Advertisements

Upstox से पैसे कैसे कमाए | Upstox क्या होता है

Advertisements

Upstox से पैसे कैसे कमाए | जितनी तेजी के साथ इंटरनेट लोगों के बीच में फैल रहा है, उतनी ही तेजी के साथ कुछ ऐसे प्लेटफार्म है जो लोगों के बीच तेजी से फैल रहे हैं। उन्हीं में से एक ऐसा प्रसिद्ध प्लेटफार्म है जिसका नाम है ” Upstox” जो लोगों के बीच में इतना प्रसिद्ध हो गया है कि वर्तमान के अंदर 60 लाख से भी ज्यादा इसके कस्टमर हो गए हैं और समय के साथ बढ़ने ही वाले है।

अब आप सोच रहे होंगे की असल में इसके अंदर ऐसा क्या है, जिसकी वजह से यह है लोगों की बीज के बीच इतनी तेजी के साथ में प्रसिद्ध हो रहा है। अगर आप कहीं पर भी इन्वेस्टमेंट करते हैं तो उसके लिए आपको एक प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है, जिसकी मदद से आप आसानी से और सहज तरीके से इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। Upstox भी एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन घर बैठे निवेश कर सकते हैं जैसे कि स्टॉक मार्केट, म्यूच्यूअल फंड्स, डिजिटल गोल्ड, digital assests, ETFs आदि।

भारत के अंदर ऑनलाइन ट्रेडिंग करने के लिए बहुत ही कम कंपनियां है, जिसके अंदर आप डिमैट अकाउंट फ्री में खोलकर किसी भी कंपनी में निवेश कर सकते हैं लेकिन अपस्टॉक्स एक ऐसा प्लेटफार्म है जो पूरी तरह से आपको फ्री में डिमैट अकाउंट खोल कर देता है और बिना किसी निवेश के आप इसके अंदर निवेश कर सकते हैं और साथ ही साथ घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं। जी हां दोस्तों आप स्टॉक से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। Upstox से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें।

Upstox से पैसे कैसे कमाए? इसके बारे में जाने से पहले आपको विस्तार से समझना होगा कि Upstox क्या होता है? और इसके अंदर आप कैसे ट्रेडिंग कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं

Upstox से पैसे कैसे कमाए

Upstox क्या होता है?

Upstox मुख्य रूप से एक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके अंदर आप घर बैठे ऑनलाइन किसी भी कंपनी के अंदर निवेश कर सकते हैं और किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं। जैसे कि अगर आप म्युचुअल फंड या शेयर मार्केट के अंदर पैसे निवेश करना चाहते हैं तो आप इस प्लेटफार्म की मदद से इन सभी कंपनियों के अंदर निवेश कर सकते हैं।

Upstox की स्थापना कब हुई?

अप स्टॉक की शुरुआत 2006 के अंदर श्री जिग्नेश शाह ने की थी और उसके बाद इसकी सेवा को बढ़ाकर खुदरा निवेशकों के लिए भी कर दी गई थी और आज के समय में यह वित्तीय सेवा प्रदान करती है जो भारत के अंदर हजारों लोगों को रोजगार देती है और घर बैठे पैसे कमाने का भी मौका देती है।

Upstox से पैसे कैसे कमाए? How To Earn Money From Upstox

अब हम आपको आप स्टॉक से पैसे कैसे कमाए के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं उन तरीकों के बारे में

1. Upstox में ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

अपस्टॉक एक ऐसा स्टॉक ब्रोकर है, जिसके अंदर आप किसी भी कंपनी के शेयर को खरीद सकते हैं और बेच भी सकते हैं, इसके दौरान आप पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आप किसी भी कंपनी के शेयर सस्ते दाम पर खरीदे हैं और उनको महंगे दाम पर बेचते हैं तो आप उसमें पैसे कमाते हैं लेकिन किसी भी शेयर को खरीदने से पहले और बेचने से पहले आपको स्टॉक मार्केट के बारे में कुछ जानकारी जरूर होनी चाहिए। क्योंकि बहुत से लोग बिना किसी जानकारी के इसके अंदर ट्रेडिंग करने लग जाती हैं और अपने पैसों को डुबो देते हैं।

इसलिए मेरा सबसे पहले आग्रह है कि आप उसके अंदर ट्रेडिंग करने से पहले स्टॉक मार्केट के बारे में कुछ जरूरी बात तो को जरूर जान ले और उसके बाद ही इसके अंदर निवेश करें क्योंकि बिना किसी जानकारी के इसके अंदर निवेश करना जोखिमों के अधीन होता है और कहा जाता है कि अधूरी जानकारी से आप कभी भी सफल नहीं हो सकते है।

इसलिए पहले इसके बारे में अच्छे से पढ़े और उसके बाद ही इसके अंदर ट्रेडिंग करें। अगर आप इसको अच्छे से समझ कर ट्रेडिंग करते हैं तो आप अच्छे रुपए कमा सकते हैं।

2. Referrals के माध्यम से पैसे कमाए।

आज का समय पूरी तरह से डिजिटल हो गया है और हर कोई घर बैठे पैसे कमाने के बारे में सोचता है अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप अपस्टॉक को अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ में शेयर कर सकते हैं और आप जितना ज्यादा इस प्लेटफार्म को लोगों के साथ शेयर करते हैं, उसके बदले में आपको यह प्लेटफार्म भुगतान भी करता है। इसके लिए आपके पास एक अकाउंट होना चाहिए। जिसके बाद आप किसी के साथ भी इसको शेयर कर सकते हैं और बदले में पैसे कमा सकते हैं।

3. शेयर बेचकर पैसे कमाए

अगर आप किसी भी कंपनी की शेयर खरीदते हैं और बेचते हैं तो आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी कंपनी की शेयर को उस समय पर खरीदना होता है, जब उनके दाम सस्ते होते हैं और उस समय पर बेचना होता है जब उनके दाम महगें होते हैं। इसी के बीच में आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं इसलिए कम दाम पर शेयर को खरीद कर, महंगे दाम पर बेच कर आप इस प्लेटफार्म की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

Upstox के अंदर Demat Account कैसे खोले?

इसके अंदर ट्रेडिंग करने से पहले आपको एक डिमैट अकाउंट की जरूरत पड़ती है जो आप पूरी तरह से फ्री में इसी प्लेटफार्म के माध्यम से खोल सकते हैं और आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से ही इस अकाउंट को खोल सकते हैं तो चलिए जानते हैं।

डीमेट अकाउंट के लिए जरूरी दस्तावेज

  • PAN Card
  • Aadhar Card
  • Address Proof
  • Bank ID
  • Signature
  • Income Proof

इन सभी दस्तावेजों की मदद से आप, इसके अंदर अपना डीमेट अकाउंट खोल सकते हैं और कुछ समय के अंदर ही आपका डिमैट अकाउंट खुल जाता है और आप घर बैठे ट्रेडिंग कर सकते हैं और इससे पैसे भी कमा सकते हैं।

Conclusion – Upstox से पैसे कैसे कमाए

आज के इस लेख के अंदर हमने आपके साथ बात की है ” Upstox से पैसे कैसे कमाए ” और साथ ही साथ हमने बताया है कि आप किस तरह से इसके अंदर अपना डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं और अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इस लेख को पूरा पढ़कर Upstox की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके