सजावट : छोटे रूम की सजावट – छोटे कमरों की सजावट कैसे करे

दोस्तों आज हम बात करने वाले हे Chote room ki sajawat की हम घर की सजावट तो करते ही हे, पर सजावट तभी पूरी मान जाएगी जब हम घर के छोटे Chote room ki sajawat को भी ध्यान में रखेंगे और उसे भी पूरी तरह decorate करेंगे।

कई बार बड़े बड़े घरो को जिसमे ज्यादा space होता हे, हम उसे बहुत अच्छे से सजा लेते हे, पर जब हमे छोटे रूम या छोटे घरो को सजाना रहता हे तो हम सोच में पढ़ जाते हे, की कैसे शुरू करे और क्या करे आज आपको हम यही बताने जा रहे हे, की बहुत छोटी जगह को हम कैसे अच्छे से सजा सकते है।

यह समस्या उन लोगो को ज्यादा आती हे, जो जॉब के लिए अपने घर से दूर शहर में जाकर रहते हे, वहा कई बार उन्हें बहुत छोटे से फ्लैट में शिफ्ट होना पड़ता हे, और वह अपना बड़ा सा घर छोड़ के उस छोटे घर में जाते हे तो उन्हें कुछ भी समझ नहीं आता क्या अब क्या करे कैसे decorate करे इस छोटी सी जगह को, वहा कई बार office colleagues आपसे मिलने आते हे, इसलिए उस छोटी सी जगह को एक modern look देना भी जरुरी होता है।

यह समस्या उन लोगो के साथ भी होती हे, जिन लोगो को शादी के बाद एक छोटे रूम मे शिफ्ट होना पड़ता हे, आमतौर पर वह रूम छोटे ही होते है, क्योंकि बहुत बड़े और भव्य बड़े बड़े रूम जो movie में बताते है वह एक आम आदमी के लिए संभव नहीं होता।

आज हम आपको जो तरीके बताने जा रहे है, उसके बाद आप की यह समस्या काफी हद तक समाप्त हो जाएगी, इसके बाद आप आपके छोटे से घर या रूम को बहुत आसानी से modern look दे पायेंगे, तो आइये शुरू करते हे की Chote room ki sajawat कैसे करे

room ki sajawat

How To Decorate Small Room In Hindi

Planning करे

आपका घर बहुत छोटा है और छोटी जगह को useful में लाने के लिये आपको पहले कुछ प्लानिंग करनी चाहिये. निचे हमने कुछ तरीके बता रखे है आप इन्हें पढ़े और समझे की हम आपको क्या बताना चाह रहे है.

1. पहले Room का Space देखे

हमे सबसे पहले रूम का Space पर ध्यान देना चाहिए, और उसके अनुसार ही planing करना चाहिए, हो सकता हे, Room की Space के हिसाब से आपके पास सामान बहुत ज्यादा हो जिसकी वजह से आपका घर या रूम बहुत अजीब सा लगता हो, आप सारा सामान एक रूम में ही सजाने का ना सोचे आप सिर्फ जरूरत के हिसाब से ही सामान Room में रखे, बाकि सामान आप दूसरे कमरे या किसी और स्थान पर रख सकते है।

अगर आपका घर छोटा है, और सामान बहुत ज्यादा है तो, ऐसा सामान जो उपयोग में नहीं आ रहा हे, और आप उसे हर बार इधर से उधर करते रहते हे, तो आप उसे बेच सकते हे, और आपके पास कोई सामान हे जो बहुत पुराना हो गया हे, और अब आप के किसी काम का नहीं हे, आपने उसे सिर्फ इसलिए रखा हुआ हे, की यह यादगार चीज हे, तो ऐसा मत कीजिये उसे आप कबाड़ में बेच दे. क्योंकि इस तरह बहुत सी बिना मतलब की वस्तुए हम रख लेते हे, जो हमारे कभी कोई काम नहीं आती।

आप इंच टेप की मदद से अपने घर के space को नाप सकते है और ये जान सकते है कि, जो जो सामान आपके पास है क्या वो उस कमरे के लिये useful है की नहीं, इंच टेप से नापने के बाद आपको यह पता लग जायेगा की कोनसा सामान आपके Room या घर में कितनी जगह लेगा, उस हिसाब से आप सामान को सही जगह adjust कर पाओगे, और आपके घर के हर एक space का बहुत अच्छे और सूंदर तरीके से उपयोग कर पाओगे।

2. जगह निर्धारित करे

एक कमरे की सजावट के लिए आपको जगह निर्धारित करना पड़ती हे, Room के किस कोने में हम क्या रख सकते हे, इस पर आपको विचार करना होगा आपके रूम का जरुरी सामान जैसे – Furniture, Table, TV, Bed यह सब रूम में किस साइड और किस जगह आएंगे यह आपको तय करना पड़ेगा, क्योंकि इनको रखते टाइम आपको कुछ बातो का ध्यान भी रखना पड़ता हे, जैसे आपको रूम में आते या जाते समय कोई प्रॉब्लम ना हो, आप Room की space बहुत अच्छे से उपयोग कर पाये, आपका कमरा थोड़ा खुला खुला भी लगे, ऐसा न लगे की आपने अपने रूम को पूरी तरह पैक कर दिया हे, जहा स्पेस ही ना हो।

अगर आपको कमरे की सजावट के बारे में उतनी knowledge नहीं है तो आप किसी की हेल्प ले सकते है या आप magazine के through कमरे के design देख सकते है या room डिज़ाइनर से बात कर के अपने कमरे को सजा सकते है.

