अपनी याद दिलाने के 5 तरीके | Kisi ko Apni Yaad Kaise Dilaye

अगर आपके साथ भी ऐसा होता है की आप तो किसी को दिन रात याद करते हो उसकी यादो में खोये हुए हो, पर जिसे आप याद कर रहे वो ना आपको याद करता है और ना आपकी परवाह करता है, आप चाहते हो की वो भी आपको याद करे आपके लिए तड़पे तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए, इस आर्टिकल को पढ़कर आप जान जायेंगे की आपको क्या करना चाहिये और क्या नही, तो आइये शुरू करते है आज का हमारा आर्टिकल “Kisi ko Apni Yaad Kaise Dilaye”

Kisi ko Apni Yaad Kaise Dilaye

Kisi ko Apni Yaad Kaise Dilaye

1. उसे याद करना बंद करे

आपको लग रहा होगा की हम चाहते है की वो हमे याद करे, पर आप तो हमे ही कह रहे है की हम उसे याद करना बंद कर दे, यदि आप सोच रहे है की ऐसा क्यों तो में आपको उसके पीछे की वजह बताता हु, जब हम किसी को चाहते है किसी को बहुत याद करते है तो हम जो सबसे बड़ी गलती करते है वो यही होती हे की हम बार बार उसे काल करते है उसे मैसेज करते हे, असल में इन तरीको से हम उसे अपनी याद दिलाने की कोशिश करते हे, पर आप ही सोचिये की आप उसे दिनभर कॉल करोगे मैसेज करोगे तो, उसे आपको याद करने की जरुरत ही क्यों पड़ेगी, अगर आप चाहते हो की कोई आपको याद करे तो उन्हें थोड़ा स्पेस दो और आप भी अपना धयान दूसरे काम में लगाओ और उन्हें याद करना बंद करे, क्योंकि जितना आप उसे याद करोगे, सामने वाला आपको बिलकुल नही करेगा।

इसे में आपको और अच्छे से समझाता हु आप लड़का हो या लकड़ी आपकी लाइफ में ऐसा जरूर हुआ होगा की जब आपके पीछे कोई बहुत ज्यादा पड़ गया होगा आपको आगे होकर मैसेज करता होगा तो आपने कभी भी उसकी कदर नहीं की होगी क्योंकि वो तो आपके लिए हमेशा ही हाजिर था, इसी तरह जब आप भी किसी के लिए हमेशा हाजिर रहेंगे उसे हमेशा आगे होकर मैसेज करेंगे, उसके एक ही मैसेज पर रिप्लाई दोगे तो सामने वाला आपको कभी मिस नही करेगा क्योंकि आप उसे कोई ऐसी कोई वजह ही नहीं दे रहे हो की वो आपको मिस करे आपको याद करे।

इसलिए यदि आप चाहते हो की कोई आपको याद करे तो आप वह से अपना ध्यान हटाए और कही और लगाए, और उसे थोड़ा स्पेस दे और आप भी अपने काम पर ध्यान दे जब थोड़ी दुरी होगी थोड़ा टाइम बीतेगा तो समाने वाला आपको जरूर याद करेगा।

2. खुद से प्यार करना सीखे

आप अगर नोटिस करोगे तो ऐसे लोग किसी के लिए ज्यादा तड़पते है जो हमेशा दुसरो के लिए जीते है, दुसरो से प्यार करते हे, अगर वो अच्छे तैयार भी हो रहे तो किसी को दिखाने के लिए और अगर जिसे वो इम्प्रेस करना चाहते है, वो वंहा नही हे तो उनका मन नहीं लगता और फिर वो कैसे भी तैयार हो जाते है, मतलब वो खुद के लिए कुछ करते ही नही उन्हें खुद से प्यार ही नही होता, ऐसे लोगो को कोई पसंद नही करता।

वही ऐसे लोग जो खुद से बहुत प्यार करते हे खुद पर बहुत ध्यान देते हे, वो किसी को दिखाने के लिए अपनी जिंदगी नही जीते वो खुद के लिए जीते हे घूमते है तैयार होते हे, इस तरह के लोग सबको अपनी और आकर्षित करते हे।

अगर आप चाहते हो की कोई आपको याद करे आपसे प्यार करे तो पहले आप खुद से प्यार करना सीखो, क्योंकि जो खुद को प्यार नही करता उसे कोई प्यार नहीं करता और ना याद करता हे।

3. अकेले खुश रहना सीखो

अगर आप भी आपके पार्टनर के सामने हमेशा गिड़गिड़ाते रहते हो की वो आपसे बात कर ले आपके लिए टाइम निकाल ले, उसके सामने रोते हो और बताते हो की आप उससे कितना सच्चा प्यार करते हो, तो आप सबसे बड़ी गलती कर रहे हो, दुनिया का एक सच जानलो की उन्हें कोई भी पसंद करता जो हमेशा अपना दुखड़ा रोते रहते है।

खुश रहना सीखिए अपनी खुशी को किसी का मोहताज मत बनाइये, क्योंकि कोई भी हमेशा आपके साथ नही रहेगा अकेले खुश रहना सीखिए, सबके साथ मिलिए सबके साथ हसिये पर अपनी ख़ुशी को उनका मोहताज़ मत बनाइये, की आप जिसके साथ आज हो समय बिता रहे हो अगर कल वो आपको छोड़ कर चला जाए तो आप की खुशी भी चली जाए, किसी के जाने आने से अपनी लाइफ को कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए आप जिसके साथ हो उनके साथ खुश रहो।

अगर कोई आपको छोड़कर जाता हे और आप उसके जाने से दुखी हो जाते हो हमेशा उसे याद करते हो तो इस बात की पूरी सम्भावना हे की वो आपको फिर कभी याद नही करेगा क्योंकि उसे पता हे आप उसे भूल नही पाए हो।

पर जब दुखी होने की बजाये आप खुश रहने लगोगे तो उसके मन में यह सवाल जुरूर आएगा की आप खुश क्यों हो, और वो आपको इग्नोर नही कर पायेगा आपके बारे में सोचेगा उसका ध्यान आपकी तरफ जरूर जायेगा, और यह भी हो सकता हे की वो आपसे आगे होकर बात करे।

इसलिए अकेले खुश रहना सीखे क्योंकि जब आप खुश रहोगे तो हो सकता हे की आप छोड़कर जाने वाला आपको याद करे और वो लोट भी आये, पर आप उसके जाने से दुखी रहोगे तो फिर आप दुखी ही रहोगे ना वो आपको याद करेगा और ना लौटकर आएगा।

4. मजबूत बनो

किसी के सामने कमजोर और लाचार ना बनो, क्योंकि कमजोर लोगो को सब दबा के रखने चाहते हे, और उन पर अपनी मनमानी करते हे, जो कमजोर होते हे वो दुसरो पर निर्भर रहते है, वो खुद के फैसले लेने में कमजोर होते है, और ऐसे लोग किसी की नजर में नही आ पाते और कोई भी इन्हे आसानी से छोड़ कर चला जाते हे, क्योंकि कोई भी ऐसे व्यक्ति के साथ रहना चाहता हे, जहा वो खुद को सुरक्षित महसूस करे, कमजोर लोग अपनी मोहब्बत में चाहे जितने ईमानदार हो फिर भी इन्हे सब आसानी से छोड़कर चले जाते हे और भुला देते है।

अगर आप चाहते हो की कोई आप को भूल ना पाए और ना छोड़कर जाए तो आपको एक मजबूत इंसान बनना चाहिए जो खुद अपने फैसले ले, जो अपनी खुद की सोच रखता हो, अगर कोई गलत हे तो उसे गलत कहने की हिम्मत रखता हो चाहे वो उसका पार्टनर ही क्यों ना हो।

जब खुद को मजबूत बना लोगे और आपके पार्टनर से आपकी लड़ाई हो भी तो वो आपको इग्नोर नही कर पायेगा और खुद ही आगे होकर सॉरी बोलेगा या मैसेज करेगा, क्योंकि उन्हें पता होगा की आप एक मजबूत इंसान हो और आपकी गलती नही तो आप नही उसके सामने नहीं झुकोगे।

5 . खुद की वैल्यू बढ़ाये

अगर आप चाहते हो कोई आपको छोड़ कर ना जाए तो खुद की वैल्यू को बढ़ाओ, अगर हर जगह आपकी वैल्यू है तो कोई आपको इग्नोर नही कर पायेगा, यदि किसी महफिल में आप चुप बैठे हो और वहा आपकी बात की कोई इम्पोर्टेन्ट नही है तो आप की तरफ लोगो का ध्यान नही जायेगा, सब उनकी तरफ ज्यादा आकर्षित होते है जो लीडर की तरह होते हे, जिनकी हर जगह वैल्यू होती हे, इसलिए आपके अंदर कुछ बात होना चाहिए, की कोई भी आपको छोड़ने से डरे, और आपसे दूर ना जा पाए और आपको इतनी आसानी से इग्नोर ना कर पाए।

अगर आप के अंदर कोई बात नही नहीं है ना आपकी कोई वैल्यू है, आप हर जगह चुप रहते हो, दूसरे लोग आप पर आर्डर चलाते है, और आप सोचते है की दूसरे आपको ना भुला पाए तो ऐसा नही होता पहले आप खुद में कुछ बात लाओ अपनी वैल्यू को बढ़ाओ फिर देखो आप को कोई नही भुला पायेगा।

अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये

Conclusion – Kisi ko Apni Yaad Kaise Dilaye

इस आर्टिकल का सार ये हे, की आप चाहते हो कोई आपको याद करे, तो आप उसको स्पेस दे और अपना ध्यान उससे हटा के खुद की ग्रोथ पर लगाए जब आप ऐसा करोगे तो वो मिस करेगा और खुद आपके पास चलकर आएगा, साथ ही कमेंट करके हमको जरूर बताइयेगा आपको हमारा ये आर्टिकल “Kisi ko Apni Yaad Kaise Dilaye” कैसा लगा।

Leave a Comment