Advertisements

Shadi ke liye ladka chahiye photo | शादी के लिए लड़का चाहिए फोटो

Advertisements

शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें हर किसी को बंधना ही पड़ता है यही कारण है कि लोग शादी से पहले लड़के या लड़की की अच्छे से खोज बीन कर लेते है । आजकल के इस डिजिटल युग मे  Shadi ke liye ladka chahiye photo के साथ आपको ऑनलाइन भी मिल जाता है।

जैसा कि पहले शादी के लिये वर वधु ढूंढने के विकल्प सिर्फ रिश्तेदारों के पास से ही मिलते था परंतु अब ऐसा बिल्कुल भी नही है ।  अगर आपको भी Shaadi ke liye ladka chahiye तो आज का यह आर्टिकल आपके लिये बहुत ही फायदेमंद होने वाला है क्योंकि आज हम आपको बताने वाले है कि अगर आपको शादी के लिये Ladke ke photo और ladke ka number आदि चाहिए तो आप बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है।

आज हम आपको शादी के लिए लड़के की तलाश से जुड़ी सारी जानकारियां देने वाले है कि कैसे आप शादी के लिए रिश्ते ढूंढ सकते हैं।

Shadi ke liye ladka chahiye photo

शादी के लिए रिश्ते

प्रत्येक समाज में शादी को जीवन का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। यह एक बहुत ही अहम चुनाव होता है जहाँ आप सही वर या वधु चुनते है ताकि उनके साथ आप अपना पूरा जीवन अच्छी तरह बिता सकें।

खासकर घर के बूढ़े – बुजुर्गों के लिए यह काफी चिंता का विषय भी रहता है कि वे विवाह योग्य उचित वर – वधु का चुनाव कर सकें ।

आजकल शादी के लिये रिश्ते खोजना उतना भी मुश्किल नही है जितना कि पहले हुआ करता था। अब आपको किसी भी जाति , समुदाय या धर्म के लिये लड़का या लड़की बड़ी ही आसानी से मिल  जाता है जिसके बारे में आगे हम आपको विस्तार से बताने वाले है।

शादी के लिए रिश्ते कैसे ढूंढे

पहले के जमाने में शादी के लिए रिश्ते ढूंढना बहुत ही मुश्किल माना जाता था । इसके लिए आपको अपने सगे संबंधियों से पहले ही कह रखना पड़ता था कि अगर उनके नजर में कोई योग्य लड़का या लड़की हो तो बताएं और इन सब में काफी समय भी लग जाया करता था लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नही है।

अब आप बस एक क्लिक में अपनी स्वेच्छा के अनुसार वर या वधु का चुनाव कर सकते है और साथ ही साथ  shaddi ke photo , फ़ोन नंबर और अन्य जानकारी भी देख सकते है।  इसके लिये आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों का ही विकल्प मिल जाता है तो चलिए इन विकल्पों के बारे में जरा विस्तार से जान लेते है आखिर हम शादी के लिये लड़का कैसे ढूंढे ?

ऑफलाइन शादी का रिश्ता

सदियों से हमारे समाज में कई तरह के विकल्पों का प्रयोग करके शादी के लिए रिश्ता खोजा जाता रहा है इसे ही ऑफलाइन शादी का रिश्ता ढूंढना कहा जाता है। पहले सभी के पास फोन और इंटरनेट की सुविधा नही हुआ करती थी इसलिए इन विकल्पों के जरिये ही रिश्ते मिला करते थे। आप भी ऑफलाइन शादी के लिये लड़का नीचे बताये गये तरीकों से ढूंढ सकते हैं :

1. किसी पंडित की मदद से

शादी व्याह के मौके पर पंडित का एक विशेष स्थान होता है । बिना पंडित के कोई भी अनुष्ठान सफल नही हो पाता है इसलिए पहले के जमाने में ज्यादातर शादी व्याह के लिए भी पंडित जी का ही सहारा लिया जाता था या यूं कहें कि अभी भी लिया जाता है ।

इसका मुख्य कारण यह भी है कि पंडित सभी तरह के घरों में पूजा पाठ और भी कई तरह के धार्मिंक अनुष्ठान करवाते है जिससे वे ज्यादा लोगों के संपर्क में रहते है अतः शादी के रिश्तों के लिए भी उन्हें ही वर और वधु ढूंढने को कहा जाता है। अगर आप चाहें तो अपने परिचय के पंण्डित से भी शादी के लिये अच्छे रिश्ते खोजने को कह सकते है।

2. सगे संबंधियों के द्वारा

अगर आपको शादी के लिए रिश्ता चाहिए तो आप अपने रिश्तेदारों और सगे संबंधियों की भी मदद ले सकते है। अधिकतर लोग शादी व्याह के लिए अपने रिश्तेदारों से ही बात करते है क्योंकि उन्हें भी इस बात की अच्छी खासी खबर होती है कि शादी के लिए रिश्ता कहाँ कहाँ ढूंढ़ा जा रहा है ।

इसके अलावा सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि रिश्तेदारों को संबंधित लड़के या लड़की के परिवार से जुड़ी बातें बहुत अच्छे से पता भी होती है इसलिए यह भी कहा जाता है कि शादी व्याह के लिये रिश्ते खोजने के लिये रिश्तेदारों से बात जरूर करनी चाहिए।

3. शादी करवाने वाले मीडिएटर

शादी व्याह के मामले में मीडिएटर की भी अहम भूमिका होती है । आजकल आपको ऐसे कई मीडिएटर मिल जाते है जो कि  लड़का और लड़की दोनों पक्षों से कुछ धन राशि लेकर रिश्तें करवाते है । जैसा कि हम सभी जानते है कि आजकल शादी के नाम पर कितने fraud किये जाते है अतः इस विकल्प में fraud यानी ठगी होने की संभावना बेहद ही कम होती है क्योंकि सारी जिम्मेदारी मीडिएटर की हो जाती है कि वो उचित वर और वधु ढूंढकर लाये इसलिए अगर आपको भी शादी के लिए रिश्ता चाहिए तो आप भी विवाह करवाने वाले मीडिएटर का सहारा ले सकते है जिससे शादी के लिये रिश्ता खोजना और भी ज्यादा आसान हो जाता है।

4. मैरेज ब्यूरो

आजकल के इस भागदौड़ के लाइफ में किसी के भी पास  वक़्त नही है इसी कारण लोग हर काम को आसान करने के लिए विकल्पों की तलाश करते रहते है। आपको हर जगह शादी के रिश्ते के लिये भी कई सारे मैरेज ब्यूरो देखने को मिल जाते है जहाँ से आपका काम बहुत ही आसान तरीके से हो जाता है।

आप अपने एरिया या शहर के ऐसे ही किसी मैरेज ब्यूरो से संपर्क कर सकते है। भले ही फीस के तौर पर ये आपसे कुछ धनराशि लेते है लेकिन बदले में आपको शादी के योग्य उचित वर भी दिलवाते है। यहाँ आपके साथ फ्रॉड होने की संभावना भी कम ही रहती है तो यदि आपको भी shadi ke liye rishta chahiye तो मैरेज ब्यूरो की मदद ले सकते है। 

ऑनलाइन शादी के लिए रिश्ते

जैसा कि हम सभी जानते है कि अब ज़माना ऑनलाइन का है। आजकल तो सब्जियों से लेकर खाना तक आपको ऑनलाइन मिल जाता है और सबसे बड़ी बात की इस विकल्प का उपयोग ज्यादातर लोग करते भी है। फिर चाहे ऑनलाइन दोस्त बनाने की बात हो या फिर ऑनलाइन शादी के लिये रिश्ते ढूंढने की जरूरत हो।

आज आपको ऑनलाइन ऐसे बहुत सारे शादी के लिए ऐप्स मिल जाएंगे जहाँ से आप शादी के लिये फ्री रिश्ते खोज सकते है ।इन वेबसाइट से आप किसी भी धर्म के लिए लड़का और लड़की ढूंढ सकते है फिर चाहे वो हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई , बंगाली, पारसी, गुजराती, बिहारी , पंजाबी हो। यहां पर आपको सभी प्रकार की जाति के लड़के और लड़कियां मिल जाते है।

इन साइट्स की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यहाँ आपको शादी के लिए लड़के चाहिए तो उनकी पूरी जानकारी भी मिल जाती है और वो भी शादी के लिए लड़के का फोटो के साथ।

यदि आपके मन में भी यह विचार आता है कि आप अपने चाहत के अनुसार ,  सैलरी के हिसाब से या शहर के हिसाब से शादी के लिए लड़के कैसे ढूंढे तो ये ऑनलाइन साइट्स आपका काम और भी आसान बनाती है तो चलिये ऐसे ही कुछ shaadi wale app के बारे में जान लेते है जहाँ से शादी के लिए रिश्ते देखे जा सकते है या ऑनलाइन कौन कौन से शादी के लिए ऐप्स मौजूद है ।

1. BharatMatrimony.com

भारत मेट्रीमोनी. कॉम किसी भी परिचय की मोहताज नही है । यह शादी के लिए रिश्ते खोजने की काफी प्रसिद्ध वेबसाइट है। bharatmatrimony.com पर रेजिस्टर करने के लिए आप दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते है। अगर आपको भी शादी के लिए रिश्ते चाहिए तो इस वेबसाइट का सहारा के सकते हैं । इस वेबसाइट में आपको करीबन 250 sub portal मिल जाते है ताकि आपको अलग अलग जाती व समुदाय के लिए रिश्ते खोजने में मदद मिल सके। यहां पर आप बड़े पैमाने में शादी के लिए वर – वधु की तलाश कर सकते है। शादी के लिए लड़का ढूंढने के लिए यह काफी प्रसिद्ध और विश्वसनीय साइट भी मानी जाती है। यहाँ पर आप बिल्कुल फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

bharatmatrimony.com

2. Jeevansathi.com

इस ऐप्प का विज्ञापन तो आपने टेलीविजन पर भी देखा ही होगा । भारत में इस ऐप्प का इस्तेमाल काफी किया जाता है। जीवनसाथी.कॉम पर लॉगिन करने के लिए आप दिए गये लिंक पर भी क्लिक कर सकते है। यहाँ आप अपने धर्म और जाति के अनुसार लड़के का चुनाव कर सकते है।

 यह लोगों का भरोसेमंद ऐप्प है जहाँ से आप शादी के लिए लड़के का प्रोफाइल, फोटो , नंबर आदि भी जान सकते है और अपने योग्य उचित वर ढूंढ सकते हैं। यहां से आपको शादी के लिए ladka ka number भी मिल जाता है ताकि आप लड़के की अच्छे से जांच कर सके। इस ऐप्प में आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ पेमेंट भी करना पड़ता है जिसके बाद आप अपने हिसाब से शादी के लिये वर चाहिए तो खोज सकते है।

Jeevansathi.com

3. Shaadi.com

शादी.कॉम काफी प्रसिद्ध ऐप्प है जहाँ से यदि आपको शादी के लिए रिश्ता चाहिए तो आपको बड़ी ही आसानी से इसकी जानकारी मिल जाती है। shaadi.com पर रेजिस्टर करने के लिए आप दिये गये लिंक पर क्लिक भी कर सकते है। इस ऐप्प में भी आपको पहले रेजिस्ट्रेशन करने की जरूरत पड़ती है।

पेड मेम्बरशिप लेने के बाद आपको यहाँ से शादी के लिए वर चाहिए तो बहुत सारी लड़कों की जानकारी प्राप्त हो जाती है। आप अपने इच्छा के अनुसार लड़कों को छांट कर शादी के लिए लड़कों की प्रोफाइल चेक कर सकते है। यहाँ पर आपको शादी के लिये रिश्ते से जुड़ी सारी कैटेगरी मिल जाती है । अतः आप कह सकते है कि ऑनलाइन शादी के लिए यह काफी उपयोगी ऐप्प है। 

Shaadi.com

4. Apnasangam.com

शादी के रिश्ते के लिये यह भी एक अच्छी भरोसेमंद वेबसाइट है। sangam.com  पर रेजिस्टर करने के लिए आप दिए गए लिंक पर क्लिक भी कर सकते है। जहाँ आपको शादी विवाह के लिए हर धर्म से जुड़े लड़के और लड़कियां मिल जाते है। इस साइट पर लॉगिन करके आप अपने हिसाब से shadi ke liye rishta ढूंढ सकते हैं। यहाँ आपको सभी का प्रोफाइल मिल जाता है। अतः आप अपने द्वारा निर्धारित कैटेगरी के हिसाब से वर वधु का चुनाव कर सकते हैं।

Apnasangam.com

ऑनलाइन शादी के टिप्स इन हिंदी ( online shaadi ke tips in hindi)

ऑनलाइन शादी के लिए रिश्ते ढूंढना तो बहुत ही आसान होता है लेकिन इस तरह के  रिश्तों में चाल साजी होने की ज्यादा संभावनाएं होती है क्योंकि यहाँ लोग जो जानकारियां ऑनलाइन देते है हमें उन पर ही भरोसा करना पड़ता है। आजकल हर चीज को व्यवसाय के रूप में देखा जाता है ऐसे में कई लोग धोखाधड़ी से पैसा कमाने के लिए भी इन मैरेज साइट्स का इस्तेमाल करते है, ऐसे में आपको बहुत सारी चीजों के बारे में सतर्क रहने की जरूरत है जिसके बारे में आगे हम आपको बताएंगे कि online shaadi ke tips in hindi क्या क्या है :

  • सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान देना है कि रेजिस्ट्रेशन के बाद यदि आपसे किसी भी प्रकार की धनराशि की मांग शादी करवाने के नाम पर की जाती है तो एक बार कंपनी से जरूर संपर्क कर लें क्योंकि बहुत सारे लोग बिचौलिया बनकर फायदा भी उठाते है।
  • सिर्फ ऑनलाइन दी गई जानकारियों को ही सच न मान लें । जब एक बार आपके अनुसार शादी के लिए लड़का मिल जाये तो उसे क्रॉस चेक जरूर कर लें कि दी गई जानकारियां सही है भी या नही।
  • बहुत सारे लोग ऑनलाइन मैरेज साइट्स पर fraud डिटेल्स भी डाल देते है मतलब शादी के लिए लड़के का फोटो कोई और रहता है और असल में shaadi ke liye ladka कोई और रहता है लेकिन इस बात का पता शादी की सारी बातें तय होने के बाद लगती है इसलिए यह बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि आप सारी चीजों को सिर्फ ऑनलाइन ही नही बल्कि ऑफलाइन भी चेक जरूर कर लें।
  • अगर आप भी इन साइट्स पर shaadi ke liye ladke ka photo डाल रहे है तो सारी आवश्यक जानकारियां स्पष्ट रूप से डालें ताकि आसानी से आपको शादी के लिए रिश्ते मिल जाये।

इस तरह आज के इस आर्टिकल में हमनें आपको बताया कि यदि आपको भी Shadi ke liye ladka chahiye photo और कांटेक्ट नंबर के साथ तो आप बड़ी ही आसानी से ले सकते है। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अगर आपको भी शादी के लिए वर चाहिए तो हमारे आर्टिकल से आपको काफी मदद भी मिलेगी।

FAQ

ऑनलाइन रिश्ता कैसे देखे ?

ऑनलाइन रिश्ता देखने के लिए आपको बहुत सारे ऐप्प मिल जाते है जहाँ आप रजिस्ट्रेशन करके मेम्बरशिप ले सकते है और बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन अपने धर्म या जाति के अनुसार रिश्ता देख सकते है।

अलग अलग समुदाय के लिए रिश्ते कैसे देखे ?

ऑनलाइन आपको सभी प्रकार के मैरेज वेबसाइट पर अलग अलग समुदायों के लिए भी सब पोर्टल मिल जाते है जहाँ से आप अपने समुदाय के हिसाब से भी लड़का ढूंढ सकते हैं।

शादी के लिए संपर्क कैसे करें ?

आपको कई तरह के ऑनलाइन वेबसाइट मिल जाती है जिनमें shadi.com, jeevansathi.com, bharatmatrimony.com, varvadhu.com आदि है जिनसे आप शादी के लिए संपर्क कर सकते है।

ऑनलाइन शादी के लिए फीस कितनी लगती है ?

ऑनलाइन शादी के रिश्ते ढूंढने के लिए आपको इन मैरेज वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है जिसकी फीस सभी  वेबसाइट की अलग – अलग होती है। इनसे संपर्क करने पर कंपनी के द्वारा आपको फीस की और बाकी सभी आवश्यक जानकारियां दे दी जाती है।

Shadi ke liye ladka chahiye photo कहाँ से मिलेगा ?

आप शादी के लिए रिश्ता ऑनलाइन देख रहे हो या फिर ऑफलाइन , shaadi ke liye ladka ka photo तो आपको दोनों ही तरीकों में संबंधित व्यक्ति या कंपनी से मिल ही जाता है।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके