Advertisements

What is Intraday Trading in Hindi | इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है?

Advertisements

What is Intraday Trading in Hindi | आजकल हर कोई शेयर मार्केट के अंदर निवेश करके अच्छा पैसा बनाना चाहता है लेकिन कहा जाता है कि शेयर मार्केट के अंदर लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। अगर आप लंबे समय के लिए शेयर मार्केट के अंदर निवेश करते हैं तो ही आप मुनाफा कमा सकते है लेकिन क्या आपको पता है कि आप एक ही दिन के अंदर शेयर को खरीद सकते हैं और उसी दिन अपने शेयर को बेच भी सकते हैं और उससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस तरह की प्रक्रिया को Intraday Trading कहते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि इंट्राडे ट्रेडिंग(What is Intraday Trading) क्या होता है और इंट्राडे ट्रेडिंग आप कैसे कर सकते हैं? तो इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस लेख के अंदर देने जा रहे हैं तो इस लेख को बड़े ही ध्यानपूर्वक पढ़ें

What is Intraday Trading in Hindi

What is Intraday Trading in Hindi | इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है?

इंट्राडे ट्रेडिंग का अर्थ होता है कि आप किसी भी शेयर को एक ही दिन में खरीद सकते हैं और उस शहर को उसी दिन बेच सकते हैं। मतलब की शेयर मार्केट के अंदर किसी भी शेयर को एक ही दिन में खरीदना और उसी दिन बेचना इंट्राडे ट्रेडिंग कहलाता है।

इंट्राडे ट्रेडिंग के अंदर अगर आप किसी भी शेयर को कम दाम के अंदर खरीदते हैं और उस शेयर का कम समय के अंदर अगर दाम बढ़ जाता है तो आप उस शेयर को उसी दिन बेच सकते हैं।

क्या Intraday Trading Risky होता है?

शेयर मार्केट के अंदर किसी भी शेयर का दाम कब घटता है और कब बढ़ता है। इस बात की गारंटी कोई भी नहीं ले सकता है। यह पूरी तरह से शेयर मार्केट के ऊपर निर्भर करता है। अगर आप किसी शेयर को कम दाम के ऊपर खरीदते हैं तो हो सकता है कि उस शेयर का दाम बढ़ जाए और हो सकता है कि उस शेयर का दाम घट जाए।

इसके लिए आपको हर समय मॉनिटर पर नजर रखनी पड़ती है और आप सिर्फ अंदाजा ही लगा सकते हैं कि कौन सा शेयर ऊपर जा सकता है और कौन सा नीचे आ सकता है।

Intraday Trading कैसे कर सकते है?

इंट्राडे के अंदर ट्रेडिंग करने के लिए ट्रेडिंग फर्म के अंदर आपको सबसे पहले रजिस्टर करना होगा। उसके लिए आप अपना एक अकाउंट बना सकते हैं जो ऑनलाइन तरीके से भी बन सकता है और ऑफलाइन तरीके से भी बन सकता है और उसके बाद उस फर्म के द्वारा आपका एक डीमैट अकाउंट बनाया जाएगा।

डीमेट अकाउंट की मदद से आप किसी भी शेयर को खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं। इंट्राडे ट्रेडिंग के अंदर जोखिम होता है क्योंकि शेयर की कीमत तेजी के साथ बढ़ती है और तेजी के साथ ही गिरती है।

अगर आप पैसे लगाते हैं तो आपको मुनाफे के साथ-साथ नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इसके अंदर ट्रेडिंग करने से पहले इसको अच्छे से समझ ले और शुरुआत थोड़े पैसे के साथ ही करें।

Intraday Trading से पैसे कैसे कमा सकते है?

इंट्राडे ट्रेडिंग के अंदर सुबह पैसे लगाकर शाम तक आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अंदर आप अपने पैसों को निवेश नहीं कर सकते हैं बल्कि 1 दिन के अंदर आपका मकसद अच्छा मुनाफा कमाना होता है तो चलिए आप जानते हैं कि किस तरह से आप मुनाफा कमा सकते हैं।

1. सही stock का चुनाव करें

आपको हमेशा ऐसे स्टॉक को चुनना चाहिए। जिसको बेचना बहुत ही आसान हो। हाई लिक्विडिटी वाले shares को आप खरीद सकते हैं क्योंकि इनको बेचना आसान होता है लेकिन अगर आप ऐसे स्टॉक का चुनाव कर लेते हैं जिन को बेचना बहुत ही मुश्किल होता है और जिनके कोई भी buyer नहीं होते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

2. शेयर मार्केट के अंदर हमेशा अपडेट रहें

अगर आप इंट्राडे ट्रेडिंग करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि शेयर मार्केट के अंदर क्या चल रहा है और किस तरह के स्टोक्स को आप खरीद सकते हैं हैं और बेच सकते हैं।

3. लक्ष्य निर्धारित करें

यहां पर लक्ष्य निर्धारित करने का मतलब है कि आपको इंट्राडे ट्रेडिंग करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप कितने पैसे इसके अंदर लगा सकते हैं और कितने पैसों का जोखिम आप उठा सकते हैं।

4. एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें

एक्सपर्ट की सलाह लेना बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि एक्सपर्ट की मदद से आपको पता लग जाता है कि किस स्टॉक को खरीदना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

5. बाजार के ट्रेंड को देखना

अगर आप किसी भी स्टॉक का चुनाव करने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको बाजार के ट्रेंड को जरूर देखना चाहिए। अगर आप बाजार के ट्रेंड के खिलाफ किसी भी शेयर को खरीदते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है। ऐसा एक्सपर्ट भी मानते हैं कि अगर कोई सावधानी के साथ बाजार के ट्रेंड को देखकर शेयर का चुनाव करता है तो उसको मुनाफा जरूर मिलता है।

Conclusion – What is Intraday Trading in Hindi

आज के इस लेख What is Intraday Trading in Hindi के अंदर हमने आपके साथ बात की है कि इंट्राडे ट्रेडिंग क्या होती है और किस तरह से आप इसके अंदर मुनाफा कमा सकते हैं? अगर आपको इस लेख की जानकारी अच्छी लगी इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके