10 बेहतरीन – केला खाने के फायदे | health benefits of banana in hindi

केला खाने के फायदे | केले को अक्सर उन फलों के अंदर गिना जाता है जो कि बहुत ही जल्दी हमारे पेट को भरने का काम करता है, केले के सेवन से मात्र हमारा स्वास्थ्य ही अच्छा नहीं होता है बल्कि यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है और यह हम को मजबूत बनाने में हमारी मदद करता है।

केला एक सदाबहार फल होता है और यह हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसके गुणों की अगर बात की जाए तो यह एक बहुत ही बेहतरीन फल है।

आज के इस लेख के अंदर हम आपको केले के फायदे और उसको खाने का सही तरीका सही समय बताने जा रहे हैं, केला एक ऐसा फल है जो कि हमको हर समय मिल जाता है यह एक बहुत ही सस्ता फल है जिसको कि हर इंसान खरीद सकता है, केला अगर कच्चा खा जाए तो भी वह फायदेमंद होता है इसको खाना भी बहुत ही आसान होता है सिर्फ आपको छिलना होता है, यह आपको हर मौसम में मिल जाता है।

केले खाने का वैसे तो कोई सही समय नहीं होता है, केले को आप कभी भी खा सकते हैं लेकिन अगर यदि आप कुछ सही तरीके से इसको खाते हैं और सही समय पर खाते हैं तो इसका लाभ आपको ज्यादा मिलता है जैसे कि अगर आप इसको रात को खाते हैं तो इसका लाभ आपको कम मिलता है लेकिन अगर यदि आप इसको सुबह या दोपहर के समय में खाते हैं तो इसका लाभ बहुत ज्यादा मिलता है।

जो लोग बॉडी बनाना चाहते हैं उनके लिए केला बहुत ही फायदेमंद होता है और जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए यह बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है, बॉडीबिल्डर आपको केले खाने की सलाह देते हैं अगर किसी इंसान के अंदर कमजोरी है तो उस कमजोरी को दूर करने में ये फायदेमंद होता है।

आज हम आपको केले की कुछ फायदे बताने जा रहे हैं किनको की पढ़कर आप आज से ही केला खाना शुरू कर देंगे अगर आप हर दिन एक या दो केला खाते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, केला आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है उसकी आपकी सेहत के अंदर कितनी अहम भूमिका होती है आगे हम आपके साथ में शेयर करने जा रहे हैं।

केले के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व

केले के अंदर कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है प्रोटीन, फाइबर, विटामिन ए, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, पाया जाता है।

केला खाने के फायदे

केला खाने के फायदे -Benefits of banana in hindi

1. दुबले लोगों का वजन बढ़ाने में

जो लोग बहुत ही दुबले और पतले होते हैं और बहुत ही ज्यादा कमजोर होते हैं जिन लोगों का वजन खाने से भी नहीं बढ़ रहा होता है और जिनको बहुत ही कम भूख लगती है उनके लिए केला एक वरदान के जैसा हो सकता है, अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको केले की मात्रा को बढ़ाना होगा जैसे कि आपको सुबह 2 केला खाना होगा उसके बाद में आप को दोपहर को दो केला खाना होगा फिर आपको शाम को 2 केला खाना होगा।

अगर आप ऐसे ही रूटीन के साथ में केले को खाते हैं तो आप कुछ समय बाद देखेंगे कि आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लग जाता है वह आपकी मसल्स भी बनना शुरू हो जाती है और आपके अंदर ताकत आना शुरू हो जाती है।

केले खाने से आपके अंदर स्टेमिना बढ़ता है आप किसी भी काम को ज्यादा देर तक कर सकते हैं क्योंकि इसके अंदर बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपकी मांसपेशियों को बनाने में सबकी मदद करते हैं इसलिए हर दिन केला खाएं सेहत बनाएं।

2. ऊर्जा का भंडार होता है

जब भी हम ऊर्जा की बात करते हैं तो हमारे अंदर दिमाग के अंदर सबसे पहले खिलाड़ियों का और एथलीट्स का नाम होता है क्योंकि उनकी अंदर बहुत ज्यादा ऊर्जा पाई जाती है उनके अंदर जो ऊर्जा का स्रोत होता है वह केला होता है।

केला तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और यह पचाने में भी बहुत आरामदायक होता है जब भी आपको ऊर्जा की कमी महसूस हो तो केले का सेवन करें, खाने के कुछ समय बाद ही आप ऊर्जावान महसूस करेंगे।

3. पाचन क्रिया को मजबूत करता है

आज के समय में हम बहुत ही उल्टा सीधा खाने में लगे रहते हैं जिसकी वजह से हमारी पाचन की क्रिया सही नहीं रहती है, पेट की हमको बहुत सी समस्याएं पैदा होने लग जाती है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए केला बहुत ही असरदार होता है, केला एक ऐसा फल है जिसको पचाने में आपके पाचन तंत्र को और ज्यादा मेहनत नहीं करनी होती है बल्कि यह हमारे पाचन तंत्र को सही और करता है और हमारी पेट से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है इसके लगातार सेवन से आप अपने पेट की सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं इसलिए इसको आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें।

4. skin के लिए असरदार होता है

केला हमारी त्वचा को जवान बनाने में हमारी मदद करता है क्योंकि केले के अंदर कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो कि हमारे खून को साफ करते हैं और जब हमारा लगातार खून साफ होता रहता है तो हमारी त्वचा अपने आप ही चमकने लग जाती है और केले के लगातार सेवन से हम अपने आप ही जवान होने लग जाते हैं और हमारे अंदर ताकत आने लग जाती है।

5. हमारे दिल के लिए लाभदायक होता है

केले के अंदर बहुत ज्यादा फाइबर पाया जाता है और जो फाइबर होता है वह हमारे दिल के लिए बहुत ही लाभदायक होता है अगर आपके खाने में फाइबर होता है तो वह आपके दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है आज के समय में बहुत से लोग दिल की समस्या से परेशान है अगर वह लोग केले को अपनी डाइट के अंदर इस्तेमाल करते हैं तो उनको धीरे-धीरे उसका बहुत ही अच्छा परिणाम मिलने लग जाता है।

6. ब्लड प्रेशर को रखता है अच्छा

फाइबर के साथ-साथ केले में पोटेशियम भी पाया जाता है क्योंकि वो रक्त के परिवहन को अच्छा रखने में मदद करता है खासकर की उन लोगों के लिए जिन लोगों का रक्तचाप बहुत ही बढ़ा हुआ होता है उनको हर दिन दो से तीन केला खाना बहुत ही जरूरी होता है अगर वह लोग ऐसा करते हैं तो उनका रक्तचाप सामान्य बना रहता है।

7. कमजोरी को दूर करता है

जो लोग कमजोरी से परेशान है और जिनके अंदर ताकत की कमी है उनको केले का सेवन करना बहुत ही जरूरी होता है अगर आप लगातार केले का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी कमजोरी की समस्या को बहुत ही जल्दी खत्म कर देता है, केले के हर दिन इस्तेमाल से आपकी मसल्स बनती चली जाती है और आपका शरीर हष्ट पुष्ट हो जाता है।

8. भूख को दूर करता है

जब भी आपको भूख लगती है तो आप केले के अलावा किसी भी और फल को खाते हैं तो वह आपकी भूख को जल्दी से शांत नहीं कर पाती है लेकिन अगर आप केले का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी भूख को बहुत ही जल्दी शांत कर देता है और जब आप केले का सेवन करते हैं तो आप लंबे समय तक भूख को शांत रख सकते हैं और लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती है।

केले का उपयोग वजन को कम करने में भी किया जाता है इसलिए आपको केले का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि केले के फायदे आपको हर प्रकार से मिलेंगे।

9. शारीरिक शक्ति को बढ़ाता है

केले और दूध का अगर साथ में इस्तेमाल किया जाता है तो यह हमारी ताकत को बहुत ज्यादा बढ़ाता है केले और दूध का अगर आप हर दिन इस्तेमाल करते हैं तो आपकी शारीरिक कमजोरी बहुत ही जल्द दूर हो जाती है क्योंकि किले के अंदर आयरन भी पाया जाता है जो खून की मात्रा को बढ़ाने में आपकी मदद करता है और साथ-साथ आपकी पाचन क्रिया को भी मजबूत बनाता चला जाता है।

10. अस्थमा की बीमारी में लाभ होता है

जिन लोगों को सांस की समस्या होती है उन लोगों को केले खाने की सलाह दी जाती है इस समस्या में केला बहुत ही फायदेमंद होता है, हर दिन के केले के इस्तेमाल से आपको अस्थमा की समस्या में राहत मिलती है और धीरे-धीरे आपकी यह बीमारी कम होती चली जाती हैं।

वजन कम करने में केला के फायदे

केले का उपयोग वजन को कम करने में भी जा सकता है, बहुत से लोग सोचते हैं कि केले का उपयोग सिर्फ वजन को बढ़ाने में ही किया जाता है लेकिन ऐसा नहीं होता है केले के अंदर कैलोरी होती है जो की बहुत ही फायदेमंद होती है, कैलोरी के साथ-साथ इसके अंदर बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो कि वजन को घटाने में हमारी मदद करती है।

केले के अंदर प्राकृतिक मिठास पाई जाती है जो लोग बहुत ज्यादा मीठा खाते हैं और अपनी सेहत को खराब करते चले जाते हैं वह मीठा खाने वाली चीजों की जगह केले का इस्तेमाल कर सकते हैं तो उनको मिठास भी मिल जाती है और यह उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

केले के अंदर पाई जाने वाला फाइबर जो की भूख को दूर करता है और हमको बहुत समय तक पेट भरा हुआ महसूस रखता है।

आज के इस लेख के अंदर हमने जाना ” केला के फायदे “ दोस्तों अगर आप केले का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होती है और आपका शरीर मजबूत बना रहता है इसलिए अपने खाने में केले को जरूर शामिल करें और इसका सेवन हर दिन जरूर करें।

आशा करते हैं कि आपको यह लेख जरूर पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसको like और share जरूर करें और उसको अपने दोस्तों के साथ में जरूर share करे। धन्यवाद

Leave a Comment