दोस्त बनाने का तरीका | किसी को भी दोस्त कैसे बनाये

दोस्त बनाने का तरीका हमारी लाइफ में हम जब भी परेशान होते है, चाहे वो बिजनेस का टेंशन हो या घर का या प्रेमी/प्रेमिका ने धोखा दिया हो ऐसे वक़्त पर उस तनाव से हम दूर जाना चाहते है खुद को रिलेक्स करना चाहते है तो सबसे अच्छा तरीका है वो है दोस्तों से मिलना, जब हम दोस्तों के पास होते है तो हम अपना सारा तनाव भूल जाते है, इसलिए दोस्तों की लाइफ में एक अलग ही जगह होती है।

वैसे तो हमारा परिवार भी हर कदम पर हमारा सहयोग करता है, पर कुछ परेशानिया ऐसी होती है जो हम सिर्फ दोस्तों को ही बता सकते है इसलिए दोस्त लाइफ में बहुत इम्पोर्टेन्ट होते है।

जिंदगी को एन्जॉय करने के लिए दोस्त बनाना बहुत ही जरुरी है, अगर आप जिंदगी में अकेलेपन का शिकार हो या चाहते हो कुछ नए दोस्तों बनाना सबसे दोस्ती करना तो आज का हमारा आर्टिकल “दोस्त बनाने का तरीका” आपके लिए ही है।

बात करने का तरीका

दोस्त बनाने के 10 बेहतरीन तरीके – दोस्त बनाने का तरीका

हम यहाँ आपको 10 ऐसे तरीके बताने जा रहे जो आप अपना लोगे तो आप आसानी से सब से दोस्ती करने लग जाओगे और आपसे सब दोस्ती करना चाहेंगे।

1. बात करने की आदत बनाये

यदि आप बहुत कम बोलते हो और ज्यादा किसी से बात नहीं करते हो तो सबसे पहले बात करने की आदत बनाये, क्योंकि दोस्ती करने के लिए आपको जान पहचान बढ़ाना पड़ेगी और जान पहचान बनाने के लिए आपको बात करना आना चाहिए, आप बात करने की आदत बनाइये, कुछ व्यक्ति होते है जो कम बोलना पसंद करते है यदि आप भी कम बोलते है तो सबसे पहले सब से बात करना चालू करे दोस्त बनाने के लिए सबसे पहला कदम यही है की आप लोगो से बात करना शुरू करे।

बात करने का तरीका

2. दुसरो की तारीफ करना सीखे

ये एक ऐसा तरीका हे जिससे आपको सभी बहुत जल्दी पसंद करने लगेंगे, जब हम दुसरो की तारीफ करना शुरू करते है तो यकीन मानिये आप अपने आप ही तारीफ के काबिल बन जाते हे, और सब आपसे जुड़ना चाहेंगे आपके दोस्त बनना चाहेंगे। आपको इतना ध्यान जरूर रखना हे की आप जब किसी की तारीफ कर रहे हो तो वो तारीफ सही होना चाहिए उसे ऐसा ना लगे की आप उसका मजाक बना रहे हो या उसे खुश करने करने के लिए तारीफ कर रहे हो। वैसे अगर कोई अच्छा काम करता हे तो उसकी सराहना भी जरूर कीजिये

3. हमेशा अपनी बात ही ना मनवाये

कुछ लोगो की आदत होती जो उन्होंने बोल दिया वो उस पर अड़ जाते है और किसी और की नही सुनते – जैसे कही घूमने जाना है और आपने कोई जगह बताई तो वही अड़े ना रहे दूसरे क्या बोल रहे हे वो भी सुने और यदि कोई और किसी जगह का सुझाव देता हे तो उसकी भी पूरी बात सुने, जो हमेशा अपनी ही मनवाते है ऐसे व्यक्ति से सब दुरी बनाने लग जाते है, आप सुझाव जरूर दे पर अपनी सोच किसी पर थोपे ना वर्ना हो सकता हे आप को कोई पसंद ना करे।

4. मतलबी ना बने

कभी भी अपना काम निकलवाने के लिए किसी से दोस्ती ना करे, कुछ लोग ऐसे होते हे जो सिर्फ अपने बारे में ही सोचते है और हमेशा किसी भी तरह से सिर्फ अपन उल्लू सीधा करने में लगे रहते है ऐसे व्यक्ति अपने स्वार्थ के लिए दोस्ती तो कर लेते हे पर उसे निभा नहीं पाते और जब सामने वाला यह बात समझ जाता हे की यह सिर्फ अपना काम निकलवाना जानता हे तो लोग इनसे किनारा करने लग जाते हे, इसलिए कभी भी मतलबी ना बने यदि आप मतलबी हो तो लोग आपसे दूर भागेंगे।

5. खुश मिजाज इंसान बने

दोस्त बनाने के लिए यह भी एक महत्वपूर्ण बात है की आप खुश मिजाज बने और सभी से एक हस्ते हुए चेहरे के साथ मिले, जब आप किसी नए इंसान से मिल रहे हो तो उनसे भी एक स्माइल के साथ मिले, क्योंकि मुँह सड़ा के घूमने वालो को कोई भी पसंद नहीं करता हे, आप हस्ते हुए सब से मिलोगे तो दूसरे भी आपसे मिलके खुश होंगे, और एक खुश मिजाज इंसान से सभी दोस्ती करना चाहते है, अगर आप में किसी को हँसाने की क़ाबलियत है तो आप को और भी ज्यादा लोग पसंद करेंगे, पर हो सकता हे आप किसी को हँसाने में सफल ना हो पाओ तो भी एक स्माइल के साथ किसी से मिल सकते हे उनके साथ हसी के माहौल में सम्मिलित हो सकते हे यह तो आप कर ही सकते हे।

6. दुसरो की गलतियों को भूलना सीखो

अगर आपको नए दोस्त बनाना है और दोस्ती को लम्बे समय तक रखना है तो आपको दुसरो की गलतियों को भूलना पड़ेगा, किसी की भी छोटी छोटी बातो को दिल से ना लगाए अगर आप दुसरो की छोटी छोटी बातो को दिल से लगाएंगे तो किसी को दोस्त नहीं बना पाएंगे।

7. दुसरो की इज्जत करे

दूसरे आप से जान पहचान बढ़ाये आपसे दोस्ती करना चाहे इसके लिए आपको दुसरो की भावनाओ की इज्जत करना होगी, किसी से कोई भी ऐसी बाते ना करे जिससे उसकी भावनाओ को ठीस पहुंचे, किसी की भी हसी ना उड़ाए उसे शर्मिंदा ना करे, और आप सबको इज्जत देना जानते हो तो आपसे बड़ी उम्र के भी आपके दोस्त बन सकते हे।

8. ज्यादा बड़ी बड़ी बात ना करे

बातो को ज्यादा बढ़ा चढ़ाकर ना बताये, क्योंकि कोई भी इतना बेवकूफ नहीं है जो आपकी बड़ी बड़ी बातो को समझ नहीं पायेगा, जब आप ज्यादा शेखी बघारते हो तो लोगो का विश्वाश आप पर कम होने लगता हे, और आपसे कोई दोस्ती नहीं करेगा, इसलिए हमेशा वही बात करे जो संभव हे और जो सच हो।

9. दुसरो की बातो में दिलचस्पी लौ

दुसरो की लाइफ में दिलचस्पी लेने से मतलब यह नहीं हे की उनकी प्राइवेट बाते जाने की कोशिश करो दिलचस्पी लेने से मतलब है उनकी बातो में दिलचस्पी लौ जैसे हो सकता हे वो आपको अपनी कोई समस्या बता रहा हो तो आप उसे सुने अगर आपके पास कोई सुझाव है तो दे, या कोई आपको अपनी ट्रिप के बारे में बता रहा हो तो आप उसके बारे में कुछ सवाल पूछ सकते हे जैसे कोनसे होटल में रहे कितना खर्चा आया इस तरह से जब आप दुसरो में दिलचस्पी लेने लगते हो तो वो आपसे जुड़ना चाहेंगे आपसे दोस्ती करना चाहेंगे।

10. दुसरो की मदद करे

आप दुसरो की मदद करके भी उन्हें अपना बना सकते हो, वैसे भी किसी मदद करना एक अच्छा काम ही है, आप लोगो की मदद करके भी उन्हें दोस्त बना सकते हो

Conclusion – दोस्त बनाने का तरीका

आप अपने अंदर थोड़ा सा चेंज लाके आसानी से नये दोस्त बना सकते हो, हमने जो भी तरीके आपको बताये है आप उसे फॉलो करे आप जरूर दोस्त बनाने में कामयाब हो जाओगे, दोस्तों आपको हमारा आर्टिकल “दोस्त बनाने का तरीका” कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये और साथ इस आर्टिकल को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करे धन्यवाद।

Leave a Comment