Ghatiya logo ki pehchan kaise kare? | घटिया लोगों की पहचान कैसे करें?

आज हम बात करने वाले है घटिया लोगो की पहचान कैसे करे, असल में मुझे लगता है जो इंसानो की सबसे खराब नस्ल है उनमे घटिया लोग ही आते है, इसलिए इनकी पहचान करना इतना मुश्किल नहीं है।

जीवन में हम कुछ ऐसे लोगो से टकराते है जिन्हे देखकर हमे गुस्सा भी आता है और आश्चर्य भी होता है, की इस तरह के लोग भी हे धरती पर जिनकी अंतरात्मा मर चुकी होती है, और ऐसा लगता है जैसे इंसानो के रूप में ये कीड़े है जिनका जिंदगी में कोई उद्देश्य नही है, ये सिर्फ जन्म लेते है और मर जाते है ना ये भगवान को मानते है ना इंसानियत को।

Ghatiya logo ki pehchan

Ghatiya logo ki pehchan kaise kare? | घटिया लोगों की पहचान करने के तरीके

1. ये किसी की इज्जत नही करते

इज्जत शब्द से इनका कोई वास्ता नही होता ना इन्हे खुद की इज्जत की परवाह होती हे और ना ये दुसरो की इज्जत करते है, इन्हे कोई फर्क नही पड़ता ये कहा और इनके आस पास कैसे लोग है, ये अपनी ही अकड़ में रहते है, ये थोड़ी सी भी बात बिगड़ने पर बेकाबू हो जाते है और लड़ाई करने लग जाते है, इन्हे कोई परवाह नही कोई इनके बारे में क्या सोचेगा, क्योंकि इन्हे खुद की इज्जत की भी चिंता नहीं होती।

2. बोलचाल का खराब तरीका

घटिया लोगो के बोलने के तरीका बहुत बुरा होता है, इनके मुँह में जो भी आता है ये बस बोल देते है क्या बोल रहे है किसको बोल रहे है इससे इन्हे कोई फर्क नहीं पड़ता बोलते वक़्त एक बार भी ये नही सोचते की इनकी बातो से किसी को क्या फर्क पड़ेगा।

इनकी बातो से ही इनके मन की गंदगी झलकती है, ये किसी पर भी भद्दे कमेंट करते है, लड़कियों के बारे में भी बुरा ही बोलते है, और जब भी मुँह खोलते है गाली ही निकलती है, गाली बकना इनके लिए बहुत ही साधारण बात है, इनका सर्कल ही ऐसा होता है जहा सब बिना गाली के बात ही नही करते इसलिए इनकी बातो में गाली समाई होती है।

3. नशा करने की आदत

ये लोग नशा करते है और ज्यादातर नशे में ही रहते है, गांजा, शराब, सिगरेट, चरस हर तरह का नशा करते है, नशे की हालत में तो ये और ज्यादा उलटी सीधी हरकते करते है, नशा करने के बाद इन्हे बस लड़ाई करने का बहाना चाहिए होता है, जब इनके मन में किसी के लिए द्वेष या जलन भावना होती है तो ये नशा करने के बाद किसी भी बहाने से उससे लड़ाई जरूर करते है।

4. भलाई के बदले बुराई देंगे

हम साधारण लोग है और जब कोई हमारी किसी भी तरह की मदद करता है या हमारा भला करता है तो हम उनके प्रति एक आदर भाव रखते है और उनकी छोटी या अनजाने में की गई गलतियों पर ध्यान नही देते, पर ये लोग ऐसे नही होते आपने इनकी चाहे जितनी मदद की हो या इनके साथ बहुत अच्छा व्यवहार किया है, पर ये आपकी छोटी सी भी गलती माफ़ नही करेंगे और कभी आपका कोई एहसान नहीं मांगेंगे, ये पूरी तरह दोगले इंसान होते है।

5. लड़कियों या औरतो पर बुरी नजर रखते है

इस तरह के लोग लड़कियों या औरतो पर हमेशा कुछ ना कुछ कमेंट करते रहते है, और उनके बारे में बुरे विचार रखते है, इस तरह के लोगो के लिए कोई रिश्ता मांयने नही रखता, इन तरह के लोगो से दूर रहना बहुत जरुरी है वरना ये अपने विचारो की गंदगी से आपको भी इनके जैसा बना सकते है, अगर ऐसा कोई व्यक्ति इस तरह की हरकत करता है, तो आपको तुरंत ऐसे लोगो से दूर चले जाना चाहिए इनसे मेल जोल बंद कर देना चाहिए।

6. लड़ाई झगडे के लिए हमेशा तैयार

इस तरह के व्यक्ति के लिए लड़ाई झगड़ा करना बहुत ही साधारण बात होती है, ये कही भी किसी से भी उलझ जाते है, कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने में इन्हे को दिक्कत नही है, इनके पास किसी भी समस्या को हल करने का एक तरीका होता है लड़ाई और मारपीट करना।

7. उधारी के पैसे खा जाना

ये लोग जो भी थोड़ा बहुत कमाते हे अपनी गलत आदतो पर खर्चा कर देते है या सट्टे में हर जाते है, इसलिए हमेशा इनके पास पैसो की तंगी होती है, और ये हर किसी से पैसे मांगते रहते है और कोई इन पर भरोसा करके पैसे दे देता है, ये उनका पैसा इतनी आसानी से नहीं लौटते या लौटते ही नही है क्योंकि ये तो हमेशा ही पैसो की तंगी से गुजरते है , तो ऐसे में ये पैसा लौटाएंगे भी कैसे, ये हमेशा किसी ना किसी से उधार मांगते रहते है।

8. दादागिरी करते है

ये हमेशा भोले भाले लोगो को दबा के रखना चाहते है, ये चाहते है जो सीधे साधे लोग हे वो हमेशा इनसे दब के रहे और साधारण व्यक्ति जो समझदार होता है, ऐसे लोगो से दूर रहना पसंद करता है, उसे ये अपनी जित मानते है और इन्हे लगता हे इन्होने सबको डरा के रखा है।

शराफत का नकाब पहने हुए घटिया लोग

जो ऊपर हमने लिस्ट बताई हे, ऐसे घटिया लोगो को तो बहुत जल्दी पहचान लिया जाता है, क्योंकि ये जैसे हे वैसे ही दिखाई देते है, पर कुछ घटिया लोग ऐसे भी होते है जो शराफत का नकाब लगाए होते है और जिन्हे पहचानना मुश्किल भी होता है क्योंकि ये बाते भी बहुत बड़ी बड़ी और मीठी करते है।

और इनके जाल में व्यक्ति आसानी से फस भी जाता है, इनके भी सारे वही गुण होते है जो ऊपर बताये है पर ये अपना असली रंग इनका काम निकल जाने के बाद दिखाते है, बस इनमे एक अंतर यही होता है की ये दुसरो के सामने शरीफ बनके रहते है और इनको सिर्फ वही पहचान पाता है जो इनके जाल में फस चूका हे, दूसरे लोगो के लिए ये शरीफ बने रहते है।

चालाक लोगो की पहचान कैसे करें

Conclusion – Ghatiya logo ki pehchan

घटिया लोगो की जो पहचान हमने आपको बताई हे, इनमे से कोई भी पहचान आपको किसी व्यकित में दिखती है तो आप मान सकते है की वो व्यक्ति घटिया है, और जो ऐसे लोग है जो घटिया है पर शराफत का नकाब लगाए हुए है ये लोग और ज्यादा बड़ा खतरा हे साधारण लोगो के लिए और समाज के लिए. दोस्तों ये था आज का हमरा आर्टिकल “Ghatiya logo ki pehchan” आपको कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताएगा।

Leave a Comment