाद नहीं करते वो जानते है जो समय चला गया वो लोट कर नही आता इसलिए समय की कीमत को समझना बहुत जरुरी है।

ठीक उसी तरह पैसे की भी अपनी कीमत है बेवजह का खर्चा कभी ना करे क्योंकि एक अच्छा जीवन जीने के लिए पैसा बहुत जरुरी है और पैसे बचाने भी जरुरी है इसलिए पैसा सिर्फ वही खर्च करे जहा जरुरी है, हम आपको कंजूस बनने के लिए नहीं कह रहे है, बस पैसा सिर्फ काम की वस्तुओ पर ही खर्च कीजिये ऐसा ना हो की आपने कोई ऐसा सामान खरीद लिया हो जो बाद में काम ही नहीं आ रहा आपके।

आपको चालाक बनना है तो आपको समय और पैसो की कीमत समझाना बहुत जरुरी है।

यह भी पढ़े – हम बुद्धिमान कैसे बन सकते है

यह भी पढ़े – होशियार कैसे बने

Conclusion – Chalak kaise bane

दोस्तों हम उम्मीद करते है हमने जो भी टिप्स बताये है वह आपके बहुत काम आयेंगे तो अगर आपका कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और साथ ही यह भी बताये दोस्तों की आपको हमारा ये आर्टिकल chalak kaise bane कैसा लगा अगर आपको लगता है इसे किसी के साथ शेयर किया जा सकता है तो शेयर जरूर करे और कमेंट करके अपनी राय भी जरूर दीजिये धन्यवाद

12 thoughts on “Chalak kaise bane – चतुर चालाक कैसे बने तरीके – Clever कैसे बने”

  1. मुझे काफि अच्छा लगा ये पढके मे खुद को परिवर्तन करूङ्गि येसे पोस्ट से काफि लोग को मदत हो जायगा lots of thanks

    Reply
  2. Me pdai me kamjor hu yee sab jaante hai jis se me jaada kisi se baat nhi kr skti kyu ki mujhe lgta hai ki log unke man me mere liye galat raaye bana lete hai ya nhi bhi bnate ho pr me nhi baat kr paati hu

    Reply
    • Padai me kamjor hona is baat ki gyaranti nahi he ki aap samajhdar nahi ho ya aap kisi se baat nahi kar sakte, aap aap ke man se ye khyaal nikal dijiye aur jisse bhi mile baate kare pure confidence ke sath kare yakin maniye aap padai me kamjor he usse koi rai nahi bana rahe, aap logo se pure vishwash ke sath baat kijiye bus ye sirf apke man ka vaham he padai me kamjor hone se apki life disturb nahi hona chahiye

      Reply
  3. एक ही कमी मिली कि लोगों माफ कर देना ओर जो आप बोल रहे over react नही करते बो भी करते है मेने बहुत देखा सर एक बात ओर नोटिस की चालाक लोगों के पास सारे चीजो का हल होता है मुझे नही लगता कभी इतने बेबकूफ लगते उन्हें उस चीज की अहमियत नही पता खास है आपके भले के लिए है बाद लोगो कोसते देखा कि बार भई जो किया उसका फल मिले तो टेसुए बहाते देखा कभी गौर से देखो चीजो को यह जो शब्द है चतुराई अगर इसे सही तरीके से न लिया जाए यह नुकसान पहुंचा सकती है समझदार व्यक्ति की बात ही अलग होती है अगर आप कहे एक चीज है शायद नही

    Reply

Leave a Comment