बच्चो का कमरा कैसे सजाये | Decorate children room in hindi

दोस्तों आज हम बच्चो के कमरों को सजाने के बारे में बात करने वाले है आज का आर्टिकल है की, “बच्चो का कमरा कैसे सजाये”. सबसे पहली बात ये कि, बच्चो का कमरा ऐसा होना चाहिए जहा पर उन्हें लगना चाहिए की ये कमरा उन्ही का है. इस तरह का कमरा तैयार करने के लिए आपको बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होता है जैसे कि :- कमरे की बनावट, कमरे की सजावट, कमरे में मोजूत सामान, कमरे में खेलने की जगह, बच्चो की उम्र के हिसाब से बिस्तरा, etc etc. इसके अलावा आप इस बात पर ध्यान ना दे कि, आपको अपने बच्चो का कमरा शानदार बनाना है बल्कि बच्चो के हिसाब से बनाये ताकि उन्हें प्राउड फील होये. दोस्तों निचे हमने कुछ ओर भी तरीके बताये है बच्चो के कमरों को सजाने के लिये.

डेकोरेशन : बच्चो का कमरा कैसे सजाये

Decorate a children room in Hindi

समझदारी से काम ले

माना की आप अपने बच्चो से बहुत प्यार करते है और आप उनके लिये कुछ भी कर सकते है ऐसे में बच्चो के कमरों की सजावट की बात करी जाये तो ये आपके सामने कुछ नहीं है पर फिर भी समझदारी से काम लेना आपका फर्ज बनता है. निचे हमने कुछ points पर बात करी है आप इन्हें पढ़े और समझे.

1. अपने बच्चो से सलाह ले

बहुत से parents ये समझते है कि, बच्चो से कमरों की सजावट के बारे में क्या बात करनी, बच्चे तो बहुत छोटे होते है उन्हें इस चीज़ की क्या समझ. पर दोस्तों बच्चो के भी अपने अरमान होते है, बच्चे भी चाहते है कि, जिस room में वो रहे वो कमरा उनके हिसाब से होये, उनके पास भी दुनिया भर के खिलोने होये etc etc. एक अच्छे माता पिता होने के नाते आपको अपने बच्चो से सलाह लेनी चाहिये कि, उन्हें किस तरह का कमरा पसंद है.

2. Research करे

जहा तक research करने की बात है तो ऐसे में आपको दुनिया भर के theme मिल जायेगे. हो सकता है कि, आप कुछ ऐसे theme की तरफ जाये जो आपको अपने हिसाब के अनुसार अच्छा लगे. पर आपको अपनी पसंद नहीं रखनी है बल्कि बच्चो के हिसाब से चलना है क्योंकि उस कमरों में आपको नहीं बच्चो को रहना है. ये जाने कि बच्चो को क्या पसंद है जैसे कि :- moon theme, dragon theme, rainbow theme etc etc.

3. अपने बजट को देखे

घर और पत्नी, इनपर जितना पैसा खर्चो उतना कम है. तो आपको समझदारी से काम लेना होगा. आपको सबसे पहले अपना बजट फाइनल करना होगा कि, आप कितना पैसा खर्चना चाहते है और हर आइटम पर कितना पैसा invest होना चाहिये. इससे होगा क्या कि, जो सामान आपको लगे कि, ये ज्यादा important नहीं है उसपर आप कम खर्चा कर सकते हो.

बच्चो का कमरा सजाये

तो दोस्तों अब आते है बच्चो का कमरा सजाने में. निचे हमने बहुत तरीके बताये है आप इन्हें पढ़े और हमे फॉलो करे.

1. दीवारों वाला Theme (Color) बच्चो वाला रखे

अब आप समझ गए होंगे कि, बच्चो को क्या पसंद है तो अब आपका काम घर डेकोरेट करने का है. सबसे पहला काम आपका दीवारों पर कलर लगाने का है. आपको color pattern पर बहुत काम करना होगा ताकि आपके बच्चो का कमरा color combination वाला लगे. अगर आप कंफ्यूज है कि, color pattern कैसा रखा जाये तो आप ऑनलाइन देख सकते है या आप जहा से color paint ले रहे है वहा से कॉम्बिनेशन जान सकते है. इस बात का ध्यान रखे कि, जब आप color का काम करवा रहे हो तो अपने बच्चो से बीच बच्चे पूछते रहे.

2. Bed रखे

किसी भी कमरे के लिये बेड का बहुत बड़ा योगदान होता है. आपका bed ये तय करता है कि, कमरे room में कितनी space होगी और जहा तक बच्चो के कमरों की बात है तो बच्चो को खुल्ला डूल्ला कमरा पसंद होता है ताकि बच्चे खिलोने और किताबो को आराम से फेलाकर खेल सके. तो दोस्तों जितना हो सके उतनी जगह खोजने की कोशिश करे और ये तभी हो सकता है जब आप बड़े बिस्तरे ना लगाकर modern बिस्तरे लगाये. Modern bed कम जगह लेता है और आजकल के बच्चो को अच्छे भी लगते है.

3. Books की अलमारी

बच्चो के कमरों में books की अलमारी ये show करता है कि, आपके बच्चे पढने वाले है. अलमारी में अलग अलग तरह की books रखने से आपके बच्चो की knowledge बढ़ेगी और आपके बच्चो को पढने की आदत बनी रहेगी जो आगे जाकर आपके बच्चो को हेल्पफुल साबित होगी.

4. पढने के लिये Table

आपके बच्चो का पढाई में मन लगे, तो आपके लिये ये जरुरी है कि बच्चो के पास स्टडी टेबल होना चाहिये. जहा पर सिर्फ पढाई की चीज़े हो. Study table कमरे में वहा रखे जहा पर ज्यादा सामान ना हो जैसे कि :- खिलोने, कपडे etc etc. Table के साथ table lamp रखे ताकि आपके बच्चे आराम से अपना स्कूल का काम कर सके.

5. खेलने के लिये जगह

आपको कमरे की सजावट के साथ साथ इस बात का ध्यान रखना होगा कि, बच्चो के खेलने के लिये एक खुल्ली जगह होनी चाहिये. तो दोस्तों कमरे में एक स्थान रखे जहा पर आपके बच्चे या आपके बच्चो के दोस्त अच्छे से खेल सके.

छोटे कमरों की सजावट कैसे करे

Conclusion – बच्चो का कमरा कैसे सजाये

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा, हमे comment के through बताये. अगर आपके मन में कोई दूसरा सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है. दोस्तों हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

Leave a Comment