Advertisements

शेयर मार्केट क्या है और कैसे सीखे पूरी जानकारी

Advertisements

शेयर मार्केट क्या है – Share Market या फिर Stock market एक ऐसे मार्केट के रूप में जाना जाता है ,जोकि असल मायने में एक कलेक्शन होता है। बहुत से markets और exchanges जहां पर रेगुलर बेसिस से शेयर की बिक्री और खरीदारी की जाती है। जिनमे काफी लोग शामिल होते है। यहां पर सिर्फ उन कंपनी के शेयर की खरीदारी और बिक्री की जाती है जोकि शेयर मार्केट में लिस्ट की गई होती है, यानी की ऐसी कंपनीज जिसमे लोग अपने पैसे इन्वेस्ट कर सकते है।

क्या आपके मन में कभी ऐसा प्रश्न आया है ? ऐसी कौन सी जगह है ,जहां पर आप अपने पैसे दाव  पर लगाकर दुगना या चौगुना मुनाफा कमा सकते हैं। वो क्षेत्र है शेयर मार्केट।

शेयर मार्केट क्या है

Share market या Stock Market क्या है ?

Share market या Stock Market एक ऐसे मार्केट के अंतर्गत आता है।जहां पर बहुत सारी कंपनीज के शेयर खरीदे या बेचे जाते हैं।ये एक ऐसी जगह है, जहां पर कुछ लोग तो बहुत अधिक पैसे कमा लेते हैं। वही कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कि अपने सारे पैसे गंवा बैठते हैं।किसी कंपनी का शेयर खरीदने से अभिप्राय उस कंपनी के हिस्सेदार बन जाने से है लेकिन ये temporary होता है।

शेयर मार्केट में आप जितने पैसे इन्वेस्ट करेंगे, उसी के हिसाब से आप कुछ प्रतिशत के मालिक उस कंपनी के कुछ समय के लिए हो जाते हैं ।इसका सीधा अभिप्राय है कि अगर उस कंपनी को भविष्य में कभी भी दुगना या चौगुना मुनाफा होता है ,तो वो आपके लगाए हुए पैसे से दुगना पैसा आपको मुहैया कराएगी। वहीं अगर आपको घाटा लगा तो ऐसे में आपको एक पैसे भी नहीं मिलेंगे, कहने का अभिप्राय आप पूरी तरह से घाटे में होंगे

 यदि आप शेयर मार्केट से जुड़ने की सोच रहे हैं, तो ऐसे में आपको पैसे बनाने और गवाने दोनों पहलुओं के बारे सोच विचार कर लेना चाहिए क्योंकि  स्टॉक मार्केट में उतार और चढ़ाव लगा रहता है। अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं ,तो इतने पैसे लगाने से पहले आपको इसके बारे में कुछ जानकारी अवश्य तौर पर होनी चाहिए।

शेयर बाज़ार में शेयर की खरीददारी कब करे ?

अब तक आपको मोटा मोटा आईडिया मिल गया होगा किस शेयर मार्केट क्या है? तो चलिए अब जानते हैं कि शेयर मार्केट में पैसे कैसे इन्वेस्ट करते हैं ?स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदने से पहले आपको इस क्षेत्र में पहले थोड़ा अनुभव ले लेना चाहिए कि यहां पर कैसे और कब इन्वेस्टमेंट करनी चाहिए और कौन सी कंपनी में आप पैसा लगाएंगे कि आपको इससे लाभ मिले ?

बेसिक जानकारी इसमें लेने के बाद ही आप इसमें इन्वेस्टमेंट करें वही शेयर मार्केट में कौन सी कंपनी का शेयर मौजूदा स्थिति में बढ़ा या गिरा हुआ है।इसकी जानकारी लेने के लिए आप इकोनामिक टाइम्स जैसे नामी न्यूज़पेपर को पढ़ सकते हैं। इसके अलावा NDTV Business न्यूज़ चैनल को देख कर भी इसका जायजा लिया जा सकता है।

ऐसा क्षेत्र है जहां पर कदम कदम पर रिस्क इंवॉल्वड है इसलिए एक नए निवेशक के तौर पर आपको तभी इन्वेस्ट करना चाहिए जब आप की आर्थिक स्थिति मजबूत हो ताकि घाटा हुआ हो तो इससे आप प्रभावित ना हो सके। वही शुरुआती तौर पर आप इसमें छोटी सी इन्वेस्टमेंट करके आजमा सकते हैं जिससे कि घाटा होने पर आप पूरी तरह से प्रभावित ना हो सके , जैसे-जैसे इस फील्ड में आपकी पकड़ बनती जाएगी वैसे वैसे आप अपने इन्वेस्टमेंट का रेश्यो बढ़ा सकते हैं।

वहीं यदि आप अगर आप शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने की इच्छा रखते हैं ,तो ऐसे में आपको Discount Broker “Zerodha” अपना अकाउंट पर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। इसमें इन्वेस्टर बहुत ही जल्द आसानी से Demat Account खोलने के साथ ही वो share भी खरीद सकने में सक्षम हो जाता है।

शेयर मार्किट में इन्वेस्टमेंट कैसे करे ?

पैसा इन्वेस्ट करने के लिए शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने के लिए आपको Demat account बनाना होता है। वही इसके भी दो तरीके हैं पहले तरीके के अंतर्गत आप एक रो कर यानी कि दलाल के पास जाकर एक Demat account ओपन कर सकते हैं।

डिमैट अकाउंट में डीमेट अकाउंट में इन्वेस्टर के पैसे रखे जाते हैं जिस प्रकार से हम किसी बैंक के खाते में अपना पैसा जमा करते हैं ठीक वैसे ही अगर आप शेयर मार्केट में अपना पैसा इन्वेस्ट करते हैं तो इसके लिए आपके पास demat account का होना बेहद जरूरी है।

जैसा कि आपको बताया जा चुका है कि कंपनी को मुनाफा होने के बाद आपको जितने पैसे मिलेंगे। वे सारे के सारे पैसे आपके demat account में ट्रांसफर किए जाएंगे ना कि आपके बैंक अकाउंट में और demat account आपके savings account के साथ लिंक किया जाता है।आप अपनी इच्छा अनुसार demat account  से अपने bank account में बाद में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Demat account क्रिएट करने के लिए आपके किसी भी बैंक अकाउंट में एक सेविंग अकाउंट होना जरूरी माना गया है।वही proof के तौर पर आपके पास pan card की copy और address proof होना अनिवार्य है।

वही दूसरे मैथड का जिक्र करे तो इसके लिए आपको किसी भी bank  में जाकर अपना demat account ओपन करवाना होता है।

लेकिन अगर आप एक broker की सहायता से अपना account ओपन करवाएंगे तो इससे आपको अधिक फायदा होगा ऐसा उस लिए फायदेमंद होगा क्योंकि आपको उसका अच्छा खासा सपोर्ट मिलता रहेगा। इसके अलावा आपके इन्वेस्टमेंट के मुताबिक वो आपको एक अच्छी कंपनी में इन्वेस्ट करने का सजेशन देता रहता है।जहां पर पैसा लगाकर आप मुनाफा कमा सकते हैं ,हालांकि इसके लिए उसे थोड़े पैसे भी देने पड़ते हैं।

भारत में मुख्य रूप से दो main stock exchange  है पहला Bombay stock exchange (BSE) और दूसरा National stock exchange (NSE), दोनों ही जगह पर शेयर खरीदे या बेचे जाते हैं। वही जो brokers होते हैं वो stock exchange के सदस्य के तौर पर होते हैं। हम केवल उनके जरिए ही stock exchange में ट्रेडिंग कर पाते हैं। हम डायरेक्ट तौर पर stock market में जाकर कोई भी share खरीद व बेच नहीं सकते हैं।

शेयर मार्केट डाउन होने का कारण

जैसा कि आप जानते होंगे कि किसी बड़े विपदा के कारण Share Market पर इसका असर होता है। जैसे कि मौजूदा समय में coronavirus के चलते consumer behavior में काफी बदलाव देखा गया है।इससे बिजनेस को भी काफी घाटा पहुंचता है।यही कारण है कि लोग short-term earnings के लिए अपने stocks को बेच डालते हैं। और स्टॉक मार्केट में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है।

हालांकि Coronavirus Crisis जैसी गंभीर महामारी का कोई भी उचित solution अब तक निकल नहीं पाया है यही वजह है कि इन्वेस्टर के अंदर एक भय से उत्पन्न हो गया है और वो Shares मार्केट वे इन्वेस्ट करने से कतराने लगे हैं

वही जब इन्वेस्टर foreign institutional investors mainly ETFs के जरिए जब खरीदारी की जाती है वही इस global risk aversion के समय।इससे शेयर मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिलती है।आप इसका अंदाजा ऐसे लगा सकते है कि मौजूदा समय में उन्होंने Rs 25,000 crore की Stocks बेच दिया इसी डर के कारण इस मार्च में ही।

Conclusion – शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्किट एक ऐसी जगह है जहा पर ज्यादातर लोग बिना कुछ सीखे या बिना कुछ जानकारी लिए अपनी किस्मत आजमाने आ जाते है, पर किस्मत के भरोसे आप यहाँ प्रॉफिट नही बना सकते, किस्मत एक बार साथ दे सकती है बार बार नही इसलिए ज्यादातर लोग शेयर मार्किट से घाटे में आते है, और फिर शेयर मार्केट नही करना दुसरो को यह सलाह देते है, अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसे लगाकर लाखो कामना चाहते है तो आपको शेयर मार्केट के बारे में सीखना चाहीये, और पैसा लगाने से पहले जहा पैसा लगा रहे है उसके बारे में थोड़ी स्टडी जरूर करना चाहिए अगर आप सोच समझकर पैसा इन्वेस्ट करोगे तो आप शेयर मार्किट से लाखो कमा सकते है और आँख बंद करके किस्मत के भरोसे पैसा लगाओगे तो लाखो गवा भी सकते हो, दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल “शेयर मार्केट क्या है” कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताइयेगा और साथ ही शेयर मार्केट को लेकर कोई भी सवाल है तो वह आप हमसे कमेंट में पूछ सकते है धन्यवाद

FAQs

शेयर मार्केट क्या है हिंदी में?

जहा पर शेयर की खरीदी बिक्री होती है, उस बाजार को शेयर मार्किट कहते है यहाँ लोग शेयर खरीदते है और शेयर के दाम बढ़ने पर उन्हें बेच कर लाभ कमाते है, हालाँकि यह जरुरी नही है की यहाँ पर हमेशा लाभ हो शेयर की कीमत गिर जाने पर घाटा भी हो सकता है।

शेयर मार्किट में न्यूनतम कितने पैसे से शुरू किया जा सकता है?

शेयर मार्केट शुरू करने के लिए ऐसी कोई न्यूनतम सिमा नही है, आप सिर्फ एक शेयर खरीद कर भी शुरुवात कर सकते है, आप आपकी बजट के अनुसार 500 या 1000 रुपये से भी शुरुवात कर सकते हो

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपको demat अकाउंट की जरुरत पड़ेगी, इसमें आप रजिस्ट्रेशन करके अकाउंट बनाकर शेयर खरीद और बेच सकते है

इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है?

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके