Self Confidence kaise badhaye in hindi | आत्मविश्वाश कैसे बढ़ाये

Self Confidence kaise badhaye – जिंदगी में सफलता और Self Confidence का बड़ा गहरा नाता है अगर आपके पास Self Confidence है तो जिंदगी में आपको सफलता मिलना लगभग तय है, हालांकि सफलता के लिए आपके पास कोई टेलेंट कोई स्किल्स का होना भी जरुरी है, पर आप चाहे जितने टेलेंटेड हो अपने काम में या कितने भी एक्सपर्ट हो, अगर आपके पास Self Confidence नही है तो आपका ये सारा हुनर आपको सफलता नही दिला सकता (Self Confidence kaise badhaye)।

अगर Self Confidence है तो बहुत कम टेलेंटेड लोग भी सफल हो जाते है, पर अगर Confidence नहीं है तो अपने काम में बहुत अच्छे होने पर भी आप सफल नही हो पाते।

आपने नेताओ को देखा होगा, या आप कही जॉब कर रहे है तो आपके team leader या मैनेजर ये सब अच्छे पद पर है, इसका मतलब ये आपसे ज्यादा दिमागदार है या आपसे अच्छा काम करते है इसका जवाब है नही, हो सकता एजुकेशन और हुनर में ये आपके सामने कही नहीं टिकते होंगे पर फिर भी ये आपसे बड़े पद बैठे है क्यों ? क्योंकि उन्हें खुद पर विश्वाश है, और जब आपको खुद पर विश्वाश होता है तो आप दुसरो का भी विश्वाश जीत लेते है , इसलिए वो आपसे बड़े पद पर है।

अगर आपको भी लग रहा है की Self Confidence होना बहुत जरुरी है तो आइये हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते है जिससे आप Self Confidence को बढ़ा सकते है, तो आइये शुरू करते है हमारा आर्टिकल “Self Confidence kaise badhaye” .

Self Confidence kaise badhaye

Self Confidence नही होने के क्या नुकसान है – Self Confidence kaise badhaye

जिनके पास Self Confidence नही है और जिनके पास है उनकी लाइफ में एक बड़ा अंतर होता है, आइये जानते है Self Confidence नहीं होने से होने वाले नुकसान

  1. Self Confidence नही होने से आप जिंदगी में उतने सफल नही हो पाते जितने आप हक़दार है, क्योंकि आप मेहनत तो करते है पर खुद को दुसरो के सामने उस तरह से पेश नहीं कर पाते जो आप वाकई में है अपनी काबलियत के अनुसार आप खुद को साबित नही कर पाते।
  2. अगर आप में Self Confidence की कमी है तो इसका मतलब है की आप लोगो से बात भी अच्छे से नही कर पाते क्योंकि जिनमे Self Confidence की कमी होती है उनको लोगो से बात करने में डर लगता है।
  3. जिनमे confidence की कमी होती है वो लोगो को अपनी और आकर्षित नही कर पाते इसलिए समाज में इनको उतनी इज्जत नही मिलती, इनके होने या ना होने से किसी को कोई फर्क नही पड़ता।
  4. इन्हे खुद पर ही विश्वाश नही होता इसलिए ये दुसरो के सामने बोलने से भी डरते है और जब पार्टी होती है दोस्तों का ग्रुप मिलता है तो ऐसे लोग आसान टारगेट होते है सबका, और ये इतने हाजिर जवाब नहीं होते इसलिए इनकी ही हसी उड़ाई जाती सबके बिच।
  5. कोई भी परशानी आने पर ये जल्दी घबरा जाते है, और उसमे उलझ के रह जाते है।
  6. Self Confidence की कमी के कारण ये कभी भी टीम लीडर या मैनेजर नही बन पाते।
  7. ऐसे लोगो में आक्रषण की कमी होती है इसलिए कोई भी इनके साथ जुड़ता है और थोड़े समय में इनको छोड़ के चला जाता है।
  8. ये लोग फैसले लेने में कमजोर होते है, और ज्यादातर दुसरो पर डिपेंड रहते है।
  9. Self Confidence की कमी जिनमे होती है वो कोई भी नया काम करने से डरते है।
  10. ये दुसरो को कभी भी विश्वाश में नही ले पाते।

15 tips – Self Confidence kaise badhaye/laye in hindi

1. धीमा बोलने की आदत छोड़े

जिनके अंदर Self Confidence की कमी होती है उनकी सबसे बड़ी पहचान या कहे तो जो कमजोरी होती है वह है धीमा बोलना, ये इस बात से डरते है की दुसरो का ध्यान इनके इधर ना जाए इसलिए ये हमेशा धीमा बोलते है, इनको लगता है कोई इन्हे टोक ना दे कोई इनकी हसी ना उड़ा दे।

अक्सर ये ग्रुप मीटिंग में सिर्फ सुनने का काम करते है और बहुत जरुरत होने पर ही बोलते है, हो सकता है इनके पास दुसरो से बेहतर आईडिया हो पर ये बोलते ही नही है इस कारण किसी का भी ध्यान इन पर नही जाता और इन्हे कमजोर समझा जाता है।

अगर आप भी अपना Self Confidence बढ़ाना चाहते है तो आपको अपने अंदर जो सबसे पहला चेंज लाना है वो है, इतना उचा जरूर बोले की सब आसानी से सुन पाए और बोलते बोलते रुके ना जब तक आप अपनी बात को ख़त्म नहीं कर लेते।

2. लोगो से नजरे मिला के बात करे

ये एक ऐसा तरीका है जिसे अपना कर आप जीरो से हीरो बन सकते हो अपने अंदर एक यह चेंज लाकर देखिये जब आप किसी से बात करोगे नजरे मिला कर तो आपको खुद को एक बहुत बड़ा फर्क नजर आएगा, जब हम सामने वाले से नजर मिला कर बात करते है तो सामने वाले को सीधा सीधा यह सन्देश जाता है की आप में Self Confidence की कोई कमी नहीं है, दूसरे लोग आप पर विश्वाश करने लगते है आपकी बाते मानने लगते है।

वही जो नजरे झुका कर बात करता है और नजरे नही मिलाता उन पर लोग जल्दी विश्वाश नही कर पाते और उनसे कोई जयादा बात करना भी पसंद नही करता क्योंकि जब कोई नजरे नही मिलाता बात करते वक़्त तो सामने वाले को यही लगता है, आप उससे बात नही करना चाहते।

इसलिए आप जब भी किसी से बात करे तो बिच बिच में नजरे जरूर मिलाये इससे सामने वाले को आपकी बाते और आप पर विश्वाश होने लगता है और वह आपसे और बात करना चाहेगा।

3. लोगो से बात करे जान पहचान बढ़ाये

जिनका Self Confidence कम होता है, वो हमेशा लोगो से बचते है और किसी से भी बात करना पसंद नही करते, जब आप किसी से बात नही करते तो आपका आत्मविश्वाश और कम होने लग जाता है और आप लोगो से दूर भागने लगते हो, आपको खुद पर विश्वाश बनाना है तो आप धीरे धीरे लोगो से बात करना चालू करो।

आप किसी से बात नही करते तो आपके लिए बात शुरू करना थोड़ा मुश्किल जरूर है पर जब आप धीरे धीरे यह करने लगोगे तो आपको खुद पर विश्वाश आने लगेगा और आप आसानी से दुसरो से बात करने लग जाओगे।

और धीरे धीरे आप अपनी बात करने की कला को इम्प्रूव करके ग्रुप में सबके बिच भी आसानी से अपनी बाते रख पाओगे, बात करने की कला एक ऐसा कौशल है जिसके बलबूते ही कई लोगो ने सफलता का स्वाद चखा है।

अगर आप भी बात करने से हमेशा बचते है और आपको भी बात करने में डर लगता है, तो आपको अपने इस डर को जल्दी से जल्दी दूर करने क जरुरत है।

4. अपनी स्किल्स बढ़ाये और अपडेट रहे

हमेशा कुछ ना कुछ सीखते रहे अपनी स्किल्स को बढ़ाते रहे और हमेशा अपडेट रहे, देश दुनिया की ताजा खबरों की जानकारी रखे, ताकि जब आप कही बैठो तो आपके पास भी बात करने के लिए टॉपिक रहे, क्योंकि बिना किसी जानकारी के हम बातो में पीछे रह सकते है, और हमारा कॉन्फिडेंस कम हो सकता है।

5. लोगो की बातो को इग्नोर करना सीखे

जिन्हे खुद पर विश्वाश होता है उन्हें इस बात से फर्क नही पड़ता की लोग उनके बारे में क्या सोचेंगे, उन्हें जो करना होता है वो वही करते है, अगर कोई भी काम करने से पहले यह सोचते है की लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे, या आपके दोस्त आपके रिश्तेदार क्या कहेंगे तो आप जिंदगी में कुछ नही कर पाओगे।

लोगो को बाते बनाने में बहुत मजा आता है उन्हें बाते बनाने दीजिये और आप आपका काम करते रहिये, लोग तो अपनी बातो से भी बहुत जल्दी पलट जाते है, जब आपके साथ कुछ बुरा होगा तो वो कहेंगे मेने तो पहले ही समझाया था, और यदि आपने कुछ अच्छा किया आप जिंदगी में कामयाब हो गए तो वही लोग कहेंगे मुझे तो पहले से पता था ये कुछ बड़ा करेगा।

जो आपकी हसी उड़ाते थे वही दुसरो को आपका उदाहरण देंगे की उसके जैसा बनो वैसे मेहनत करो, इसलिए लोगो को बाते दिल पर लेना छोड़ दो, जो आपको सही लगता है जो आपकी नजर में सही है बस वह करो, क्योंकि आपको आपसे ज्यादा अच्छे से कोई नही जानता इसलिए जो भी करो पुरे विश्वाश के साथ करो लोगो और उनकी बातो को इग्नोर करो।

6. हर चीज में परफेक्ट होने की कोशिश ना करे

एक बात हमेशा याद रखे हम हर काम में परफेक्ट नही हो सकते, कामो को अच्छे और बेहतरीन तरीके से करने की कोशिस जरूर करे पर जरुरी नही है की कोई और उस काम में परफेक्ट है और हम नही है तो इस वजह से हम अपना आत्मविश्वाश कम करे या अपने आप को कमजोर समझे।

हम आम इंसान है किसी फिल्म के हीरो नही जो गाड़ी भी चला लेता है हेलीकॉप्टर भी चला लेता है, डांस भी अच्छा कर लेता है और बहुत सारे गुंडों की पिटाई अकेला कर देता है दुनिया के जितने काम है वो सब कर सकता है, पर हम इतनी बहुमुखी प्रतिभा के धनि नही है इसलिए अगर आप कुछ काम करने में अच्छे नही हो तो उसमे अपने आप को छोटा ना समझे।

इसलिए आप का जो मुख्य काम है उसमे परफेक्ट होने की कोशिश करे पर अगर आप उसमे भी परफेक्ट नही है तो कोई बात नही इसके लिए आप अपना कॉन्फिडेंस कम ना करे।

7. फ़ैल होने से ना डरे

अगर आप कुछ भी करने से पहले यह सोचते है में इसमें सफल हो पाउँगा या नही, अगर में इसमें असफल हो गया तो क्या होगा ऐसे विचार मन से निकल दीजिये, अगर आपको खुद पर विश्वाश है तो वो काम जरूर कीजिये और हमेशा सेफ जोन से बहार निकलने की कोशिश करे, क्योंकि हो सकता है वहा आप सुरक्षित जरूर महसूस कर रहे हो, पर ऐसी जगह आपका Self Confidence कभी इम्प्रूव नही पायेगा।

जब आप थोड़ा रिस्क लेते है और कुछ ऐसा काम करते है जो थोड़ा अलग होता है जिसको शुरू करते समय आपको थोड़ा डर लगा था, ऐसे काम में आपको थोड़ी भी सफलता मिलती है तो वो सफलता आपके Self Confidence को बढ़ाने में बहुत मदद करती है।

8. सुबह उठकर Exercise करे

हमारा कॉन्फिडेंस सिर्फ मानसिक तोर पर ही कमजोर नही होता कई बार इसकी वजह शारीरिक भी हो सकती है, आप अपने आप को उतना फिट और तंदरुस्त नही समझते हो जिस कारण से आपका कॉन्फिडेंस नहीं बढ़ पाता, कॉन्फिडेंस कम होने की 2 ही मुख्य वजह है मानसिक और शारीरिक।

यदि आपका सोचना है की Exercise करने से हम सिर्फ शारीरिक तोर पर ही मजबूत बनेंगे तो आप गलत सोच रहे है, यह प्रामाणिक हो चूका है की सुबह Exercise करने से आप मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह से मजबूत बनते हो।

और ये Self Confidence बढ़ाने का 100% कारगर तरीका है, सुबह Exercise करने से बहुत जल्दी ही आपको अपना confidence इम्प्रूव होता हुआ मालूम पड़ेगा।

9. जिम्मेदारी लेने की आदत डाले

Self Confidence रातो रात नही बढ़ सकता इसे आपको छोटे स्तर से शुरू करना है फिर अपना स्तर उचा करते जाना है, दोस्तों जिम्मेदारी दी नही जाती ली जाती है आप अपने आपको थोड़ा साबित कजिये की आपमें वो क़ाबलियत है फिर आप पर सब भरोसा भी करेंगे और जिम्मेदारियां भी देंगे।

पर पहले आपको सबका विश्वाश जितना पड़ेगा और उससे पहले आपको खुद का विश्वाश जितना पड़ेगा की आप ये कर सकते हो अपना Self Confidence बढ़ाना होगा।

इसके लिए आप आगे होकर थोड़ी जिम्मेदारी ले और इसकी शुरुवात आप घर या ऑफिस के छोटे छोटे कामो से कर सकते है, समाज में कोई फंक्शन है तो आप वहा कुछ काम की जिम्मेदारी ले और उसे पूरी प्लानिंग के साथ बहुत अच्छे से पूरा करे।

जब आप ये छोटी छोटी जिम्मेदारिया पूरी करोगे तो आपका Self Confidence बढ़ेगा और बड़ी बड़ी जिम्मेदारी लेने के लिए भी अपने आपको तैयार कर पाओगे।

10. दिखावटी Confidence रखे

आपको चाहे खुद पर विश्वाश ना हो पर खुद को थोड़ा झूठ बोले, अपने आप से और दुसरो से ऐसा बरताव करे जैसे आप में आत्मविश्वाश की कोई कमी नही है और आप परफेक्ट हो, क्योंकि हम जैसा दिखावा करते है हम वैसे जो जाते है, और आप यही तो बनना चाहते हो आप खुद को कॉन्फ़िडेंट दिखाने के लिए किसी मोके का इन्तजार ना करे।

अगर हम दुखी है और हम खुश होने का नाटक करते है तो हम खुश होने लगते है, उसी तरह जब आप अपने आपको ऐसा समझोगे की आपमें आत्मविश्वाश की कोई कमी नही है और आप जहा है वहा आपके जैसा कोई नहीं है तो धीरे धीरे यह झूठ सच बनता जायेगा।

11. खुद को माफ करे

जिनमे Self Confidence की कमी होती है उन्हें ऐसा लगता है जैसे वो हर काम गलत ही करते है और ये लोग बहुत ज्यादा ही सोचते है अपनी गलतियों की बारे में, पर जो लोग हमे बिलकुल परफेक्ट लगते है और जिन्हे देखकर हमे लगता है की इन लोगो का आत्मिविश्वास कितना बड़ा हुआ है ये तो गलती करते ही नही होंगे, पर ऐसा नही है गलतिया सबसे होती है पर जिनका आत्मविश्वाश अच्छा रहता है वो लोग अपनी गलितयों पर ध्यान देते है की आगे फिर से वो गलती ना दोहराये और उसे भूलकर आगे बढ़ जाते है, और जिनका कॉन्फिडेंस कम होता है वो खुद को माफ नही करते और उसी के बारे में सोचते रहते है।

इसलिए खुद को माफ करना सीखो और अपनी गलतियों से सीखो जरूर की भविष्य में वो गलतिया आपसे फिर ना हो, पर उन गलितयों को पकड़कर ना बैठे उसे भूले और आगे बढ़े।

12. लक्ष्य को छोटे छोटे भागो में बाटो

आपका कोई लक्ष्य है और आप उसे पाना चाहते है तो, आप उसे छोटे छोटे भागो में बाट दे और छोटे छोटे लक्ष्य बनाकर उनको हासिल करे, इससे आत्मविश्वाश बढ़ेगा और एक एक सीडी चढ़कर आप मंजिल को भी पा लोगे, अगर आप सीधे मजिल के शिखर के बारे में सोच रहे है और उसे ही पाने की कोशिश करोगे तो आपको आपकी मंजिल बहुत दूर और कठिन लगेगी।

जब आप आपकी मंजिल को छोटे छोटे भागो में बाट लोगे और फिर धीरे अपने लक्ष्यों को हासिल करते जाओगे तो कब आप आपकी मंजिल को पालोगे आपको पता भी नही पड़ेगा और आपको सबकुछ आसान लगेगा और जब आप छोटे छोटे लक्ष्यों को हासिल करोगे तो आपका Self Confidence भी बढ़ते जायेगा।

13. खुद की इज्जत करे

आप चाहते है आपका Self Confidence बढ़े और सब लोग आपकी इज्जत करे, तो सबसे पहले आपको ही खुद का सम्मान करना पड़ेगा खुद को इज्जत देना पड़ेगी, आप ऐसी जगह ऐसे लोगो से दूर हो जाओ जो आपकी इज्जत नही करते या आपको हमेशा निचा दिखने की कोशिश करते है, और दूसरे ये सब करते रहते है फिर भी आप उन्हें कुछ नही बोलते और उन्ही लोगो के साथ रहते हो तो इसका मतलब है की आप खुद ही आपकी इज्जत नहीं करते तो फिर आप दुसरो से कैसे उम्मीद कर सकते है की वो आपकी इज्जत करे आपका सम्मान करे।

यदि आप खुद का ही सम्मान नही करते है तो आपका Self Confidence कभी नही बढ़ पायेगा, इसलिए शुरुवात खुद से करे और खुद का सम्मान करे खुद से प्यार करे।

14. कामयाब लोगो से सीखे उनके साथ रहे

आपके आस पास ऐसे लोग जिनका Confidence हाई हो ऐसे लोगो के साथ रहे उनके साथ समय बिताये, उन्हें देखे वो किस तरह दुसरो से पेश आते है, किस तरह बाते करते है, उनके काम करने का तरीका जितना उनसे सिख सकते हो सिख़लो, आपको उनसे बहुत कुछ सिखने को मिलेगा और धीरे धीरे उनके जैसा कॉन्फिडेंस खुद में लाने की कोशिस करो।

15. बाहरी तोर पर भी खुद को बदले

बाहरी तोर से हमारा मतलब है, आपके कपडे आपका लुक, हमेशा अच्छे और साफ कपडे पहने जो आप पर अच्छे लगते हो, अपने बोलचाल और बॉडी लैंग्वेज पर थोड़ा काम करे, क्योंकि आप कपड़ो और अपने लुक के बारे uncomfortable होते तो आपका कॉन्फिडेंस बहुत कम हो जाता है, इसलिए अपने ऊपर भी थोड़ा काम करे और कोशिश करे की आप जब किसी के सामने जाए तो ड्रेसिंग के कारण आपका कॉन्फिडेंस कम ना हो।

चतुर चालाक कैसे बने

Conclusion – Self Confidence kaise badhaye in hindi

दोस्तों हम उम्मीद करते है हमने जो भी टिप्स बताये है वह आपके बहुत काम आयेंगे तो अगर आपका कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और साथ ही यह भी बताये दोस्तों की आपको हमारा ये आर्टिकल Self Confidence kaise badhaye कैसा लगा अगर आपको लगता है इसे किसी के साथ शेयर किया जा सकता है तो शेयर जरूर करे और कमेंट करके अपनी राय भी जरूर दीजिये धन्यवाद

Leave a Comment