चूहों से कैसे छुटकारा पाये – Chuho se chutkara kaise paye

दोस्तों आजका हमारा आर्टिकल है Chuho se chutkara kaise paye चूहे सामान्यतः हमारे घरो में होते है ही पर यह नजर में तब आते है जब इनकी संख्या ज्यादा हो जाए या ये हमारा कोई नुकसान करते है जैसे – कपडे कुतर देते है, कुछ खाने के सामान को कही कोने में ले जाते है या रद्दी को कुतर के कचरा फैला देते है।

मुझे तो चूहों की ताकत का अंदाजा तब हुआ जब उन्होंने मेरे घर पर रखी एक मजबूत प्लास्टिक की टंकी में छेद कर दिया में विश्वाश नहीं कर पा रहा था ये चूहों का काम है, वो इतनी मजबूत टंकी को भी कुतर के उसमे छेद कर सकते है, पर हकीकत यही है की चूहे कुछ ऐसे काम भी कर देते हे जो हम सोच नहीं पाते।

चूहों से सिर्फ हम घर पर ही परेशान नहीं रहते यह शॉप या गोडाउन में भी अपना आतंक मचाते है और हमे नुकसान पहुंचाते है, दोस्तों आज में आप को कुछ ऐसे तरीके बता रहा हु जिसमे से कुछ में भी आजमा चूका हु और वह १००% काम करते है

चूहे अंधेरी जगह पर और घर के कोनो में रहना पसंद करते है, जिससे इनके पास पहुंचना आसान ना हो, यह ज्यादार वह रहते हे जहा इन्हे खाने के लिए आसानी से मिल जाता है और जहा थोड़ी साफ़ सफाई कम हो।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स बताने जा रहे है जो आपके बहुत काम आएंगे तो आइये दोस्तों शुरू करते है की हम Chuho se chutkara kaise paye.

chuho se chutkara kaise paye

चूहे भगाने के तरीके

1. पहले ये Decide करे की आप चूहों को भागना चाहते है की मारना

हम इंसान है और हम किसी को नुक्सान पहुचने से पहले एक बार जरुर सोचते है कि, इसे नुक्सान पंहुचा जाये की नहीं. वेसे ही हमे चूहों के साथ करना चाहिये. माना की चूहों की value हमारे सामने कुछ नहीं है but फिर भी, वो हमारे nature का एक हिस्सा है, उनमे भी खून है, आत्मा है, वो भी देखते है, साँस लेते है, चलते है etc etc.

अगर आप चूहों से इतने परेशान है कि, उन्हें देखते ही आपका मन उन्हें गोली मरने का करे तो आपको market से कुछ produce खरीदने चाहिए जेसे कि :- चूहे rats मारने के लिये फंदा, चिपचिपे traps, जहरीली गोलिया etc etc. अगर आप ये सब नहीं करना चाहते है तो आप अपने घर पर बिल्ली या कुत्ता पाल सकते है. ये दोनों जानवर चूहों के लिये यमराज से कम नहीं है.

अगर आपका मन चूहों को मारने का नहीं है तो आप किसी professional को बुला कर अपने घर चूहों को भगा सकते हो या घर पर हर जगह पिंजरा लगा सकते हो.

2. छेदों को ढूंढे और बंद करे

घर पर चूहों का पसंदीदा जगह छेदों में होता है, तो अगर आपके घर बहुत चूहे है तो आपको सबसे पहले अपने घर के दीवारों के छेद या किसी सामानों के छेदों को टटोरना चाहिये, हम दावे के साथ कह सकते है कि, आपको वहा पर चूहों का निवास जरुर मिलेगा. उन सभी जगहों को साफ़ करे और सभी छेदों को बंद करे.

सजावट : छोटे कमरों की सजावट कैसे करे

अगर आप चूहों rats को मारने की फिराक में है तो उन सभी छेदों को बंद करने के बजाये वहा आसपास जहरीले product रखे दे, ताकि उनको खाने के बाद वो मर सके. चूहों के तुरंत मरने के बाद उनकी body को उसी time बहार फेक दे. हम आपको ऐसा इसलिए कह रहे है ताकि मरने के बाद चूहों के body से जहरली गंध ना आये.

3. घर में सफाई रखे

चूहों का घर पर आने का एक ये भी कारण है. जिस घर पर सफाई नहीं होती, खाना खुल्ला रहता है एसी जगहों पर चूहों का वास होना आम बात है. तो अगर आप इनसे बचना चाहते है तो अपने घर को हर रोज साफ़ रखे. कही पर भी खाने को खुल्ला ना रखे बल्कि ढककर रखे. अपने घर के सभी दीवारों के छेदों को बंद करे, ऐसा करने से चूहों का अड्डा ना के बराबर हो जायेगा. अपने घर के कूड़ा करकट को कही दूर कूड़ेदान में रखे.

अगर फिर भी आपको लगता है कि, घर पर चूहों का वास है तो आप market से चूहे मारने या पकड़ने के product ले सकते हो.

4. पिंजरे में बंद करे

पिंजरे में चूहों को फ़साने का तरीका बहुत ही पुराना और असरदार है. आपको पिंजरे में रोटी का टुकड़ा रखना है और घर के किसी कोने में पिंजरे को रखना है. चूहों को भूक तो लगेगीही, तो वो जब पिंजरे में आयेंगे और रोटी खायेंगे तो तुरंत पिंजरा का spring पिंजरे को बंद कर देगा, जिस वजह से चूहा पिंजरे में फस जायेगा. फिर आपको पिंजरों को कही दूर जगह पर ले जाना है और चूहे को छोड़ देना है.

5. Traps बिछाये

आजकल traps का दौर है, चूहों को पकड़ने के लिये. Market में अलग अलग types के traps available है आप कोई भी एक अपने घर पर ले आईये. अब उस traps को घर पर कही भी रखे दे मतलब जहा पर चूहों का आना जाना ज्यादा हो. आप देखोगे जी जब चूहे traps पर जायेंगे तो एक दम फस जायेगा क्युकी traps चिपचिपा होता है एक दम fevicol की तरह. उसके बाद आपको उस traps को कही बहार फेक देना है.

अध्ययन स्थान : बच्चो का स्टडी रूम कैसे सजाये (100% तरीके)

6. Professional Help ले

शायदा ये बात बहुत कम लोगो को पता है कि, चूहों को भगाने के लिये professional लोग भी होते है. आप online देख कर या किसी friend की मदद से इनसे contact करना चाहिये. आपको ऐसा तभी करना चाहिये, जब आपको लगे की आपके घर चूहों का वास बहुत ज्यादा है और आपका बहुत नुक्सान हो रहा है.

आपके घर जब professional लोग अपना काम कर रहे हो तो आप उनका काम देखे की वो किस तरह से poison या पिंजरे का use कर रहे है. दोस्तों इस बात का भी ध्यान रखे कि, वो लोग warranty भी देते है की नहीं. कही ऐसा ना हो कि, कुछ महीनो बाद फिर पहले जेसा हो जाये.

चूहों से छुटकारा पाने का घरेलु तरीका

दोस्तों अब हम आपको कुछ natural तरीका बता रहे है जिसे आप घरेलु तरीका बोल सकते हो. नीचे हमने 3 ही तरीके बताये है जो आपके लिए बहुत है.

1. Papermint का Use करे

Papermint की एक smell होती है जिसे चूहे पसंद नहीं करते है, ऐसे में आप papermint का फायदा उठा सकते हो. आपको करना कुछ नहीं है, बस एक छोटा कपडा का टुकड़ा ले और उसमे papermint डाले और अपने घर के हर कौनो में रखे दे. इससे होगा क्या कि, जहा जहा पर आपके papermint रखा होगा वहा पर चूहे आयेंगे ही नहीं.

डेकोरेशन : बच्चो का कमरा कैसे सजाये

2. लाल मिर्च

लाल मिर्च जितना खाने में तीखा है उतना ही चूहों के लिए भी तीखा है. चूहे लाल मिर्च से परहेज करते है तो आप इसका फायदा उठा सकते हो. आपको घर में जहा चूहों का आना जाना ज्यादा लगे वहा पर लाल मिर्च powder को बिखेर दे. आप यकीन नहीं करोगे कि, चूहे उस जगह को हमेशा के लिए छोड़ देंगे और future में कभी नहीं आयेंगे.

तो दोस्तों आपको ये article (Chuho se chutkara kaise paye) केसा लगा, हमे अपने विचार comment के through बताये. हम से बहुत लोग कह रहे है कि, आप ये घर बार पर article क्यु लिख रहे है तो हम बताना चाहेंगे की ये भी बहुत सारे ladies visitors की wish थी.Thanks and have a nice day.

Leave a Comment