Advertisements

Amazon se paise Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके

Advertisements

Amazon se paise Kaise kamaye | जब भी अमेजन का नाम आता है तो सबसे पहले दिमाग में Online Shopping आती है क्योंकि यह दुनिया का सबसे बड़ा Online Shopping Platform है, जिसके अंदर आप घर बैठे शॉपिंग कर सकते हैं और कुछ भी आर्डर कर सकते हैं।

आप भी अभी तक इसका इस्तेमाल सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग के लिए ही कर रहे होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि अमेजॉन से पैसा भी कमाया जा सकता है अगर आपको अभी तक इसके बारे में जानकारी नहीं है कि Amazon se paise Kaise kamaye जाता है तो यह लेख पूरी तरह से आपके लिए होने वाला है क्योंकि आज के इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें –

जब से दुनिया के अंदर कोरोना आया है तब से work-from-home काफी तेजी से बढ़ा है और हर कोई घर बैठकर ही काम करना चाहता है और पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन घर बैठकर पैसे कमाने के तरीकों के बारे में अभी तक लोगों को जानकारी नहीं है लेकिन आज इस लेख के अंदर हम आपको work-from-home के माध्यम से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, के बारे में बताने जा रहे हैं और आप घर बैठे लाखों रुपए अमेजन के माध्यम से कैसे कमा सकते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी के अंदर आपको मिलने वाली है।

अमेजन के बारे में हम सभी को पता है कि यह एक ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है, जिसके अंदर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और घर बैठे ही किसी भी प्रोडक्ट को मंगवाने के लिए पहले आर्डर करते हैं और उसके कुछ समय बाद वह प्रोडक्ट आप तक डिलीवर किया जाता है और इसके अंदर आपको कहीं पर भी बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं होती है, आपका कार्य घर बैठे ही होता है, ठीक उसी तरह ही घर बैठे ही आप अमेजन के माध्यम से ऑनलाइन पैसा भी कमा सकते हैं तो Amazon se paise Kaise kamaye इसके बारे में आगे आपको पूरी जानकारी मिलने वाली है।

Amazon se paise Kaise kamaye

Amazon se paise Kaise kamaye – हिंदी में पूरी जानकरी

अमेजन के माध्यम से पैसे कमाने की अनेकों तरीके हैं लेकिन हम उनमें से कुछ मुख्य तरीकों के बारे में आपके साथ बात करने वाले हैं जिनको अपनाकर आप पैसे कमा सकते हैं।

1. Amazon से Affiliate Marketing करके paise Kaise kamaye

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग को करके आप लाखों रुपए घर बैठे हर महीने का अमेजन के माध्यम से कमा सकते हैं क्योंकि इसके अंदर प्रोडक्ट के अनुसार आपको कमीशन मिलता है।

अगर हम बात करें तो 2% कमीशन से लेकर 20% कमीशन तक आपको मिलता है और कुछ प्रोडक्ट के अंदर आपको 20% से भी अधिक कमीशन मिलता है।

अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है जो पूरी तरह से निशुल्क होता है और जब आप इनकी प्रोग्राम को ज्वाइन कर लेते हैं तो आपको हर एक प्रोडक्ट का लिंक मिल जाता है जिसको आप शेयर या प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप लंबे समय के लिए अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपना एक ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं, जिसके अंदर आप जिन जिन प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं, उन सभी प्रोडक्ट की लिंक डाल सकते हैं और उस प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी अपने ऑनलाइन स्टोर के ऊपर डाल सकते हैं और उसके बाद जितनी भी लोग इस प्रोडक्ट को खरीदते हैं, उतना ही कमीशन आपको मिलता चला जाता है।

2. Amazon Product Sell करके

अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी इ कॉमर्स कंपनी है, जिसके अंदर हर दिन लाखों प्रोडक्ट को बेचा जाता है और लोग ऑनलाइन आर्डर करके अपना कोई भी प्रोडक्ट घर बैठे आसानी से मंगवा पाते हैं लेकिन ऑनलाइन ऑर्डर करने से पहले उस प्रोडक्ट की ऑनलाइन बुकिंग की जाती है।

वर्तमान में भारत के अंदर 70% ऑनलाइन खरीदारी मोबाइल के माध्यम से की की जाती है तो इसी बीच आप भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर हम बात करें तो अमेजन किसी भी प्रोडक्ट की डिलीवरी करने के लिए खुद का ट्रांसपोर्ट चलाता है लेकिन हर क्षेत्र के अंदर उनके खुद के ट्रांसपोर्ट नहीं होते हैं और उसके लिए अमेजन अलग-अलग ट्रांसपोर्ट कंपनियों के साथ में समझौता करता है और उनकी मदद से हर क्षेत्र में अपने प्रोडक्ट को डिलीवर करवाता है।

इसी बीच अगर आप अपने क्षेत्र के अंदर प्रोडक्ट को डिलीवर करवाना चाहते हैं तो आप अमेजन डीलर बंनकर अपने क्षेत्र में प्रोडक्ट को डिलीवर करवा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

3. Amazon Seller बनकर Amazon se paise Kaise kamaye

Amazon Seller बनकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आप कुछ ऐसे प्रोडक्ट का चयन करते हैं, जिनका इस्तेमाल दैनिक दिनचर्या के अंदर हर दिन होता है तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अमेजन के अंदर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है, इसके बाद आप किसी भी प्रोडक्ट को आसानी के साथ बेच सकते हैं।

अमेज़न सेलर बनकर अपने प्रोडक्ट को बेचने का मतलब है कि आप अपना खुद का कोई भी प्रोडक्ट अगर घर पर या किसी भी कंपनी के माध्यम से बनाते हैं या फिर आप किसी भी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अमेजन के माध्यम से बेचना चाहते हैं तो आप आसानी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाकर अमेजन के माध्यम से बेच सकते हैं, इसके लिए अमेज़न आपसे कुछ कमीशन चार्ज करता है और बाकी का सारा पैसा आपका ही होता है।

4. Amazon Kindle से पैसे कमाए

अगर आप किसी भी क्षेत्र के अंदर अच्छी जानकारी रखते हैं और अगर आप उस विषय के अंदर कोई भी लेखन प्रकाशित करना चाहते हैं तो अमेजन के अंदर अपने लेखन को प्रकाशित करने का आपके पास मौका होता है और इसके अंदर आप किसी भी थर्ड पार्टी की मदद से पब्लिश नहीं करते हैं बल्कि आप सीधा ही अमेजन के अंदर अपने लेखन को प्रकाशित करते हैं और उसके बाद 2 दिन के अंदर ही आपका लेखन लोगों के सामने चला जाता है और आप जितना ज्यादा उसको बेचते चले जाते हैं उतना ही ज्यादा आप पैसे कमाते चले जाते हैं।

पुस्तकों की बात करें तो इसके अंदर अनेक प्रकार के उपन्यास, साहित्य, टेक्नोलॉजी, शिक्षा, आत्मज्ञान, विज्ञान, फिक्शन हर प्रकार के प्रकाशन यहां पर पब्लिक कर सकते हैं और आप अपनी cost के अनुसार अपनी पुस्तक की कीमत को भी तय कर सकते हैं।

5. Virtual Assistant बनकर Amazon se paise Kaise kamaye

Virtual Assistant का नाम तो आपने शायद पहले कभी सुना ही होगा। अगर आपको इसके बारे में अच्छी समझ है तो आप लाखों रुपए भी बिना कोई मेहनत की आसानी से घर बैठे कमा सकते हैं। इसके अंदर कुछ छोटी कंपनियां या बड़ी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को प्रमोशन करने के लिए ऐसे लोगों की तलाश करती है जो कि उनका ऑनलाइन Promotion कर सकें और इसके लिए आपको सोशल मीडिया की कुछ जानकारी होनी चाहिए और आपको पता होना चाहिए कि किस तरह से एक प्रोडक्ट को आप ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा बेच सकते हैं।

अगर आपके अंदर किसी भी प्रोडक्ट को बेचने की कला है तो आप करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं। ठीक उसी तरह से वर्चुअल असिस्टेंट का भी कार्य होता है कि वह अपने कौशल की मदद से किसी भी प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा बेच सकें और कंपनी की ग्रोथ को बढ़ा सकें। अगर आपके अंदर इस तरह की कला है तो बड़ी-बड़ी कंपनियां आपको अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए हायर करती है।

6. Amazon Influancer बनकर

इनफ्लुएंसर का मतलब होता है कि किसी भी प्रोडक्ट को ‘ प्रमोट करने की कला ‘जो की पूरी तरह से सोशल मीडिया के ऊपर निर्भर करता है। अगर आप एक सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर है तो आप किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं और महंगी से महंगी प्रोडक्ट को भी आप अधिक से अधिक बेच सकते हैं और उसकी माध्यम से करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। अमेजॉन इनफ्लुएंसर बनकर आज के समय में लोग हर महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी कमा सकते हैं।

इसके लिए आपके पास हर एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना अकाउंट होना चाहिए और इसके अलावा अगर आपकी खुद की कोई वेबसाइट होती है, जहां पर आप के बारे में पूरी जानकारी होती है तो आप ज्यादा रुपया कमा सकते हैं क्योंकि लोगों का भरोसा आपके ऊपर बढ़ने लग जाता है और लोग आपको ही हर प्रोडक्ट के लिए अप्रोच करते हैं।

7. Data Entry करके

हम सभी को पता है कि हर कंपनी के अंदर डाटा एंट्री का काम जरूर होता है, ठीक उसी तरह से अमेजन के अंदर भी डाटा एंट्री का बहुत बड़ा काम होता है और इसके अंदर लाखों कर्मचारी डाटा एंट्री का काम भी कर रहे हैं और यह काम पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कंपनी के अंदर जाकर करना चाहते हैं या घर बैठकर ही करना चाहते हैं और इसका चयन भी आपके ऊपर ही निर्भर करता है। अगर आपके अंदर कार्य करने की इच्छा है तो आप अमेजन के साथ जुड़कर डाटा एंट्री का काम शुरू कर सकते हैं और इसके बदले में आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion – Amazon se paise Kaise kamaye

आज हमने आपके साथ इस लेख के अंदर बात की है कि अमेजन से पैसे कैसे कमाए और साथ ही साथ अमेजन के पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीके के बारे में बात की है, जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप भी घर बैठकर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको आज से ही इन तरीकों की ऊपर काम करना शुरू करना होगा और भविष्य के अंदर आप इन तरीकों की मदद से लाखों रुपए कमाए कमा सकते हैं।

FAQs

ऑनलाइन सामान बेचकर कैसे पैसे कमाए?

ऑनलाइन सामान बेचने के लिए आपके पास खुद का कोई प्रोडक्ट होना चाहिए या फिर किसी अन्य प्रोडक्ट को आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या अपनी वेबसाइट के माध्यम से प्रमोट करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अमेजन के माध्यम से कितने रुपए कमाए जा सकते हैं?

अमेजन के माध्यम से आप घर बैठे लाख रुपए से लेकर करोड़ों रुपए कमा सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किन तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमाना चाहते हैं।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके