लाइफ में आगे बढ़ने के लिए क्या करे | लाइफ में आगे कैसे बढे

लाइफ में आगे बढ़ने के लिए क्या करे – जिंदगी में बचपन ही होता है, जहा पर इंसान बेफिक्र होकर अपनी लाइफ जीता है, पर जैसे ही वह स्कूल लाइफ से कॉलेज लाइफ की तरफ जाते है उन्हें Career की चिंता सताने लगाती है, लाइफ में क्या करना है कैसे आगे बढ़ना है, सोचने लग जाते है, और यही चिंता में आधी उम्र बीत जाती है किसी को सफलता मिल जाती है पर किसी को नही मिलती।

हम आगे बढ़ने के लिए कोशिश तो बहुत करते है पर हमे ये नही पता होता की जो हम कर रहे है वह सही है या नही, तो सवाल यह उठता है की लाइफ में ऐसा क्या करे की हम की जीवन में आगे बढे, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले की “लाइफ में आगे बढ़ने के लिए क्या करे

लाइफ में आगे बढ़ने के लिए क्या करे

1. एक लक्ष्य बनाये और उस पर अटल रहे

अपने जीवन में एक लक्ष्य जरूर बनाये, लक्ष्य बनाने से पहले सारे विचार कर ले उसमे आपको क्या क्या परेशानी आ सकती है, उसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा, आप अपना लक्ष्य बनाने के लिए चाहे तो थोड़ा टाइम जरूर ले सकते है, पर यदि आपने एक बार अपना लक्ष्य बना लिया है तो उसे बार बार बदले ना।

जो व्यक्ति बार बार असफल होते है उसका सबसे बड़ा कारण यही है की वह बार बार अपने लक्ष्य बदलते है, मेने कहीं एक बात सुनी थी जिससे में बहुत प्रभावित हुआ था वो में आपसे भी शेयर करता हु, किसी ने कहा है “10-10 फिट के 10 गड्ढे खोदने से जमीन से पानी नही निकलता पानी निकालने के लिए आपको एक ही जगह गहरा गद्दा खोदना होगा” इसका मतलब है की आप जिंदगी में बार बार अपने लक्ष्य बदलेंगे तो आपको सफलता नहीं मिलेगी सफलता तब ही मिलेगी जब आप एक लक्ष्य बनायेंगे और उसे पूरा करने करने के लिए भीड़ जायेंगे।

2. फेल होने से ना डरे ना अपने लक्ष्य बदले

फेल होने के सही अर्थ को समझने की जरुरत है, फेल होने का यह मतलब बिलकुल भी नही है की आप यह नही कर सकते, फेल होने से मतलब है कुछ कमी रह गई है आपको फिर से एक बार मेहनत करना पड़ेगी, स्कूल लाइफ में जब कोई बच्चा फेल हो जाता है तो इसका मतलब यह नही होता की वह पढ़ना छोड़ दे, वो एक साल और मेहनत करता है और पास हो जाता है, वह फेल जरूर होता है पर उसने जो पढ़ाई की होती है उसे वो काम आती है क्योंकि उसने बहुत कुछ पहले से पढ़ा हुआ होता है।

फेल होने का मतलब सिर्फ इतना ही है आपको अपने लक्ष्य को पाने में थोड़ा और टाइम लगेगा, इसका मतलब यह नही है की आप यह नही कर सकते,

यदि आपने किसी लक्ष्य को पाने में 1-2 साल मेहनत की है, और आप सफल नही होते है फिर आप अपना लक्ष्य बदल लेते है, तो आपकी वो 2 साल की मेहनत पूरी तरह शून्य हो जाती है, और आपके उन 2 सालो को जो अनुभव है वह भी लक्ष्य बदलने पर शुन्य हो जाता है, इसलिए ना फेल होने से डरे और ना अपने लक्ष्य बदले।

3. खुद पर विश्वाश रखे और उसे बनाये रखे

अगर आपको खुद पर विश्वाश नही है तो आप लाइफ में सफल नही हो सकते, खुद पर विश्वाश होना बहुत जरुरी है, आपको खुद पर विश्वाश होगा तब ही आप अपने फैसले ले पाओगे, अगर आप में confidence की कमी है तो सबसे पहले अपना Self Confidence badhaye क्योंकि उसके बिना आप सफलता को भूल जाए।

Self Confidence kaise badhaye

आप का खुद पर विश्वाश होना बहुत जरुरी है क्योंकि आप अपने सारे फैसले दूसरे के कहने पर नही ले सकते, और नाही दूसरे से पूछ पूछ कर आप सफल हो सकते है, सफल होने के लिए सारे प्लान, सारे निर्णय आपके ही होंगे तभी आप सफल होंगे।

सिर्फ खुद पर विश्वाश होना ही जरुरी नही है उसे बनाये रखना भी उतना ही जरुरी है, क्योंकि खुद पर विश्वाश है तो आप कोई काम शुरू कर सकते है, पर अपने लक्ष्य पर लगातार चलने के लिए Self Confidence को बनाये रखना भी उतना ही जरुरी है, क्योंकि कोई भी मंजिल इतनी आसानी से सीधे सीधे नही मिलती मंजिल को पाने से पहले बहुत उतार चढ़ाव आते है, कुछ कोशिश में आप फेल भी होते है, इसलिए खुद पर विश्वाश होना और उसे बनाये रखना दोनों ही बहुत जरुरी है।

4. मेहनत करने के लिए तैयार रहे

आपको लाइफ में आगे बढ़ना है, सफल होना है तो आप मेहनत से मुँह नहीं मोड़ सकते, आपको मेहनत करने के लिए तैयार रहना पड़ेगा, इसलिए मेहनत करने के लिए खुद को तैयार रखे और जब तक मेहनत करे तब तक आप सफल नही हो जाते।

जब हम अपने लक्ष्य के शुरुवाती दौर में होते है तो हमे बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होती है, हम किस्मत के भरोसे नही बैठ सकते, अपनी मेहनत और क़ाबलियत के दम पर ही मंजिल को हासिल किया जाता है, और जब आप मेहनत करते हो तभी किस्मत भी साथ देती है।

5. खुद को बार बार मोटीवेट करते रहे

जब हम कभी कोई अच्छा वीडियो देख लेते है या किसी अच्छे स्पीकर को सुन लेते है, तो हम बहुत ज्यादा मोटिवेटेड जाते है, और प्रभावित होकर हम कुछ नया काम शुरू भी कर देते है, पर धीर धीरे मोटिवेशन कम हो जाता है और हमारी एनर्जी हमारा उत्साह कम होने लगता है, और ये सबके साथ होता है, पर अगर ऐसा हुआ तो आप अपने लक्ष्य तक नही पहुंच पाओगे।

हमे अपने लक्ष्य को पाना हे लाइफ में आगे बढ़ना है तो हमे बार बार मोटिवेट होते रहना चाहिए, जहा से भी आपको शुरुवाती मोटिवेशन मिला था उसी तरह की बातो बातो को सुनते रहे, ऐसा करने से आप उसे भूलेंगे नही और आप बार बार मोटिवेटेड रहते है, यह बहुत जरुरी है क्योंकि ज्यादातर लोगो के साथ यही होता है वो जोर शोर से कुछ नया शुरू तो करते है, पर बहुत ही जल्दी उनका उत्साह ठंडा पड़ जाता है और वो हारकर बैठ जाते है।

6. कुछ नया सीखते रहे

आप कभी भी यह नही मान सकते की आपने सबकुछ सिख लिया है और अब आपको कुछ सिखने की जरुरत नही है, लाइफ में आगे बढ़ने के लिए सबसे बड़ी सिख यही है की हमेशा सीखते रहे, इस टेक्नोलॉजी के युग में सब कुछ बदलते रहता है, और उसके अनुसार आपको भी कुछ ना कुछ नया सीखते रहना चाहिए।

जब हम कुछ नया लक्ष्य बनाते है, नया काम शुरु करते है तो उसके लिए काफी कुछ सीखते है, ऑनलाइन पढ़ तेहै अच्छी तैयारी के साथ शुरुवात करते है. और हमे ऐसा लगता है की इसके बारे में हमने सबकुछ पढ़ लिया है पर जब हम वह काम करते है तो उसमे बहुत सी परेशानिया आती है बहुत कुछ नया सीखना पढ़ता है, और सीखोगे तो तभी आगे बढ़ोगे, और उस सफलता को बनाये रखने के लिए भी हमेशा अपडेट रखना पड़ेगा।

7. भावनाओ पर काबू रखे, ज्यादा ना सोचे

अगर आप ज्यादा भावनातमक हो तो ये बहुत बड़ी रुकावट है आपके आगे बढ़ने में, जो ज्यादा भावनातमक होते है वो कुछ भी छोटी मोती बात होने पर दिन भर उसके बारे में सोचते रहते है, कोई उन्हें हर्ट कर देता है तो वो कई हफ्तों तक उसके बारे में सोचते रहते है, ऐसा होने से आप खुद के वर्क पर फोकस नहीं कर पाते, और ऐसे वाक्ये तो आये दिन होते रहते है, इसलिए आपको अपनी भावनाओ पर काबू रखने की जरुरत है।

आपको कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए कौन आपको पसंद करता है कोन नही, कौन आपके बारे में क्या सोच रहा है, आपका फोकस सिर्फ अपने काम पर होना चाहिए अपने लक्ष्य को पूरा करने पर होना चाहिए।

8. किस्मत के भरोसे ना रहे अपनी किस्मत खुद बनाये

कुछ लोग ऐसे होते है जो कुछ भी अलग करना नही चाहते, वो सोचते है, अपने आप कुछ ऐसा होगा जब सब बदल जायेगा वो किस्मत के भरोसे बैठते है की किस्मत उन्हें कोई संकेत देगी जब उनकी किस्मत पलटने वाली होगी।

आपको जीवन में आगे बढ़ना है तो आप किस्मत के भरोसे ना बैठे, अपनी किस्मत खुद बनाने के लिए तैयार रहे और उसके लिए मेहनत करने लग जाए।

9. काबिल लोगो के साथ रहे

आप ऐसे लोगो के साथ रहना शुरू करे, जो कुछ बड़ा करना चाहते है या कर चुके है, जब हम ऐसे लोगो के साथ रहते है, तो हम आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रेरित होते रहते है, इससे आगे बढ़ने के लिए हमारा जूनून बढ़ते रहता है।

और हमे कुछ नया सिखने को भी मिलता है, ये लोग किस तरह आगे बढे कैसे बात करते है और आगे बढ़ने के लिए क्या क्या प्रयास करते है ये हमे पता चलता है, और एक बात सच भी है की आप जिनके साथ रहते हो उनके जैसे ही बन जाते हो इसलिए हमेशा काबिल लोगो के साथ रहे।

10. भविष्य का आंकलन करना सीखे

भविष्य में सबका रुझान किस और जायेगा, यदि आप ये आंकलन सही से करते है तो आप उससे आने वाले समय के लिए तैयारी करके सफलता को बहुत जल्दी पा सकते हो, जिन्होंने भविष्य में दुनिया के रुझान को समझा है वो किस और जायेगा उन्होंने उससे बहुत बड़े लेबल पर सफलता को पाया है।

Conclusion – लाइफ में आगे बढ़ने के लिए क्या करे

दोस्तों हम उम्मीद करते है हमने जो भी टिप्स बताये है वह आपके बहुत काम आयेंगे तो अगर आपका कोई सवाल है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये और साथ ही यह भी बताये दोस्तों की आपको हमारा ये आर्टिकल “लाइफ में आगे बढ़ने के लिए क्या करे” कैसा लगा अगर आपको लगता है इसे किसी के साथ शेयर किया जा सकता है तो शेयर जरूर करे और कमेंट करके अपनी राय भी जरूर दीजिये धन्यवाद

Leave a Comment