दीपावली ब्लॉग के फाउंडर Pavan Agarwal जी का जीवन परिचय | Pavan Agarwal Biography in Hindi

Pavan Agarwal biography in hindi – अगर आप ब्लॉगिंग में रूचि रखते है, ब्लॉगिंग करते है, या ब्लॉगिंग करने का सोच रहे है तो आपने पवन अग्रवाल (Pavan Agrawal) यह नाम जरूर सुना होगा, ये हिंदी ब्लॉगिंग में टॉप 10 ब्लॉगर में शामिल है, इनकी ब्लॉगिंग फील्ड में आने की और उसमे कामयाब होने की कहानी बहुत ही रोचक है, और साथ ही यह कहानी आपको प्रोत्साहित भी करेगी खुद का काम करने के लिए और उसमे कामयाब होने के लिए, Pavan Agrawal जी के लिए भी यह जर्नी आसान नही थी, इसमें कई उतर चढ़ाव थे, पर आज वह एक सफल ब्लॉगर है, और दुसरो को सफल होने में भी मदद कर रहे है, तो आइये जानते है पवन अग्रवाल जी की यह कहानी और उनके जीवन के बारे में।

Pavan Agarwal biography in hindi

पवन अग्रवाल का जीवन परिचय – Pavan Agarwal biography in hindi

पवन अग्रवाल जी का जन्म मध्य प्रदेश के छोटे से शहर गाडरवारा में हुआ था, किसी आम व्यक्ति की तरह उन्होंने भी MNIT Bhopal से Engineering की पढाई की और उसके बाद इन्होने अपनी पहली जॉब TCS (Tata Consultancy Services) में की , इन्होने अपनी दूसरी जॉब Rolta India में की और 2014 मे वह जॉब भी छोड़ दी, ब्लॉगिंग के बारे में इन्होने कभी भी नही सोचा था।

पवन अग्रवाल जी की ब्लॉगिंग जर्नी की शुरुवात

पवन अग्रवाल जी को अपनी जॉब में 7 साल हो चुके थे, तभी पवन जी के छोटे भाई की शादी हुई, इनके भाई भी TCS में ही जॉब करते थे, जो की जॉब के बाद UK में शिफ्ट हो गए और इनके भाई की वाइफ जिन्होंने MBA किया था, UK में शिफ्ट होने के बाद उन्हें वहा जॉब नही मिल रही थी, तो उनके साथ ही पवन जी ने ब्लॉगिंग की शुरुवात की, और धीरे धीरे ब्लॉगिंग से अच्छी कमाई होंगे लगी।

2 साल तक जॉब के साथ ब्लॉगिंग करने के बाद जब ब्लॉगिंग से अच्छी खासी कमाई होने लगी तो इन्होने अपनी जॉब छोड़ दी, और इन्होने अपना पूरा फोकस ब्लॉगिंग पर ही लगा दिया और उसमे इनकी इनकम जॉब से भी ज्यादा होने लगी।

जीवन के उतार चढ़ाव

एक बड़ी कंपनी में अच्छी खासी जॉब थी, और पवन जी अपनी जॉब से पूरी तरह संतुष्ट भी थे, पर जब उनका झुकाव ब्लॉगिंग की तरफ हुआ तो उन्होंने अपनी जॉब छोड़ने का फैसला किया तो उनके इस फैसले से कोई भी सहमत नही था, उनके फ्रेंड्स और फैमली मेंबर ने भी उन्हें बहुत समझाया पर उन्होंने एक अच्छी जॉब छोड़कर ब्लॉगिंग में जाने का फैसला किया और उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी और ब्लॉगिंग पर ध्यान दिया।

वैसे सब अच्छा चल रहा था पर जॉब छोड़ने के 6 महीने बाद ही गूगल का नया अपडेट आने से ब्लॉग पर इनकी कमाई लगभग खत्म सी हो गई, और ये वक़्त इनके लिए बहुत ही बुरा था, उस वक़्त भी सभी ने इन्हे यही समझाया की आप जॉब फिर से शुरू कर दे, पर इन्होने जॉब ना करने का फैसला करके ब्लॉगिंग को ही गूगल के अनुसार अपडेट किया और धीरे धीरे अपनी मेहनत से फिर से ब्लॉगिंग में सफल हुए, और अच्छा खासा मुकाम हासिल किया।

ब्लॉगिंग को फिर से उस मुकाम पर ले जाना इतना आसान नही था इसके लिए उन्होंने SEO सीखा और अपने ब्लॉग को गूगल सर्च में लाने के लिए मेहनत की, फिर इन्होने अपनी टीम को SEO सिखाया और इनकी टीम और पवन जी ने मिलकर अपने ब्लॉग को पहले से ज्यादा सफल बनाया

deepawali.co.in की शुरुवात कैसे हुई

Pavan Agrawal ने जब deepawali नाम से डोमेन खरीदा था तो इन्होने शुरवात में ही डोमेन को 10 साल के लिए खरीद लिया था, इन्होने deepawali को अपने सहायक डोमेन की तरह खरीदा था, deepawali पर traffic लाकर ये traffic को अपने दूसरे ब्लॉग पर ले जाना चाहते थे, पर जब गूगल का अपडेट आया, तो वो करना पॉसिबल नही था, उसी दौरान पवन जी की बात AchhiKhabar.Com के फाउंडर Gopal Mishra जी से हुई जो की उस वक़्त ऐसे अकेले थे जो हिंदी में लगातार ब्लॉग लिखे जा रहे थे और उस समय गूगल एडसेंस हिंदी ब्लॉग को नहीं मिलता था, फिर भी वह अपने ब्लॉग पर अच्छी खासी मेहनत कर रहे थे, और जब पवन जी ने उनसे कहा की आप हिंदी ब्लॉग क्यों लिख रहे हो जब इससे कमाई नही होती तो Gopal Mishra ने कहा की एक दिन गूगल हिंदी ब्लॉग पर भी एडसेंस का अप्रूवल देगा।

Gopal Mishra से मिलकर पवन जी भी बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने भी deepawali.co.in पर हिंदी में ब्लॉग लिखना चालू किया और इसमें इनका साथ इनके भाई की वाइफ अंकिता अग्रवाल ने दिया आप deepawali.co.in पर जोओगे तो आपको बहुत से ब्लॉग पर यह नाम दिख जायेगा जो इनके द्वारा लिखे गए है, इसके साथ ही पवन जी के ज्यादातर ब्लॉग आज भी इंग्लिश में है और कुछ ब्लॉग हिंदी में है।

deepawali.co.in के बारे में

deepawali.co.in एक हिंदी ब्लॉग है, जो हिंदी ब्लॉग में टॉप 10 में आता है, यहाँ पर आपको बहुत से विषयो पर आर्टिकल मिल जायेंगे जो की बहुत सरल भाषा में लिखे हुए है जिसे आसानी से समझा जा सकता है, deepawali की एक खास बात है की यहाँ पर हर विषय के लिए अलग एक्सपर्ट है जो उस विषय पर आर्टिकल लिखते है, जिससे आपको बहुत ही सटीक जानकारी इनके ब्लॉग पर मिल जाती है।

Pavan Agrawal Free Blog Review

ब्लॉगिंग की दुनिया में कामयाबी के बाद अब पवन अग्रवाल जी ने यूट्यूब में भी कदम रखा है, जहा पर भी उन्होंने एक अनोखा तरीका निकाला है, जिससे इनको यूट्यूब में भी कामयाबी मिल रही है और दुसरो की हेल्प भी हो रही है, इन्होने अपने यूट्यूब चैनल “Learn and Earn with Pavan Agrawal” पर 100 ऐसे ब्लॉग review करने का संकल्प लिया है, जिनके शुरुवाती ब्लॉग होते है, ये उन ब्लोग्स का review करते है और उनमे जो भी कमी होती है उन्हें बताते है. और किस तरह काम करना चाहिए ये सलाह देते है।

इसके अलावा ब्लॉगर के जो भी सवाल होते है, उनका भी जवाब देते है, और साथ ही ये जिसका ब्लॉग review करते हे उन्हें 1 साल की होस्टिंग फ्री में देते है, इससे जिनके ब्लॉग review होते है उन्हें भी बहुत फायदा होता है, उनके ब्लॉग पर traffic बढ़ जाता है और यूट्यूब के यूजर जिन्होंने वो वीडियो देखा है, वे उस ब्लॉग को ओपन करके देखते है, और रातो रात एक ऐसा ब्लॉग जिस पर traffic ना के बराबर होता है, उस पर अच्छा खासा traffic आने लग जाता है।

अगर आप भी ब्लॉगिंग करना चाहते है, या कर रहे है तो इनके वीडियो से आपको भी बहुत कुछ सिखने को मिलेगा, जैसा की मेने बताया की ये नए ब्लॉगर के ब्लॉग रिव्यु करते है, नए ब्लॉगर क्या क्या गलती करते है, और उन गलतिओ को कैसे दूर करना है, नए ब्लॉगर को क्या क्या करना चाहिए ये सब आपको ब्लॉग रिव्यु वीडियो पर पता पढ़ जायेगा।

पवन अग्रवाल जी से अपना ब्लॉग कैसे review करा सकते है

अगर आप भी पवन अग्रवाल जी से अपना ब्लॉग review करना चाहते है तो, आपको (https://www.deepawaliseotips.com/free-blog-review/) इस लिंक पर जाना होगा, यहाँ पर detail में बताया गया है आपको ब्लॉग review कराने से क्या फायदे है, और ब्लॉग रिव्यु करने के लिए आपको क्या करना है, आपको एक फॉर्म भरना होगा वो फॉर्म किस तरह भरना है वो भी यहाँ पर बताया गया है, साथ ही आपको उस फॉर्म की लिंक भी इस पेज पर मिल जाएगी जिसको आपको सबमिट करना है, और यदि उन्हें आपका ब्लॉग रिव्यु करने जैसा लगता है तो आपका ब्लॉग जरूर रिव्यु होगा।

में आपको सलाह दूंगा की आप अपना ब्लॉग सबमिट करने के बाद इनके रिव्यु वाले वीडियो देखते रहे इससे आपको सिखने को मिलेगा साथ ही जॉब आप यहाँ पर कमेंट करेंगे तो आप नजर में भी आते है की है आप ब्लॉगिंग को लेकर सीरियस है तो हो सकता है आपका नंबर और जल्दी आ जाए।

पवन अग्रवाल के बारे में – Pavan Agarwal Biography in Hindi

Name Pavan Agrawal
Education BE NIT Bhopal
Company name AK Online Pvt Ltd
Blog https://www.deepawali.co.in/
https://www.deepawaliseotips.com/
YouTube Learn and Earn with Pavan Agrawal
linkedIn account Click here
Facebook Click Here

Pavan Agarwal जी के बारे में रोचक तथ्य – Pavan Agarwal Biography in Hindi

  • TCS में एक अच्छे पैकेज पर इनकी जॉब थी जो इन्होने ब्लॉगिंग के लिए छोड़ दी।
  • जॉब छोड़ने के 6 महीने बाद ही इन्हे गूगल के नए अपडेट आने से ब्लॉगिंग से इनकम आना बंद हो गई और ब्लॉग बंद होने के कगार पर आ गया था।
  • इनकी पूरी फॅमिली ही इनके साथ काम करती है।
  • पवन जी हिंदी ब्लॉगर में top 10 में आते है।
  • ज्यादातर सब अपने यूट्यूब पर फेमस और सक्सेस्फुल लोगो का इंटरव्यू लेते है, पर पवन जी अपने यूट्यूब वीडियो पर ऐसे नए ब्लॉगर के ब्लॉग रिव्यु करते है और उनके साथ बात करते है जिनकी कोई अपनी पहचान नही होती पर ब्लॉग रिव्यु के बाद उन्हें काफी मदद मिलती हे उनके ब्लॉग्गिंग करियर को आगे बढ़ाने में
  • पवन जी की बेटी का भी एक यूट्यूब चैनल है, जो पवन जी की वाइफ मैनेज करती है।

अरुणिता कंजीलाल बायोग्राफी

Leave a Comment