Blog banane ke bad Google AdSense ke liye apply kab kare

AdSense ke liye apply kab kare – हेलो दोस्तों अभी हाल ही में मेरे ब्लॉग guruvanee.com पर मुझे Google AdSense का approval मिल गया है, मुझे approval के लिए क्या क्या करना पड़ा और मेने ये कैसे किया, आज आपसे वही शेयर करने वाला हु, जिससे जो नए ब्लॉगर है वो मोटीवेट भी हो, और साथ ही यह भी जान पाए की Google AdSense का approval अपनी साइट पर कैसे ले सकते है।

मेरी एक साल की ब्लॉगिंग journey

मुझे ब्लॉगिंग करते हुए ज्यादा टाइम नहीं हुआ है, वैसे तो तो मेरे डोमेन को 1 ईयर से ज्यादा हो चूका है पर मेने शुरुवाती कुछ ब्लॉग बनाने के बाद ब्लॉगिंग छोड़ दी थी, और मेने 4-5 महीने अपनी साइट पर कोई ब्लॉग नही लिखा, में डिमोटिवेट हो गया था और लगभग मेने ब्लॉगिंग छोड़ दी थी।

मेरे फैल का कारण यह भी था की मेने 2 ब्लॉग एक साथ शुरू किये थे, और में 2 ब्लॉग में से एक ब्लॉग पर भी अच्छे से ध्यान नही दे पा रहा था, क्योंकि में जॉब भी करता हु और जॉब करने के बाद मेरे पास बहुत ही कम टाइम बचता है, उतने कम समय में 2 ब्लॉग वेबसाइट पर काम करना आसान नही था और मेने ब्लॉग्गिंग छोड़ दी थी।

4-5 महीने के बाद एक अचानक मेने मेरी वेबसाइट guruvanee.com को चेक किया तो उस पर कुछ यूजर आ रहे थे, और मेरा ब्लॉग Google सर्च में भी आ रहा था और वो keyword था “chalak kaise bane” जब मेने यह देखा था तो मुझे यह मालूम हुआ की ब्लॉग लिखते से ही आपका ब्लॉग सर्च में नहीं आने लगता, जब ब्लॉग नया होता है तो उसे समय लगता है।

जब मेने अपने ब्लॉग पर थोड़ा ट्राफिक देखा जो की ज्यादा नही था बहुत ही कम था पर organic traffic था, तो मेने यह सोचा की अगर में ब्लॉगिंग नहीं छोड़ता और continue करते रहता तो शायद और ज्यादा अच्छा traffic होता, मेने ब्लॉगिंग फिर से शुरू करने का सोचा, और 17 January 2021 से मेने फिर से ब्लॉग लिखना चालू किये और सिर्फ एक जगह अपना सारा ध्यान लगाया guruvanee.com पर।

My Google AdSense approval journey – adsense ke liye kab apply kare

में यहाँ मेरा रियल अनुभव शेयर कर रहा हु गूगल AdSense का, जिससे आप यह जान पाओगे की आपको google AdSense के लिए कब apply करना चाहिए।

वैसे जब हम गूगल AdSense के लीये apply करते है, और हमारा approval रिजेक्ट हो जाता है तो हम दुखी होते है, पर सच बात ये हे की ये भी एक बहुत अच्छी बात है, आपको गूगल बता रहा है आपकी साइट अभी रेडी नही है, और आपके पास गूगल का मेल आ रहा है, यह अच्छी बात है इसका मतलब है गूगल आपकी साइट को approve करना चाहता है पर कुछ कमी है जिस कारण नही कर पा रहा है, कुछ लोग अप्लाई तो करते है पर उन्हें गूगल की तरफ से कोई रिप्लाई नहीं आता है, वह बड़ी समस्या है मतलब गूगल आपकी साइट में interested नही है या और भी कोई टेक्निकल कारण हो सकता है।

इसलिए गूगल की तरफ से जब आपको रिप्लाई आये तो खुश हो जाए चाहे वो rejection का ही क्यों ना हो।

Google AdSense apply and rejected

मुझे गूगल AdSense पाने की बहुत जल्दी हो रही थी, मेने 2 फरवरी को पहली बार google AdSense के लिए अप्लाई किया और 3 फरवरी को मुझे एक मेल आया जिसका स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हो।

google adsense rejected

और इसी तरह मेने जल्दी जल्दी 2-3 attempt कर दिए और fail हो गया फिर मेने सोचा अब में थोड़ा रुकने के बाद अप्लाई करूँगा और फिर मेने 22 जून को अप्लाई किया और 23 जून को सुबह मेरे पास मेल आया “Your site is now ready to serve ads on AdSense” मुझे approval मिल गया, नए ब्लॉगर को जब पहली बार google AdSense का approval मिलता है तो उसको बहुत खुशी होती है वैसी ही खुशी मुझे भी हो रही थी।

google adsense approved

Blog banane ke bad Google AdSense ke liye apply kab kare

में आपको मेरे गूगल AdSense approval के अनुभव से बताता हु आपको आपका ब्लॉग गूगल AdSense के लिए कब भेजना चाहिए।

  • साइट पर कम से कम 30-40 ब्लॉग लिखे हुए होना चाहिए
  • आपके ब्लॉग पर 70-80 यूजर रोज आ रहे हो,
  • ब्लॉग पर About us, Contact US, Disclaimers, Privacy Policy पेज बने हुए होना चाहिए।
  • ब्लॉग का bounce rate 80% से कम होना चाहिए।
  • copyright content नही होना चाहिए।

दोस्तों मेने यहाँ पर सिर्फ वही पॉइंट रखे है जहा आपसे गलती हो सकती है, आपको दूसरे ब्लॉग पर और भी पॉइंट मिलेंगे जैसे theme सिंपल होना चाहिए कुछ ब्लॉग 1000 वर्ड से ऊपर होना चाहिए, कोई ब्लॉगर जब ब्लॉगिंग शुरू करता है तो उसे इतना तो पता चल ही जाता है की थीम सिंपल रखना है और ज्यादातर सब की थीम सिंपल ही होती है, अगर आपके ब्लॉग पर 50 के ऊपर यूजर आ रहे है तो वो तभी आ रहे होंगे जब आपने अच्छे ब्लॉग लिखे होंगे इसलिए मेने ये सब पॉइंट आपको नही बताये है मेने वही बताये है जो जरुरी है और आपको ध्यान रखना है।

Conclusion – Google AdSense ke liye apply kab kare

दोस्तों अगर आपने सही तरीके से काम किया है, आपके पास यूजर आने लग गए है , आपके ब्लॉग का bounce rate कम है, आपके डोमेन को थोड़ा समय होगा गया है, और सारे जरुरी pages आपने ऐड कर लिए है तो आपका आपका गूगल AdSense पहली बार में ही approved हो जायेगा और नही भी होता है तो घबराये नही थोड़ा सुधार करके फिर से अप्लाई कीजिये हो जायेगा, गूगल AdSense का approval पाना इतना भी मुश्किल नहीं है।

आपको हमारा ये ब्लॉग कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताइयेगा, आपके कमेंट से ही हम लिखने के लिए प्रेरित होते है धन्यवाद

हमारे कुछ बेहतरीन आर्टिकल जिन्हे आपको जरूर पढ़ना चाहिए

Leave a Comment