Advertisements

2022 में गूगल से पैसे कैसे कमाए – गूगल मुझे पैसे दो

Advertisements

जब भी गूगल का नाम आता है तो लोगों के मन में अक्सर एक सवाल जरूर आता है कि गूगल से पैसे कैसे कमाए? अगर आपके मन में भी यह सवाल आ रहा है तो आप बिल्कुल सही जगह पर है क्योंकि आज के इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमाए?

गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन गया है और इसके अंदर ऑनलाइन पैसे कमाने की अलग-अलग विकल्प भी उपलब्ध है, जिनको अपनाकर आप घर बैठे गूगल से पैसे कमा सकते हैं लेकिन गूगल से पैसे कमाने की बात आती है तो लोग अक्सर Freelancing की सलाह देते हैं लेकिन आप इसकी तुलना में अन्य विकल्प अपनाकर गूगल की मदद से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अभी तक आप गूगल का इस्तेमाल सिर्फ कुछ भी सर्च करने के लिए करते थे लेकिन इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप गूगल की मदद से पैसे कमाने के बारे में सोच सकते हैं क्योंकि गूगल सिर्फ एक सर्च इंजन नहीं है बल्कि इसके अंदर आपको कई अन्य विकल्प भी मिल जाते हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं

बहुत से लोगों को यह बात सुनने में अजीब सी लग रही होगी कि गूगल की मदद से पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन यह बात पूरी तरह से सही है कि आज के समय में लाखों लोग घर बैठे गूगल की मदद से लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी आसानी से कमा सकते हैं। एक बार आप गूगल से पैसे कमाने लग जाते हैं तो आपको पूरा जीवन उस काम से पैसे आते रहते हैं।

अगर आप भी गूगल की मदद से पैसे कमाने जाते हैं तो यह ले पूरी तरह से आपके लिए है और इस लेख केआखिर तक आप गूगल से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में जान जाएंगे। गूगल से पैसे कैसे कमाए इसको जाने से पहले आपको सबसे पहले जाना होगा कि गूगल क्या है?

गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल क्या है?

गूगल मुख्य रूप से एक ऐसा सर्च इंजन है जिसकी मदद से आप किसी भी सवाल के जवाब को कुछ सेकेंड के अंदर जान सकते हैं और गूगल की मदद से आप घर बैठे किसी भी देश की जानकारी आसानी के साथ प्राप्त कर सकते हैं। गूगल की शुरुआत 1995 के अंदर Larry Page और Sergey Brin ने Stanford University से की थी। वर्तमान में गूगल के CEO सुंदर पिचाई है

गूगल के ऊपर हर तरह की जानकारी उपलब्ध है, जिसका इस्तेमाल हम अपनी दैनिक दिनचर्या के अंदर जरूर करते हैं और जब भी हम को किसी भी सवाल के जवाब की जानकारी प्राप्त करनी होती है तो हम तुरंत गूगल का इस्तेमाल करते हैं।

अभी तक आप सिर्फ गूगल का इस्तेमाल अपने सवाल के जवाब को जानने के लिए ही करते हैं लेकिन इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप गूगल की मदद से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। अभी तक हमने जाना है कि गूगल क्या होता है लेकिन आगे अब हम जाने वाले हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमाए?

गूगल से पैसे कैसे कमाए? How To Earn Money From Google

जितनी तेजी के साथ में लोगों के बीच गूगल की लोकप्रियता बढ़ी है, उतनी ही तेजी के साथ लोगों के अंदर गूगल से पैसे कमाने की इच्छा भी बढ़ी है, इसी बात को ध्यान में रखकर आज हम आपको बताने वाले हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमाए? तो चलिए जानते हैं।

1 – यूट्यूब से पैसे कमाए

youtube se paise kaise kamaye

आज के समय में हर इंसान के पास स्मार्टफोन है और उसके अंदर यूट्यूब का इस्तेमाल हर कोई कर रहा है क्योंकि यूट्यूब के अंदर हर तरह की वीडियो उपलब्ध है और आप अभी तक यूट्यूब का इस्तेमाल सिर्फ वीडियो को देखने के लिए ही करते आ रहे हैं लेकिन अब से आपको खुद की वीडियो यूट्यूब पर डालनी है और उस के माध्यम से पैसे कमाने हैं।

अगर आप किसी भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप उस क्षेत्र के बारे में लोगों के साथ अपनी जानकारी वीडियो के माध्यम से शेयर कर सकते हैं, इसकी शुरुआत आप सिर्फ अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की निवेश की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको सिर्फ एक स्मार्ट फोन और इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है जो कि आज के समय में हर इंसान के पास होता है।

अब आप किसी भी विषय में अगर अच्छी जानकारी रखते हैं तो आपको उस विषय में वीडियो बनानी है और उस वीडियो को एडिट करना है। एडिट करने के लिए काफी मुफ्त सॉफ्टवेयर होते हैं, जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं और जब आप एक बार वीडियो को पूरी तरह से एडिट कर लेते हैं, उसके बाद आपको यूट्यूब पर अपना एक चैनल बनाना होता है जो पूरी तरह से मुफ्त में बनता है और उसके बाद आपको अपने उस चैनल पर अपनी वीडियो को लगातार डालते रहना है और जैसे-जैसे आप की वीडियो लोगों तक पहुंचने लग जाती है, वैसे ही आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता ,है जिसके बाद आप घर बैठे अपनी वीडियो के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाए

2 – ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए

blogging se paise kaise kamaye

जब भी गूगल के माध्यम से पैसे कमाने की बात आती है तो सबसे पहले ब्लॉगिंग का नाम आता है क्योंकि ब्लॉगिंग तेजी के साथ में बढ़ती जा रही है और लोगों का रुझान भी इस क्षेत्र की तरफ बढ़ रहा है तो आप पीछे क्यों है? आपको भी इसकी शुरुआत जल्द से जल्द करनी चाहिए।

इसके लिए आपको एक डोमेन नेम की जरूरत होती है जो आप कुछ पैसे देकर आसानी के साथ ले सकते हैं और उसके बाद आपको गूगल के एक प्लेटफार्म blogger.com पर जाना है और वहां पर अपना अकाउंट बनाना है जो पूरी तरह से मुफ्त में बनता है और आप जिस भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी रखते हैं, उस क्षेत्र के बारे में आपको लिखना है और वहां पर अपने आर्टिकल को पब्लिश करना है।

अब जैसे-जैसे आपका आर्टिकल लोगों तक पहुंचने लग जाता है और आपके द्वारा दी गई जानकारी लोगों को पसंद आने लग जाती है तो आपको गूगल की तरफ से ऐडसेंस का अप्रूवल भी मिल जाता है, जहां से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं और यह Earning आपको पूरे जीवन होती रहती है क्योंकि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक हर दिन आता रहता है और उससे आपके पैसे बनते रहते हैं।

3 – Adsense की मदद से पैसे कमाए

Adsence se paise kaise kamaye

अगर आप यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं और ब्लॉग पर आपने आर्टिकल डाल रहे हैं तो आप ऐडसेंस का इस्तेमाल करके आसानी के साथ पैसे कमा सकते हैं और आज के समय में लाखों लोग इसी तरह से यूट्यूब चैनल पर और ब्लॉग पर ऐडसेंस की मदद से पैसे भी कमा रहे हैं। ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको कुछ रिक्वायरमेंट की जरूरत होती है, जिनको आप पूरा कर लेते हैं तो आपको कम समय के अंदर ही ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है।

ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए यूट्यूब चैनल पर और ब्लॉग पर अलग-अलग रिक्वायरमेंट होती है, जिनको पूरा करना जरूरी होता है। तभी आपको adsense का अप्रूवल मिलता है, जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion – गूगल से पैसे कैसे कमाए

आशा करते हैं कि आपको आज का हमारा लेख गूगल से पैसे कैसे कमाए जरूर पसंद आया होगा और इस लेख की जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी। हमारी हमेशा से कोशिश रहती है कि आपको अच्छी से अच्छी जानकारी प्रदान की जाए। जिसके बाद आपको किसी भी अन्य जगह पर उस जानकारी को खोजने की जरूरत ना पड़े। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसको लाइक और शेयर जरूर करें।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके