मनोबल बढ़ाने के उपाय – मनोबल कैसे बढ़ाये जानिए कुछ आसान तरीके

नमस्कार साथियो स्वागत है फिर से आपका एक नए ब्लॉग में, आज बहुत सारे लोगों के अंदर मनोबल की कमी होती है जिसके कारण उनके अंदर बहुत सारा टैलेंट होने के बावजूद भी वो अपने टैलेंट को लोगों के सामने दिखा नहीं पाते हैं, show नहीं कर पाते हैं और जिसकी वजह से वो एक successful लाइफ को नहीं जी पाते हैं आपने बहुत सारे लोगों को देखा होगा जिनके अंदर बहुत सारा टैलेंट होता है आपको भी ये चीज अच्छे से दिखती है लेकिन उनके अंदर self confidence की कमी होती है जिसकी वजह से वो अपने करियर में आगे कभी नहीं बढ पाते हैं लेकिन बहुत सारे ऐसे लोगों को भी देखा होगा जिनके अंदर बहुत कम टैलेंट होता है लेकिन बहुत ज्यादा मनोबल (self confidence) होता है जिसके कारण वो अपने करियर में बहुत ज्यादा आगे होते हैं। तो आज मैं आपको बताने वाला हूँ मनोबल बढ़ाने के उपाय जिससे आपको अपने मनोबल को बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

मनोबल बढ़ाने के उपाय

मनोबल बढ़ाने के उपाय

अपनी ताकत और कमजोरी को जाने और समझे

मनोबल में कमी का एक बहुत बडा कारण होता है कि कई लोगों को अपनी ताकत और अपनी कमजोरी का पता ही नहीं होता है कि उनके अंदर क्या गुण खास है और कौन सी ऐसी चीज है जिसमें वो कमजोर है उन्हें पता नहीं होता है जिसकी वजह से वो सही वक्त आने पर self confidence खो बैठते हैं। एक इंसान को बहुत अच्छे से पता होना चाहिए कि ऐसे कौन से कौन उसके अंदर है जिससे वो लोगों को दिखा सकता है और वहाँ से अपनी लाइफ को आगे बढा सकता है और ऐसी कौन से उसके अंदर कमजोरियां हैं जिससे improve उसे जरूर करना चाहिए। जैसे नवाजुद्दीन सिद्की जब बॉलीवुड में अपना करियर बनाने के लिए आए थे तो बहुत सारे लोगों ने उनके look को लेकर उनका मजाक उडाया था लेकिन सिद्की को बहुत अच्छे से पता था कि उनकी एक्टिंग का दम वो पूरी दुनिया को दिखा कर रहेंगे और इसी दम के वजह से इसी गुण की वजह से उन्होंने बॉलीवुड में अपना नाम कमाया। इसलिए आपके अंदर जो खास गुण है, आपकी जो काबिलियत है तो उसे आपको पूरी दुनिया को दिखाना चाहिए उसे बहुत ज्यादा इंप्रूव करना चाहिए और जो कमियां हैं उन्हें समय के अनुसार सुधारना चाहिए

गलतिया करने से और फेल होने से न डरे

मनोबल को बढाने के लिए अगली जो बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है कि आप जीवन में कभी भी गलतियां करने से या फेल होने से बिल्कुल ना डरे कई लोग इसी चक्कर में जीवन में आगे नहीं बढ पाते हैं क्योंकि वह गलती करने से डरते हैं। उन्हें डर लगता है कि कहीं मैं ये काम करके फेल न हो जाउ इस पृथ्वी पर कोई भी ऐसा महान इन्सान नहीं हुआ होगा जिसने बिना गलती किए जीवन में वो आगे बढ गया होगा। हर इंसान गलतियां करता है लेकिन जो गलती करके उसे सीखता है, अपने जीवन में आगे बढता है वही महान कहलाता है। जैसे कि Alibaba.com के फाउंडर जैकमा ने अपनी जिंदगी में बहुत सारी गलतियाँ की। उन्हें बहुत सारे इंटरव्यू से बाहर भी निकाला गया। वो कई बार अपने जीवन में फेल भी हुए लेकिन वो कभी डरे नहीं। उन्होंने कभी हार नहीं मानी और अपने आत्मविश्वास को बनाए रखा और इसीलिए पूरी दुनिया में उन्होंने अपना नाम कमाया।

कभी भी हार मत मानो

अगली टेप आपको हमेशा याद रखना है कि जिस काम को करने में आपको डर लगे उस काम में कभी हार नहीं मानना है, रुकना नहीं है और उस काम को जितने ज्यादा बार हो सके उतनी ज्यादबार करना है। तभी आपके अंदर उस काम को करने का confidence आएगा वो कहते है न Practice Make Man Perfect आप सभी को पता है कि अभ्यास कर कर के कोई जडबुधि व्यक्ति भी बुद्धिमान बन सकता है। इसलिए आप कभी भी किसी काम की प्रैक्टिस करने से रुके नहीं। और बार बार उस काम को करे जिस काम को करने में आपको डर लगता है।

खुद की तुलना दुसरो से न करे

मनोबल मैं कमी का एक बहुत बडा कारण होता है कि इंसान अपनी तुलना किसी और इंसान से करने लगता है जबकि उसकी खूबी कोई अलग होती है, उसकी विशेषता है, कुछ अलग होती है और आपके अंदर कुछ और गुण होते हैं। लेकिन हम अपने गुणों को उनके गुणों से कम्पेयर करने लगते हैं जिसकी वजह से हमारा self confidence बहुत ही ज्यादा कम हो जाता है। यदि आप एक मछली के पेड पर न चढ़ पाने की काबिलियत के कारण उसे मुर्ख मानेंगे तो वाकई में मछली जिंदगी भर मूर्ख ही बनी रहेगी लेकिन आपको पता होना चाहिए कि मछली का गुण है पानी के अंदर तैरना और पानी के अंदर रहना जो किसी और के अंदर बिलकुल भी नहीं है। इसलिए जीवन में हमेशा अपनी काबिलियत को जाने उसे बडाये और खुद की तुलना कभी भी दूसरे से ना करें।

अपने ज्ञान को बढ़ाये

मनोबल मैं कमी का ये भी एक बहुत बडा कारण होता है कई लोग थोडा ज्ञान लेकर बाजार में चले जाते हैं उस ज्ञान को बताने की और झाडने की कोशिश करते हैं और उसके चक्कर में वो फेल हो जाते हैं और उसके बाद उनके अंदर confidence की बहुत ज्यादा कमी हो जाती है। आपको बहुत ज्यादा ध्यान रखना है कि आपको बहुत सारी चीजों का नॉलेज जुटाने की कोई भी जरूरत नहीं है। आपको अपनी filed के बारे में पर पर्फेक्ट और पूरा नॉलेज होना चाहिए और वही आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी भी है।

हमेशा अच्छे माहोल में रहे

आपके इस माहौल में रहते हैं इस बात पर भी बहुत ज्यादा डिपेंड करेगा कि आपका मनोबल बढेगा या फिर कम हो जाएगा। आपने कई बार ऐसा माहौल देखा होगा जहाँ पर लोग एक दूसरे की खिंचाई करते रहते हैं, एक दूसरे की टांग खींचते रहते हैं और अच्छा करने से रोकते हैं और उन्हें परेशान करते रहते हैं। जबकि confidence को improve करने के लिए आपको एक पॉजिटिव और अच्छा माहौल चाहिए। वहाँ पर आपको काम करने की freedom होना चाहिए और लोगों का साथ आपको जरूर मिलना चाहिए।

सारे काम समय पर पुरे करे

जिन लोगों में समय पर काम करने कि आदत नहीं होती है उनके अंदर भी बहुत ज्यादा self confidence की कमी होती है ।आपको अपने अंदर देखना होगा कि आप जिन टास्क को अपने हाथों में लेते हैं, उन्हें समय पर पूरा कर पाते हैं या फिर नहीं। जो भी टास्क का को मिला है यदि वह समय पर पूरा नहीं होता है तो व्यक्ति को चिंता होने लगती है। वो परेशान होता है और चिडचिडापन महसूस करता है जिसकी वजह से उसके अंदर self confidence की कमी होती है। इसलिए जो भी टास्क आपको मिला है या जो भी काम आपको करना है उसे समय पर समाप्त करें और अपने आप में कॉन्फिडेंट महसूस करें।

अपनी body और पहनावे पर धयान दे

आपकी physical fitness और आपका dreesing sence ये दोनों भी आपके confidence को बढाना में बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं। जो व्यक्ति phusically fit होते हैं और अच्छा ड्रेसिंग सेंस रखते हैं वो हमेशा लोगों के सामने एकदम कॉन्फिडेंट होते हैं और लोग भी उन्हें स्मार्ट और बिल्कुल कॉन्फिडेंट मानते हैं। इसलिए आप भी अपनी फिजिकल फिटनेस और ड्रेसिंग सेंस पर थोडा ध्यान दीजिए कि वो एक लल्लू व्यक्ति की तरह है या फिर एक स्मार्ट व्यक्ति और confident व्यक्ति की तरह है। तो ये हैं कुछ टिप्स जिनसे आप अपने self confidence को बहुत ज्यादा बढा सकते हैं।

Conclusion – मनोबल बढ़ाने के उपाय

दोस्तों हम उम्मीद करते है आपको ये हमारा ये आर्टिकल “मनोबल बढ़ाने के उपाय” जरूर पसंद आया होगा, यदि आपके आस पास कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके अंदर self confidence की कमी है तो इस ब्लॉग को उस तक जरूर पहुंचा दे धन्यवाद्

Leave a Comment