bf ko apni value kaise samjhaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके

bf ko apni value kaise samjhayeक्या आपका bf आपको समय नहीं दे रहा?, हमेशा आपको ही आगे होकर मैसेज करना पड़ता है?, आपका bf आपको कॉल नहीं करता?, हमेशा यह बताता हे की वो बहुत बिजी है?, bf आपकी वैल्यू नहीं करता?, आप उसके मैसेज का इन्तजार करते रहते हो ? – अगर यह सब आपके साथ भी हो रहा है तो आप बिलकुल सही जगह आये है आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले है की आप अपने bf के सामने अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये, हम bf को अपनी वैल्यू कैसे समझाए (bf ko apni value kaise samjhaye)

आप इस आर्टिकल पर आये हो तो हम आपकी प्रॉब्लम समझ सकते है, जब किसी लड़की के साथ ऐसा होता है की उसका bf उसको भाव नहीं देता उसकी वैल्यू नहीं समझता तो लड़की बहुत ज्यादा बेचैन हो जाती है, और कई बार वो डिप्रेस भी हो जाती है और हमेशा उसके दिमाग में यही चलता रहता है की ऐसा क्यों हो रहा है, पहले तो सब सही था अब क्या हुआ और लड़की का कॉन्फिडेंस कम होने लगता है और उसको खुद में कमी नजर आने लगती है पर यकीन मानिए आपमें कोई कमी नहीं है,

आज हम सभी बिन्दुओ पर बात करेंगे की ऐसा क्यों होता है, इसमें आपको क्या नहीं करना चाहिए, और क्या करना चाहिए जिससे आप इस प्रॉब्लम से निकल सको तो एक ठंडी सांस लीजिये रिलेक्स हो जाइये और इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आप के सरे डाउट क्लियर हो जाए और आप सही दिशा में आगे बढ़ सके और आपके bf के सामने आपकी वैल्यू को बढ़ा सके

bf ko apni value kaise samjhaye

ऐसा होता क्यों है की bf आपकी वैल्यू नहीं करता

जब आप किसी से बहुत प्यार करते हो और आपका bf आपकी वैल्यू नहीं करता इसका सबसे बड़ा कारण है आपका सच्चा प्यार, आप कहोगे प्यार करना तो अच्छी बात है और सच्चा प्यार तो बहुत अच्छी बात है फिर ये प्यार के कारण मेरा bf मेरी वैल्यू नहीं करता ये कैसे हो सकता है ? तो हम बताते है ऐसा क्यों होता है

किसी को चाहना सच्चा प्यार करना बहुत अच्छी बात है, पर जब आप सामने वाले को ये जता देते हो की आप उसे बहुत प्यार करते हो, आप उसके बिना नहीं रह सकते, उसकी हर गलती माफ़ कर सकते हो, तो आपके bf को आपको खोने कर डर नहीं रहता उसे लगता है आप उसे छोड़कर कभी नहीं जाओगे चाहे वो कुछ भी करे।

जब आप उससे इतना प्यार करने लगते हो उसे खोने से डरने लग जाते हो, उसे बार बार मैसेज करते हो, बार बार उसे अपने प्यार का अहसास दिलाते हो की आप उसे कितना प्यार करते हो, तो भी आपकी वैल्यू कम होती जाती है, ऐसा करने से एक ऐसी इमेज बन जाती है जैसे आप उसके काबिल नहीं हो वो आपको किस्मत से मिल गया और उसका स्टेटस आपसे कही ज्यादा है आप उसके सामने कुछ भी नहीं हो और यही सोच उसकी भी बन जाती है, जब आप उसे यह बताते हो की आप उसे बहुत ज्यादा मिस करते हो बहुत प्यार करते हो तो उसे भी ऐसा ही लगने लग जाता है की उसकी क़ाबलियत आपसे बहुत ज्यादा है और आप उसके लायक नहीं हो इसलिये उसे खोने से डरते हो।

आप उस व्यक्ति को भगवान् मानने लग जाते हो जैसे वो रूठ गया तो आपकी दुनिया खत्म हो जाएगी वो आपको छोड़कर चला गया तो आपका क्या होगा आपको और कोई मिलेगा ही नहीं

जब आप इतना ज्यादा उसके पीछे पड़े रहते हो तो वो आपसे परेशान भी हो जाता है, और जो आपकी थोड़ी बहुत बात होती थी वो भी होना बंद हो जाती है

इन सब वजहो से आपके bf की नजर में आपकी वैल्यू कम होने लगती है।

BF को अपनी वैल्यू कैसे समझाए – bf ko apni value kaise samjhaye

हम आपको यहाँ कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिससे आपका bf आपकी वैल्यू को समझेगा और उसकी नजर में आपकी वैल्यू बढ़ेगी।

1. खुद को स्ट्रांग बनाये

सबसे पहले खुद को स्ट्रांग बनाये अपने आप को इतना ना कमजोर बनाये की कोई भी व्यक्ति या उसकी याद से आप टूट जाए, जीवन की सच्चाई को स्वीकार करे की जो भी होगा में अपने आप पर विश्वाश रखूंगी और हर मुसीबत का सामना करुँगी, आपको छोटी छोटी बातो से विचलित नहीं होना है, अगर आपको अपनी वैल्यू को बढ़ाना है तो हम यही कहेंगे की सबसे पहले आप स्ट्रांग बनिए जो लोग कमजोर होते है, उनकी भावनाओ के साथ ज्यादा खिलवाड़ होता है।

2. bf के छोड़ जाने से ना डरे

जब आप किसी रिलेशनशिप में आते हो और आपके पार्टनर से बहुत प्यार करने लगते हो तो आप उसके बिना अपनी कल्पना भी नहीं करते हो, पर जब आप ऐसा सोचने लग जाते हो या ऐसा मन में बिठा लेते हो तो आप bf को लेके बहुत ज्यादा सोचने लग जाते हो और उसे और ज्यादा मैसेज कॉल करने लग जाते हो, बार बार अपने प्यार का इजहार करने लग जाते हो ताकि वो आपको छोड़कर ना जाए।

पर ये सब के करने के चक्कर में आप अपनी वैल्यू कम कर लेते हो, और ऐसे में वही होने के चांस ज्यादा होते हे जिससे आप डरते हो आप का bf आपको इग्नोर करने लग जाता है आपकी वैल्यू नहीं करता।

आप एक बात को अच्छे से समझिये की जीवन में हर एक रिश्ते का अंत तय है और जो सबसे कम चलने वाला रिश्ता होता है वो bf,gf का ही होता है, आप इस बात को स्वीकार कीजिये, और किसी को भी बहुत ज्यादा अपना बनाने की कोशिश मत कीजिये ना किसी को खोने से डरिये।

जब आप किसी को खोने से नहीं डरते तो आपके attitude में के अलग चेंज आता है, और जब सबको ऐसा लगता है की आपको किसी की जरुरत नहीं है, आपको कोई फर्क नहीं पड़ता किसी के जाने से तो सब आपको खोने से डरेंगे ना की आपको डरना होगा।

3. खुद से प्यार करे

जब हम किसी से प्यार करते हे तो उसके ख्यालो में इतने खो जाते है की हम अपने पर ध्यान ही नहीं देते और जैसे अपने आप को हम भुला ही देते है, और हम खुद ही अपनी वैल्यू नहीं करते, ना खुद पर ध्यान देते है एक बात का आपको विशेष ध्यान रखना है आपको खुद को हमेशा स्पेशल बताना है, जब आप खुद अपनी वैल्यू नहीं करोगे खुद से प्यार नहीं करोगे तो आप दूसरे से ऐसी उम्मीद कैसे कर सकते हो की वो आपको प्यार करे आपकी वैल्यू करे।

जब आप खुद से प्यार करोगे तो खुद पर ध्यान देने लग जाओगे, अपने आप को हमशा स्पेशल समझे खुद से प्यार करे, खुद की जरुरत को पूरा करे जो आपको अच्छा लगता है, वो करने में समय बिताये अपने लिए समय निकाले।

4. bf को अपने काम से ज्यादा तवज्जो ना दे

आप जो काम कर रहे हो चाहे वो घर का हो या ऑफिस का काम को पूरी तवज्जो दे, ऐसा ना हो की आपके bf का मैसेज आ जाए तो आप सारे काम छोड़कर उससे बात करने बैठ जाए, जब आप हमेशा मैसेज करते से ही उसे रिप्लाई देते हो तो शुरू में तो उसे यह बहुत अच्छा लगता है, वो स्पेशल फील करता है, पर बाद में उसके मन में यह बैठ जाता है की आपके पास कुछ भी इम्पोर्टेन्ट काम नहीं होता, आपके लिए सिर्फ वही इम्पोर्टेन्ट है और उसके अलावा कुछ नहीं।

अगर आप भी ऐसा करते हो तो आप ने अपनी वैल्यू को बहुत ज्यादा कम कर ली है, आपको अपनी इस आदत को अभी बदलने की जरुरत है, आप bf से तभी बात करे चैट करे जब आप अपने इम्पोर्टेन्ट काम खत्म कर चुके हो और आप फ्री हो।

5. अपने आप को बिजी रखे

दुनिया में अपने आप को बिजी रखने के जितने फायदे है शायद उतने फायदे और कही नही, आप अपने bf को अपनी वैल्यू समझाना चाहते हो तो सबसे अच्छा तरीका है खुद को बिजी रखो, इसके लिए आप आपका काम कर सकते हो खाली समय में आप किताबे पढ़ सकते हो या कुछ ऐसा काम कर सकते हो जो आपको पसंद हो जैसे खाना बनाना, साफ़ सफाई करना इत्यादि।

जब आप अपने आपको बिजी रखोगे तो उतने समय आप अपने bf से दूर रहोगे, हो सकता है आपके bf को आपकी वैल्यू समझ आने लगे, और अगर नहीं भी आती है तो आपको यह तो पता पढ़ ही जायेगा की आपको आपके bf के साथ रहना है या नहीं।

आप अपने कॅरिअर पर फोकस करो और अपने लक्ष्यों को पाने के लिए मेहनत करने लग जाओ क्योंकि आने वाले समय में यही काम आएगा आपका bf कभी भी आपका साथ छोड़कर जा सकता है, और आप उसके कारण जितना समय खराब करोगे वो समय कभी लोट कर नहीं आने वाला इसलिए हमेशा अपने काम अपने लक्ष्य को ज्यादा महत्व दे ना की अपने bf को।

अपनी जिंदगी को बनाने में ज्यादा समय लगाओ ना की अपने bf को खुश करने में bf तो आज नहीं तो कल छोड़कर चला जायेगा पर अगर आपने अपनी जिंदगी बनाने के लिए मेहनत की वहा टाइम लगाया तो वो हमेशा आपके काम आएगा।

इसलिए हमेशा सबसे पहला महत्व अपने काम को दे अपनी जिंदगी को दे उसके बाद bf के लिए समय निकाले।

6. हमेशा आप सॉरी मत बोलो

वैसे प्यार करने वालो के बिच छोटी छोटी बातो पर लड़ाई होना, या गुस्सा होना बहुत ही आम बात है, पर क्या हर बार आपको ही सॉरी बोलना पड़ता है या आपको ही मैसेज करके मनाना पड़ता है अगर ऐसा है तो आपने यह बहुत बुरी आदत अपना ली है क्योंकि जब आप हर बार झुकते हो तो वो हमेशा यही मानकर चलता है की आप ही पहले सॉरी बोलोगे या मैसेज करोगे।

पर ऐसा करके आपने आपकी वैल्यू बहुत कम कर ली है, ऐसा करने से आपका bf कभी भी आपको सॉरी नहीं बोलेगा और ना वो आपको मनाने की कोशिश करेगा क्योंकि यह जिम्मेदारी तो आपने ले राखी है।

अगर आप को अपनी वैल्यू को बढ़ाना है तो सबसे पहले आप हमेशा सॉरी बोलना बंद करे और लड़ाई के बाद मैसेज करना भी बंद करे ऐसा करने से आपका bf कभी भी आपकी वैल्यू नहीं समझेगा।

7. अपने ex और मेल फ्रेंड की तारीफ करो

ये तरीका बहुत काम का है पर इसे आपको सावधानी से ही करना है, अपने bf के सामने अपने ex की तारीफ करो की वो इस मामले में अच्छा था ऐसा करता था वैसा करता था, अपने किसी मेल फ्रेंड की भी आप तारीफ कर सकते हो की वो बहुत अच्छा है आपके काम आता है कुछ काम में हेल्प भी करता है।

ऐसा करने से आपके bf को ऐसा लगता है की आप सिर्फ उस पर ही निर्भर नहीं हो दूसरे लोग भी आपके आस पास है जो आपको समझते है जो आपके दुःख सुख में आपके साथ खड़े रहते है, और आपके bf के अंदर आपको खोने का डर आता है जो की आपकी वैल्यू बढ़ाने में बहुत मदद करेगा।

कभी भी अपने bf के सामने लाचार ना बने जैसे उसके अलावा आपका कोई नहीं है या हर काम में आपको उसकी ही जरुरत है हमेशा उसे यह अहसास दिलाये की उसके अलावा ऐसे बहुत से दोस्त है आपके जो आपका साथ देते है और आप उनके साथ भी बहुत खुश रहते हो।

8. खुश रहना सीखे

खुश रहने से सभी के सामने आपकी वैल्यू बढ़ती है, जब आप हमेशा खुश रहते हो तो आपका आत्मविश्वाश भी हमेशा ज्यादा रहता है और आप दुसरो को भी अपनी और आकर्षित करते हो, आप ही सोचो ऐसा व्यक्ति जो हमेशा मुँह लटकाये घूमता हो हमेशा नकारात्मक बाते करता हो ऐसे व्यक्ति से सब दूर रहना ही पसंद करते है और उन्हें कोई भाव नहीं देता।

अगर आप भी हमेशा मुँह लटकाये घूमती हो और खुश नहीं रहती तो, आपका bf आपकी वैल्यू नहीं करेगा, ना वो आपको मिस करेगा, क्योंकि दुखी रहने वालो को सब तरस की निगाह से देखते है और उनकी कमी को कोई महसूस नहीं करता।

हो सकता है आप अंदर से दुखी हो उदास हो और आपका मन किसी से बात करने का ना हो पर आपको दुसरो को ये मालूम नहीं पड़ने देना चाहिए, अगर आप आपके bf से नाराज हो और उसकी वजह से आपका मूड ख़राब है तब भी आपको यही बताना है की आप खुश हो और आपको कोई फर्क नहीं पड़ता, इसलिए गर्ल्स हमेशा खुश रहो और लाइफ को खुलकर जिओ।

9. bf की सारी बाते ना माने, ना कहना सीखे

जब आप आपके bf से बहुत ज्यादा प्यार करते हो तो आप आपके दिलो दिमाग से काम लेना बंद कर देते हो और जो आपका bf कहता है आप वो मान लेते हो अपना कुछ भी पक्ष नहीं रखते हो, जो उसे पसंद होता है आप उसे अपनी पसंद बना लेते हो जो की बहुत गलत है, आपको आपके bf की सारी बाते नहीं मानना चाहिए जो आपको पसंद नहीं हो उसे ना कहना सके।

जैसे वो आपको मिलने बुलाता है तो आपको अपन कामो को अधूरा छोड़कर मिलने नहीं जाना है, क्योंकि वो उस वक़्त फ्री है पर जरुरी नहीं है की आप भी उस वक़्त फ्री हो आप तब ही मिलने जाए जब आप भी फ्री हो।

यह भी पढ़े – अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये

यह भी पढ़े – किसी लड़के को अपने प्यार का एहसास कैसे दिलाये

Conclusion – bf ko apni value kaise samjhaye

गर्ल्स आपको bf को अपनी वैल्यू समझाना है तो आपको अपने अंदर चेंज लाना ही पड़ेगा, आपको थोड़ा स्ट्रांग और अलग होना पड़ेगा तब ही आप अपनी वैल्यू को बड़ा पाओगे, हमने आपको जो भी तरीके बताये है वो आप जरूर आजमाए, पर ऐसा ना हो की आप यह सब करते करते फिर से कमजोर पड़ जाओ आपको बहुत ही सख्ती से ये तरीके अपनाने पड़ेंगे तब ही आप अपनी वैल्यू को बड़ा सकते हो, और आपको हमारा ये आर्टिकल “bf ko apni value kaise samjhaye” कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताईएगा धन्यवाद

Leave a Comment