चालाक लोगो की पहचान कैसे करें | चालाकी करने वाले कैसे होते है

चालाक लोगो की पहचान कैसे करें – हम कई बार चालाक लोगो के झांसे में आ जाते है और अपना नुकसान कर बैठते है, हम उनकी चालाकियों को समझ नहीं पाते पर दोस्तों हमे ऐसे चालाक लोगो से बच के रहने की जरुरत है, इसके लिए जरुरी है, हम ऐसे चालाक लोगो को पहले ही पहचान ले और उनसे दूर हो जाए।

वैसे में आपको बता दू की गूगल पर “चालाक कैसे बने” और “चालाक लोगो की पहचान कैसे करे” ये दोनों ही सर्च किये जाते है तो अब सवाल यह उठता है की क्या चालाक होना गलत है या सही? चालाक होना गलत नहीं है, थोड़ा बहुत चालाक होना तो सभी का जरुरी है ताकि हम किसी के झांसे में ने आये या कोई हमारा फायदा ना उठा पाए, पर जब कोई अपनी चालाकियों से फायदा उठाने लगता है, और सिर्फ अपना उल्लू सीधा करने लग जाता है तो इस तरह की चालाकी गलत है, और ऐसे ही चालाक लोगो की पहचान हमे करना आना चाहिए।

आज हम आपको ऐसे ही धूर्त चालाक लोगो की पहचान कैसे करें यही बताने वाले है।

चालाक लोगो की पहचान

5 टिप्स – चालाक लोगो की पहचान कैसे करें

हम आपको आज जो टिप्स बता रहे उससे आप आसानी से चालाक लोगो की पहचान कर पाओगे तो आइये शुरू करते है।

1. जरुरत से ज्यादा मीठे बोल

जो चालाक लोग होते है वह कुछ ज्यादा ही मीठा बोलते है, वैसे विनर्म होना और मीठा बोलना अच्छी बात है पर ऐसे लोग कुछ ज्यादा ही मीठा बोलते है और ऐसा बताते है जैसे आपके सबसे बड़े हितेषी यही है, और इनकी मीठी वाणी पर हम भी इन पर भरोसा कर बैठते है, पर इनकी मीठे बोल के पीछे हमेशा कोई न कोई मतलब छुपा होता है।

अगर आपके आस पास भी ऐसे कोई लोग है तो आपको भी उनसे बच के रहने की जरुरत है

2. ज्यादा बहाने बनाना

चालाक लोग बाते तो बहुत बड़ी बड़ी करते है, और हमेशा वह यही बताते है की आप के लिए हमेशा हाजिर है पर जब भी आपको उनकी जरुरत पड़ती है तो वो कोई न कोई बहाना बना ही लेते है, जब कोई व्यक्ति हमेशा ही बहाना बनाकर बच निकले और आपके काम ना आये तो ऐसे लोगो पर भरोसा ना करे ये बाते तो बड़ी बड़ी करेंगे पर कभी भी काम नहीं आएंगे।

अगर आप भी ऐसे किसी इंसान को जानते हो तो आपको उनसे दुरी बना लेना चाहिए और उनकी बातो में नहीं आना चाहिए।

3. किसी भी तरह से अपना काम निकलवाना

चालाक लोग सिर्फ अपना काम निकलवाना जानते है, वो अपने छोटे से काम के लिए भी दुसरो को बहुत परेशान कर देते है और कैसे भी करके अपना काम पूरा करवा लेते है, वह सिर्फ अपने काम को ही महत्व देते है, दुसरो के काम उनके लिए कोई मांयने नहीं रखते, उनका काम पूरा करने में आपको कितना परेशान होना पड़ेगा इससे उन्हें कोई मतलब नहीं होता है वो प्लीज बोलके रिक्वेस्ट करके कैसे भी अपना काम निकलवा ही लेते है।

4. धोखेबाज होते है

ये लोग हमेशा एक ईमानदारी का झूठा मुखौटा पहने होते है, जब तक आपकी जरुरत होती है इन्हे ये आपको तवज्जो देते है, और आपके साथ ऐसे रहते है जैसे कभी आपका साथ नहीं छोड़ेंगे पर आप इनके लिए सिर्फ एक जरिया होते हो आगे बढ़ने का या कोई काम निकलवाने का जब इनका वो काम पूरा हो जाता है तब आपको ये उनका असली रंग दिखाते है और जो अच्छा व्यवहार आपके लिए था वो किसी और के लिए हो जाता है और आपकी कोई कदर नहीं रहती उनकी नजरो में।

जब आपके साथ ये अच्छे होते है तो आप सोच भी नहीं सकते की ये ऐसा कर सकते है पर अपना काम पूरा होने पर यह उतनी ही तेजी से बदल भी जाते है।

5. स्वाभिमानी नहीं होते

स्वाभिमान एक ऐसा गुण है, वो जिसके पास होता है ऐसे लोगो के साथ रहना बहुत ही अच्छी बात होती है पर धूर्त चालाक लोगो में यह गुण बिलकुल भी नहीं होता है वह जरुरत पढ़ने पर अपना पाला बदल लेते है, ऐसे लोग हमेशा तब ही आपकी मदद नहीं करेंगे जब आपको उनकी सबसे ज्यादा जरुरत होती है, जरुरत पड़ने पर यह लोगो के तलवे भी चाट लेंगे और काम निकल जाने पर उसी पर गुरायेंगे, बहुत ही जल्दी बदल जाते है।

Conclusion – चालाक लोगो की पहचान कैसे करें

दोस्तों चालाक लोगो की पहचान करने के लिए जरुरी नहीं की यह सब आपके साथ हो तभी आपको चालाक लोगो की पहचान करनी है, सबसे अच्छी बात है की आप ऐसे लोगो को तभी पहचान ले जब वह दुसरो के साथ ऐसा करते है, हमने जो बाते बताई वो ध्यान रखो तो आप आसानी से ऐसे लोगो को पहचान लोगे और ऐसे लोगो के झांसे में आने से बच जाओगे आपको हमारा ये आर्टिकल “चालाक लोगो की पहचान कैसे करें” कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताये।

Leave a Comment