Khud Ko behtar kaise banaye – जानिये 15 आसान तरीके

हम सभी हमेशा खुद को हमेशा पहले से बेहतर बनाने के कोशिश करते है, पर हमे समझ हि नही आता की इसके लिए हम क्या करे, तो आपकी इसी समस्या को आज हम आसान बनाने वाले हे हम लाये हे आपके लिए 15 ऐसे जबरदस्त तरीके जिनसे आप खुद को पहले से बेहतर बना सकते हो अपनी जिंदगी में एक अच्छा बदलाव ला सकते हो, आइये शुरू करते हमारा आज का आर्टिकल “Khud ko behtar kaise banaye

Khud Ko behtar kaise banaye

Table of Contents hide
1 खुद को बेहतर कैसे बनाये – Khud Ko behtar kaise banaye

खुद को बेहतर कैसे बनाये – Khud Ko behtar kaise banaye

1. उन चीजों को कभी ना करें जिन्हें आप करना पसंद नहीं करते हैं

जिंदगी बदलती है और आपको भी बदलते रहना चाहिए। अगर आप कोई काम अब नहीं करना चाहते तो उसे छोड दीजिए। भले ही ऐसा करने में थोडा टाइम लगेगा लेकिन आपकी जिंदगी में आप वो कर पाएंगे जिसे आप खुद करना चाहते हैं। एक ऐसी जिंदगी जी पाएंगे जो आप जीना चाहते हैं। इसीलिए कभी भी वो काम नहीं करें जिन्हें आप करना नहीं चाहते हैं।

2. एक समय में एक ही काम करें

ऐसा करते समय आपको एक अच्छा रिजल्ट मिलेगा और आप अच्छा महसूस करेंगे और अच्छा महसूस करने से आप कम दुखी होंगे और जिंदगी को और बेहतर तरीके से जी पाएंगे।

3. हर रविवार को कम से कम 10 से 15 मिनिट पुरे वीक की प्लानिंग करे

उस समय में अपने पूरे वीक के प्लानिंग के बारे में लिखिए। अपनी टू डू लिस्ट को देखकर उस हिसाब से तैयारी करें। इससे आप अपने कामों को और भी बेहतर तरीके से कर पाएंगे। ऐसा करने से आप अपने सारे काम को बिना किसी टेंसन के आराम से कर पाएंगे।

4. मैडिटेशन करे

जब भी आप दुखी हो, किसी भी प्रॉब्लम में हो या फिर किसी भी पास्ट के रिलेशनसिप से आप टेंशन में रहते हो तो फिर आराम से बैठे और दो मिनिट तक की लंबी सांस ले और जो हवा अंदर बाहर हो रही है केवल उसी पर ध्यान दे इससे आपकी पूरी बॉडी एकदम शांत हो जाएगी। आपके दिमाग और आपको दोबारा प्रेजेंट में लाने के लिए ये सबसे बेस्ट तरीका है। वैसे ये एक मैडिटेशन का छोटा सा हिस्सा है। सांस को अंदर बाहर लेना और उस पर कॉन्सन्ट्रेट करना,

5. सभी चीजों को और सभी काम को कम्पलीट करने की कोशिश करें

आप सभी चीजों को अच्छी तरह से कर सकते हो और जब अच्छी तरह से कर सकते हो तब आपको जरूर करते रहना चाहिए। जो काम और जो चीजें जहाँ पर खत्म हो रही है उसे वहीं पर खत्म कर दें। चीजों को और ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड करने की कोशिश न करें और आपका जो भी काम है उसमें अपना 100% देने की कोशिश करें।

6. दिन में एक बार सभी चीजों की जांच करें

वैसे मैं अपने ईमेल, ऑनलाइन अर्निंग, ट्विटर, फेसबुक को दिन में सिर्फ एक ही बार ओपन करता हूँ। मेरे काम का समय खत्म होते ही इन सभी चीजों को में देखता हूँ क्योंकि मैं अपनी एनर्जी को दूसरी जगह पर वेस्ट नहीं करना चाहता और मैं जानता हूँ ये सारी चीजे सिर्फ हमारी जिंदगी का एक छोटा सा हिस्सा है। इसी में पूरा टाइम देने से बेस्ट है कि मैं अपने काम में अपना हंड्रेड परसेंट दू । तो मैं आपको एक ही सलाह देना चाहूंगा कि आपका जो भी काम है उसे करते रहिये और ये जो सारी छोटी छोटी चीजें हैं उसी सिर्फ दिन में एक ही बार ओपन करके देखना चाहिए।

7. रोज कोई ना कोई एक अच्छा काम करने की कोशिश करें

जिससे आपका मन और भी हल्का हो जाएगा। आप के अंदर एक पॉजिटिव एनर्जी बनी रहेगी जिससे आपका पूरा दिन और भी बेहतर बन जाएगा।

8. उन चीजों को फेंक दीजिए जिसका पिछले एक साल से आपने यूज ही ना किया हो

जो चीजे आपके पास है उन्हीं के बल पर आगे बढने की कोशिश कीजिए। अपने आप से पूछे कि क्या पिछले साल उन चीजों का यूज किया था मैंने अगर जवाब आता है नहीं तो उसे किसी और को या फिर अपने दोस्त को दे दीजिए जिससे वो अपनी जिंदगी में जो करना चाहता है वह कर पाएगा।

9. रोज अपने आपसे एक सिंपल सवाल पूछे जैसे कि अभी कौन सी इम्पोर्टेन्ट चीज है

जो मैं कर सकता हूँ और ऐसी कौन सी चीज है जिसे मैं और भी सिंपल बना सकता हूँ और ऐसा कौन सा कदम है जो आज मुझे लेना चाहिए जिससे मेरी जिंदगी और भी बेहतर बन सकती है

10. चीजों को उन्हीं की जगह पर रहने दे

अगर सब कुछ अपनी जगह पर है तो आपको काम करने में आसानी होगी और आपको वो आसानी से मिल भी जाएगा। आपको अपना ड्रॉइंग रूम, आपकी टेबल, आपका बैडरूम, सारी चीजों को ऐसे सेट करना होगा जिससे जो चीज आपको चाहिए वो आसानी से मिल जाए।

11. उन चीजों को सब्स्क्राइब नहीं करना चाहिए जो आप पसंद नहीं करते हैं

उन लोगों को फॉलो भी मत कीजिए जिसे आप पसंद नहीं करते ऐसी चीज जो आप पसंद नहीं करते उसे फॉलो करना, उसे सब्स्क्राइब करना ऐसे लोगों के साथ जुडे रहने से आपका टाइम और भी बिगडता जाएगा और आपका काम करने में मन नहीं लग पाएगा।

12. छोटे ईमेल और छोटे मैसेज लिखे सिंपल वर्ड में

मैं अपने सभी कामों को एकदम सिंपल बनाने में मानता हूँ। अगर मेरा ही एक्सपीरियंस कहूँ तो मैं एकदम सिंपल एंड सॉर्ट ईमेल लिखता हूँ। अक्सर एक से पांच वाक्यों में लिखता हूँ। लेकिन आप छोटे से छोटा ईमेल लिखो तो आप आसानी से बडी से बडी सिचुएशन को छोटे शब्दो में बयां कर सकते हो। और एक चीज याद रखना कि अगर आप अपना बिजनेस एक ही पेज में समझा सकते हो तभी आपका बिजनेस आगे चल सकता है।

13. अनुमान लगाने की बजाय, पूछे

बिना दिमाग को पड़ना काफी मुश्किल है इसीलिए अंदाजा लगाने की बजाय पूछे और बातचीत करे सवाल पूछे इससे आपकी गलतफहमी, मुश्किलें और नेगेटिविटी और टाइम सारी चीजे वेस्ट होने से बच सकती है और आपका बहुत ही इंपोर्टेंट टाइम बच सकता है।

14. आपके काम करने की जगह यानी कि आपके टेबल को एकदम क्लीन रखें

ताकि आपका माइंड और भी पॉजिटिव रहे। मैं अपने टेबल पर सिर्फ एक लेपटॉप और अपना पीसी और साथ में एक बॉटल रखता हूँ जिससे मेरा काम करने का और भी मन बना रहता है। तो फालतू की चीजे आपके टेबल पर होने से आपको ज्यादा नेगेटिविटी आने के चांस होते हैं।

15. सभी को खुश करना करना बंद कर दीजिए

क्योंकि हम सभी की जिंदगी में कुछ न कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें साथ लेकर चलना इम्पॉसिबल होता है जिसमें हमारे फॅमिली मेंबर भी हो सकते हैं। हमारे फ्रेंड्स, हमारी गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको साथ लेकर आप आगे नहीं बढ सकते हैं। ऐसी चीजें और ऐसे इंसान को तुरंत अपने आप से दूर कर दीजिए जो आपकी सक्सेस में बाधा बनता हो क्योंकि आपको बुलंदियों को छूना है।

आपको इतिहास रचना है, आपको आगे बढना है तो कुछ ना कुछ आपको खोना ही पडेगा और सबको खुश करने की कोशिश में आप अपनी जिंदगी को कभी भी बर्बाद मत कीजिए। मुझे उम्मीद है कि आपको ये टिप्स पसंद आए होंगे

और अगर आप के पास भी ऐसी कोई छोटी सी टिप्स है जिससे दूसरे लोगों की जिंदगी बदल सकती है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखिए की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए अपनी जिंदगी में क्या करना चाहिए क्योंकि आपकी एक कमेंट से किसी और की जिंदगी बदल सकती है

लाइफ में आगे बढ़ने के लिए क्या करे

Conclusion – Khud Ko behtar kaise banaye

दोस्तों खुद को बेहतर बनाने के लिए आपको लगातर प्रयास करने पड़ेंगे खुद में और खुद की दिनचर्या में कुछ चेंज लाने होंगे, ये छोटे छोटे चेंज लेकर आप खुद को पहले से बेहतर बना सकते हो, आपको हमारा ये आर्टिकल “Khud Ko behtar kaise banaye” कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताइयेगा धन्यवाद

Leave a Comment