Advertisements

प्यार किसे कहते है – जानिए प्यार में सबसे जरुरी क्या होता है ?

Advertisements

नमस्कार दोस्तों आज किसके के अंदर हम बात करने वाले हैं ” प्यार किसे कहते है ” तो चलो दोस्तो जानते हैं प्यार के बारे में

प्यार उस अमृत के समान होता है जो एक बार किसी इंसान के जीवन में घुल जाता है तो उसके जीवन को खुशहाल और रंगीन बना देता है लेकिन अगर यदि कोई प्यार का गलत फायदा उठाता है तो प्यार एक समय के बाद में जहर भी बन जाता है और किसी इंसान के जीवन को पूरी तरह से बर्बाद ही कर सकता है।

बदलते समय में प्यार का मतलब भी बदलता जा रहा है अगर हम आज के समय की बात करें तो लोग अट्रैक्शन को प्यार समझने लगते हैं किसी इंसान के साथ में कुछ समय बिता लेते हैं तो उसको प्यार समझने लगते हैं, कोई सामने वाला इंसान अगर किसी इंसान को अच्छे से बोल लेता है तो उसको प्यार समझने लगते हैं आज के समय पूरी तरह से प्यार का मतलब बदल गया है लेकिन प्यार किसे कहते हैं यह बहुत ही कम लोगों को पता होता है।

जिस इंसान को प्यार का मतलब नहीं पता होता है वह इंसान कभी भी प्यार को नहीं कर सकते सिर्फ अट्रैक्शन को ही प्यार समझता रहता है आज के समय में बहुत से लोग प्यार को खेल बनाकर सामने वाले की फीलिंग के साथ में खेलते हैं।

दोस्तों अगर आप एक रिलेशन में है और आप भी किसी इंसान के साथ में प्यार हैं, तो सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि प्यार किसे कहते हैं और असल में प्यार की शुरुआत कहां से होती है अगर आप इस बात को अच्छे से समझ लेते हैं तो आप सामने वाले के साथ में प्यार को महसूस कर सकते हैं, तो आइये जानते है प्यार किसे कहते है।

प्यार किसे कहते है

सच्चा प्यार किसे कहते हैं ?

प्यार जो होता है वह दो दिलों का मेल होता है जो आसानी के साथ में किसी इंसान के साथ में जुड़ तो जाता है लेकिन आसान नहीं साथ में खत्म नहीं होता है प्यार एक खूबसूरत एहसास होता है जो दो लोगों को दिल की गहराई के साथ में जोड़ता है।

यह भगवान का दिया हुआ एक ऐसा तोहफा है जो जीवन में किसी इंसान को सिर्फ एक बार मिलता है सच्चा प्यार जो होता है वह इंसान के जीवन को खुशियों के साथ में भर देता है प्यार जो होता है दिल की आवाज होती है जो सिर्फ दिल से ही महसूस की जा सकती है सच्चे प्यार के अंदर बहुत ही ताकत होती है जिसके अंदर पूरी दुनिया से लड़ने की हिम्मत होती है।

प्यार एक नशे की तरह होता है इसमें अगर एक बार इंसान खो जाता है तो वह उस नशे से आसानी के साथ में बाहर नहीं आ पाता है अगर जिस इंसान से प्यार होता है वह इंसान एक बार आंखों के सामने आ जाता है तो उसी नजर हटाई नहीं हटती है।

जब उसकी बातें होती है तो चेहरे पर एक मुस्कुराहट होती है और उस इंसान की यादों में हम पूरी तरह से खो जाते हैं सिर्फ और सिर्फ उसी इंसान की बातें होती है उस इंसान की फिक्र होती है अगर उस इंसान से एक भी दिन ना मिले हम तो हमारे अंदर एक बेचैनी सी होने लगती है।

अगर प्यार सच्चा है तो वह समय के साथ में बहुत ही गहरा होता चला जाता है और उसके अंदर अजीब सी मिठास होती है सच्चा प्यार जो होता है वह जीवन जीने के नजरिए को पूरी तरह से बदल के रख देता है।

प्यार इंसान को पूरी तरह से आजाद कर देता है

प्यार कभी भी किसी इंसान से मांगा नहीं जाता है बस यह तो हो जाता है और प्यार को कभी भी हम कह कर नहीं कर सकते हैं जब तक हम प्यार के काबिल नहीं होते हैं तब तक यह प्यार हमको नहीं मिलता है हम सिर्फ आकर्षण में ही उलझ कर रह जाते हैं।

प्यार जो होता है उस सबसे शक्तिशाली भावनाओं में से एक होता है जब प्यार होता है तो कुछ ऐसा होता है कि सिर्फ और सिर्फ हमको प्यार ही नजर आ रहा होता है वह एक अजीब सी खुशी होती है सब कुछ हसीन लगने लग जाता है।

हर चीज खूबसूरत लगती है और उस प्यार के अंदर हम खुद को पूरी तरह से आजाद महसूस करते हैं जब आप प्यार में होते हैं तो आपको कोई भी रोकने वाला नहीं होता है आप जिस हद तक चाहो सामने वाले इंसान को प्यार कर सकते हैं।

जब आप इस तरह से सामने वाले इंसान के साथ में जोड़ते हैं तो सामने वाला इंसान भी आपके साथ में पूरे दिल के साथ ही जुड़ता है अगर यह सभी बातें आपकी रिलेशन में होती है तो समझो कि आप प्यार में पूरी तरह से फ्री होते हैं और आप आजादी की तरफ आगे बढ़ रहे होते है।

सच्चे प्यार की क्या-क्या निशानियां होती है ?

जब आप प्यार में होते हैं तो आप उस प्यार के अंदर कुछ ऐसी चीजों को महसूस कर रहे होते हैं जिनको क्या प्यार की निशानियां कह सकते हैं यह हमारी फीलिंग सो सकती है यह हमारी emotions हो सकते हैं यह जो चाहे वह हो सकते हैं लेकिन कुछ ऐसी बातें हैं जो मैं आपको बताने जा रहा हूं अगर यदि आपने कभी प्यार को महसूस किया है तो आप उन सभी बातों को जरूर महसूस करेंगे

जब भी हम प्यार नहीं होते हैं तो हमको सिर्फ सामने वाले की ही ख्याल आते रहते हैं उसके ख्यालों में ही हम उलझे रहते हैं उसी के बारे में हमेशा सोचते रहते हैं।

प्यार के अंदर तड़प होती है जब सामने वाला हमारे पास नहीं होता है तो हम उसके पास जाने की पूरी कोशिश करते हैं जब वह हमारे साथ होता है तब हम खुद को पूरा महसूस करते हैं।

जब भी हम सामने वाले का नाम सुनते हैं तो हमारे अंदर एक अजीब सी खुशी होती है।

जब सामने वाले का फोन आपके पास में आता है तो आप बहुत ही अच्छा महसूस करते हैं और आपके अंदर एक तडप होती है सामने वाले इंसान से बात करने की।

जब प्यार होता है तो कैसे पता चलता है ?

अगर कोई इंसान आपसे कहे कि वह आपसे बहुत प्यार करता है तो आप कैसे पता करेंगे कि वह सामने वाला इंसान आपसे सच्चा प्यार करता है या फिर झूठा प्यार करता है।

अगर आज के समय की बात करें तो बहुत ही कम ऐसे लोग होते हैं जो कि सच्चे प्यार को समझते हैं और किसी इंसान के साथ में पूरे दिल के साथ में जुड़ते हैं लेकिन आप आसानी के साथ में जान सकते हैं कि सामने वाला इंसान आपसे प्यार करता है नहीं ?

अगर आप सामने वाले इंसान के अंदर कुछ ऐसे लक्षण देख पाए जिससे आपको यकीन हो जाए कि वह आपसे प्यार करता है तो आपको सामने वाले इंसान के साथ में जोड़ने में देरी नहीं करनी चाहिए।

 सच्चा प्यार को जानने के बहुत ही तरीके हैं लेकिन जो सबसे पहला तरीका है वह यह है थोड़ा सा उसके साथ में समय बिताना, जिससे कि आप पता कर सकते हैं कि वह आपसे प्यार करता है या नहीं, जब किसी इंसान के साथ में कुछ समय बिताते हैं तो आप उसको आसानी के साथ में जान सकते हैं।

जो इंसान किसी से सच्चा प्यार करता है वह सामने वाले के साथ बहुत ज्यादा उम्मीद नहीं करता है।  

बिना किसी शर्त के बिना किसी बात के वह सामने वाले  इंसान को स्वीकार कर लेता है क्योंकि प्यार में कोई स्वार्थ नहीं होता है।

जो इंसान आपसे सच्चा प्यार करता है वह आपके सुख और दुख में हमेशा आपके साथ में रहेगा अगर आपको कोई भी तकलीफ होती है तो वह खुद से भी ज्यादा आपकी फिक्र करेगा।

सच्चे प्यार के अंदर हमेशा विश्वास होता है आप जो भी फैसला लेते हैं उसके ऊपर सामने वाला पूरी तरह से अगर विश्वास करता है तो आप कह सकते हैं कि आप प्यार में है या सामने वाला आपसे प्यार करता है।

दोस्तों, आज के इस लेख अंदर हमने आपके साथ में शेयर किया है कि ” प्यार किसे कहते हैं ” आशा करते हैं कि यह लेख आपको जरूर पसंद आया होगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इसको अपने प्यार के साथ में जरूर शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment