अपने प्यार को भुलाने के लिए क्या करना चाहिए – जाने 10 सबसे जबरदस्त तरीके

अपने प्यार को भुलाने के लिए क्या करना चाहिए जब कभी भी हमारे प्यार की शुरुवात होती है तो उस अहसास को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता, हम दिन रात उस इंसान के बारे में ही सोचते है, हम एक अलग ही दुनिया में होते है, हम हमारे प्यार की एक झलक देखने के लिए तरसते है, पर जैसे जैसे समय गुजरता है यह अहसास दोनों में से किसी एक पार्टनर में कम होने लगता है।

धोखे कि शुरुवात तब होती है जब दोनों प्यार करने वालो में से किसी एक में प्यार का अहसास कम होने लगता है, या हो सकता है, उसे शुरू से ही आपसे वैसा प्यार ना हो जैसा आपको उससे था, वैसे आपको उसने धोखा कैसे और किसी भी कारण से दिया हो, अब यह वह वक़्त है जब आपको आपके प्यार से दूर जाना है और उसे भुलाना है तो दोस्तों हम इस आर्टिकल में बात करने वाले है की हम अपने एक्स को कैसे भुलाये – अपने प्यार को भुलाने के लिए क्या करना चाहिए

उस इंसान को भुलाना बिलकुल भी आसान नहीं है, जिसके साथ आपने अपने जीवन के हसीं पल जिये हो, कुछ सपने सजाये हो, जिसके साथ आपने इतना अच्छा समय बिताया हो, जब वह आपको धोखा देता है, तो ऐसा लगता है जैसे एक ही पल में सब कुछ ख़तम हो गया हो, किसी भी इंसान के लिए यह बहुत ही कठिन समय होता है।

और आप उस दर्द से उबर नहीं पाते और सबकुछ बहुत ही जल्दी भूलना चाहते हो, क्योंकि जितना आप उसके बारे में सोचते हो,आपको पुरानी बाते याद आने लगती है उसके साथ बिताया समय याद आने लगता है, और आप मानसिक तनाव से घिर जाते हो।

किसी को भी भुलाने में कुछ समय लगता है, एक ही पल में किसी को भुलाना संभव नहीं, पर दोस्तों आपके इसी काम को आसान करने के लिए हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे है, जिसे फॉलो करके आप आपके प्यार को आसानी से भूल सकते है।

अपने प्यार को भुलाने के लिए क्या करना चाहिए

आपके एक्स लवर या पुराने प्यार को भुलाने के लिए हम आपको निचे कुछ तरीके बता रहे है।

दोस्तों जैसे जैसे सुबह का उजाला होता है, तो हमारे अंदर एक एनर्जी आने लगती है और हम दिनभर के काम के लिए अपने आप को तैयार कर लेते है, और जैसे जैसे अँधेरा होता है और रात होने लगती है वैसे वैसे हमारी एनर्जी डाउन होने लगती है और हमारा उत्साह कम होने लगता है, वैसे ही जब हम गम के अंधेरो में घिरे होते है, तो हमभी बहुत थके हुए महसूस करते है, और बहुत उदासीन हो जाते है, हमे भी इन गम के अंधेरो से बाहर निकलकर खुशियों के उजाले में जाने की जरुरत है, तभी हमारे अंदर भी वह एनर्जी और उत्साह आएगा, दोस्तों हम आपसे यहाँ कुछ आइडियाज शेयर कर रहे है जो आपको अपने प्यार को भुलाने में बहुत काम आने वाले है तो आइये दोस्तों हम आपको बताते है की अपने प्यार को कैसे भुलाये।

1. सच्चाई को स्वीकार करे

अगर आपने पूरी तरह यह मन बना लिया हे, की आपको उसको भुलाना है तो सबसे पहले इसके लिए अपने आपको तैयार कीजिये, किसी को भुलाने के कई कारण हो सकते है, पर जो सबसे बड़ा कारण है वह है धोखा, हम हमारे प्यार को भुलाने के बारे में सोच रहे है तो उसका सबसे बड़ा कारण धोखा ही होता है, और यदि किसी ने आपके साथ भी ऐसा किया है आपने भी प्यार में धोखा खाया है तो आप इस बात को स्वीकार कीजिये।

किसी को भुलाना बहुत मुश्किल नहीं हे पर यह इतना आसान भी नहीं है, आप पक्का मन बना लीजिये की आपको भूलना है, हम इस बात पर इसलिए इतना जोर दे रहे है की जब भी आप किसी को भुलाने की कोशिश करोगे इग्नोर करने की कोशिश करोगे बहुत से ऐसे मोके आएंगे जब आपकी बात करने की इच्छा होगी, आप उसके सामने जाना चाहोगे और यदि आप ऐसा कुछ करते हो, तो आप उसको भुला नहीं पाओगे।

इसलिए अपने आप को स्ट्रांग कीजिये और जो भी टिप्स आगे बताने जा रहे हे उसे पूरी तरह फॉलो कीजिये

2. अपने आप को उससे दूर कीजिये किसी तरह का कोई संपर्क नहीं रखे

आपको अपने प्यार को भुलाना है तो सबसे अच्छा तरीका है की आप अपने आप को उससे दुर कर लीजिये, हालांकि यह काम इतना आसान नहीं है जब हमे कोई धोखा देता है और हमे उसे भुलाना होता है तो हम हमेशा यही सोचते है की उसे किसी तरह अपनी याद दिलाई जाये और हम किसी बहाने उसे मैसेज करते है।

हमे लगता है सब कुछ सही हो जायेगा पर यकीन मानिये दोस्तों यह सिर्फ हमारा वहम होता है, जिसने आपको हाल ही में धोखा दिया है, उसे आपके मैसेज से कोई फर्क नहीं पड़ता नही उसे मैसेज करके या बात करके जब उसका रिप्लाई आपके मन मुताबिक नहीं आएगा तो आपको अपने आप पर ही गुस्सा आएगा।

और आप उसे भुलाने की जो कोशिश कर रहे हे उसमे कामयाब नहीं हो पाएंगे, इसलिए दोस्तों जिसे आपको भुलाना है उससे किसी भी तरह का कोई संपर्क मत रखिये।

3. सोशल मीडिया पर कोई sad post या स्टेटस ना डाले

आजकल जब किसी को प्यार में धोखा मिलता है या रिश्ते में जरा सी भी अनबन हो जाती है तो सबसे पहले जो काम हम करते है वो है सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट या स्टेटस लगाना जो हम उसे दिखाने के लिए लगाते है जिसने हमे धोखा दिया है या हम जिसे भुलाना चाहते है, और इस चक्कर में हम उसे भुलाने के बजाये याद करने लग जाते है।

दोस्तों वैसे भी स्टेटस लगा के आप पूरी तरह अपना टाइम ख़राब करते हो आप स्टेटस लगाओगे, फिर बार बार चेक करोगे उसने स्टेटस देखा या नहीं और यदि देखा तो रिप्लाई आएगा ऐसी उम्मीद लगाना एक बेवकूफी ही है, और आपको ये बेवकूफी नही करना है।

4. किसी भी तरह से उसके बारे में कुछ भी पता करने की कोशिश ना करे

आपको जिसने धोखा दिया है, और जिसको आप भूलना चाहते हो उसके बारे में आप कुछ भी पता करने की कोशिश ना करे, हो सकता है, कुछ लोग हो जो आपको उसके बारे में जानकारी दे सकते हो, पर आप उसके बारे में कुछ भी पता करने की कोशिश ना करे और कोई आपसे उसके बारे में बात भी करता है तो जितना हो सके आप उसे इग्नोर करे।

सोशल मीडिया पर भी उसकी प्रोफाइल चेक ना करे और व्हाट्सप्प पर लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस चेक ना करे, अगर हो सके तो या सोशल मीडिया पर उसे ब्लॉक कर दे और नंबर भी डिलीट कर दें।

5. आपके चाहने वालो और आपके दोस्तों के साथ समय बिताये

हम जिसे अपना सबकुछ समझते है जिससे हम बहुत प्यार करते है, कई बार उनके कारण हम ऐसे लोगो को भी इग्नोर कर देते है जो हमे बहुत चाहते है वह हमारा परिवार हो सकता है, हमारा कोई बहुत करीबी दोस्त हो सकता है तो यही वह वक़्त है जब आप उन्हें भी यह बताये की आप भी उन्हें बहुत चाहते है, उनके साथ समय बिताना चाहते है।

मेने कही एक लाइन सुनी थी दोस्तों जो मुझे बहुत अच्छी लगती है, की आप किसके लिए रोते हो जो आपको छोड़कर जा चूका है, जिसके लिए आप रो रहे हो क्या वाकई में वो इस लायक है अगर होता तो आपको छोड़कर क्यों जाता क्या वो आपसे इतना प्यार करता था, अगर प्यार ही देखना है तो अपने घर के किचन में जाओ जहा आपकी माँ है और एक बार उनके गले लग जाओ और फिर देखना प्यार क्या होता है, जिसने आपको धोखा दिया उसका प्यार इस प्यार के आगे कुछ भी नहीं लगेगा और जब इतना ज्यादा प्यार करने वाला कोई आपके साथ है तो ऐसे बेकार के लोगो को भूलने में आपको टाइम नहीं लगाना चाहिए

जिंदगी में फ्रेंड्स का ग्रुप एक ऐसी जगह होती है जहा आप जाके सारी टेंशन भूल जाते हो, वहा धोखा या बेवफाई नहीं होती अगर आपका भी दिल टुटा है तो आप दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताये यकीं मानिये जब तक आप उनके साथ होंगे उस वक़्त तो आपको आपके ex की याद नहीं आएगी।

6. किसी भरोसेमंद इंसान से अपना दुख शेयर कीजिये

कई बार जब हम अपने अंदर कोई बात रखते है तो हमारे अंदर वह बात घूमती रहती है और हमे परेशान करती रहती है, पर आप चाहो तो आप के साथ जो हुआ है और आप किस स्थिति से गुजर रहे है, आप यह बात किसी के साथ शेयर कर सकते हो, हालाँकि सभी के साथ यह बात सही नहीं बैठती पर फिर भी यदि किसी भरोसेमंद इंसान से अपना दुख शेयर कर सकते हो तो कर लौ क्योंकि ख़ुशी बाटने से बढ़ती है और गम बताने से काम होता है।

हम चाहे जितने समझदार हो पर हम अपने आप को समझाने में असमर्थ रहते है, जब आप किसी को ये बात बताओगे तो हो सकता है वो आपको बहुत अच्छी सलाह दे और उसकी बातो से आपको हिम्मत आये और आप अपने प्यार को भुलाने में कामयाब हो जाओ

जरुर पढ़े – लड़की धोखा कब देती है

7. इसे एक मोके के रूप में ले और और सही दिशा में आगे की और बढ़े

प्यार एक अच्छा अहसास जरूर दिलाता है पर सच ये है की इसमें टाइम भी बहुत ख़राब होता है आप जब भी फ्री रहते हो वह टाइम आप अपने GF/BF से बात करने या उनके साथ घूमने में लगा देते हो, पर अभी आप सोचोगे तो आपके पास बहुत टाइम है आप उस टाइम का इस्तेमाल सही दिशा में कीजिय यदि आपके कुछ सपने है तो उनको पूरा कीजिये।

आप इस फ्री टाइम में किताबे पढ़ सकते है ऑनलाइन कुछ पढ़ सकते है कोई क्लास ज्वाइन कर सकते है जिम ज्वाइन करके बॉडी बना सकते है, आप सोचोगे यदि गहराई से सोचोगे तो ये सब आपको पॉजिटिव लगेगा जो प्यार में अलग होने के कुछ फयदे भी होते है

यह वही समय जब आप चाहो तो बैठ के रो के अपना टाइम ख़राब करो या उसी टाइम का कही ऐसी जगह उपयोग करो जो आपको आगे बढ़ने में सहायक हो और हो सकता है जिसने आपको धोखा दिया है उसे आप कुछ ऐसा करके बता दो की उसे अपने किये पर पछतावा होने लग जाए, पर इसका मतलब यह नहीं की यह आप उसे बताने के लिए करने वाले हो आपको यह करना है क्योंकि आपको आगे बढ़ना है जीवन में खुद के लिए कुछ करना है।

