Advertisements

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए – जानिए सबसे बेहतरीन तरीके

Advertisements

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए | 2022 के अंदर व्हाट्सएप पूरे संसार के अंदर सबसे लोकप्रिय Mobile Messenger app बन गया है, जिसके Worldwide 2 Billion Active User हैं और वही दूसरी तरफ भारत के अंदर 487 मिलीयन Active User है।

इतने बड़े आंकड़े से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि व्हाट्सएप कितनी तेजी के साथ पूरी दुनिया के अंदर फैलता जा रहा है और समय के साथ इसके यूजर बढ़ते ही वाले हैं लेकिन क्या आपको पता है व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? व्हाट्सएप का इस्तेमाल आप हर दिन अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ मैसेज, वीडियो, इमेज को शेयर करने के लिए करते हैं और इनको आप एक इंसान से दूसरे इंसान और तीसरे इंसान तक शेयर करते रहते हैं।

व्हाट्सएप का इस्तेमाल आप भी हर दिन करते हैं और उसके अंदर मैसेज, इमेज और वीडियो को भी शेयर करते हैं लेकिन कभी भी व्हाट्सएप से पैसे कमाने के बारे में नहीं सोचते हैं लेकिन आप आसानी से व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं क्योंकि लोग व्हाट्सएप के माध्यम से लाखों रुपए हर महीने के कमा रहे हैं तो आप भी आसानी से कमा सकते हैं।

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं तो आज हम आपको इसलिए अंदर व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे कमाने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप घर बैठे सिर्फ कुछ समय देकर व्हाट्सएप के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। अगर आप व्हाट्सएप के माध्यम से घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ें

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

  • Affiliate Marketing के माध्यम से पैसे कमाए।
  • व्हाट्सएप पर खुद का यह किसी कंपनी का प्रोडक्ट बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  • व्हाट्सएप पर किसी भी ऐप को डाउनलोड करके पैसे कमा सकते हैं।
  • व्हाट्सएप पर किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।
  • Paid Promotion करके पैसे कमा सकते है।

व्हाट्सएप से पैसा कमाने के लिए जरूरी चीजें

अगर आप व्हाट्सएप से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी चीजों का ध्यान रखना होता है जो कि इस प्रकार से है –

व्हाट्सएप से पैसा कमाने के लिए आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए और अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए और उसके बाद आपके पास कुछ ऐसे ग्रुप होने चाहिए। जिनके अंदर ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़े होते हैं और आप भी उस ग्रुप का हिस्सा होते हैं।

अगर आपके पास ये सभी चीजें हैं तो आप व्हाट्सएप से आसानी से पैसे कमा सकते हैं। अब जब आपके पास ये सभी चीजें होती है तो उसके बाद अगला कदम होता है कि आप व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए? तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में तीन की मदद से आप पैसे कमा सकते हैं।

WhatsApp से पैसे कमाने के 7 तरीके

अब हम आपको व्हाट्सएप से पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके लाखों लोग महीने के लाखों रुपए भी कमा रहे हैं और आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

1. Referral Program की मदद से पैसे कमाये

अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके किसी रिश्तेदार नहीं आपके किसी दोस्त ने आपके पास कुछ ऐसी लिंक जरूर भेजे होंगे। जिनको खोलने के बाद आपको पैसे मिलते हैं और जब आप उसके अंदर अधिक से अधिक लोगों को लेकर आते हैं, तब भी आपको पैसे मिलते हैं। इस तरह की प्रक्रिया को रेफरल प्रोग्राम कहते हैं।

कुछ ऐसे एप्स होते हैं जिनको लोगिन करने पर ही पैसे मिलते हैं जैसे कि शुरुआत में जब आप Paytm का इस्तेमाल करते थे तो उसके अंदर लोगिन करने के आपको कुछ पैसे मिलते थे और कुछ ऐसे एप्स होते हैं, जिनको लोगिन करने पर आपको ₹100 से ₹500 तक भी मिलते हैं और अगर आप ऐसे ऐप को अपने दोस्तों के साथ शेयर करते हैं तो आपको रुपए मिलते हैं।

इस तरह से आप व्हाट्सएप के माध्यम से उन सभी ऐप को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और उनको डाउनलोड करवा के पैसे भी कमा सकते हैं।

2. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं

अगर आप व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और व्हाट्सएप के अंदर आपके पास कुछ ग्रुप है तो आप उनकी मदद से पैसे कमा सकते हैं और अगर उन ग्रुप के अंदर अधिक से अधिक लोग हैं तो आप अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

इसके लिए आप किसी भी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को ग्रुप के अंदर शेयर कर सकते हैं और उस प्रोडक्ट को अधिक से अधिक बेचकर अधिक से अधिक पैसा कमा सकते हैं और इस तरह से लाखों लोग रुपए कमा भी रहे हैं क्योंकि एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर अगर आप किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपको उनके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना होगा। जो पूरी तरह से फ्री में होता है और उसके बाद आप उनकी प्रोडक्ट को जितना ज्यादा बेचते चले जाते हैं, उतना ही ज्यादा आपको कमीशन मिलता चला जाता है और आज के समय में हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है तो आपके पास एक बहुत बड़ा मौका है कि आप उन लोगों को उस प्रोडक्ट की जानकारी दें और उससे पैसा कमाए।

3. खुद का सामान बेचकर पैसे कमाए

आज के समय में बहुत से लोग अपना खुद का सम्मान व्हाट्सएप के माध्यम से बेचकर पैसे कमा रहे हैं, इसके लिए आपके पास कुछ ऐसे ग्रुप होने चाहिए। जिनके अंदर अधिक से अधिक लोग होते हैं और उन लोगों के साथ आप अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं और जब भी कोई भी आपके प्रोडक्ट को खरीदता है तो सारा मुनाफा आपको मिलता है और आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट को बेचते चले जाते हैं, उतना ही ज्यादा मुनाफा आपको होता रहता है।

4. Online Product बेचकर पैसे कमाए

अगर आप व्हाट्सएप के माध्यम से ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचते हैं तो आपको किसी भी प्रकार के इन्वेस्टमेंट की कोई जरूरत नहीं होती है और यह व्यापार पूरी तरह से आपको फ्री में शुरू हो जाता है। इसके लिए आप अमेजॉन या फिलिपकार्ड या कुछ और ई-कॉमर्स वेबसाइट से कुछ ऐसे प्रोडक्ट खोज सकते हैं, जिनको आपके दोस्त या रिश्तेदार खरीदना चाहता है और आप उन प्रोडक्ट को अपने दोस्तों के साथ में शेयर कर सकते हैं और उस के माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

5. Paid Promotion से पैसे कमाए

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग इतनी तेजी के साथ बढ़ती जा रही है कि आपके पास अगर अच्छे लोगों का समूह है तो बड़ी-बड़ी कंपनियां आपके पास प्रस्ताव लेकर आती है और आप उन कंपनी के प्रोडक्ट को बेचकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। अगर आप व्हाट्सएप से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप किसी भी ऐप का प्रमोशन कर सकते हैं और इसके अलावा आप यूट्यूब चैनल का प्रमोशन कर सकते हैं और साथ ही साथ आप फेसबुक पेज का प्रमोशन कर सकते हैं और किसी भी नए प्रोडक्ट का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं।

6. Link Short से पैसे कमाए

व्हाट्सएप के अंदर आप इंटरनेट से किसी भी वेबसाइट का लिंक व्हाट्सएप पर लोगों के साथ में शेयर कर सकते हैं और जब उस लिंक को आपके ग्रुप के अंदर या आपके लिंक के माध्यम से लोग खोलते हैं और ओरिजिनल वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको उसके बदले में पैसे मिलते हैं।

इस तरह की कुछ अच्छी वेबसाइट होती है, जिसके माध्यम से आप उसका लिंक अपने दोस्तों के साथ में शेयर कर सकते हैं और जब आपके दोस्त को उस लिंक को खोलते हैं तो वहां पर कुछ सेकंड के लिए विज्ञापन दिखाया जाता है, जिसके बदले में आपको पैसे नहीं मिलते हैं।

7. मोबाइल फोन में व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

अगर आप अपने मोबाइल फोन के अंदर व्हाट्सएप से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप लोगों के साथ किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को बेच सकते हैं और उसके अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकते हैं और आप किसी भी वेबसाइट की लिंक को डाउनलोड करवा कर पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion – WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

आज के इस लेख के अंदर हमने जाना कि WhatsApp से पैसे कैसे कमाए और व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में आपके साथ बात की है, जिनको अपनाकर आप घर बैठे बिना प्रयास किए आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

FAQs

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए ?

व्हाट्सएप से आप अपना खुद का प्रोडक्ट बेच कर पैसे कमा सकते हैं और एफिलिएट मार्केटिंग,Paid Promotion करके, Link Short करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

व्हाट्सएप से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

व्हाट्सएप से आप घर बैठे आसानी से 10000 से ₹15000 कमा सकते हैं और आप इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किन तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा रहे हैं।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके