10 Best Personality development tips in hindi | व्यक्तित्व विकास कैसे करे

Personality development tips in hindi – आप बहुत से लोगो से मिलते रहते है, पर उनमे से कुछ इंसान ऐसे होते है जिनसे आप बहुत ज्यादा प्रभावित होते है और वो आपको याद रह जाते है, और जो आपको याद रह गए मतलब उनकी Personality में कुछ बात है, वो जिस तरह से आप से मिले बात की, बात करते समय उनकी बॉडी लैंग्वेज कैसी थी इन सब से ही आप इम्प्रेस हुए होंगे और आपको वह इंसान याद रह गया।

जीवन में लोगो को प्रभावित करने के लिए एक अच्छी Personality होना बहुत जरुरी है पर हमे ऐसा लगता है की उस इंसान की Personality ही ऐसी है तो दोस्तों जरुरी नहीं है की यह गुण उसमे जन्मजात हो हम चाहे तो अपनी Personality को भी develop कर सकते है।

कभी कभी हमे ऐसा लड़का/लड़की दीखते है जिनकी बॉडी परफेक्ट होती है और उनका ड्रेस-अप भी बहुत अच्छा होता है तो हमारे मुँह से निकल जाता है की वाह क्या Personality है पर क्या ये सच है की जो अच्छे कपडे पहनते है उनकी Personality भी अच्छी होती है, हाँ ऐसा है जरूर पर कपडे भी अच्छी Personality का एक हिस्सा है पर सिर्फ अच्छे कपडे पहने से आप की Personality अच्छी हो जाएगी ऐसा बिलकुल भी नहीं।

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसे ही टिप्स देने वाले है, जिन्हे फॉलो करके आप भी एक अच्छी Personality पा सकते है तो आइये दोस्तों शुरू करते है हमारा आर्टिकल “10 Best Personality development tips in hindi”

Best Personality development tips in hindi

10 Best Personality development tips in hindi

हम निचे आपको कुछ ऐसे बेहतरीन टिप्स दे रहे है जिन्हे आप आज से ही अपनाएंगे तो आपको आज ही से अपनी Personality में परिवर्तन लगने लगेगा और धीरे धीरे आप भी एक ऐसे इंसान बनाकर उभरोगे जिनसे लोग बात करना चाहेंगे और आपकी अपनी एक पहचान बन जाएगी।

Personality development tips in hindi

1. Eye Contact करना सीखे

दोस्तों जब कोई बड़ा व्यक्ति हमसे मिलता है तो वो सबसे पहले यही बात note करता है की हमने उसे अपना परिचय देते समय या हाथ मिलाते हुए eye contact किया है या नहीं जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाते है और बिना सामने वाले को देखे ही अपना इंट्रो दे देते है तो सामने वाले को ऐसा लगता है की आपमें कॉन्फिडेंस की कमी है और आजकल जॉब में सबसे पहले यही देखा जाता है की आपमें कितना कॉन्फिडेंस है।

और बात सिर्फ इंटरव्यू या अपने बॉस से मिलते समय की ही नहीं है जब कोई आपका परिचय किसी नए इंसान से करा रहा हो तो उससे भी eye कांटेक्ट अवश्य करे हो सकता है आप किसी से शादी में मिल रहे हो या कही भी, यह बात हर जगह लागू होती है और सभी से मिलते समय आपका eye कांटेक्ट होना बहुत जरुरी है।

दोस्तों eye कांटेक्ट करते समय भी थोड़ा ध्यान रखने की जरुरत होती है eye कांटेक्ट कुछ समय के लिए होना चाहिए फिर आप नजर हटा सकते और फिर बिच बिच नजर मिला सकते है eye contact का मतलब यह बिलकुल भी नहीं है की आप सामने वाले को घूरने लग जाओ।

2. किसी से पहली बार मिलते समय एक हलकी सी स्माइल जरूर दे

जब भी आप किसी से मिले और तो एक स्माइल के साथ मिले, सुनंने में तो यह बहुत आसान लग रहा है पर यह करना इतना आसान है नहीं क्योंकि जब भी आप किसी से मिलते है तो उस वक़्त आपका मूड हमेशा सही हो यह जरुरी नहीं, और आप जिससे मिल रहे है हो सकता है आप उसे पसंद नहीं करते हो पर दोस्तों आपका मूड कैसा भी हो या सामने वाले को पसंद करते हो या नहीं आप जब भी किसी से मिले हमेशा मुस्कराते हुए मिले।

जब भी हम हस्ते है तो हम अंदर से भी खुश हो जाते है इसके वैज्ञानिक तथ्य भी है और आप हमेशा खुश रहेंगे मुस्कराता हुआ चेहरा रहेगा तो सभी लोग आपको पसंद करेंगे देखो ऐसा है भाइयो और उनकी बहनो सड़ेला सा मुँह लेके घूमोगे तो कोई बात करना पसंद नई करेगा क्या, इसलिए हमेशा हस्ते मुस्कराते रहने का क्या भिड़ु लोग समझे ना, हाहाह only फॉर fun दोस्तों आगे बढ़ते है और continue करते है।

3. दुसरो को माफ़ करना सीखे किसी के लिए घृणा ना रखे

दोस्तों आप सबसे अच्छा व्यवहार रखोगे तभी आपकी एक अच्छी Personality बनेगी और सबसे अच्छा व्यवहार आप तभी कर पाओगे जब आप के मन में किसी के लिए कोई द्वेष ना हो दोस्तों किसी के लिए अपने मन में घृणा या नफरत रख के हम अपना ही नुकसान करते है क्योंकि जब हम किसी को माफ़ नहीं कर पाते तो हम गुस्से में होते है तो वह नफरत या घृणा आपके व्यवहार में दिखती है, और हम अंदर से भी खुश नहीं रहते इसलिए सभी को माफ़ करना सीखे क्योंकि गलतिया आपसे भी हो सकती है और आप भी नहीं चाहेंगे कोई आपकी गलतियों को हमेशा अपने दिल से लगा के रखे इसलिए अच्छी Personality और अच्छे व्यवहार के लिए आपको सबको माफ़ कर देना चाहिए।

4. दुसरो की प्रशंसा करने की आदत बनाये

ये एक ऐसा मन्त्र है अगर जिसे आपने अपना लिया, तो बहुत जल्दी ही सब आपको पसंद करने लगेंगे और आपकी Personality बहुत जल्दी इम्प्रूव होगी, हम सिर्फ लोगो को हमेशा यही बताना चाहते है की हम कितने अच्छे है और हम हमारी ही बढ़ाई किसी ना किसी तरह से करते रहते है, पर दोस्तों यकीं मानिये हमारे मुँह से कोई भी हमारी खुद की प्रशंसा सुनना नहीं चाहता आप सोचोगे दूसरे की तारीफ करने से आपकी Personality कैसे develop होगी, पर यह सच है दोस्तों।

जब आप सामने वाले की तारीफ करते है और ऐसी तारीफ करे जो बिलकुल सही है क्योंकि यदि आप किसी की झूठी प्रशंसा करोगे तो कोई भी समझ जायेगा की आप सच नहीं बोल रहे हो जब आप लोगो की प्रशंसा करते है तो सब आपसे मिलना चाहते है वो और आप कही मिल जाते है उन्हें तो वो लोग आपसे बात जरूर करेंगे और दुसरो की तारीफ करते करते सब आपकी तारीफ करने कब लग जायेंगे आपको पता भी नहीं लगेगा।

5. माहौल के अनुसार ढलना सीखे

अगर माहौल हसी मजाक का है तो उस वक़्त आप भी थोड़ा फन कर सकते है, क्योंकि व्यक्ति को माहौल के हिसाब से ढलना आना चाहिए अगर पार्टी चल रही है और आपको नाचना आता है तो आप भी नाच सकते है, ऐसा नहीं है की आप हमेशा सीरियस मोड में ही रहे आपको वक़्त के हिसाब से चलना चाहिए अगर आप कही ऐसी जगह है जहा आस पास के सभी लोग शांत बैठे है या कही मीटिंग में है तो ऐसे में यदि आपका कॉल आता है तो आप या तो धीरे धीरे बात कीजिये या फिर उस जगह से बाहर जाके बात कीजिये।

माहौल के हिसाब ढलने से मतलब ऐसा बिलकुल भी नहीं है की आप जो नहीं हो वो बनने की कोशिश करे अपने आप में सुधार जरूर कीजिये पर वैसे बिलकुल भी मत बनने की कोशिश करे जैसे आप नहीं है, क्योंकि आप जैसे है बेस्ट है कुछ ज्यादा अलग करने की कोशिश ना करे।

6. अपने पहनावे पर और आप कैसे दिख रहे हो इस पर ध्यान दीजिये

जब भी आप किसी से मिलते है तो सबसे पहले उसकी नजर में यही आता है की आप कैसे दिख रहे है, इसलिए आप का ड्रेस-अप भी हमेशा अच्छा और जिस जगह जिस काम से जा रहे उसके अनुसार होना चाहिए, एक प्रोपर हेयर-कट भी आपका होना चाहिए ताकि आपका लुक अच्छा लगे, इसके साथ ही आप घडी भी अवश्य पहने और भी कुछ जरुरी हो तो वो भी जरूर करे, जैसे जूते मोज़े ब्रेसलेट etc… पर यह सब जरुरत के हिसाब से होना चाहिए।

7. अपने आप से प्यार कीजिये अपने पर ध्यान दीजिये

आपको अपनी Personality अच्छी करनी है तो आपको अपने से प्यार करना बहुत जरुरी है आपको अपने आप पर ध्यान देना चाहिए आपको हमेशा तंदरुस्त और फिट रहना चाहिए इसके लिए आप योगा कर सकते है, जिम ज्वाइन कर सकते है, सुबह सुबह दौड़ लगा सकते है, घर पर ही थोड़ी बहुत कसरत कर सकते है,

आपका चेहरा क्लीन और दाग फ्री रहे इसके लिए चेहरे पर भी ध्यान दीजिये इसके लिए कोई घरेलु नुस्खा अपना सकते है, फल का सेवन करे, बाहर का कम खाये ताकि आपका पेट अच्छा रहे और और चेहरे पर चमक रहे।

आपके बाल भी स्वस्थ होने चाहिए उनमे डैंड्रफ नहीं होना चाहिए, उसके लिए आप बालो में शैम्पू कर सकते है या जो भी आप कोई भी तरीका अपना सकते है जो आपको सही लगे।

ठण्ड में हाथ पाँव में लोशन लगाए ताकि आपके हाथ पैर रूखे सूखे ना दिखे आपके होठ फटे हुए ना हो।

उपरोक्त सभी लाइन लड़के/लड़की दोनों के लिए है, इसलिए ये तरीके सभी अपनाये। अगर आप अपने आप से प्यार नहीं करते है तो दुसरो से भी बिलकुल उम्मीद ना करे की वो आपसे प्यार करेंगे इसलिए हमेशा अपनी केयर करे।

8. अपनी व्यवहार में विनम्रता लाये

अच्छी Personality के लिए आपका विनर्म होना जरुरी है, अगर आपका व्यवहार अच्छा नहीं है तो सभी आपसे दूर भागेंगे कोई आपसे बात करना भी पसंद नहीं करेगा।

उदहारण के लिए हम कल्पना करते है की आपके एरिया में दो किरणे की दुकान है, एक दुकानदार ना ढंग से बात करता है और कभी आप कोई सामान वापस करने गए तो वो आपसे बहुत बुरी तरह बात करे जैसे आपने कोई बहुत बड़ी गलती कर दी हो, वह दूसरा दुकानदार हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कान रखता है आप जब भी जाते हो तो हमेशा मुस्करा कर आपका स्वागत करता हो और कोई आइटम वापस लेते समय भी उतना ही विनर्म रहता है तो आप किसके पास जाना पसंद करोगे आपका जवाब ही बताएगा की आपको कैसा बनना चाहिए।

9. सुनने की आदत डाले

आपको अच्छी Personality develop करना है तो आपको सिर्फ अपनी ही नहीं कहनी है आपको सामने वाले की बातो को भी उतने ही ध्यान से सुनना है
जीवन में आपको सफल होना है तो एक अच्छा Listener बनना पड़ेगा, हम सिर्फ अपनी ही कहना चाहते है किसी की सुनना नहीं चाहते पर जब तक आप सामने वाले की बातो को सुनोगे हि नहीं आप उसकी बातो का जवाब नहीं दे पाओगे आप सुनोगे तभी आपको मालूम पड़ेगा की सामने वाला कहना क्या चाह रहा है

एक अच्छे communication के लिए सुनना भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना बोलना आप सामने वाले की बातो को जितना सुनोगे सामने वाला उतना ही आपसे बात करने में interest show करेगा और उसे भी अच्छा लगेगा आपसे बात करना, आप एक अच्छे वक्ता तभी बन सकते है जब आप एक अच्छे श्रोता भी हो।

10. लोगो को और उनकी बातो को याद रखे

जब भी आप किसी से मिलते है, हो सकता है वो कोई आपका जूनियर हो या आपसे उम्र में छोटा तो जब आप उसे दोबारा मिले तो अगर आप उसका नाम लेके उसे पुकारेंगे तो उसे बहुत अच्छा लगेगा, और उसे यह भी अच्छा लगेगा आपको उसका नाम याद है वैसे ही आपको पिछली मुलाकात की कोई बात भी याद है तो वो आपसे इम्प्रेस हुए बिना नहीं रह सकता/सकती।

लोगो को अच्छा लगता है उनको सब याद रखे उनके बारे में जानना चाहे और आप करते हो तो वो आपसे मिलना चाहेंगे आपसे बाते करना करेंगे।

चंट चालाक बनने का तरीका

Conclusion – Personality development tips in hindi

दोस्तों जो 10 टिप्स हमने आपको बताई है अगर आप इसे पूरी तरह फॉलो करते है तो यकीं मानिये बहुत बड़ा चेंज आ जायेगा और आपकी लाइफ आसान हो जाएगी, और आपको हमारा ये आर्टिकल “Personality development tips in hindi” पसंद आया है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और साथ ही आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कीजिये मिलते है नेक्स्ट आर्टिकल में धन्यवाद।

Leave a Comment