Advertisements

Blogging Se Paise Kaise Kamaye जानिए कुछ बेहतरीन तरीके

Advertisements

Blogging Se Paise Kaise Kamaye | पिछले कुछ समय से गूगल पर सबसे अधिक सर्च किया जाता है कि घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए? अगर आप भी घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता है कि घर बैठे पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हैं, जिनको अपनाकर आप पैसे कमा सकते हैं तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इन सभी तरीकों में से एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आज के इस लेख के अंदर हम आपको ” ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए ” के बारे में जानकारी देने वाले हैं और अगर आपको अभी तक नहीं पता है कि ब्लॉगिंग क्या होती है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो यह लेख आपके लिए पूरी तरह से जानकारी वाला हो सकता है। इसलिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

2022 में Blogging Se Paise Kaise Kamaye

अगर आप कहीं पर जॉब करते हैं तो उसके लिए आपको किसी विशेष डिग्री की आवश्यकता होती है लेकिन ब्लॉगिंग के अंदर आपको किसी भी प्रकार की कोई डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है। आप अपने घर से ही इसकी शुरुआत कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं और जो हम बातें आपको इस लेख के अंदर बता रहे हैं और आगे बताने वाले हैं, ये कोई कहानी नहीं है बल्कि पूरी तरह से सत्य है क्योंकि लाखों लोग ब्लॉगिंग से पैसे कमा रहे है और आप भी कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की रिक्वायरमेंट की जरूरत नहीं होती है। अगर आप किसी विषय में अच्छी जानकारी रखते हैं और आपकी रूचि होती है तो आप इसको अपना करियर बना सकते हैं।

जब आप किसी भी विषय के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं और उस विषय के बारे में लोगों को बताते हैं और वह जानकारी सही होती है तो लोग आपके साथ जोड़ने लग जाते हैं और आप धीरे-धीरे ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाने लग जाते हैं।

अभी तक आप बार-बार ब्लॉगिंग का नाम सुन रहे हैं लेकिन पूरी तरह से आपको क्लियर नहीं है कि ब्लॉगिंग क्या होती है तो सबसे पहले जानते हैं ब्लॉगिंग क्या है?

ब्लॉगिंग क्या होती है?

ब्लॉगिंग का अर्थ होता है कि आप एक ऐसा blog बनाते हैं, जिस पर आप अपने अनुसार नए-नए आर्टिकल को पब्लिश करते हैं और अगर दूसरे शब्दों में कहें तो आप जिस भी विषय के अंदर जानकारी रखते हैं, उस विषय के बारे में ब्लॉग के माध्यम से या आर्टिकल के माध्यम से लोगों के साथ अपना अनुभव बांटते हैं और उस विषय के बारे में लोगों को जानकारी प्रदान करते हैं, इसी को ब्लॉगिंग कहते हैं।

अगर हम ब्लॉगिंग की बात करें तो ब्लॉगिंग अलग-अलग विषय में होती है जैसे कि Motivation, Health, Personal Blog, Finance, Traveling इन सभी कैटेगरी के अंदर आप अपना कोई भी ब्लॉग बना सकते हैं और मेरा यह मानना है कि आप जिस विषय के अंदर अच्छी जानकारी रखते हैं, उस विषय के बारे में ही आपको ब्लॉग बनाना चाहिए। क्योंकि उसके बारे में आप बेहतर तरीके से लोगों के साथ अपना अनुभव बांट सकते है।

जब आप अपने ब्लॉग पर नए-नए आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो उसके बाद अगला कदम होता है कि आप पैसे कैसे कमाए तो आगे इस लेख के अंदर हम आपको इस विषय में जानकारी देने वाले है।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 7 तरीके

अब हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनाकर आप घर बैठे ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं, उन सभी तरीकों के बारे में

1. Google Adsense की मदद से Blogging Se Paise Kaise Kamaye

Google Adsense का नाम तो आपने जरूर सुना ही होगा क्योंकि यह एक ऐसा ऐड नेटवर्क है, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को और अगर आपको कोई यूट्यूब चैनल है तो उसको आप मोनेटाइज कर सकते हैं और आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। जब आपको इसका अप्रूवल मिल जाता है तो उसके बाद जितना ज्यादा ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आता है उतनी ही ज्यादा पैसे कमाते हैं।

2. Affiliate Marketing करके Blogging Se Paise Kaise Kamaye

आज के समय में बहुत से ब्लॉगर इस तरीके का इस्तेमाल करते हैं और इसकी मदद से लाखों रुपए हर महीने के घर बैठे काम आते हैं इसके अंदर आपको सिर्फ किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट का लिंक अपने ब्लॉक के अंदर देना होता है और जब भी कोई उस लिंक की मदद से उस प्रोडक्ट को खरीदना है तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है जैसे कि आप Amazon Affiliate Program को Join कर सकते है।

3. अपना खुद का Product या Service बेचकर

अगर आप अपना कोई खुद का प्रोडक्ट बनाते हैं या कोई आपकी ऐसी सर्विस है, जिसको आप बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं तो उस प्रोडक्ट को आप अपने ब्लॉग के अंदर ऐड कर सकते हैं और जब आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है और उस प्रोडक्ट को कोई खरीदा है तो आप उसकी मदद से पैसे कमा सकते हैं, इसके अलावा अगर आपके पास कोई भी ऐसी स्किल होती है इसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती है तो आप उस ब्लॉग के माध्यम से लोगों को बता सकते हैं और जब आपके बारे में लोग जानने लग जाते हैं तो आपको ऑफर भी आने लग जाते हैं तो आप उनकी मदद से पैसे भी कमा सकते हैं।

4. Sponsored Post से पैसे कमाए

Sponsored Post का आपको तब अच्छा फायदा मिलता है, जब आपकी ब्लॉक पर ट्रैफिक अच्छा होता है और लोग आपके ब्लॉग को पढ़ना पसंद करते हैं। जब आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होता है तो दूसरे ब्लॉक के लोग आपके सामने प्रस्ताव रखते हैं, स्पॉन्सरशिप पोस्ट डालने के, जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं और आप उस पोस्ट के उनसे चार्ज कर सकते हैं। बहुत से ऐसे पोस्ट होते हैं जिनकी लोग $100 से $200 तक चार्ज करते है।

5. Online Course बेचकर

आज के समय में ब्लॉगिंग इतनी तेजी के साथ बढ़ रही है, जिसके अंदर बहुत से ब्लॉगर अपना कोई भी कोर्स ब्लॉग के माध्यम से बेच रहे हैं और अच्छा पैसा भी कमा रहे हैं, ठीक उसी तरह से अगर आप भी कोई ऐसा ऑनलाइन कोर्स बनाते हैं, जिसको आप अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच पाते हैं तो आपको दो फायदे होते हैं एक तो आप अपने ब्लॉग के माध्यम से कैसे कमाते हैं और दूसरा आप अपने कोर्स के माध्यम से पैसे कमाते हैं।

6. Ebook Sell करके पैसे कमाए

जब आपके पास कोई ऐसी स्किल होती है जिसको आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं और कम पैसे खर्च करके उस स्किल को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो उसका सबसे अच्छा साधन है कि आपकी Ebook बनाकर अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक उस जानकारी को पहुंचा सकते हैं। आप अपनी बुक को अपने ब्लॉग के माध्यम से बेच सकते हैं इसके अलावा आप अमेजन पर भी बेच सकते है।

7. Guest Post से पैसे कमाए

अगर गूगल पर अपने आर्टिकल को शुरुआत में रैंक करवाना है तो उसके लिए गेस्ट पोस्टिंग का इस्तेमाल किया जाता है अगर आपका ब्लॉग अच्छा है और उस पर ट्रैफिक अच्छा होता है तो बहुत से ब्लॉगर अपने ब्लॉग को या अपने आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए आपके पास आते हैं और आपके ब्लॉग पर गेस्ट पोस्टिंग करते हैं जिसके बदले में आप उनसे कोई भी अमाउंट चार्ज कर सकते हैं लेकिन गेस्ट पोस्ट आपके ब्लॉग पर तभी आते हैं जब आपके पास अच्छा ट्रैफिक होता है।

Conclusion – Blogging Se Paise Kaise Kamaye

आज के इस लेख के माध्यम से हमने आपको बताने की कोशिश की है कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और अगर आप भी घर बैठे ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इन सभी तरीकों की मदद से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो इसको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करना ना भूले।

FAQs

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं ?

अगर आप अपना एक किसी भी विषय पर ब्लॉग बनाते हैं तो उसके अंदर आप एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल adsense की मदद से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।
इसके अलावा आप अपना कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस बेचकर ब्लॉग की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग से कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

ब्लॉग से पैसे कमाने की कोई सीमा नहीं होती है, यह पूरी तरह से ट्रैफिक पर निर्भर करती है, इसके अंदर आप लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके