मोबाइल की लत को कैसे दूर करे | कैसे जाने की आपको फोन एडिक्शन है

मोबाइल की लत को कैसे दूर करे – आज की दुनिया में मोबाइल एक हमारा ऐसा साथी है जिसे आपके लगभग सारे राज मालूम है, मोबाइल ने हमारी दुनिया ही बदल दी मोबाइल मल्टीप्ल काम करता है, इसने हाथ घड़ी की जगह ले ली हम इसमें टाइम देख सकते है, इसने रेडियो की जगह ले ली, ये कैलकुलेटर बन जाता है, और अब तो मोबाइल ने पर्स की जगह भी लेली, अगर आपके पास पर्स नहीं है और मोबाइल है तो भी आप किसी को भी पेमेंट कर सकते हो।

पर अति किसी भी चीज की बुरी होती है और ऐसा ही मोबाइल के साथ भी है, हम कहते है लोगो को नशा करने की आदत हो जाती है, दारु पिने की आदत हो जाती है, वैसे हम कहे की आप को भी मोबाइल फोन की लत है, जो आपके लिए अच्छी नहीं है तो शायद आप हमारा यकीन नहीं करेंगे और आपको यही लगेगा की आपको फोन एडिक्शन नहीं है, पर हमसे से ज्यादातर को फोन एडिक्शन है।

मोबाइल की लत भी ठीक उसी तरह है जैसे सिगरेट तम्बाकू या दारू की, और ये भी हमारे लिए बहुत नुकसानदायक है, हम कैसे जान सकते है की हमे मोबाइल फोन एडिक्शन है, तो दोस्तों हम आपको इसके कुछ लक्षण बताने जा रहे है जिससे आपको ये पता लग जायेगा की आपको मोबाइल एडिक्शन है या नहीं।

मोबाइल की लत को कैसे दूर करे

मोबाइल की लत के कुछ लक्षण

  1. सुबह उठते से ही मोबाइल हाथ में लेना और लगभग आधे घंटे चलाना।
  2. मोबाइल पर घंटो बिना मतलब के वीडियो देखना।
  3. नोटिफिकेशन की आवाज आते से ही मोबाइल उठा कर देखना।
  4. हर 10-15 मिनट में मोबाइल को उठाना लॉक खोलना देखना और वापस रख देना
  5. ऑफिस में काम करते वक़्त भी मोबाइल से ध्यान नहीं हटना और बार बार मोबाइल चेक करना।
  6. रात में मोबाइल चलाने के कारण देर से सोना
  7. शार्ट वीडियो देखते देखते टाइम का पता ना चलना
  8. खाना खाते हुए मोबाइल चलाना।
  9. सोशल मीडिया पर जरुरत से ज्यादा वक़्त बिताना।
  10. बहुत ज्यादा चैट करना

अगर इसमें से कुछ आदते आपकी भी है तो आपको भी मोबाइल की लत लग गई है, और इस लत को कैसे दूर करे इसके लिए हमारे आर्टिकल को कंटिन्यू कीजिये

मोबाइल की लत से होने वाले नुकशान

  • बहुत ज्यादा फोन चलाने से हम चिड़चिड़े हो जाते है हमे गुस्सा जल्दी आने लगता है, अगर कोई छोटा बच्चा मोबाइल ज्यादा चलाता है तो उसके स्वाभाव में आप फर्क देख सकते है वो बच्चे सामान्यतः चिड़चिड़े और गुस्से वाले होंगे।
  • आपकी प्रोडक्टविटी पर फोन बहुत ज्यादा असर डालता है, यदि आपको काम के टाइम भी मोबाइल चलाने की आदत है तो आपका काम उसे बहुत प्रभावित होता है।
  • एक जगह ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता, कुछ ऐसे काम होते है जिनमे हमे बहुत ज्यादा ध्यान की आवश्यकता होती है, पर हमे मोबाइल की वजह से उतना ध्यान नहीं दे पाते।
  • भूलने की आदत जो लोग ज्यादा फोन चलाते है वो लोग बहुत जल्दी कुछ भी भूल जाते है।
  • इमोशन खत्म होना, आज के जमाने में मोबाइल ने हमारे बिच से इमोशन खत्म कर रहा है, दया करुणा की भावना जैसे खत्म हो रही है, मेने ऐसे बच्चे भी देखे है जो माँ की काम में मदद नहीं करते और दिनभर मोबाइल चलाते है माँ तकलीफ में होती है तो भी उनका ध्यान मोबाइल में होता है।
  • सर दर्द और आँखों की रौशनी कम होना ज्यादा मोबाइल चलाने से हमारा सर दर्द करने लगता है और कई बार इसके कारण हमे चश्मा भी लग जाता है।
  • हम अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाते कई बार हम अपने टारगेट तय करते है, और अपने फ्री टाइम में हम वह काम करना चाहते है पर हम वो टाइम मोबाइल में दे देते है।
  • बच्चो की पढ़ाई पर मोबाइल बहुत बुरा असर डाल रहा है, बच्चे पढ़ाई में ध्यान ना लगा के मोबाइल चलाते रहते है।

