समझदार कैसे बने – जाने 10 आसान और जबरदस्त तरीके

समझदार कैसे बने – आपने अक्सर अपने रिश्तेदारों या पड़ोसियों के मुँह से यह बात जरूर सुनी होगी फलां लड़का समझदार है फलां लड़की समझदार है या फलां लड़का/लड़की बहुत सीधा/सीधी है यहाँ सीधा होने से मतलब समझदार नहीं होने से है।

दोस्तों ऐसी ही राय आपके बारे में भी आपके रिश्तेदारों और आपके पडोसी की रहती होगी, हलाकि हमे समझदार इसलिए नहीं बनना है की हम अपने रिश्तेदारों या पड़ोसियों की राय बदल सके हमे समझदार अपने लिए बनना है ताकि हम जीवन में बेहतर मुकाम पा सके और वो मुकाम हमे तभी मिलेगा जब हम दुसरो की नजर में समझदार बनेंगे तो घुमा फिरा के बात यही है की हमे अपने बारे में लोगो की राय बदलना है ताकि सब हमे समझदार समझे।

समझदार कैसे बने

समझदार होना क्या जरुरी है

आज की दुनिया में Samajhdar होना बहुत ही जरुरी है यदि आप Samajhdar नहीं हो तो आप जीवन में जो मुकाम पाना चाहते हो वो मुकाम आप हासिल नहीं कर पाओगे, लोगो की नजर में आप Samajhdar हो तो तभी आपसे सब दोस्ती करना चाहेंगे आप Samajhdar नहीं हो तो आपसे Samajhdar लोग दोस्ती करना भी नहीं चाहेंगे और आपको यदि जीवन में सफल इंसान बनना है तो आपके आस पास के लोग भी Samajhdar होना चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जाता है की आप चार ऐसे लोगो के साथ है जो सफल है तो यकीनन आप पांचवे सफल इंसान बनोगे।

समझदार कैसे बने – समझदार बनने के 10 तरीके | Samajhdar बनने के उपाय

1. जिम्मेदार बने, जिम्मेदारी लेना सीखे

दोस्तों समझदारी का दूसरा नाम ही जिम्मेदारी है, अगर आप Samajhdar बनना चाहते हो तो आपको जिम्मेदार होना पड़ेगा आप यदि कोई जिम्मेदारी लेते हो तो उसे पूरी करे तभी लोग आप पर विश्वाश कर पाएंगे कुछ जिम्मेदारी हमे खुद ही लेना पड़ती है हर बार कोई हमे जिम्मेदारी दे ये जरुरी नहीं यदि आप कोई जॉब या नौकरी करते हो तो वहा आप जिम्मेदारी लेना सीखे आप जितनी जिम्मेदारी खुद पर लेंगे उतने ही आगे बढ़ोगे और अपनी जॉब में उच्च पद पर बैठोगे।

2. अपने परिवार की केयर करना सीखे उनकी हर जरुरत का ध्यान रखो

आपको Samajhdar बनना है तो आप इसकी शुरवात सबसे पहले घर से शुरू करे अगर आप आपके परिवार का ध्यान नहीं रखते हो तो आप लाख समझदारी दिखा दो आपको कोई Samajhdar नहीं बोलेगा घर की हर जरुरत को पूरा करे, घर के हर सदस्य का ध्यान रखे और है इसके लिए यह बिलकुल भी जरुरी नहीं की आप घर के बड़े हो आप घर के छोटे भी है तो भी आप सभी की केयर कर सकते है।

3. किसी को कोइ प्रॉमिस किया हो तो उसे पूरा करो

यदि आपने किसी को कुछ प्रॉमिस किया हो तो उसे पूरी तरह निभाये जैसे आपने किसी को मिलने को टाइम दिया है तो उस टाइम पर पहुंच जाए ये बहुत छोटी छोटी बाते है पर आप इनका ध्यान नहीं रखोगे तो दुसरो की नजर में आप लापरवाह बनते जाओगे हो सकता है कभी बहुत जरुरी काम के कारण आप ने जो प्रॉमिस किया हो आप उसे पूरा नहीं कर पाओगे तो सामने वाले को कॉल कर उससे इस बात के लिए माफ़ी जरूर मांगे यह भी एक Samajhdar इंसान की निशानी है।

4. किताबे पढ़ने की आदत बनाये

किताबे ज्ञान का भंडार होती है किताब पढ़ने वाले लोग दुसरो से हमेशा आगे होते है, अगर आपका भी यही सवाल हे की समझदार कैसे बने तो आपको किताबे पढ़ना चाहिए आप मोटिवेटेड किताबे पढ़ सकते है आप बिज़नेस से रिलेटेड किताबे पढ़ सकते है जो आपको आपके बिज़नेस को आगे ले जाने में सहायक होगी यदि आप किताबे पढ़ते है तो आप यक़ीनन Samajhdar हो जाओगे।

5. न्यूज़ पेपर पढ़े और हमेसा लेटेस्ट खबर से अपडेट रहे

आपको डेली न्यूज़ पेपर पड़ना चाहिए ताकि कही भी कुछ लेटेस्ट न्यूज़ के बारे में बात हो तो आपको चुप नहीं रहना पढ़े जैसे उदहारण के लिए कही बात चल रही हो की सोने का भाव गिर गया तो आप बता सको की है आज ही देखा मेने आज इतना भाव है सोने का ये बात सब पर एक अलग ही प्रभाव डालती है, और ये सब जानकारी हमे न्यूज़ पेपर से ही मिलती है इसलिए न्यूज़ पेपर पढ़ने की आदत बनाये।

6. हमेशा सकारात्मक रहे सकारात्मक बाते करे

लोग ऐसे इंसान को कभी भी पसंद नहीं करते जो नकारात्मक बाते करते है, सकारात्मक इंसान से सभी मिलना पसंद करते है उनसे बात करना पसंद करते है, यदि आप सकारात्मक है तो आप दुसरो का हौसला भी बढ़ाते है और आपमें हमेशा एक ऊर्जा बनी रहती है और आप जीवन में सकारात्मक है तो आपके जीवन भी सब सकारात्मक ही होता है और आप Samajhdar हो जाते हो।

7. अपनी लाइफ में हमेशा ईमानदार बने रहे

समझदार बनने के लिये आपका ईमानदार होना बहुत जरुरी है आप ईमानदार रहोगे तो लोग आप पर विश्वाश कर पाएंगे अपनी इमेज एक ठगी जैसी बिलकुल ना बनाये वर्ना आप पर कोई भी विश्वाश नहीं करेगा और आपसे सब दूर रहना ही पसंद करेंगे ईमानदारी का मतलब है आप चरित्र से ईमानदार हो आप पैसे के मामले में ईमानदार हो आप की इमेज किसी का फयदा उठाने वाली ना हो, आपके समझदार होने के लिए इन सभी बातो में आपका ईमानदार होना बहुत जरुरी है।

8. हमेशा अच्छी संगत में रहो

अगर आपको समझदार बनना है तो आप जिनके साथ उठते बैठते हो वो लोग भी अच्छे और सभ्य होना चाहिए क्योंकि आप कैसे इंसान हो इसका अंदाजा लोग आपकी संगत से ही लगाते है माना आप एक अच्छे इंसान हो पर आप जिनके साथ रहते हो वो लोग आवारा किस्म के है तो आपको भी सब वैसा ही समझेंगे और Samajhdar नहीं कही जाओगे तो अगर आप Samajhdar बनना चाहते हो अपनी संगत भी अच्छी करो।

9. निर्णय लेना सीखे अपने फैसले खुद लेना सीखे

समझदार लोग अपने निर्णय खुद लेते है जो लोग हमेशा छोटा सा फैसला लेने के लिए भी दुसरो पर निर्भर रहते है वो लोग कभी भी Samajhdar नहीं हो सकते आपको Samajhdar बनना है तो अपने निर्णय खुद लेना सीखे और दुसरो को भी निर्णय लेने में मदद कीजिये और अपने फैसले भी खुद ही लेना सीखे जैसे जॉब करनी है या बिज़नेस करना है ये आपका फैसला आपको ही करना चाहिए, जॉब बदलना है या नहीं आप फैसला लेने में जितने अच्छे होंगे लोगो की नजर में आप उतने स्ट्रांग समझदार रहोगे।

10. पैसे बचाने और कमाने के तरीके आना चाहिए

आप Samajhdar बनना चाहते हो तो आपको पैसे की बचत करना आना चाहिए आप को कहा कितना खर्चा करना है यह पता होना चाहिए इसके साथ आपको पैसे कमाने के तरीके भी पता होना चाहिए कहा इन्वेस्ट करना है कहा से आपको मुनाफा होगा हमेशा पैसे कहा से आएंगे इसके लिये आपका दिमाग चलता रहे।

चतुर चालाक कैसे बने

Conclusion – समझदार कैसे बने

दोस्तों हमे उम्मीद करते है की आप अगर हमारे तरीको को पूरी तरह फॉलो करेंगे तो आप भी एक Samajhdar इंसान बन जाओगे तो हमे कमेंट करके जरूर बताये की आपको हमारा ये आर्टिकल “समझदार कैसे बने” आपको कैसा लगा और अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया है तो इसे शेयर भी जरुर करे धन्यवाद

Leave a Comment