बीवी को कैसे समझाए | बीवी से अपनी बात कैसे मनवाये

बीवी को कैसे समझाए – अगर आपको भी लगता है, आपकी बीवी आपकी बात नही मानती या मनमानी करती है तो और आप जो उन्हें समझाना चाहते है, पर वो नहीं समझती तो इसके लिए कोई ऐसे करिश्माई नुस्खे तो नही है पर कुछ ऐसे तरीके जरूर है, जिससे आपकी बीवी आपकी बात मानेगी भी और समझने भी लग जाएगी।

तरीके बताने से पहले में ये जरूर बता दू आपको, की बीवी से आपको अपनी सारी बाते मनवाना जरुरी भी नही है, कभी आप भी उनकी बाते मानो, और अगर आपकी बीवी भी अपनी कुछ राये रखती, आपकी सारी बाते आँख बंदकर करके नहीं मानती है तो ये अच्छी बात भी है।

आप को अभी ऐसा जरूर लगता है की आपकी बीवी आपकी सारी बाते माने तो कितना अच्छा होगा, पर असल में ऐसा भी नही है, अगर आपकी बीवी आपकी सारी बाते मानने लग जाये तो आप उस पर ध्यान देना ही बंद कर दोगे, और फिर आपको लगेगा इसकी तो कुछ अपनी सोच होती ही नही है, सब फैसले मुझे ही लेने पड़ते है, इसकी तो खुद की कोई चॉइस नहीं है, इसे खुद से ही प्यार नहीं है ये मुझसे क्या प्यार करेगी, और इस तरह आपकी जिंदगी नीरस सी हो जायेगी।

ये में आपको इसलिए बता रहा हु की यही जिंदगी का सच है, जो आसानी से सबकी बाते मान लेता है लोग उस पर ध्यान देना बंद कर देते है, तो आपकी बीवी अगर ऐसी है जो अपना व्यू रखती है, अपनी राय देती है तो इसे अच्छी बात ही माने।

में आपको कुछ तरीके जरूर बताने वाला हु जिससे आप अपनी बात को अच्छे से समझा सको, और आपकी बीवी उन बातो को समझ जाएगी।

बीवी को कैसे समझाए

बीवी को कैसे समझाए – जानिए कुछ तरीके

हर किसी का स्वाभाव अलग अलग होता है, इसलिए आप ऐसा तो बिलकुल भी नही सोचे की, आप आपकी बीवी के पास जाओगे उन्हें कुछ समझोगे और वो समझ जाएगी, हो सकता है कोई समझ भी जाये, पर सब नही।

इसलिए जरुरी है की आप लोगो की आपसी Understanding(समझ) हो ताकि आप एक दूसरे को समझे और दोनों एक दूसरे की बात माने, इसके लिए आप क्या कर सकते है, वो तरीके में आपको बताता हु।

1. पत्नी के प्रति अपना गुस्सा कम कीजिये

आप को जिंदगी भर अपनी पत्नी के साथ ही रहना है, इसलिए सबसे पहले उनके प्रति यदि आपमें कोई गुस्सा है, या उनकी छोटी छोटी बातो पर गुस्सा आ जाता है, तो वो कम कीजिये, क्योंकि गुस्सा करके किसी से अपनी बात नही मनवाई जा सकती, और आज के दौर में तो बिलकुल भी नही, जहा आज के दौर में बच्चो को भी प्यार से समझाना पड़ता है, वहा आप पत्नी से लड़कर गुस्सा करके अपनी बात नही मनवा सकते।

2. प्यार से अपनी बात उन्हें समझाए

आपको अपनी बात समझाना है तो आप उनसे प्यार से बात करे, उनके पास बैठे अगर वो गुस्से में है तो उन्हें पहले शांत कीजिये, फिर अपनी बात कहिये।

3. अपने विचार उनपर थोपे ना

आप जब भी उनसे बात करे, तो उन्हें ऐसा फिल कराये, जैसे यह आपके सुझाव है, या आप ऐसा सोचते है, और वो इस बारे में क्या सोचते है, जब उन्हें ऐसा फिल होगा की आप यह उन पर थोप नही रहे हो तो बहुत ज्यादा चांस है की वो आपकी बात समझे, या आप उन्हें जिस बात के लिए मनाना चाह रहे हो वो मान जाए।

4. बातो को अच्छे से समझाए

जब आप उन्हें कुछ बात बोलते हो या आप चाहते हो की वो आपकी बात मानले, तो आप उन्हें जितना ज्यादा अच्छे से हो सके बातो को समझाए, की ऐसा नहीं करेंगे तो ऐसा होगा, हमे बाद में ऐसी परेशानी हो सकती हे, पतियों का स्वभाव होता है की वह खुद तो सब जानते है पर बीवी के बारे में सोचते है की हम सिर्फ बात कहे तो वो मान जाये या समझ जाए, पर जब बीवी को पूरी बात पता नही होगी तो वो कैसे समझेगी इसलिए बीवी को हर बात अच्छे से डिटेल में बताये।

5. आपस में Understanding(समझ) बढ़ाये

अगर आप बीवी से Understanding(समझ) बनाकर रखोगे तो आपके लिए यह काम बहुत आसान हो जायेगा, इसके लिए आप जो कर सकते है वो निचे हमने बताया है।

  • आप अपनी पत्नी के लिए कभी कभार खाना बनाकर उन्हें खुश कर सकते हो।
  • उन्हें कभी कभी बिना किसी occasion के शॉपिंग कराये, इससे उनका मूड अच्छा रहेगा।
  • उनके लिए बिना किसी खास कारण से गिफ्ट लेकर आये।
  • जरुरी नही हे बीवी ही हमेशा आपकी सेवा करे कभी आप उनका सर दबा दे, सर की मालिश कर दे इससे उन्हें अच्छा लगेगा।
  • कभी बाहर डिनर या लंच के लिए जाए

जब आपका रिश्ता आपकी पत्नी के साथ अच्छा रहेगा तो, आपको उन्हें समझाने के लिए जयादा मेहनत करने की जरुरत नही रहेगी।

अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाये

Conclusion – बीवी को कैसे समझाए

दोस्तों आप बीवी को जितने प्यार से समझा सकते है समझाए और उनसे आपसी तालमेल बैठा कर रखे जिससे आप की बीवी आपको समझने लगेगी, आपको हमारा ये आर्टिकल “बीवी को कैसे समझाए” कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताइयेगा धन्यवाद

Leave a Comment