मोबाइल की लत को दूर करने के उपाय

1. जो एप्प जरुरी ना हो उसके नोटिफिकेशन बंद कर दें

जब हमे नोटिफिकेशन की आवाज आती है तो हम मोबाइल उठा कर चेक करते है और फिर रख देते है, हो सकता है, कुछ ऐसे नोटिफिकेशन हो जो आपके काम के हो और वो नोटिफिकेशन मिस ना हो जाए इसलिए आपको हर एक नोटिफिकेशन पर मोबाइल देखना पड़ता हो, तो ऐसे में आप सिर्फ उसी का नोटिफिकेशन ऑन रखे जो आपकी जरुरत के है बाकि सारी एप्प के नोटिफिकेशन बंद कर दे, इससे ये होगा की आपको बार बार ऐसे नोटिफिकेशन के लिए मोबाइल नहीं चेक करना पड़ेगा जो आपके काम के ना हो।

जैसे मेरे काम के मैसेज skype पर आते है तो में सिर्फ skype के नोटिफिकेशन ऑन रखता हु बाकि के नोटिफिकेशन बंद कर देता हु, हम जब भी मोबाइल उठाते है तो, उस पर थोड़ा टाइम बिताते ही है इसलिए कोशिश यही करो की आप मोबाइल बिना मतलब के हाथ में ही ना लौ, इसलिए बिना मतलब के नोटिफिकेशन बंद कर दीजिये ताकि आपको मोबाइल बार बार ना उठाना पड़े।

2. Short वीडियो देखना सख्ती से बंद करे

आजकल जो सबसे ज्यादा टाइम खराब होता है वह हे short वीडियो, short वीडियो के लिए बहुत से ऍप है और अब तो यूट्यूब,फेसबुक, और इंस्टाग्राम पर भी short वीडियो आते है, जब हम एक बार short वीडियो चालू करते है तो बस फिर हम उन वीडियो को आगे ही बढ़ाते रहते है और हमे टाइम का पता ही नहीं पड़ता ये वीडियो इतने छोटे होते है की हम बोर नहीं होते और एक के बाद एक वीडियो देखते रहते है और अपना बहुत ज्यादा समय इसे देखने में बर्बाद कर देते है, दोस्तों अगर आप मोबाइल की लत को दूर करना चाहते हो तो आपको short वीडियो देखना बिलकुल बंद करना पड़ेगा।

3. मोबाइल डाटा बंद करने की आदत डाले

जब भी आप मोबाइल रखो और अगर कोई जरुरी मैसेज नहीं आने वाला हो, तो मोबाइल डाटा बंद करके ही मोबाइल रखे, ऐसा करने से आपका ध्यान मोबाइल से हटने लगेगा, क्योंकि मोबाइल में नेट चालू होने से नोटिफिकेशन आते रहेंगे जिससे आपका ध्यान मोबाइल से नहीं हट पाता।

4. मोबाइल चेक करने के अंतराल को बढाइये

हम दिन में कितनी ही बार मोबाइल चेक करते रहते है और हर एक नोटिफिकेशन पर मोबाइल देखते है, जिस कारण हम मोबाइल से दूर नहीं हो पाते, इसके लिए हमे मोबाइल चेक करने के बिच के अंतर को बढ़ाना शुरू करना चाहीये, जैसे हम जब भी मोबाइल रखते है तो अपने आप को कहिये की यह मोबाइल अब में २ घंटे के पहले नहीं उठाऊंगा और उस बात पर बने रहिये।

हाँ इस बिच आप कॉल जुरूर अटेंड कर सकते है, पर कॉल अटेंड करके मोबाइल वापस रख दे और उसे चेक उसी टाइम पर करे जो टाइम आपने decide किया था. और धीरे धीरे यह टाइम बढ़ाते जाइये, शुरुवात के लिए यह ट्रिक बहुत ही उपयोगी है।

5. भोजन करते समय मोबाइल ना चलाये

जब हम मोबाइल एडिक्ट हो जाते है तो भोजन करते समय या ऐसे ही अन्य कुछ काम करते हुए भी मोबाइल चलाते है ये छोटी छोटी आदतों में हमे सुधार करने की जरुरत है, भोजन करते समय मोबाइल बिलकुल ना चलाये वैसे कहा जाता है की इंसान इसलिए ही कमाता है की वह २ वक़्त की रोटी सुकून से खा सके और आप उस समय भी मोबाइल चलाते है तो आप उस सुकून को नहीं जी रहे है।

6. एंटरटेनमेंट के दूसरे विकल्प चुने

आजकल सब ज्यादातर टाइम पास मोबाइल पर ही करते है, एंटरटेनमेंट के लिए आप दूसरे ऐसे तरीके अपनाये जो मोबाइल के बिना हो जैसे आप आउटडोर गेम खेल सकते हो इनडोर गेम में भी आप कैरम, शतरंज, और भी बहुत से ऐसे उपाए है जिन्हे आप आपके खाली टाइम में कर सकते हो, आप कही घूमने भी जा सकते है, आपको मोबाइल की लत को दूर करना है तो तो आप मोबाइल पर टाइम पास करना कम करे।

7. मोबाइल के लिए घर में कुछ नियम बनाये

मोबाइल ने हमारी जिंदगी को पूरी तरह बदल दिया है और यदि ऐसा कहा जाए की आज वो वक़्त आ गया है ,की हर घर में मोबाइल को लेके कुछ नियम बनाना चाहिए, तो मुझे लगता हे की हां ये वक़्त आ गया है, आज घर के सदस्य मोबाइल में इतने बिजी है वह आपस में एक दूसरे के साथ भी बात नही करते।

इसके लिए आप भी घर में कुछ नियम बना सकते है जैसे जब सब खाना खा रहे हो तो मोबाइल का उपयोग नही करना है, हॉल में सब एक साथ बैठे हो तो मोबाइल नही चलाना है, या हॉल में allow करके बैडरूम में मोबाइल ले जाने पर पाबन्दी लगा सकते है, आप आपके घर के हिसाब से मोबाइल को लेके कुछ नियम बना सकते है जिसका फायदा सिर्फ आपको ही नहीं घर के दूसरे सदस्यों को भी होगा।

इस तरह के नियम बनाने से आपके घर के कामो में एक smoothness आ जाएगी, और अगर आपके घर में बच्चे हे तो उनकी पढ़ाई भी अच्छी होने लगेगी।

8. अपने सपने, अपने पैशन को फॉलो करे

अगर आपके जिंदगी में कुछ सपने है तो उन सपनो को पूरा करने के लिए जुट जाईये फेसबुक व्हाट्सप्प के पीछे अपने इन सपनो को बर्बाद मत कीजिये, आज के दौर में हमारे लक्ष्य को पाने में जो सबसे बड़ा दुश्मन हे वो हे हमारा मोबाइल, आप मोबाइल से जितना दूर रह सकते हो रहो, जब आप आपके पैशन को फॉलो करोगे आपके सपने के पीछे भागोगे तो आपका ध्यान मोबाइल से हटने लगेगा।

मेरा पैशन हे ब्लॉगिंग करना जब से में ब्लॉग लिखने लगा हु, में मोबाइल का उपयोग बहुत कम करता हु, मुझे एक अच्छा ब्लॉगर बनना है यही मेरा सपना है और जब आपके कुछ ऐसे सपने होंगे तो आपका ध्यान भी मोबाइल से हटने लग जायेगा।

9. नये लोगो से जान पहचान करे दोस्त बनाये

आमतौर पर देखा जाता है ऐसे बच्चे मोबाइल ज्यादा चलाते है, जिनके साथ कोई खेलने वाला नहीं होता, उसी तरह बड़ो के साथ भी ऐसा ही जिनके साथ कोई समय बिताने वाला नही रहता, जो अपने आपको अकेला महसूस करते है वो ज्यादा मोबाइल चलाते है, इसलिए आप भी दोस्तों बनाये आपके दोस्त ऐसे होना चाहिए जो घूमना फिरना पसंद करते हो जिनके साथ आप भी कही जा सकते हो, जब आप कही घूमने जाते हो या किसी के साथ होते हो तब आपको मोबाइल की याद बिलकुल भी नहीं आती।

चतुर चालाक कैसे बने

Conclusion – मोबाइल की लत को कैसे दूर करे

आप मोबाइल से जब दूर रहना शुरू करोगे तो आप को खुद पर प्राउड फील होगा और आपके सारे कार्यो में एक तेजी आ जाएगी, वो एक सुखद अहसास होता है, मोबाइल की लत को दूर करना इतना ज्यादा कठिन भी नहीं है जब आप हमारे उपाय अपनाओगे तो आप बहुत आसानी से मोबाइल की लत से छुटकारा पा जाओगे, आप कमेंट करके हमे जरूर बताये की आपको हमारा ये आर्टिकल “मोबाइल की लत को कैसे दूर करे” कैसा लगा धन्यवाद।

Leave a Comment