Advertisements

यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाए | YouTube से लाखो कमाने का तरीका

Advertisements

दोस्तों आपने कभी ना कभी यूट्यूब के अंदर कुछ ऐसी वीडियो जरूर देखी होगी जिसके अंदर कोई बोलता है की यूट्यूब से मैंने इस महीने कितने रुपए कमाए हैं और यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं और आप भी घर बैठे यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब के माध्यम से आज के समय में लोग घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं और यूट्यूब का इस्तेमाल पूरी दुनिया के अंदर करोड़ों लोग कर रहे हैं और उन्हीं में से आप भी एक हैं।

अगर आप अभी तक यूट्यूब का इस्तेमाल सिर्फ वीडियो को देखने के लिए कर रहे हैं तो आपके लिए यह लेख कुछ खास होने वाला है क्योंकि इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि आप घर बैठे यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाए ?

आपको सुनने में थोड़ा सा अजीब लग रहा होगा कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं लेकिन यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, इसके बारे में पूरी जानकारी आज हम आपको इस लेख के अंदर देने वाले हैं, जिसको अगर आप पूरा पढ़ते हैं तो आप भी आसानी के साथ यू ट्यूब से पैसा कमा सकते हैं और इस काम को करने के लिए आपको बहुत अधिक समय की जरूरत नहीं है, आप अपने खाली समय के अंदर इस काम की शुरुआत कर सकते हैं और अपने जरूरी के कार्यों को बिना छोडे कर सकते हैं।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के समय में हमारे देश के अंदर बेरोजगारी इतनी तेजी के साथ बढ़ रही है, जहां पर पढ़े-लिखे युवा भी बेरोजगार है और उनके पास करने के लिए कोई भी काम नहीं है और कहीं पर भी उनको नौकरी नहीं मिल रही है।

इसी के बीच आप यूट्यूब के माध्यम से अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज का जमाना ऑनलाइन का हो गया है हर एक चीज ऑनलाइन होती जा रही है, ऑफलाइन अब महज कुछ ही चीजें बची है जो कुछ समय बाद ऑनलाइन के अंदर आने वाली है। आपके पास एक बहुत ही बड़ा मौका है, इसको आप अपना एक बेहतरीन करियर में बदल सकते हैं।

यूट्यूब के अंदर कुछ अच्छे चैनल है जो लाखों रुपए कमा रहे हैं और उनके लिए सिर्फ उनको अपने चैनल पर वीडियो डालनी होती है, जिसको लोग देखते हैं और उनके बदले में उनको पैसा मिलता है।

अब आप भी सोच रहे होंगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो इस सवाल का जवाब हम आपको आगे इस लेख के अंदर देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते है

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

You Tube क्या है? – यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब मुख्य रूप से वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है, जहां पर कोई भी इंसान वीडियो को अपलोड कर सकता है और कोई भी उस वीडियो को शेयर कर सकता है और यह पूरी तरह से एक मुफ्त प्लेटफार्म है, जिसका इस्तेमाल आप बिना पैसे दिए कर सकते हैं और यह गूगल का एक प्रोडक्ट है, जिस पर आप कोई भी वीडियो को अपलोड कर सकते हैं और लोगों तक अपनी जानकारी पहुंचा सकते हैं। यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए आपको एक अकाउंट की जरूरत होती है इसको मुख्य रूप से चैनल भी कहा जाता है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के कुछ जरूरी दस्तावेज

यदि आप यूट्यूब से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना होता है और कुछ चीजों की आपको जरूरत पड़ती है जैसे कि यू ट्यूब से पैसा कमाने के लिए आपको एक स्मार्टफोन की और साथ-साथ इंटरनेट की जरूरत पड़ती है और इसके अलावा आपको किसी भी अन्य चीजों की आवश्यकता नहीं होती है।

स्मार्टफोन के माध्यम से आप जिस भी विषय के अंदर ज्ञान रखते हैं, उस विषय के बारे में आप वीडियो बना सकते हैं और उस वीडियो को लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है।

यूट्यूब पर वीडियो डालने के लिए आपको यूट्यूब चैनल की आवश्यकता होती है जो पूरी तरह से फ्री में बनता है और आप कुछ मिनट के अंदर अपने चैनल को बना सकते हैं। यूट्यूब के अंदर आप फ्री में अपने काम की शुरुआत कर सकते हैं और इसके अंदर पैसा कमा सकते हैं।

यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाए

हम आपके साथ युटुब से पैसे कमाने की कुछ तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं, जिनको अपनाकर आप भी अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इस जानकारी को जानना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें

1. Google Adsense से पैसे कमाए

अगर आप यूट्यूब पर अपना कोई भी चैनल चलाते हैं और उसके ऊपर किसी भी विषय में वीडियो डालते रहते हैं तो अब आप अपने चैनल को मोनेटाइज कर सकते हैं, जिसके अंदर आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिलता है और जब आपके चैनल पर ऐडसेंस का अप्रूवल हो जाता है और आप उस को ऑन कर लेते हैं तो आपकी वीडियो के ऊपर विज्ञापन दिखने शुरू हो जाते हैं और जब आपकी वीडियो पर कोई भी व्यक्ति आता है और उसको देखता है तो वहां से आप earning करना शुरू कर देते हैं और जो भी पैसे आपको उस वीडियो के माध्यम से आते हैं वे सारे पैसे अपने बैंक अकाउंट के अंदर ट्रांसफर कर सकते हैं।

2. Sponsorship से पैसे कमाए

आपने अक्सर यूट्यूब के अंदर कुछ ऐसी वीडियो को जरूर देखा होगा। जहां पर कुछ लोग किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन करते रहते हैं और बहुत अधिक मात्रा में लोग उस वीडियो को देखते रहते हैं, इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उस यूट्यूब चैनल को लोग अधिक से अधिक देखते हैं और उसके सब्सक्राइबर भी अधिक होते हैं।

जब एक यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर अधिक होते हैं और उसकी वीडियो को अधिक से अधिक लोग देखते हैं तो उसके पास अलग-अलग कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विस के प्रमोशन के लिए जाती है और उस प्रमोशन के बदले में कंपनियां उनको पैसे देती है। ठीक उसी तरह से अगर आपका चैनल धीरे-धीरे बढ़ने लग जाता है और लोग आपकी वीडियो को देखना शुरू कर देते हैं तो आप स्पॉन्सरशिप के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं और लाखों लोग इसी तरह से आज के समय में पैसे भी कमा रहे हैं।

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से आप अधिक पैसा कमा पाते हैं क्योंकि इसके अंदर आप किसी भी प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों को बता सकते हैं और बेच दे सकते हैं, जिसके लिए आप अपनी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में किसी भी प्रोडक्ट का लिंक दे सकते हैं और वीडियो के अंदर उस प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बता सकते हैं।

अगर आपकी वीडियो यूट्यूब के अंदर अच्छी चल रही है और लोग आपकी वीडियो को देख भी रहे हैं तो आप या तो खुद का प्रोडक्ट है किसी भी दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट अपनी वीडियो के माध्यम से बेच सकते हैं और इसी को एफिलिएट मार्केटिंग भी बोलते हैं, जिसको आज के समय में बहुत से लोग कर रहे हैं और उस के माध्यम से अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं। इस तरीके को आप अपना कर पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब पर किस तरह की वीडियो डाले

अगर आप You tube अंदर अपना करियर बनाना चाहती हैं तो आपको सबसे पहले एक ऐसे विषय का चुनाव करना होगा। जिसके अंदर आप अच्छी से अच्छी जानकारी लोगों तक पहुंचा सके और लोग भी उस जानकारी को देखना चाहते हैं और उस विषय के अंदर लोगों का अधिक से अधिक इंटरेस्ट भी होना चाहिए।

आपको इस तरह की वीडियो यूट्यूब के अंदर डालनी है, जिसको लोग पसंद करें और अधिक से अधिक शेयर भी करें।

अपनी सभी वीडियो को सोशल मीडिया पर आप को शेयर जरूर करना चाहिए। जिससे आप अधिक से अधिक लोगों तक अपनी वीडियो को पहुंचा सके।

अगर आप एक अच्छे यूट्यूबर बनना चाहते हैं तो आपको कभी भी किसी भी दूसरे की वीडियो को अपने चैनल पर नहीं डालना है बल्कि एकदम अच्छा content अपने चैनल पर अपलोड करना है।

2022 में गूगल से पैसे कैसे कमाए

Conclusion – यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाए

आज के इस लेख के अंदर हमने आपके साथ बात की है कि ” यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए ” आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी होगी और आपको कुछ नया सीखने को जरूर मिला होगा। इसलिए इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके