Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi

Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi – क्या आप भी जिंदगी में Successful होना चाहते है, जिंदगी में success पाना इतना आसान नहीं है पर यह इतना मुश्किल भी नहीं है जितना हम इसे मान लेते हे. और कोशिश भी नहीं करते दोस्तों यदि आप आज इस article को पूरा पढ़ते है, और इसमें लिखी गई बातो को पूरी तरह follow करेंगे तो आपको एक सफल इंसांन बनने से को कोई नहीं रोक सकता।

कभी कभी हम ऐसा मान लेते है की जो इंसान success को पा लेते है, या जो एक position पर पहुंच गए है वह बहुत अलग होते है, और हम तो बहुत आम इंसान है, यह हमारे का बस का नहीं, और यही सोच को सबसे पहले आपको अपने से दूर करना है.

सबके लिए एक खुला आसमान है, बस हमे पाना है इस दुनिया से हमारे हिस्से का हक़ जिसके लिए हमे एक सही दिशा में मेहनत करना पड़ेगी।

एक बहुत ही प्रेणादायक बात जो बिल गेट्स ने एक interview में कही में कही थी – “कि आप गरीब माता पिता के घर मे जन्म ले लेते हो तो इसमें आपका कोई भी दोष नही है ।लेकिन आप आजीवन उस गरीबी का रोना रोते हुए ,बिना संघर्ष किये ,धन संपत्ति अर्जित किये बिना ही मर जाते हो तो आप वास्तव में पाप के भागी हो ।।”

में इस कथन से हमेशा सहमत रहा हु, की आप बिना कुछ प्रयास किये अपनी हार का रोना नहीं रो सकते।

Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi

जीवन में Successful इंसान कैसे बने – Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi

जिंदगी में Target तय कीजिये

आपको यदि कुछ बड़ा करना है तो सबसे पहले आपको क्या करना है यह तय करना होगा, कभी कभी हम कुछ करना चाहते है पर हम बार बार अपने लक्ष्य को बदलते रहते है, और इस कारण हमारी मेहनत और Time दोनों ही बर्बाद होते है, इसलिए हमें पहले एक लक्ष्य निर्धारित करना जरुरी है ताकि हम सही दिशा में अपनी Energy लगा सके.

सफल होने के लिए जिद्दी बनिये

आप जो पाना चाहते हो वो आपको इतनी आसानी से नहीं मिलेगा उसके लिए आपको जिद्दी होना पड़ेगा, उसके लिए आपको रोज अपने आप से यह कहना होगा की यह मुझे चाहिए और में इसे पाकर रहूँगा, कभी भी ऐसा नहीं होगा की आप जो भी पाना चाहते हो वह सिर्फ आपके सोचने से ही हो जाए उसके लिए आपको बहुत प्रयास करना होगा और कभी हार कर बैठना नहीं है, आप देखोगे की आप धीरे धीरे अपने लक्ष्य के करीब जा रहे हो।

समय का सही उपयोग करना सीखे

आपको यदि जीवन में Successful होना है तो आपके लिए समय का सही उपयोग करना बहुत जरुरी है, आपको रोज 15-16 घंटे काम या यदि आप कुछ नया सिख रहे हो उसके लिए देना होंगे, आपको समय को बहुत सम्मान देना पड़ेगा कुछ भी ऐसा काम ना करे जिससे आपका समय बर्बाद हो क्योंकि ये वो वक़्त होता है जहा आपके लिए एक-एक मिनट की भी कीमत होती है.

सच्चे प्यार में धोखा मिलने के क्या कारण है

असफल होने से घबराये नहीं

कुछ लोग कोशिश करते है कुछ अलग करने की और किसी कारण वह उसमे सफल नहीं हो पाते तो वो घबरा जाते है, और अपनी पूरी Life में वह और कोई कोशिश नहीं करते, जो की बहुत गलत बात है, यदि आप सफल होना चाहते है तो हो सकता है आप कभी Fail भी हो जाए पर आपको उससे घबराना नहीं चाहिए, ऐसे कई उदहारण आपको मिल जाएंगे जो बहुत बार असफल हुए पर उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और वो एक दिन उस मुकाम पर पहुंचे जो वो पाना चाहते थे.

धैर्य बनाये रखे

आप अपने लिए जो भी लक्ष्य तय करते है, वहा तक पहुंचने के लिए आप को धैर्य रखना पड़ेगा, हो सकता है उस दिशा में आपके शुरुवाती कदम से आपको उम्मीद के अनुसार सफलता नहीं मिल रही हो, पर इसका मतलब यह बिलकुल नहीं की आप यह सोचे की यह में नहीं कर सकता अगर ऐसा कुछ हे तो आप सोचिये हो सकता है आप कुछ गलती कर रहे हो उसे ढूंढिए और उन गलतियों को दूर करने की कोशिश करे.