8. अतीत की यादो से बहार आये और सिर्फ भविष्य के बारे में सोचे

अपने आप को जितना हो सके बिजी रखे और अपने भविष्य निर्माण में जुट जाये, अतित को याद ना करे हो सकता है आपने उसके साथ कुछ बहुत अच्छी यादे जी हो कुछ हसीं पल बिताये हो पर अब उन्हें याद करने से कोई फयदा नहीं है, आप अच्छी बातो भी याद करोगे तो भी आपको दुख ही होगा।

ऐसा क्यों हुआ किसलिए हुआ इन बातो को सोचने में अपना समय ख़राब ना करे, ना उसकी अच्छी बातो को याद करो ना बुरी यादो को सिर्फ भविष्य के बारे में सोचे और वर्तमान में अपने आप को उस काम में लगा दो जहा आप अपने आप को भविष्य में देखना चाहते हो

जरुर पढ़े – प्यार में धोखा क्यों मिलता है

9. उससे किसी भी भी तरह का कोई शिकवा नहीं रखो और माफ़ कर दो

जब ही हमे कोई धोखा देता है तो हमारे मन में जो विचार चलते है वह यह है की ” उसमे मेरे साथ गलत किया है और में उसे कभी नहीं करूगां/करुँगी ” दोस्तों जिसने भी हमे धोखा दिया है अगर हम उसके प्रति कोई बदले की भावना रखते है या उसे दिखाने के लिए कुछ करना चाहता है तो कही ना कही इस कारण हम खुद को ही तकलीफ देते है।

हम उसे प्यार से याद करे या गुस्से से पर हम उसे किसी ना किसी तरह से याद ही कर रहे है और अगर आप उसे भूलना चाहते हो तो फिर आप उससे नफरत या गस्सा करके उसे भुला नहीं सकते तो अच्छा यही है की आप उससे किसी भी तरह का गिला शिकवा ना रखे और उसे एक अच्छी याद समझ कर भूल जाए और उसे माफ़ कर दे।

10. अपने अंदर की शक्ति को पहचानो

ब्रेकअप का नतीजा हमेशा ही गलत नहीं होता कभी हम प्यार मोहब्बत की चक्कर में इतना खो जाते है की हमे अपने आप को भी नहीं पहचान पाते, हमारे अंदर क्या छुपा है हम क्या कर सकते है हम उसके बारे में सोचना बंद कर देते है।

पर ब्रेकअप के बाद बिलकुल सही समय होता है अपने आप को जानने का, आपकी पहचान अपने आप से होती है आप अपने आप से बाते करते है, आत्ममंथन करते है और अपने आप को उस दिशा में अग्रसर करते है जो क़ाबलियत आपके अंदर है. तो दोस्तों ब्रेकअप को भी एक अवसर की तरह देखिये की अब आपके पास वो सब करने का टाइम है जो आप करना चाहते थे पर नहीं कर पाते थे, कभी कभी कुछ ठोकर हमारा जीवन बदल देती है और हम एक कामयाब इंसान बनके उभरते है।

जरुर पढ़े – किसी भी खूबसूरत लड़की को अपना दीवाना बनाये

Conclusion – अपने प्यार को भुलाने के लिए क्या करना चाहिए

अपने प्यार को भुलाने के लिए जो तरीके आपको बताये है अगर आप उसे पूरी तरह फॉलो करेंगे तो यकीन मानिये आप अपने प्यार को भुलाने में पूरी तरह कामयाब हो जाएंगे, किसी के ऐसे इंसान के साथ रहना जा आपको बार बार बेइज्जत होना पड़े उससे अच्छा है आप उस इंसान से दूर हो जाओ और उसे भूल जाओ, अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है तो दोस्तों कमेंट करके हमे यह जरूर बताये की आपको हमारा ये आर्टिकल “अपने प्यार को भुलाने के लिए क्या करना चाहिए” कैसा लगा और इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे धन्यवाद।

Leave a Comment