Advertisements

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए – जानिए Best Affiliate Network

Advertisements

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए। आज के इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं, एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है और एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको जानना होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है और यह किस तरह से कार्य करती है क्योंकि जब आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो जाती है तो आप घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों रुपए कमा सकते हैं क्योंकि जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आती है तो एफिलिएट मार्केटिंग सबसे सरल और आसान तरीका होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग की सबसे खास बात यह होती है कि इसको कोई भी कर सकता है और आप इसकी शुरुआत फ्री में या फिर बहुत ही कम पैसे लगाकर भी कर सकते हैं और उसके बदले में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

Affiliate Marketing क्या होती है?

एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को यदि आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स या फिर वेबसाइट और इसके अलावा अपने ब्लॉग पर जब प्रमोट करते हैं और लोग उस प्रोडक्ट को आपकी लिंक के माध्यम से खरीदते हैं तो उसके बदले में आपको कमीशन मिलता है। कमीशन पूरी तरह से उस प्रोडक्ट पर निर्भर करता है कि वह किस प्रकार का प्रोडक्ट है और इसके अलावा उसकी प्राइस पर भी कमीशन निर्भर करता है, इसी को ही एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

अगर हम आसान भाषा में समझे तो जब आप किसी भी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपने अनुसार ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन बेचते हैं तो उसके बदले में आपको वह कंपनी कमीशन देती है, उसी को एफिलिएट मार्केटिंग बोला जाता है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए यदि आप अपनी वेबसाइट चला रहे हैं तो आपके पास ट्रैफिक का होना जरूरी है और इसके अलावा अगर आप कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से उस प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे हैं तो वहां पर भी आपके पास ऑडियंस का होना जरूरी है क्योंकि जितनी ज्यादा आपके पास ऑडियंस होती ,है उतना ही आप पैसा कमाते हैं।

हम सभी को पता है कि आज का युग डिजिटल हो गया है और सभी लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं तो आपके पास भी एक सुनहरा मौका है, घर बैठे लाखों रुपए हर महीने कमाने का, क्योंकि आपको एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत की आवश्यकता नहीं है, आपको सिर्फ एक वेबसाइट बनानी है और उस पर कंपनी के प्रोडक्ट को जोड़ते चले जाना है और उनको प्रमोट करते जाना है।

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है?

एफिलिएट मार्केटिंग मुख्य रूप से ऑनलाइन काम करती है, इसके अंदर सभी कंपनी अपना कोई ना कोई प्रोडक्ट या सर्विस लोगों तक पहुंचाती है और उसके बदले में अपना एफिलिएट प्रोग्राम भी चलाती है, जिसको अगर कोई भी जॉइन करता है और उस कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करता है तो उसके बदले में वह कंपनी उस व्यक्ति को कमीशन देते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग को करने से पहले आपको किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है और उसके बाद में वह कंपनी आपको सभी प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक प्रदान करती है, उसके बाद आप उन सभी लिंक को कहीं पर भी प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है कि आप जिस भी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं, उस कंपनी के साथ आप जुड़ सकते हैं और उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उनकी प्रोडक्ट को कहीं पर भी प्रमोट करके आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और उस वेबसाइट के माध्यम से अन्य किसी कंपनी के प्रोडक्ट के लिंक को प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट के लिंक को प्रमोट कर सकते हैं और वहां से पैसे कमा सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आप किसी भी ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ जुड़ सकते हैं जैसे कि दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon और उसके अलावा Flipkart और अलग-अलग ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के साथ आप जुड़ सकते हैं और उनके Affiliate प्रोग्राम को आप कुछ मिनट के अंदर ही ज्वाइन कर सकते हैं और उसके बाद आपको कंपनी प्रोडक्ट के लिंक देती है, उनको आप प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

यूट्यूब के माध्यम से भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, इसके अंदर आपको वीडियो के डिस्क्रिप्शन में प्रोडक्ट के लिंक को देना होता है और जब भी ऑडियंस आपके उस लिंक से इस प्रोडक्ट को खरीदती है तो आपको कमीशन मिलता है।

Best Affiliate Network कौन-कौन से है?

  • Amazon Affiliate Network
  • Flipkart Affiliate Network
  • Clickbank Affiliate Program
  • EBay Affiliate Network
  • ShopClues Affiliate Network

एफिलिएट मार्केटिंग से कितना कमीशन मिलता है?

एफिलिएट मार्केटिंग के अंदर पैसे कमाने की कोई भी सीमा नहीं है क्योंकि यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस प्रोडक्ट का चुनाव कर रहे हैं और कितना ज्यादा प्रोडक्ट को बेच रहे हैं, उसके बदले में आपको कंपनी की तरफ से कमीशन मिलता है, यदि हम ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon की बात करें तो, वहां पर आपको 2% से लेकर 10% तक कमीशन मिलता है और कुछ प्रोडक्ट के अंदर आपको 15% तक भी कमीशन मिलता है।

Amazon और Flipkart Affliate नेटवर्क से पैसे कैसे कमाए?

हम सभी को पता है कि फ्लिपकार्ट और अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जिसके माध्यम से हम सभी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि आप इन प्लेटफार्म के माध्यम से घर बैठे पैसे भी कमा सकते हैं।

यदि आप इन प्लेटफार्म के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो उसके बदले में आपको इनकी तरफ से सभी प्रोडक्ट के लिंक दिए जाते हैं, जिनको आप प्रमोट कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, इनके एफिलिएट प्रोग्राम को आप इनकी वेबसाइट पर जाकर ज्वाइन कर सकते हैं, जिसके अंदर आपको एक फॉर्म को भरना होता है जो आप कुछ मिनट के अंदर ही भरकर के सबमिट कर सकते हैं और उसके बाद में कुछ समय बाद ही आपको प्रोडक्ट के लिंक मिल जाते हैं और आप पैसे कमा सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा?

आज हमने इस लेख के अंदर आपके साथ बात की है कि आप Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं और अगर आप भी घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए सभी बातों को अच्छे से समझना होगा और उसके बाद में आप इसके माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि हम आगे भी इसी तरह के आर्टिकल आपके लिए लेकर आते रहे तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं। धन्यवाद

FAQs

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करें?

एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू करने के लिए आपको एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना पड़ता है और उसके बाद में कंपनी आपको प्रोडक्ट के लिंक देती है, जिनको आप अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऐड कर सकते हैं और प्रमोट कर सकते हैं।

क्या मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं?

जी हां आप मोबाइल से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं, इसके लिए आपको किसी भी कंपनी के साथ में जुड़ना पड़ता है और उसके बाद उस कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब के माध्यम से और इसके अलावा इंस्टाग्राम, फेसबुक की मदद से प्रमोट करना होता है, जिसके बदले में आपको कमीशन मिलता है।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके