10 Tips – Intelligent Kaise Bane | इंटेलीजेंट बनने के उपाय इन हिंदी

इंटेलीजेंट कैसे बने – हम देखते है कुछ लोग बहुत इंटेलीजेंट होते है, और हर काम को बहुत अच्छे तरीके से करते है, वह दुसरो की नजरो में आते है, वही कुछ लोग होते है जिनके हर काम में कुछ ना कुछ गड़बड़ होती है और उनकी एक ऐसी छवि बन जाती है, की यह किसी काम को सही तरीके से नहीं करते या इनमे निर्णय लेने की क्षमता नहीं है।

वैसे उम्र के हिसाब से आपकी इंटेलीजेंट भी अलग अलग तरीको से परखी जाती है, बचपन में स्कूल टाइम में यदि आप पढ़ाई में अच्छे है तो आपको इंटेलीजेंट कहा जायेगा, पर बड़े होने पर आप लोगो से किस तरह बात करते हो, उनसे किस तरह डील करते हो, आपमें लीडरशिप करने की क़ाबलियत है या नहीं इस तरह परखा जाता है की आप इंटेलीजेंट है या नहीं।

कई बार हम भी अपने आप से खुश नहीं होते और हमे भी लगता है की हमे इंटेलीजेंट बनने की जरुरत है, और यदि आपको भी ऐसा लगता है की आपको इस मामले में थोड़े सुधार की जरुरत है तो आप बिलकुल सही जगह आये है।

 इंटेलीजेंट कैसे बने

क्या इंटेलीजेंट बना जा सकता है – इंटेलीजेंट कैसे बने

हमारे मन में एक सवाल जरूर आता है की क्या इंटेलीजेंट बना जा सकता है, क्या ये संभव है या जो जैसा है वो वैसा ही रहेगा, वैसे सच तो यही है की हर किसी का नेचर अलग अलग होता है उनका सोचने का तरीका अलग अलग होता है, पर आप भी इंटेलीजेंट बन सकते हो इसके लिए आपको सिर्फ अपने अंदर कुछ चेंज लाना होगा और अपने सोचने का तरीका थोड़ा बदलना होगा।

शुरू में इसके लिए आपको कुछ effort लगाने पड़ेंगे पर धीरे धीरे ये आपकी आदत बन जाएगी और आप इंटेलीजेंट बन जाओगे, इसके लिए हम आपसे यहाँ कुछ तरीके शेयर कर रहे है जिन्हे अपनाकर आप यकीनन अपने अंदर चेंज ला पाओगे।

इंटेलीजेंट कैसे बने – जानिए 10 जबरदस्त तरीके

1. सोच समझकर फैसला लेना सीखे

इंटेलीजेंट व्यक्ति कोई भी फैसला जल्दबाजी में नहीं करता, वह ठन्डे दिमाग से सोचकर ही फैसला लेते है इसलिए उनके ज्यादातर फैसले सही होते है, आप भी यदि इंटेलीजेंट बनना चाहते है तो सबसे पहले यही चेंज अपने अंदर लाना पड़ेगा, आपको अपने सारे फैसले सोच समझकर ही लेना चाहिए, और सिर्फ बड़े ही नहीं छोटे छोटे फैसले भी आप सोच समझकर ही ले उसी से आपको सही फैसले लेने की आदत लग जाएगी जैसे कोई सामान खरीदना हो या घर में कुछ काम करना या करवाना हो सोच समझकर फैसले लेने की आदत डालिये।

2. दुसरो पर निर्भर ना रहे

कई बार हमे हर काम के लिए दुसरो के सहारे की आदत लग जाती है, हम बाजार भी जाते है तो दोस्त या घर के किसी सदस्य को लेकर जाते है, हमे अकेले काम करने की आदत बनाना चाहिए क्योंकि जब तक अपने काम के लिए दुसरो पर निर्भर रहोगे जब तक आप इंटेलीजेंट नहीं बन सकते है।

3. फैसले लेना सीखे

अगर आप इंटेलीजेंट नहीं हो तो इसका सबसे बड़ा कारण हे आपमें निर्णय लेने की क्षमता नहीं है, आप अपने खुद के फैसले भी दुसरो की सलाह से लेते हो, आपको अपनी इस आदत को बदलने की सख्त जरुरत है, क्योंकि जब तक हम फैसले लेना नहीं सीखेंगे जब तक हम इंटेलीजेंट नहीं हो सकते।

अपने फैसले लेना खुद सीखे हो सकता है शुरू में फैसले लेने में कुछ गलती हो सकती है पर घबराये नही, धीरे धीरे आप सही फैसले लेना सिख जाओगे।

4. गलती होने पर अफसोस करना बंद करे

इस दुनिया में सभी से गलती होती है, और व्यक्ति अपनी गलतियों से ही सीखता है और बेहतर बनता है, इंटेलीजेंट व्यक्ति अपनी गलतियों का ज्यादा अफ़सोस नहीं करते और इसे वो एक सिख के रूप में देखते है और भविष्य में ऐसी गलती ना हो इस बात का ध्यान रखते है, वही नार्मल इंसान अपनी गलतियों का अफसोस करते रहते है, अगर आप भी खुद के द्वारा की गई गलतियों का अफसोस करते रहते हो तो ये करना बंद करे।

गलतियों का अफ़सोस करने से आपका आत्मविश्वाश कम होता है, और जब आपका आत्मविश्वाश कम हो जायेगा तो आप आगे कुछ करने से डरेंगे इसलिए गलतियों का अफसोस करना बंद करे।

5. कार्य करने से पहले उसके परिणाम को भी सोचे

आप जब भी कोई काम करे तो उसका परिणाम क्या होगा ये भी हमेशा सोचे, ऐसे ही बिना सोचे समझे कोई भी कार्य ना करे, इंटेलीजेंट लोग हमेशा कोई भी काम करने से पहले उसका क्या परिणाम होगा यह भी हमेशा सोचते है।

6. सोच समझकर बोले

इंटेलीजेंट लोग मुंहफट नहीं होते वो जो भी बोलते है सोच समझकर बोलते है, और बोलने से पहले सामने वाले की बात अच्छे से सुन लेते है, कई बार लोग अपने बोलने की वजह से ही परेशानी मोल ले लेते है इसलिए बोलने से पहले सोचे की आप क्या बोल रहे है और आप सामने वाले की बात गौर से सुने समझे फिर ही उसका जवाब दे।

7. न्यू चैलेंज लीजिये

इंटेलीजेंट लोग कोई चैलेंज को लेने नहीं डरते, वह नए नए काम हाथ में लेते है और उन्हें पूरा करते है, जबकि सामान्य लोग एक डर में जीते है और कोई भी नया काम करने से डरते है, आप जब नए और कठिन काम करने लगेंगे तो आपके अंदर का यह डर दूर होने लगेगा तो आप भी नए और कठिन काम अपने हाथ में लीजिये और उन्हें पूरा कीजिये।

8. किताबे पढ़ने की आदत बनाये

दुनिया के जितने भी सक्सेस्फुल लोग है आप उनकी दिनचर्या या आदत के बारे में पता करोगे तो सब में एक बात कॉमन है वह है उनकी किताब पढ़ने की आदत सारि दुनिया का ज्ञान किताबो में समाया हुआ है, और ये एक ऐसी आदत है जो सामान्य व्यक्ति को भी कीमती बना देती है अगर यह आदत आप भी अपने अंदर ला सकते हो आप में एक बड़ा चेंज आएगा।

9. मोटिवेशनल वीडियो देखे या आर्टिकल पढ़े

अगर आप किताबे नहीं पढ़ सकते तो आप किसी अच्छे स्पीकर के वीडियो देख सकते है या किसी अच्छे आर्टिकल को भी पढ़ सकते है यह हमारी सोच को बदलने में बहुत सहायक होते है।

10. खुद को शांत प्रवति का बनाये

इंटेलीजेंट बनने के लिये जो सबसे जरुरी है वह है शांत रहना, इंटेलीजेंट लोग हर परिस्थति में खुद को शांत रखते है वो छोटी छोटी बातो में अपना आपा नहीं खोते और हर समस्या को बहुत ही शांत तरीके से निपटा लेते है, वो समस्याओ का सामना इस तरह करते है की मालूम नहीं पड़ता समस्या इतनी बड़ी थी।

और शांत रहने से समाज में आपकी एक अच्छी छवि बनती है, छोटी छोटी बातो में उग्र होने वालो को समाज में अच्छा नहीं समझा जाता इसलिए हमेशा शांत रहिये।

चतुर चालाक कैसे बने

Conclusion – इंटेलीजेंट कैसे बने

कुछ उपाय अपनाकर आप भी इंटेलीजेंट बन सकते हो, और साथ ही दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल “इंटेलीजेंट कैसे बने” कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताइयेगा धन्यवाद

Leave a Comment