What is meaning of life in hindi | जीवन का अर्थ क्या है

Advertisements

Meaning of life in hindi – जीवन का क्या अर्थ है? यह एक ऐसा सवाल है जिसके बारे में हर किसी ने अपने जीवन में कभी न कभी सोचा होगा और ये सवाल आपके भी mind में जरूर कभी न कभी आया ही होगा तो क्या इसका कोई जवाब भी है ?

हम में से प्रत्येक ने किसी न किसी तरह इस दुनिया में जीने के लिए अपना रास्ता खोज लिया है। लेकिन हम यहाँ किस उद्देश्य या कारण से हैं ? इसका जवाब शायद ही हमको मालूम हो।

ये सवाल हमारे mind में बहुत बार आता है लेकिन हम इसको हर बार नजरंदाज करते चले जाते है क्योंकि हमारे पास इस सवाल का जवाब जानने के लिए time ही नहीं है, हम बस अपनी life में busy है लेकिन मैं आपको एक बात बता दूँ आप चाहे इस दुनिया में कुछ भी हासिल कर ले, लेकिन जब तक आपने ये नहीं जाना कि जीवन का मतलब क्या होता है ?(what is the meaning of life in hindi) तक तक असल में आपने कुछ भी नहीं जाना है।

भगवान ने हम सभी को एक ही life दी है, इस life में आपको बहुत कुछ करना है और बहुत कुछ जानना है लेकिन क्या जानना है ये सबसे जरुरी होता है।

आप हर सुबह एक चाह के साथ उठते है कि मुझे ये करना है और मुझे वो करना है लेकिन क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की कि मेरी life का उद्देश्य क्या है ?

What is meaning of life in hindi

आखिर मेरे जीवन का मतलब क्या है ?( what is the meaning of life)

अगर आप भी ऐसी प्रश्न के उत्तर की तलाश में है तो आप एकदम सही जगह पर है, अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ते है तो आप अपनी life के meaning को जान पाएंगे और ये भी जान पाएंगे कि आप जी क्यों रहे है ?

what is the meaning of life (meaning of life in hindi)

सबसे पहले मैं आपको एक बात बताना चाहता हूँ कि हमारे जीवन का अर्थ का meaning कभी भी पहले से तय या निश्चित नहीं होता है बल्कि इसको हमको खुद ही बनाना होता है।

अगर मैं दूसरे शब्दो में बोलू तो हमारी life में कोई भी purpose नहीं होता है बल्कि हमको खुद को एक meaning देना होता है, एक ऐसा purpose जो हमको जीवन में कुछ करने के लिए inspire करे।

आइये कुछ तरीके जानते है जिनकी मदद से आप meaning of life को आसानी से जान सकते है।

1. अपने आप को उन अनूठी भूमिकाओं की याद दिलाएं जो आप अन्य लोगों के जीवन में निभाते हैं-

आप अपने प्रियजनों के लिए कितना मायने रखते हैं, इस पर चिंतन करने के लिए कुछ समय निकालें। अपने परिवार और दोस्तों की एक मानसिक list बनाएं और उनके जीवन में आपके द्वारा निभाई जाने वाली अनूठी भूमिका के बारे में सोचें।

चाहे आप माता-पिता, बच्चे, भाई-बहन, मित्र, शिक्षक या छात्र हों, आप अपने प्रत्येक रिश्ते में एक अनूठी भूमिका निभाते हैं, और वे भूमिकाएँ आपके जीवन में अर्थ जोड़ती हैं।

इनमें से प्रत्येक उदाहरण में, आप और आपके प्रियजन एक-दूसरे के लिए मायने रखते हैं, और यह आपके जीवन को अर्थ देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप माता-पिता हैं, तो आप अपने बच्चों के जीवन में एक अतुलनीय भूमिका निभाते हैं। आप और आपका सबसे अच्छा दोस्त एक दूसरे के जीवन के विशेष, अनूठे हिस्से हैं। यदि आपके कोई भाई-बहन हैं, तो आप उनके साथ एक अलग ही लेवल की bonding बनाते है।

2. जब भी मौका मिले दूसरों की छोटी-छोटी मदद करें –

दयालुता के छोटे से छोटे कार्य भी आपको अन्य लोगों के जीवन पर अपनी छाप छोड़ने में मदद कर सकते हैं। अपने प्रियजनों से लेकर अजनबियों तक, दूसरों के साथ अपने संबंधों को दयालुता और उदारता से पोषित करने का प्रयास करें।

जब आप ऐसा करते है तो आपको धीरे-धीरे खुद की वैल्यू समझ आने लग जाती है।

3. खुद से सवाल करो –

जब आप खुद से सवाल करते है तो आप खुद के और भी पास आने लग जाते हो।

अपने जीवन के उद्देश्य का आकलन शुरू करने के लिए, यह आकलन करना महत्वपूर्ण है कि आप क्या करना पसंद करते हैं, आप वर्तमान में क्या कर रहे हैं, और अधिक उद्देश्यपूर्ण जीवन जीने के लिए क्या बदलने की आवश्यकता है। विचार करने के लिए कुछ प्रश्न है जिन पर आप सवाल कर सकते है।

  • आप अपने जीवन में कब सबसे ज्यादा खुश हुए हैं?
  • आपको वास्तव में अपने आप पर किस बात पर गर्व हुआ है?
  • आप अन्य लोगों में किन गुणों की सबसे अधिक प्रशंसा करते हैं?
  • क्या आपको वास्तव में जीवंत और ऊर्जावान महसूस कराता है?
  • आप रोज़ाना कितना खुश महसूस करते हैं?
  • अगर आपके पास जीने के लिए एक हफ्ता हो, तो आप उस हफ्ता को कैसे बिताएंगे?
  • क्या “चाहिए” आपके “चाहते हैं” को ओवरराइड कर रहे हैं?
  • यदि आप दुनिया के बारे में एक चीज बदल सकते हैं, तो वह क्या होगी?
  • कौन सा बदलाव आपके जीवन को खुशहाल बना सकता है?

4. आप जो प्यार करते हैं उसे लिखें-

जिन चीज़ों और लोगों से आप प्यार करते हैं, वे आपके जीवन को और आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं, इसके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, जिन चीजों और लोगों से आप प्यार करते हैं, उन्हें स्वीकार करने से आपको अपने जुनून और अपने उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है।

आपको हमेशा उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना है जिन्हें आप अपने पुरे दिल से प्यार करते हैं,ऐसा करने पर वो आपको अपने सच्चे जुनून के करीब ला सकते हैं।

यदि आपका प्राथमिक प्यार आपका परिवार है, तो आपके जीवन में ऐसे करियर का बोलबाला होने की संभावना नहीं है, जिसके कारण आप अपना लगभग सारा समय उनसे दूर बिता रहे हैं।

5. अपना ख़ुशी को खोजें –

यह आपकी रुचियों और जुनून के समान है, लेकिन अपने आनंद की खोज करना थोड़ा अधिक केंद्रित है। अपने आनंद को पाने के लिए, इस बारे में सोचें कि आपको किस चीज से खुशी मिलती है। इस बारे में सोचें कि पिछली बार जब आप इतनी ज़ोर से हँसे थे कि आपके बाजू में चोट लगी थी, या इतना मुस्कुराया थे कि आपके गाल खराब हो गए थे।

अपने जीवन में आप जैसे-जैसे आगे बढ़ते चले जाते है तो वैसे-वैसे आपके जीवन में एक meaning आने लग जाता है जैसे कुछ महान लोग है जिन्होंने अपने जीवन को एक meaning दिया है।

अगर हम बिल गेट्स की ही बात करे तो उसने अपने जीवन को एक meaning दिया है जिसकी वजह से आज वो सफलत के शिखर पर है।

अगर आप अपने एक-एक दिन को बेहतर बनाने की दिशा में काम करते है तो आपकी पूरी life बेहतर होती चली जाती है, इसलिए अपने आज को बेहतर बनाने पर focus करे।

दोस्तों, आपको आज का हमारा ये आर्टिकल what is the meaning of life in hindi कैसा लगा ? अगर आपको meaning of life in hindi अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे।

इसके अलावा आप हमको कमेंट और email भी कर सकते है।

और अगर आप चाहते है कि हम किसी और topic पर लिखे तो आप हमको कोई भी एक अच्छा सा topic दे, उस पर हम आपके लिए एक लेख जरूर लिखेंगे। धन्यवाद

Advertisements

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

उर्फी जावेद की बहन की तस्वीरे आईं सामने, बहन को छोड़ा पीछे तमन्ना ने स्ट्रीट लुक में बरपाया कहर, दिख रहीं बेहद स्टाइलिश श्वेता ने बेटी पलक संग शेयर की तस्वीरें, हो रही जमकर तारीफ संजना आनंद की ‘‘Nenu Meeku Baaga Kavalsina Vaadini’’ की दस दिलकश.. सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी