Advertisements

Tension Free रहने के 10 अद्भुत तरीके | Tension Free Tips in Hindi

Advertisements

Tension Free Tips in Hindi | आज के समय में लोगों के ऊपर काम का इतना ज्यादा बोझ बढ़ता जा रहा है जिसकी वजह से उनके ऊपर मानसिक दबाव बढ़ने लग जाता है जिसकी वजह से उनका जीवन और भी अस्त-व्यस्त होता जा रहा है।

काम के इस बोझ के चक्कर में उनके अंदर स्ट्रेस और टेंशन बढ़ती ही जा रही है जो कि उनको मानसिक स्वास्थ्य के साथ में उनके शारीरिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल रहा है आज के समय में हर इंसान एक सवाल का जवाब जानना चाह रहा है कि टेंशन फ्री कैसे रहा जाए और जीवन को बेहतर तरीके से कैसे जिया जाए ?

अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपको अपने स्कूल की अपने पढ़ाई की टेंशन है, अगर आप जॉब करते हैं तो आपको ऑफिस की टेंशन है और किसी को घर परिवार की टेंशन है इस दुनिया में हर इंसान परेशान है किसी न किसी वजह से, अब वो इन समस्याओं का हल निकालने के बजाय और ज्यादा फ्रस्ट्रेट होते जा रहे हैं जिसकी वजह से उनके अंदर गुस्सा और stress बढ़ता जा रहा है और बीमारियों से भी परेशान होते जा रहे हैं।

एक इंसान के ऊपर जिम्मेदारियां इस हद तक बढ़ गई है वह हमेशा यह सोचता है कि कोई काम कैसे होगा, कैसे मैं करूंगा, अगर काम नहीं हुआ तो पता नहीं क्या होगा यह सभी सवाल एक आदमी के दिमाग में हमेशा घूमते रहते हैं और उसको परेशान करते रहते हैं जिसकी वजह से रिलेशन भी बिगड़ते जा रहे हैं क्योंकि अस्त व्यस्त होती जा रही दुनिया में इंसान के पास में खुद के लिए भी समय नहीं है दूसरों के लिए तो बात ही नहीं।

हर इंसान जिंदगी की उलझन में इस तरह से उलझ गया है कि उसके अंदर टेंशन और चिंता बढ़ती ही जा रही है स्ट्रेस एक ऐसी बीमारी है जो इंसान को धीरे-धीरे जला देती है कहते हैं चिंता, चिता से भी बड़ी होती है, इसलिए हम सभी को यह जानना बहुत ही जरूरी है कि टेंशन फ्री कैसे रहे(Tension Free Tips in Hindi)

Tension Free Tips in Hindi

टेंशन फ्री कैसे रहे

दोस्तों जिंदगी की समस्याएं और जिंदगी का भार तो कभी भी खत्म नहीं होने वाला है हम खुद को ही तनाव से दूर रहने के तरीके ढूंढने होंगे आज का समय है वह ऐसा गया है जहां पर उठते, बैठते, सोते और जागते समय बस टेंशन ही होती है।

टेंशन की बढ़ती इस समस्या से बहुत से लोग गलत दिशा में भटक जाते हैं जैसे कि वह लोग नशे का सहारा ले लेते हैं अपनी टेंशन को दूर करने के लिए नशे को अपना जरिया बना देते हैं जिसकी वजह से वह अपनी राह से भटक जाते हैं परिवार में उनकी value खत्म हो जाती है समाज में उनकी value खत्म हो जाती है और ऐसे करके उनकी जिंदगी भी खराब हो जाती है।

दोस्तों टेंशन इस दुनिया के हर एक इंसान को होती है फिर चाहे कोई सफल इंसान हो या फिर कोई अफल इंसान हो इसलिए सबसे पहले आपको इस बात को अच्छे से समझना है फिर उसके बाद में आपको जीवन में आगे बढ़ना है, हम आपके साथ में कुछ बातें शेयर करने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप टेंशन फ्री रह सकते हैं और अपने जीवन को बड़ी ही आसानी के साथ में जी सकते हैं

1. टेंशन फ्री रहने के लिए आपको सबसे पहले अपनी नींद को अच्छा करना होगा, टेंशन फ्री रहने में अच्छी नींद की बहुत बड़ी भूमिका होती है 8 घंटे की नींद एक इंसान के लिए बेहतर होती है अगर आप अपनी नींद में कमी करते हैं और आप कम सोते हैं तो इसका प्रभाव आपके दिमाग के ऊपर पड़ता है जिसकी वजह से स्ट्रेस बढ़ने लगता है और आप टेंशन में रहने लग जाते हैं।

2. अगर आपके दिमाग में एक सवाल बार-बार आ रहा है कि टेंशन फ्री कैसे रहा जाए तो इसका मतलब है कि आप बहुत ज्यादा टेंशन में है और आप कहीं ज्यादा तनाव को ले रहे होते है उस समय पर आपको बस एक बात याद रखनी है कि समय सब कुछ सही कर देता है पृथ्वी पर कुछ भी पूर्ण रूप से स्थाई नहीं होता है सब कुछ अस्थाई होता है समय के साथ में हर चीज बदलती है हर चीज एक नया रूप लेती है जब सुख आता है तो दुख भी आता है और जब दुख आता है और सुख भी आता है और जब आप चिंता करते हैं तो वह आपकी परेशानी को और भी ज्यादा बढ़ा देती है चिंता किसी भी समस्या का समाधान नहीं होती है आपका सब्र ही आपकी चिंता को दूर करता है।

3. चिंता करने का जो सबसे बड़ा कारण होता है वह होता है खुद की तुलना दूसरों के साथ लेकर आप हमेशा उन लोगों के साथ खुद की तुलना करते हैं जो आपसे किसी क्षेत्र में कई गुना ज्यादा बेहतर होते हैं अगर आप उनके साथ में अपनी तुलना करते हैं तो आपको परेशान होने से कोई नहीं रोक सकता है आपको सबसे पहले जानना है कि आप क्या कर सकते हैं और फिर उसके ऊपर आपको काम करना है कोई इंसान क्या कर रहा है इसके ऊपर आपको बिल्कुल भी ध्यान नहीं देना है ऐसा करते ही आपकी चिंता दूर हो जाती है।

4. दूसरों के प्रति नफरत की भावना जब तक आपके अंदर दूसरों के प्रति नफरत की भावना होती है तो आप कभी भी खुश नहीं रह सकते हैं अगर कोई इंसान आपसे बेहतर होता है तो आप उसको देखकर नफरत करने लग जाते हैं और वह नफरत आपके अंदर चिंता पैदा करने लग जाती है और वह चिंता ही आपकी असफलता का सबसे बड़ा कारण बनती है इसलिए दूसरों से नफरत करना छोड़े।

5. खुशियों की तरफ ध्यान दें हम हमेशा उन चीजों के बारे में सोचते हैं जो हमारे पास नहीं होती है कभी भी हम उन चीजों की तरफ नहीं देखते हैं जो हमारे पास होते हैं अगर हमारा ध्यान उन चीजों की तरफ जाने लग जाए जो हमारे पास होती है तो हम अपने आप ही खुश होने लग जाते हैं और हमारा दुख धीरे-धीरे कम होने लग जाता है।

एक इंसान अपने जीवन में अपनी जरूरतों को पूरा कर सकता है लेकिन अपनी इच्छाओं को कभी भी पूरा नहीं कर सकता है क्योंकि इच्छाएं अनंत होती है और जरूरत सीमित होती है इसलिए जीवन में होने वाली छोटी-छोटी खुशियों की तरफ ध्यान दें और खुद को तनावमुक्त रखे।

6. हर दिन कुछ व्यायाम जरूर करें व्यायाम करने से आपके अंदर की तनाव से दूर होने लग जाते हैं आप ऊर्जावान महसूस करने लग जाते हैं आपके अंदर खुशी संचार बढ़ने लग जाता है, हर एक दिन का व्यायाम आपको तनाव मुक्त रहने में आपकी मदद करता है और आपके दिन को बेहतर बनाता है जब आपका हर एक दिन बेहतर बनने लग जाता है तो आपका जीवन भी बेहतर बनने लग जाता है।

7. टेंशन फ्री रहने के लिए कभी-कभी प्राकृतिक चीजों से जुड़ना भी बेहतर होता है जैसे कि सुबह की सैर, हवा, पहाड़, पेड़ पौधे इन सभी चीजों से जब आप जुड़ते हैं तो आप धीरे-धीरे तनावमुक्त रहने लग जाते हैं तो खुद को हल्का महसूस करने लग जाते हैं।

8. टेंशन फ्री रहने के लिए अपनी सेहत पर ध्यान दें और अपने खान-पान पर ध्यान दें जब आप अच्छा खाते हैं तो आप अच्छा महसूस करते हैं और जब आप गलत खाना खाते हैं तो आप अपने आप ही बुरा महसूस करने लग जाते हैं इसलिए हमेशा अच्छा खाना खाए और पौष्टिक आहार ले, कभी भी बहुत ज्यादा स्वाद के चक्कर में ना पड़े बहुत ज्यादा जंक फूड खाने से आपके अंदर शारीरिक समस्याएं होने लग जाती हैं और आप अपने आप ही बुरा महसूस करने लग जाते हैं इसलिए हमेशा अच्छा खाना खाये।

9. तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए हमेशा सकारात्मक सोचें अगर आपके अंदर सकारात्मक विचार है तो आप किसी भी समस्या से आसानी के साथ में बाहर निकल सकते हैं लेकिन अगर आप हमेशा ही नकारात्मक सोचते हैं तो ना चाहते हुए भी आपके अंदर टेंशन बढ़ने लग जाती हैं और आप परेशान रहने लग जाते हैं अगर आपके साथ में कभी भी कुछ भी गलत हो जाता है तो आप हमेशा सोचते हैं कि मेरी तो किस्मत खराब है मेरे साथ में तो कभी भी कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता है लेकिन अगर वहां पर आप ये सोचे मेरी किस्मत बहुत अच्छी है आज भले ही मेरे साथ कुछ गलत हो रहा हो लेकिन एक दिन मेरे साथ सब कुछ अच्छा रहेगा ऐसा अगर आप सोचते हैं तो आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा का विस्तार होता है और आप जीवन में आगे बढ़ने लग जाते हैं।

10. कभी भी झूठ का सहारा ना लें बहुत से लोग होते हैं जो कि कुछ पैसों के लालच में झूठ बोल देते हैं जब आप किसी से झूठ बोलते हैं तो आपकी समस्या और बढ़ने लग जाती है आप टेंशन में रहने लग जाते हैं इस बात को आपने जरूर महसूस किया होगा कि जब भी आप किसी से झूठ बोलते हैं तो आपके अंदर घबराहट बढ़ती है कई बार वह घबराहट इस हद तक बढ़ जाती है कि वह हमारी चिंता का सबसे बड़ा कारण बन जाती है इसलिए कभी भी झूठ का सहारा न ले।

Conclusion – Tension Free Tips in Hindi

दोस्तों हमारा लेख ”  Tension Free Tips in Hindi ” के अंदर हमने आपके साथ बात की है कि किस तरह से आप तनावमुक्त रह सकते हैं और दोस्तों अगर आप इन सभी तरीकों को अपने जीवन में अपनाते हैं तो आप पूरी तरह से टेंशन फ्री रह सकते हैं। इसलिए इन सभी तरीकों को अपने जीवन में जरूर करना है और हर समय खुश रहे।

आशा करते हैं आपको इस लेख ”  टेंशन फ्री कैसे रहे ” से जरूर कुछ सीख मिली होगी। अगर आपको हमारा अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों के साथ में शेयर जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके