लालसा से कैसे बचे – How To Control Desire In Hindi

तो कैसे हो आप लोग, आप का एक बार फिर से स्वागत है हमारे blog पर और दोस्तों आज का article है कि, “लालसा से कैसे बचे”. इस article को शुरू करने से पहले आपको बता दे कि, लालसा की सही definition क्या है? आप लालसा को तड़प, उत्कंठा, तमन्ना, तीव्र इच्छा, मुराद, इच्छा, आकांक्षा, अभिलाषा, लालसा, वासना, चाह, अभिलाषा, लालसा, उत्कट इच्छा, आग, काम-वासना, लोभ और बेकरारी कह सकते हो. क्या आप अपनी लालसा पर काबु नहीं पा रहे है? क्या आपको लगता है कि, आपकी यही कारण आपको life में परेशानी दे रही है? अगर हा तो आपको इससे पीछा छुड़ाना होगा. यहाँ पर एक बात समझने वाली है की लालसा आपका एक natural process है और ऐसे में आप इस भावना को आने से नहीं रोक सकते.

अगर आप अपना पसंद का article लिखवाना चाहते है तो हमे comment करके बताये.

 

लालसा से कैसे बचे

अगर आप सही में अपनी लालसा से पीछा छुड़ाना चाहते है तो आपके पास 2 रास्ते है :- या तो आपको अपने विचारो को control में करना होगा या जब आपके मन में लालसा आये तो उसे किसी और विचारो में divert कर दो. माना की ये दोनों चीज़े करना बहुत मुस्किल है but नामुमकिन नहीं है. इसी तरह हमारे पास ओर भी तरीके है लालसा को खत्म करने के लिये. So, please check out below for more information…………

अपने आपको तैयार करे

अगर आपके मन में लालसा की भावना या ख्याल आता है तो इसका संबंध आपके दिमाग से है. तो ऐसे में आपको अपने आपको तैयार करना होगा. नीचे हमने कुछ tips बता रखे है, शायद ये तरीके आपके काम आजाये.

1. जितना हो सके उतना Busy रहे

आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी कि, खली दिमाग शेतान का दिमाग होता है. और ये बात सही भी है. जब हम खाली होते है या कुछ भी नहीं करते है तो हमारे दिमाग में फालतु की बातो का चलना start हो जाता है. इन फालतु की बातो में आप लालसा को include कर सकते है जेसे कि :- कुछ पाने की इक्छा, काम वासना की कामना etc etc. ऐसे में आपका मन लालसा को पूरा करने का करता है. अगर आपको लगता है कि, ये चीज़े करना बहुत जरुरी है तो आपको ये करना चाहिये but अगर आपको ये लगे कि, ये करना या पाना अभी सही नहीं है और आप इसे control नहीं कर पा रहे है तो तब आपको अपने आपको busy करना चाहिये. Busy में आप कुछ भी कर सकते है जेसे कि :- कुछ अपना पसंद का काम, घर का काम, office का काम, किसी की help करना, कही बहार जाना, कोई game खेलना etc etc. दोस्तों मन को divert करके ही आप लालसा से छुटकारा पा सकते है.

2. बुरी आदतों की आदत ना डाले

सबसे पहले आपको बता दे कि, बुरी आदतों में क्या क्या आता है जेसे कि :- शराब पीना, smoking करना, drugs लेना etc etc. इन सब चीजों का सेवन करना जेसे आपके body के लिये सही नहीं होता वेसे ही आपके दिमाग के लिये सही नहीं है. Doctors की माने तो इन नशीली चीजों का सेवन करने से आपकी सोचने और समझने की शक्ति कम हो जाती है, इस करके लालसा पर control पाना बहुत मुस्किल हो जाता है. तो अगर आप लालसा से पीछा छुड़ाना चाहते है तो आपको अपनी बुरी आदतों को छोड़ना होगा.

सबसे पहले आपको बता दे कि, बुरी आदतों में क्या क्या आता है जेसे कि :- शराब पीना, smoking करना, drugs लेना etc etc. इन सब चीजों का सेवन करना जेसे आपके body के लिये सही नहीं होता वेसे ही आपके दिमाग के लिये सही नहीं है. Doctors की माने तो इन नशीली चीजों का सेवन करने से आपकी सोचने और समझने की शक्ति कम हो जाती है, इस करके लालसा पर control पाना बहुत मुस्किल हो जाता है. तो अगर आप लालसा से पीछा छुड़ाना चाहते है तो आपको अपनी बुरी आदतों को छोड़ना होगा.

3. माने की आखे लालसा को बढ़ावा देती है

इस बात पर लोग गोर नहीं करते है कि, आपकी आखे लालसा को बढ़ावा देती है जेसे कि :- अगर आपके friend ने कुछ लिया है तो आपके मन में वो चीज़ लेने के लिये लालसा पैदा हो जायेगी, आपने किसी लड़की को देखा short dress में तो आपके मन में वासना की भावना पैदा हो जायेगी. इन दोनों example में सबसे बड़ा role आखो का ही रहा है. तो अगर आपने इससे पीछा छुड़ाना है तो हमारे पास आपके लिये एक बेहतरीन idea है.

For example :- मान लो कि, आपके दोस्त ने एक new phone लिया है और आपके पास पुराना टुटा फुट phone है तो ऐसे में जब आप उसका phone देखोगे तो आपके मन में ये लालसा आयेगी की काश मेरे पास भी ऐसा phone होता या मैं भी ऐसा ही एक phone लूँगा वो भी जल्दी. एसी लालसा या इक्छा का आना आम बात है और ये कोई गलत बात नहीं है. अगर आपके पास पैसे है तो आप अपनी जरुरत को पूरा कर सकते है but अगर आपके पास पैसे नहीं है और आपको अपने friend जेसा phone चाहिए ही चाहिये, तो ऐसे में आप या तो किसी से उधार लोगे या कही से पैसा चोरी करोगे. तो ऐसे में आपही का ही नुक्सान है. इससे बचने के लिये आपको अपनी आखे बाउंस करने की आदत डालनी होगी जेसे कि :- आप कुछ ऐसे देखे जिससे आपका मन वो चीज़ लालसा बढ़ाये तो आपको अपनी नज़रे किसी और चीज़ पर टीका लेनी चाहिये.

4. Healthy Lifestyle Follow करे

आप जिस तरह का सोचते है या लालसा रखते है कही ना कही इसका संबंध आपकी lifestyle से है. तो अपनी lifestyle को एक healthy lifestyle में covert करे. Healthy balanced diet को follow करे और कोशिश करे कि, हर रोज 3 बारी खाये. इसके साथ साथ आपको dehydrate से बचने के लिये नियमित पानी पीना चाहिये.

आपको हर रोज कुछ activities जेसे कि :- exercise, aerobics, कोई game खेले, running, jogging etc etc करनी चाहिये. इस तरह की activities आपको fit and fine रखेगी. Doctors की माने तो body activities करने से दिमाग sharp और focused रहता है, जिससे आपका दिमाग आपके control में रहता है.

आप बात कर के भी लालसा से छुटकारा पा सकते है

दोस्तों इस section में हम बात करेंगे कि, आप बात करके भी अपनी लालसा से मुक्ति पा सकते है. नीचे कुछ tips and tricks बताये गये है शायदा इससे आपको help मिल जाये.

1. अपने किसी बड़े से बात करे

आपके दिमाग में वो चीज़े चल रही होती है जो ना तो हल हो पा रही होती है और और ना आप उसका सामना कर पा रहे होते हो तो ऐसे में आपको किसी बड़े से इसके बारे में बात करनी चाहिये. एसी problems teenage में देखी गयी है, इस age में कोई भी किसी की नहीं सुनता और अपने में ही उलझे रहते है. तो आपके मन में किसी भी चीज़ के लिये लालसा है उसके बारे में किसी ऐसे से बात करे जिसपर आपको पूरा भरोसा हो. हो सकता है की वो इंसान आपकी मदद ना कर पाये but अपनी problem बताने से आपका मन तो हल्का होगा.

2. किसी Adviser से Advice ले

आप psychologists, psychiatrists, social workers और other type के therapists के भी help ले सकते है. हम आपको ऐसा इसलिये कह रहे है क्योंकि वो आपको नेक सलाह देंगे. इन लोगो का काम ही होता है लोगो को सही सलाह देना, इन लोगो को training दी गयी होती है, इन लोगो को पता होता है कि, आप जेसो को कैसे ठीक किया जाता है, तो tension ना ले और इनकी help ले.

3. भगवान से प्राथना करे

इश्वर पर विश्वास रखने का मतलब है कि, patient रखना और जिन लोगो को धेर्य रखना आता है वो लोग लालसा के चकरो में नहीं पड़ते. तो आपको भगवान से प्रथना करनी चाहिये कि, हे प्रभु हमे इतनी शक्ति दे कि, हम अपनी मुस्किलो से निकल सके, अपने आपको लायक बना सके. भगवान आपकी मदद जरुर करेगा, बस आपको ये समझना होगा कि, आपकी मदद किस रूप में हो रही है. हो सकता है कि, आपको मदद मिलने में बहुत time लग जाये but धेर्य ना हारे और विश्वाश रखे.

तो दोस्तों आपको हमारा ये वाला article केसा लगा, हमे comment के through जरुर बताये. दोस्तों अगर आप अपनी पसंद का कोई article लिखवाना चाहते है तो आप हमे बताये, हम जरुर लिखेंगे. Thanks and have a nice day.

जिंदगी में हमेशा खुश कैसे रहे

Leave a Comment