छोटे कमरे को सजाये

दोस्तों अब बारी आती है एक छोटे कमरे को सजाने की. हा हमे पता है कि, आप अपने ढेर सारे सामानों को देख कर ये सोच रहे होंगे कि, एक छोटे कमरे को खुल्ला ढूल्ला और सजावटी कैसे कोई बना सकता है? पर निचे हमने कुछ तरीके बता रखे है जिनकी मदद से आप ये सब कर सकते हो.

1. जरुरी चीज़े रखे

जैसा की आपको पता है की आपके कमरे का Space बहुत ही कम है, तो सबसे पहले आपको सभी जरुरी सामान चुनना होगा, आपको सबसे पहले वो सामान रखना होगा, अपने रूम में जो आपके लिए बहुत जरुरी है,जैसे कि :- अगर आपके पास भारी और बड़े सोफे है तो उन्हें replace करके सोफा कम bed ले सकते है ऐसे में जब आपको बैठना हो तो आप सोफे में बैठ सकते है और अगर आपको रात को सोना है तो आप उसे bed बना कर सो सकते है. घर पर table का चुनाव ऐसे करे कि, उस table पर आप खा भी सको और उस table की कुर्सिया बाद में लोगो के बैठने के काम भी आसके. अगर आप टीवी के लिये Tv table इस्तेमाल करते है तो TV को दिवार पर लटकाये ताकि टीवी रखनी की space बच सके.

2. Final Touch दे

जब आपने अपने सभी सामानों को अच्छे से रख दिया हो तो, अब आपको फाइनल टच देना होगा. Final touch देने से हमारा मतलब है कि, तकिये, carten, कुर्सियों का color, सोफे का बाहरी कपड़ा और चादरों का चुनाव एक जैसा करे ताकि घर color combination वाला लगे. Color combination का मैचिंग लोगो को भ्रमित कर सकता है. अगर आपके घर की दीवारे खाली खाली सी लग रही हो तो आप art वाली तस्वीरे लगाये ताकि आपकी दीवारे और अच्छी लगे.

छोटे Chote room ki sajawat के कुछ अन्य Tips

1. Light Wall Paint

Light Wall Paint

अगर आपका रूम छोटा है, तो उसे पेंट करने के लिए हमेशा लाइट कलर जैसे White, Cream का ही प्रयोग करे, लाइट कलर से आपका रूम खुला खुला लगेगा, कभी भी बहुत ज्यादा डार्क कलर का उपयोग ना करे, लाइट कलर से आपको छोटे रूम में भी फ्रेशनेस का अहसास होगा

2. Lighting

Bedroom Lighting

नाईट में उपयोग की जाने वाले लाइटिंग आप bed के पास ही लगवा सकते हो, जो आपके लिए उपयोग करना भी आसान रहेगा इसके लिए अलग से जगह ना ले।

3 . सही बेड का चुनाव

Bed

आप ऐसा बेड ख़रीदे जिसके अंदर काफी जगह हो, जो आपके सामान रखने के काम भी आएगा, इस तरह के bed में आप आपका बहुत सा सामान जैसे गद्दे चादर, रजाई, या पुराने कपडे, बर्तन किताबे ऐसे सभी सामान जो आपको काम उपयोग में आते हो आप इसके अंदर रख सकते है।

4 . कैबिनेट

कैबिनेट जरूर खरीदे कपडे और बाकि सामान के लिए भी कैबिनेट बहुत ही काम आता है, बिना कैबिनेट के एक छोटे रूम में कपडे या सामान रखना बहुत ही मुश्किल हे, कैबिनटे आप काफी कुछ सामान रख सकते हो जिससे आपका रूम बहुत ही क्लीन और व्यवस्थित नजर आता है।

5 . दिवार अलमारी

आप दीवारों पर छोटी छोटी अलमारी भी बनवाये, इससे आप को रूम को सजाने में बहुत सहायता मिलेगी, इस पर आप सजवाट का सामान रख सकते हो, चाहो तो आप इस पर बुक भी जमा सकते हो, और कुछ गिफ्ट आइटम या artificial गुलदस्ते इत्यादि जिससे आपके रूम को एक बहुत ही modern look मिलेगा।

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला आर्टिकल(Chote room ki sajawat) कैसा लगा, हो सकता है कि, हमने आपको पूरी जानकारी ना दी हो तो आप हमे comment करके बताये………… हम अपनी कमियों पर काम करेंगे. अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते है हम आपके हर सवालों का जवाब देंगे. दोस्तों अगर आपको लगता है कि ये वाला आर्टिकल बहुत अच्छा है तो आप इस आर्टिकल को शेयर और like कर सकते है. हमारे साथ बने रहने के लिये thanks.

Leave a Comment