छोटे छोटे Target सेट कीजिये

आप जीवन में Successful होना चाहते है इसका मतलब यही है की आपकी मंजिल बड़ी है, और जब आप कुछ बड़ा करना चाहते हो तो उसे एक दिन में हासिल नहीं किया जा सकता, इसलिए आप उसके लिए छोटी छोटी Step Set कीजिये और उन छोटे छोटे लक्ष्यों को पूरा करे, इससे यह होगा की जब आप उस स्टेप को पार कर लेंगे तो आपका Confidence बढ़ने लगेगा और आप धीरे धीरे मंजिल के पास पहुंच कर एक दिन उसे हासिल भी कर लोगे।

अपनी मंजिल की छोटी छोटी स्टेप बनाने से यह होगा की आपको समझ आने लगेगा की आपको करना क्या है, अगर आप यह नहीं करोगे तो आप समझ ही नहीं पाओगे शुरुवात कैसे करे.

Self Motivated होते रहिये

अगर आप जिंदगी में Success होना चाहते है तो आपको Motivation की बहुत जरुरत रहती है, इसके लिए आप ऐसे लोगो के संपर्क में रहे जिनके विचार Positive होते है, अच्छी बुक पढ़िए, गूगल पर हमेशा अच्छे आर्टिकल पढ़िए, वो सब कीजिये जिससे आप अपने आप को Motivate कर सके, क्योंकि आप को खुद को Positive रखना बहुत जरुरी है, क्योंकि जब मंजिले बड़ी होती है तो हम कई बार टूट जाते है या हिम्मत हारने लगते है, इसलिए हमे बार बार Motivate होना पड़ता है.

नकारात्मक लोगो से दूर रहे

कुछ लोग दुनिया में ऐसे होते है, जो जिंदगी में बिलकुल रिस्क लेना पसंद नहीं करते और अगर आप कुछ अलग करना चाहते हो तो वो आपको भी रोकेंगे और डराएंगे वो पूरी तरह नकरात्मक होते है, और यही सोचते हे की ये जो भी बड़े बड़े काम है वो उनके बस के नहीं है और जब आप ऐसे लोगो के संपर्क में रहते हो तो आप भी वैसा सोचने लग जाते हो, इसलिए ऐसे लोगो से एक दूरी बनाकर रखना ही ठीक रहता है.

खुद पर भरोसा रखे

आप जो भी कर रहे हो उसमे आपको अपने ऊपर भरोसा होना चाहिए, आप कोई भी काम किसी के देखा देखि नहीं कर सकते की वो सफल हो गया तो में भी हो जाऊंगा, आप को अपने आप से यह पूछना पड़ेगा की क्या आप यह काम कर सकते हो और आपको अपने ऊपर भरोसा है तो ही वह काम कीजिये

अगर आप को अपने ऊपर पूरा भरोसा नहीं है और आप जिंदगी में कभी कोई मुकाम हासिल नहीं कर पाओगे, आपको यह विश्वाश होना चाहिए खुद पर की यह काम में कर सकता हु और में करके ही रहूँगा जब आप ऐसा सोचने लगते हे तो आपको सबकुछ बहुत आसान लगने लगता है, इसलिए खुद पर भरोसा होना बहुत जरुरी हे इसके बिना आप किसी भी मंजिल को नहीं पा सकते।

अपनी योग्यता और पसंद को पहचाने

आपको अपनी लाइफ में Successful होना हे तो आपको अपनी योग्यता का पता होना चाहिए, अपनी योग्यता को ईमानदारी से स्वीकार करे, और आपको लगता है इसमें कही कमी है तो उसे दूर करे और अपनी योग्यता के स्तर को बढ़ाये

योग्यता के साथ आपकी पसंद भी बहुत मायने रखती है, जब भी आप कुछ करते हो तो उसमे आपकी पसंद का होना बहुत जरुरी है, क्योंकि जो आपको पसंद हे उसमे आप मेहनत करके योग्य बन सकते हो,

खुद फैसले लेने सीखे

अगर हम Successful होना चाहते हे तो हमे अपने फैसले खुद लेना सीखना होगा, आप किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह ले सकते हो पर आप किसी पर निर्भर नहीं हो सकते, कई बार कुछ करना चाहते है तो साथ के लिए किसी को ढूंढते है, की हम उसके साथ मिलकर यह काम करेंगे पर हमेशा कोई विचार सबको अच्छा लगे यह जरुरी नहीं जब तक आप खुद को दुसरो के अनुसार चलाओगे अपने फैसले लेने का हौसला खुद नहीं कर पाओगे जब तक आप कोई भी मुकाम हासिल नहीं कर सकते।

चतुर चालाक कैसे बने तरीके

Conclusion – Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi

दोस्तों यदि आप इन सभी बातो को अपने जीवन में अपनाते है, तो यकीन मानिये आपको आपकी मंजिल जरूर मिलेगी और हम उम्मीद करते हे की आपको आपके इस सवाल “Life Ko Successful Kaise Banaye in Hindi” का जवाब जरूर मिल गया होगा, अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगता हे तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर कीजिये और हमे कमेंट करके आपके विचार भी जरूर बताइये धन्यवाद

Leave a Comment