प्यार में धोखा क्यों मिलता है – सच्चे प्यार में धोखा मिलने के क्या कारण है

प्यार में धोखा क्यों मिलता है – हम जब किसी से सच्चा प्यार करते है, एक दूसरे के साथ जीने मरने की कसमे खाते है और ऐसा लगता है की हमारा प्यार बिलकुल सच्चा है और सबकुछ बिलकुल सही चल रहा होता है फिर भी हमे प्यार में धोखा क्यों मिलता है,

वैसे अगर आप इस आर्टिकल पर आये हो और आपने भी यदि प्यार में धोखा खाया है, तो हम आपके दर्द को समझ सकते है, जब आप किसी को बहुत चाहते हो और पूरी ईमानदारी से रिश्ते को निभाते हो, उसके लिए वो सबकुछ करते हो जो आपका पार्टनर चाहता है, और फिर भी जब आपको उस रिश्ते में धोखा मिलता है तो आप का दिल पूरी तरह टूट जाता है, और हमे प्यार नाम से भी नफरत हो जाती है।

जब किसी को प्यार में धोखा मिलता है और उसका दिल टूट जाता है तो उसकी जिंदगी पूरी उदासीन हो जाती है, किसी काम में मन नहीं लगता, वो हमेशा कुछ ना कुछ सोचते रहता है, और उसके मन में बस यही चलता रहता है की आखिर ये क्यों हुआ या उसने ऐसा क्या किया की उसके साथ ये हुआ और उसे प्यार में धोखा मिला।

अगर आपको भी आपके bf या gf से धोखा मिला है और आपके मन में भी यही चल रहा हे की ऐसा क्यों होता है, इसके पीछे क्या कारण है तो हम आपको ऐसी ही कुछ बाते बताने वाले है, जिसके कारण हमे धोखा मिलता है।

प्यार में धोखा क्यों मिलता है

प्यार में धोखा मिलने के कारण – प्यार में धोखा क्यों मिलता है

हद से ज्यादा केयर और प्यार

हो सकता है आपको यह बहुत अजीब लग रहा हो की ज्यादा केयर और प्यार से कोई रिश्ता कैसे टूट सकता है, या जब हम किसी को ज्यादा प्यार करेंगे उसकी बहुत केयर करेंगे तो हमारी gf या हमारा bf हमे धोखा क्यों देंगे, पर मेरा यकीन मानिये ज्यादातर रिश्तो के टूटने का एक यह भी कारण है, में आपको बताता हु यह कैसे होता है।

जब आप किसी की बहुत ज्यादा केयर करते है, उसकी हर छोटी छोटी बातो का ध्यान रखते है, और उसके एक कॉल या मैसेज पर उसके लिए हमेशा available हो जाते है, असल में आप कुछ गलत नहीं कर रहे होते हो जिससे हम प्यार करते है उसे हम हमेशा खुश रखना चाहते है, और उसकी हर एक परेशानी को हम अपना समझ लेते है और कभी कभी हम उसे अपने से भी ज्यादा महत्व देने लगते है, कभी हम बहुत बिजी रहते है, फिर भी हम अपने पार्टनर के लिए अपने सारे काम छोड़कर उससे मिलने या उसके काम के लिए चले जाते है।

आपको पढ़कर तो यही लग रहा होगा की यह सब करने से तो आपका पार्टनर खुश ही होगा फिर कैसे कोई रिश्ता टूट सकता है, जी हां बिलकुल आपका पार्टनर खुश होगा, पर आपको पता हे जब आप किसी के लिए हमेशा available रहते है, और आप अपने काम से भी ज्यादा सामने वाले के काम और उनको महत्व देते है तो आपके पार्टनर का interest आपमें काम होने लगता है, क्योंकि आपके पार्टनर को कभी भी आपको miss नहीं करना पड़ता क्योंकि उसके याद करने से पहले ही आप उसके पास पहुंच जाते है, आप उसके मैसेज का रिप्लाई करने में कभी देर नहीं लगाते तो उसका interest आपमें ख़तम होना लगता है। इसलिए मेरा कहना हे जब हम किसी को बहुत चाहने लगते है तो उसकी चाहत हमारे लिए ख़तम हो जाती है

जब किसी को कुछ भी बहुत आसानी से मिलने लगता है तो उसकी नजर में उसकी कीमत नहीं होती, यही प्यार में भी होता है जब आप हद से ज्यादा किसी की केयर और प्यार करने लगते हो तो वह व्यक्ति आपसे बोर हो जाता है और आपसे दूर होने लगता है और एक वक्त ऐसा आता है की आपका पार्टनर किसी और में रूचि लेने लगता है और आपको सच्चे प्यार में भी धोखा मिल जाता है।

लम्बे समय तक बात ना होना

प्यार में नोक झोक होना बहुत ही आम बात है, यह नोक झोक कभी तो मीठी और कभी तीखी होती है, पर यही नोक झोक कभी कभी लड़ाई का रूप भी ले लेती है, वैसे जब दो लोग प्यार में होते है तो उन्हें एक दूसरे की छोटी छोटी बातो का बुरा भी लगता है, पर यह नाराजगी ज्यादा देर नहीं टिकती और बहुत जल्दी ही वो फिर से बात करने लग जाते है, पर कभी कभी दोनों पार्टनर में से किसी एक का ईगो हर्ट हो जाता है, और नाराजगी बढ़ जाती है, और वह कॉल या मैसेज का रिप्लाई देना बंद कर देता है।

जब यह थोड़े समय के लिए रहता हे तो जब तो कोई प्रॉब्लम नहीं आती पर कभी कभी यह बहुत लम्बे समय तक चलता है, और जब सामने वाले से मैसेज या कॉल का कोई रिप्लाई नहीं मिलता तो एक पार्टनर रिश्ते को टुटा हुआ मान लेता है, और उसके दिल को काफी ठीस पहुँचती है, ऐसे में उसे लगता है की सबकुछ ख़तम हो गया और यह वह वह समय होता है जब वह किसी दूसरे की तरफ आकर्षित होने लगता है तो बहुत लम्बे समय तक बात ना होना भी प्यार में धोखा मिलने का एक बहुत बड़ा कारण है।

जरुर पढ़े – चतुर चालाक कैसे बने तरीके

बार बार झूठ बोलना या बहाने बनाना

जब कोई व्यक्ति रिश्तो में बार बार बहाने बनाने लगता है और झूठ बोलने लगता है तो धीरे धीरे उसका पार्टनर भी उस झूठ और बहानो को समझने लग जाता है, हो सकता है वो आपसे कुछ बोल न रहा हो पर वह आपके झूठ और बहानो को समझने लगता है, और आपसे दूर जाने लग जाता है, और आपको प्यार में धोखा मिल सकता है।

कोई और पसंद आ जाना या किसी और की तरफ आकर्षित होना

यह लगभग सभी के साथ होता है जब आप किसी के साथ पहले से प्यार में है पर आपसे कुछ और लोग भी टकराते रहते है और उनमे से कुछ आपको पसंद भी आ जाते है और किसी नए की तरफ आकर्षण बढ़ना एक नार्मल बात है और ये सबके साथ होता है पर जो वफादार लोग होते है उन्हें पता हे की यह सिर्फ एक आकर्षण है और यह एक बहुत छोटा सा दौर है जो निकल जायेगा और वह अपने पुराने प्यार को नहीं छोड़ते पर जो दगाबाज़ लोग होते है वह उस नए व्यकित में ही अपना प्यार देखने लगते है और वह आपको धोखा देने लग जाता है।

जरुर पढ़े – किसी भी खूबसूरत लड़की को अपना दीवाना बनाये

साथी की इज्जत ना करना और उसकी भावनाओ को ना समझना

अगर आप आपके साथी की भावनाओ को नहीं समझ पाते और वो आपसे कुछ उम्मीद रखता है जैसे आप उसकी इज्जत करे उसे क्या जरुरत है वो समझे पर जब आप उसकी भावनाओ की परवाह नहीं करते और उसे वो इज्जत नहीं दे पाते तो भी आपको प्यार में धोखा मिलता है।

आपके पार्टनर का फितरती होना

कुछ लोग फितरती होते है मतलब वह किसी से भी रिश्ता सिर्फ अपने मतलब के लिए रिश्ता बनाते है जब तक आप उसके काम आये तब तक आपसे रिश्ता रखेंगे और जैसे उन्हें कोई और ऑप्शन मिल जाता है तो वह आपको धोखा देने लग जाते है, यदि आप भी किसी मतलबी और फितरती व्यक्ति के साथ रिश्ते में है तो आपको धोखा मिलना तय है।

Conclusion – प्यार में धोखा क्यों मिलता है

हम उम्मीद करते है इस पोस्ट से आपको यह जानने में मदद मिली होगी की प्यार में धोखा मिलने के क्या क्या कारण होता है, यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि वो ऐसे गलती ना करे जिससे उन्हें भी प्यार में धोखा मिले धन्यवाद।

1 thought on “प्यार में धोखा क्यों मिलता है – सच्चे प्यार में धोखा मिलने के क्या कारण है”

Leave a Comment