Advertisements

Sandesh messaging app आ गया इंडिया का अपना व्हाट्सप्प | Sandesh messaging app in Hindi

Advertisements

सरकार द्वारा स्वदेशी अपनाने पर जोर दिया जा रहा है, और सरकार द्वारा भी यह कोशिश जारी है, अब भारतीय लोग भी स्वदेशी को अपनाने के प्रति जागरूक हो रहे है, अभी हाल ही में बहुत सी Chinese apps को भारत में बंद किया गया है, और जिसके स्वदेशी विकल्प भी बहुत जल्दी ही भारतीयों के लिए उपलब्ध कराये गए।

अब सरकार की नजर हे whatsapp के स्वदेशी विकल्प को भारतीयों के लिए लाना, सरकार के द्वारा 2020 में यह घोषणा की गई थी, जिस पर अमल करते हुए सरकार 2021 में ऐसा ही एक app लेके आई है, जो आने वाले समय में whatsapp को चुनौती दे सकता है।

sandesh messaging app

संदेश ऐप – फोटो : gims.gov.in

सन्देश messaging app कहा से डाउनलोड या इनस्टॉल कर सकते है

इस app का नाम है सन्देश, Sandesh messaging app अभी testing mode में है और यह अभी सिर्फ government officer’s के लिए ही उपलब्ध है, ऐसी उम्मीद है की जल्द ही इसे सब गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे, अभी इसे gims.gov.in से government officer’s डाउनलोड कर सकते है, Sandesh messaging app android और ios दोनों ही user के लिए उपलब्ध है।

Sandesh messaging app का डिजाइन

Sandesh messaging app के डिज़ाइन के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है, इसके क्या फीचर्स होंगे या इसका view कैसा होगा इस अभी इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

पर इसका Logo जरूर अभी सामने आया है जिस gims.gov.in पर जाकर देखा जा सकता है, इसमें अशोक चक्र का निशान है जो तिरंगे के तीन रंग से घिरा हुआ है।

क्या सन्देश app whatsapp को टक्कर दे पायेगा | क्या सन्देश whatsapp की जगह ले पायेगा

Whatsapp को पहले भी टक्कर देने के लिए कुछ apps launch किये गए थे, पर whatsapp इस तरह लोगो के बिच में घुल मिल गया है, की भारत में आज जिसके पास smart फ़ोन है उसके मोबाइल में whatsapp भी जरूर होगा, whatsappp आज सिर्फ personal chat के लिए ही नहीं बल्कि ऑफिस या कम्पनियो मे वर्क रिलेटेड ग्रुप भी व्हाट्सप्प पर होते है, मतलब हमारे काम में भी व्हाट्सअप घुल मिल गया है।

पर हाल ही में whatsapp को उसकी प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर विरोध का सामना करना पड़ा था, ऐसे में सन्देश app के लिये यह समय सही भी है, अभी whatsapp की नयी पॉलिसी को लेकर सब ही लोग whatsapp को उपयोग करने में उतने सहज नहीं है, ऐसे में कोई स्वदेशी app आता है, जो data security की बात कहेगा तो इसे सभी आसानी से अपना सकते है।

अभी सभी को sandesh app को लेकर जिज्ञासा है की यह कैसा होगा इसमें क्या feature’s होंगे, हम सभी अभी सन्देश app का इन्तजार कर रहे है की यह कब प्ले स्टोर पर आएगा और हम इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करे।

अगर आप भी सन्देश app के हर अपडेट के बारे में जानना चाहते है तो हमारे आर्टिकल को बुकमार्क कर सकते है, हम यहाँ पर हर नई जानकारी update करेंगे !

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके