अपने आप को बिजी कैसे रखे – बिजी कैसे रहे 5+ Tips

बिजी कैसे रहे – दुनिया में उन लोगो की इज्जत ज्यादा होती है जो हमेशा बिजी रहते है, जो लोग फ्री रहते है उनके साथ लोग टाइम पास जरूर करते है पर उन लोगो को कभी भी वो इज्जत नहीं मिलती, क्योंकि लोगो को सोच बन जाती है की ये तो हमेशा ही फ्री रहता है इसके पास कोई काम नहीं होता।

इज्जत अक्सर उसी की होती है जो हमेशा बिजी रहता है, और जिंदगी में कामयाबी भी उन्ही को मिलती है जो अपने काम में बिजी रहते है, और अपने लक्ष्यों को पाने के लिए दिन रात मेहनत करते है।

बिजी कैसे रहे

बिजी रहने के फायदे – बिजी कैसे रहे

बिजी रहने के बहुत से फायदे है, हम एक नजर डालते है बिजी रहने से होने वाले फायदों पर.

  • जब आप बिजी रहते है तो आप डिप्रेशन का शिकार नहीं होते, जब कुछ ऐसा हो जाता है लाइफ में जो हम भूल नहीं पाते तो बिजी रहने वाला इंसान उस बात को आसानी से भुला देता है और आगे बढ़ जाता है।
  • आपकी समाज में एक वैल्यू बन जाती है, दूसरे भी आपके टाइम की कदर करते है।
  • आप अपने लक्ष्य जल्दी हासिल कर लेते है, और जल्दी ही सफल हो जाते है ।
  • जो लोग हमेशा बिजी रहते है, वो ऐसे लोगो के मुकाबले ज्यादा खुश रहते है जो हमेशा फ्री रहते है।
  • आपमें हमेशा एक कॉन्फिडेंस बना रहता है, क्योंकि जब आप अपने आपसे खुश रहते हो तो आप दुसरो के सामने भी पुरे आत्मविश्वाश के साथ जाते हो।
  • आप किसी बुरी आदत के शिकार नहीं होते हो, क्योंकि जब हम फ्री रहते है तो बहुत कई बार हम बुरी आदतों के शिकार हो जाते है।

अपने आप को बिजी कैसे रखे – बिजी कैसे रहे – busy kaise rahe

बहुत से लोग हे जो अपने आपको बिजी रखना चाहते है पर वह कामयाब नहीं हो पाते, वह कोशिश भी करते है पर कुछ दिनों बाद उन्हें उस काम में बोरियत होने लग जाती है और वो अपने आपको बिजी नहीं रख पाते, तो आज हम आपको यहाँ कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है जिससे आपन अपने आप को बिजी रखने में कामयाब हो जाओगे।

1. जिंदगी में अपने लक्ष्य बनाइये और उस पर काम करना शुरू कीजिये

हमे कुछ भी करने के लिए एक वजह चाहिए होती है, बिना वजह आप कुछ भी करोगे तो आप उस काम को उस जोश और लगन के साथ नही कर पाओगे और ना वो काम लम्बे समय तक कर पाओगे।

जैसे आप को फिट रहना है इसलिए आप मॉर्निग वाक पर जाते हो या जिम जाते हो तो वो आपका पैशन है इसलिए आप रेगुलर जाओगे और यदि आप सिर्फ आपके दोस्त के साथ मजे के लिए जा रहे हो या सिर्फ उसे कंपनी देने जा रहे हो तो आप वो काम रेगुलर नहीं कर पाओगे।

इसलिए आप पहले अपने पैशन को पहचाने अपने लक्ष्य बनाये की मुझे यह पाना है इसमें कामयाब होना है और जब आप वो लक्ष्य बना ले तो फिर उस पर काम करना शुरू करे फिर देखे आप पुरे जोश के साथ वो काम को करोगे और आपको उसमे ना बोरियत होगी ना आप थकोगे उस काम को करने से इसलिए आप जब अपने आपको बिजी रखना चाहते हो तो सबसे पहली स्टेप यही है की आप लक्ष्य बनाये।

2. आपकी रूचि किसमे है ये पता कीजिये

जब आप अपने आप को बिजी रखना चाहते हो तो आपको वो काम करना होगा जिसमे आपकी रूचि हो, जब आप कोई काम सिर्फ बिजी रहने के लिए करेंगे और उस काम में आपको कोई रूचि नहीं है तो आप वह मन मार कर रहे हो जो आप ज्यादा समय के लिए नहीं कर पाओगे इसलिए हमेशा आप वही काम चुने जिसमे आपकी रूचि होती है।

आज की ऑनलाइन दुनिया में वैसे भी बहुत से विकल्प है, चाहे आपको डांस का शौक हो या गाने का यहाँ तक की आपके पास कोई भी टेलैंट हो आप उसे ऑनलाइन शेयर भी कर सकते हो, इसलिए अपनी रूचि का ख्याल रखते हुए ही काम चुने ताकि आप अपने आपको बिजी रख सके।

3. अपने आप को हमेशा मोटिवेटेड रखे

आप जब अपने आप को बिजी रखना चाहते हो तो आपको बार बार मोटिवेटेड होने की जरुरत रहेगी क्योंकि जब आप खुद को मोटिवेटेड रखोगे तब ही आप अपने आपको बिजी रख पाओगे क्योंकि यदि हम खुद को मोटिवेटेड नहीं रखेंगे तो हम जल्दी ही हताश हो जायेंगे।

मोटिवेटेड होने के लिए आप किताबे पढ़ सकते है, यूट्यूब वीडियो देख सकते है या आप सक्सेसफुल लोगो की स्टोरी सुन सकते हो।

4. बिजी रहने और टाइम पास करने में अंतर समझे

जब हम अपने आप को बिजी रखना चाहते है तो हमे बिजी रहने और टाइम पास करने में अंतर समझने की जरुरत है, बिजी रहने का मतलब है इस काम को करने से आपको कही ना कही कुछ फायदा हो सकता है, हो सकता है वह फायदा आपको तुरंत ना दिखे पर बाद में आपको वो फायदा दिख सकता है, हो सकता है वो फायदा पैसो का हो या हो सकता है उसको करने से आपको खुशी मिल रही हो या आपको कुछ सिखने को मिल रहा हो पर कही ना कही किसी रूप में भी आपको उससे लाभ मिलेगा

और दूसरा तरीका है जहा आपका टाइम तो कट जायेगा पर उससे आपको कोई फायदा नहीं होता वो होता है टाइम पास करना, जैसे शार्ट वीडियो देखना फेसबुक चलाना, इंस्टाग्राम चलाना या यूट्यूब पर सिर्फ टाइम पास करने के लिए वीडियो देखना अगर ऐसा करके आप कहते हो की में बिजी हु तो नहीं, ये टाइम पास है, क्योंकि जब भी आप इस तरह अपना टाइम ख़राब करते हो तो बाद में आपको कोई खुशी नहीं मिलती और आपको आखिर में ऐसा लगता है की आपने कितना टाइम ख़राब कर दिया।

इसलिए हमेशा अपने आप को ऐसे कामो में बिजी रखिये जहा आपको अच्छा महसूस होता हो या आपको कही ना कही किसी रूप में लाभ हो।

5. अपने काम स्वयं करो

आप बिजी रहना चाहते हो उसके लिए आप अपने काम खुद करना सीखे ऐसे काम जिसके लिए आप दुसरो पर निर्भर है, वह काम आप खुद करिये अपने नजरिये को चेंज करिये और ये काम मेरा नहीं है या ये मुझे नहीं करना चाहिये ऐसी सोच को अपने से दूर कीजिये।

6. एक्सरसाइज या योग करे

सुबह सुबह हम थोड़े फ्री होते है और हो सकता है हमारा ध्यान उस वक़्त भटक सकता है इसलिए सुबह सुबह अपने आपको बिजी रखने के लिए आप एक्सरसाइज या योग कर सकते है इससे आप शारीरिक और मानसिक तोर पर मजबूत बनते है, और दिनभर के काम करने के लिए आप एक्टिव रहते है।

7. अपनी दिनचर्या में परिवर्तन लाये

अपने आपको बिजी रखने के लिए एक सही दिनचर्या बहुत जरुरी है, आप सुबह जल्दी उठकर एक्सरसाइज या योग जो भी आप करते है वो कर सकते है, और फिर अपने काम में लग सकते है और रात में जल्दी सो सकते है ताकि आप अगले दिन फिर से उसी एनर्जी के साथ दिन की शुरुवात कर सके।

अगर हो सके तो टाइम के अनुसार अपनी दिनचर्या बनाये जैसे – कितने बजे आपको उठना है, कितनी बजे आपको कोनसा काम करना है, यह सब टाइम के अनुसार होगा तो आप दिनभर के लिए खुद को बिजी रख पाओगे।

8. मोबाइल और सोशल मीडिया का उपयोग कम करे

जब आप बिजी रहना शुरू करते है तो जो सबसे बड़ी रुकावट है वह मोबाइल आप मोबाइल का उपयोग कम करे, और सोशल मीडिया का भी उपयोग भी काम करे, क्योंकि एक बार मोबाइल उठाने के बाद हमारा ध्यान भटक जाता है, यदि आप किसी को भुलाने के लिए अपने आप को बिजी रखना चाहते हो तो आपको मोबाइल से दूर रहना बहुत जरुरी है, मोबाइल का उपयोग आप सही काम के लिए जरूर कर सकते हो पर टाइम पास करने के लिए मोबाइल नहीं उठाये तो ही अच्छा है।

मोबाइल की लत को कैसे दूर करे

Conclusion – बिजी कैसे रहे

दोस्तों जिंदगी में हमेशा बिजी रहिये क्योंकि दुनिया में बिजी लोगो की ही इज्जत होती है, बिजी रहने के लिए हमने जो तरीके बताये है वो अपना सकते है, और आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करके भी पूछ सकते है, कमेंट करके हमे यह भी बताइयेगा की आपको हमारा ये आर्टिकल “बिजी कैसे रहे” कैसा लगा धन्यवाद

Leave a Comment