Google Pay se Paise Kaise Kamaye 2022 – पूरी जानकारी हिंदी में

Advertisements

Google Pay का इस्तेमाल हर कोई अपनी दैनिक दिनचर्या के अंदर ट्रांजैक्शन के लिए जरूर करता है क्योंकि आज का समय UPI(Unified Payment Interface) का है, लेकिन क्या आप अभी तक गूगल पर का इस्तेमाल सिर्फ ट्रांजैक्शन के लिए ही करते आ रहे हैं तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि इस लेख के अंदर हम आपको बताने वाले हैं कि Google Pay se Paise Kaise Kamaye जाते हैं।

Google Pay की मदद से आप सभी घर बैठे पैसों को ट्रांसफर कर सकते हैं, इसके अलावा आप मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं, साथ ही साथ आप किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान कर सकते हैं और इसके अंदर अलग-अलग प्रकार के महत्वपूर्ण Features उपस्थित है, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी दैनिक दिनचर्या को और भी आसान बना सकते हैं।

वर्तमान में इसका इस्तेमाल तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है, पूरी दुनिया के अंदर 227 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं जो कि इस एप्लीकेशन की मदद से लेनदेन करते हैं और आप भी अगर इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल लेनदेन के लिए करते आ रहे हैं तो अब समय आ गया है कि इसकी मदद से पैसे भी कमाए जाए।

हर कोई ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमाना चाहता है और आज हम आपको एक और बेहतरीन तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप घर बैठे Google Pay का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं, तो चलिए जानते है

Google Pay क्या है? (What is Google Pay)

Google Pay एक Online Payment Application है, जो कि UPI(Unified Payment Interface) पर आधारित है। 26 मई 2011 को गूगल के द्वारा इस एप्लीकेशन को लॉन्च किया गया था। जिसका मकसद ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के लिए था और आज के समय में यह एप्लीकेशन सबसे बड़ा ऑनलाइन मनी ट्रांसफर एप्लीकेशन बन गया है, जिसके अंदर आप हर प्रकार की लेनदेन को पूरा कर सकते हैं और साथ ही साथ आपको एक ट्रांजैक्शन पर बेहतरीन रिवॉर्ड भी मिलते हैं, जिनकी मदद से आप पैसे भी कमा सकते हैं।

इस एप्लीकेशन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसके अंदर लेनदेन के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं और कम समय लगाकर आप अधिक पैसे कमा सकते है।

Google Pay se Paise Kaise Kamaye – गूगल पे से पैसे कैसे कमाए

अब हम आपको इस एप्लीकेशन की मदद से घर बैठे पैसे कमाने की कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिनका पालन करके आप भी पैसे कमा सकते हैं।

1. Google Pay app को Install करे

यदि आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसके अंदर आपको सबसे पहले गूगल- पे एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन के अंदर इंस्टॉल करना होगा और उसके बाद आपको इस एप्लीकेशन के अंदर आगे की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

2. Account को Verify करे

एक बार जब आप इस एप्लीकेशन को अपने स्मार्टफोन के अंदर इंस्टॉल कर लेते हैं उसके बाद आपको अपने बैंक अकाउंट को इस एप्लीकेशन के साथ में जोड़ना होता है जो एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है, इसके अंदर आपको जो मोबाइल नंबर बैंक के अंदर आपकी दर्ज होते हैं, वही मोबाइल नंबर आपको इस एप्लीकेशन के अंदर डालना है और उसके बाद आपको एक OTP मिलता है, जिसको बार कर आप अपनी गूगल पे अकाउंट को Verify कर पाते हैं।

3. अपना Bank Account जोड़े

इसके अंदर सबसे महत्वपूर्ण प्रक्रिया अपने बैंक खाते को इस एप्लीकेशन के साथ जोड़ना होती है और अपने बैंक खाते को इस एप्लीकेशन से जोड़ने के लिए नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करें

  • सबसे पहले एप्लीकेशन को खोलें और उसके बाद सबसे ऊपर जाकर अपने नाम पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपको एड बैंक अकाउंट का ऑप्शन मिलेगा, जिसके ऊपर आपको क्लिक करना है।
  • अपने बैंक खाते का चुनाव करें और उसके बाद आगे की प्रक्रिया को फॉलो करें।
  • आपके पास एक s.m.s. आएगा, जिसको आपको वेरीफाई करना है।
  • वेरीफाई होने के बाद आपको अपने एटीएम कार्ड का या फिर डेबिट कार्ड का आखिर 6 अंक दर्ज करने है।
  • इसके बाद आपके पास ओटीपी भेजा जाएगा, जिसके बाद आपको अपने यूपीआई पिन को सेट करना है और अब आप इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

4. First Transation पर पाए Upto Rs. 100 का Cashback

यदि आप इस एप्लीकेशन के माध्यम से अपनी पहली ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसके अंदर आपको ₹100 तक का कैशबैक मिलता है और आप उस पैसे से अपना कोई भी छोटा मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।

5. Payment करे और पाए ₹100 से लेकर 1000 तक का Cashback

इस एप्लीकेशन की मदद से जब आप कोई भी लेन-देन करते हैं तो उसके अंदर आपको ₹100 से लेकर ₹1000 तक का बेहतरीन ऑफर मिलता है जो आपको किसी ट्रांजैक्शन पर भी मिल सकते हैं, इसके अंदर आपको स्क्रैच कार्ड नहीं जीतने का मौका मिलता है।

इसके अंदर आपको अलग-अलग प्रकार के ऑफर देखने को मिलते हैं जो कि कुछ निश्चित समय के लिए होते हैं और उनका इस्तेमाल आपको उस निश्चित समय के अंदर ही करना होता है।

गूगल- पे का इस्तेमाल करने के लिए जरुरी चीज़े

गूगल- पे का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक है जो कि निम्न प्रकार है

  1. सबसे पहले आपके पास बैंक के अंदर एक खाता होना चाहिए।
  2. आपके अकाउंट नंबर के साथ आपका मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ होना चाहिए और वह मोबाइल नंबर आपके पास चालू स्थिति में होना चाहिए।
  3. इसके अलावा आपके पास डेबिट कार्ड या फिर क्रेडिट कार्ड का होना जरूरी है।

Conclusion – Google Pay se Paise Kaise Kamaye

आज के इस लेख के अंदर हमने जाना है कि ” Google Pay se Paise Kaise Kamaye जाते हैं। दोस्तों हमारी हमेशा कोशिश रहती है कि आपको ऑनलाइन पैसे कमाने की अच्छी से अच्छी जानकारी दी जाए। जिसको जानकर आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सके।

अगर आप भी घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको ऊपर दिए गए सभी तरीकों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए और इसके अलावा हमारे अन्य लेख को भी पढ़ना चाहिए। जिसके अंदर हमने बताया है कि घर बैठे आप बिना पैसे खर्च किए पैसे कैसे कमा सकते हैं। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले।

FAQs

गूगल- पे का इस्तेमाल कैसे करे?

गूगल- पे का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास बैंक खाते का होना जरूरी है और उसके अंदर आपके मोबाइल नंबर जुड़े होने चाहिए। इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना है और सभी प्रक्रिया को पूरा करते हुए अपने बैंक खाते को इसके साथ जोड़ना है।

वर्तमान में गूगल- पे के कितने एक्टिव यूजर हैं?

पूरी दुनिया के अंदर गूगल पर के 227 मिलियन एक्टिव यूजर है।

Advertisements

Leave a Comment

उर्फी जावेद की बहन की तस्वीरे आईं सामने, बहन को छोड़ा पीछे तमन्ना ने स्ट्रीट लुक में बरपाया कहर, दिख रहीं बेहद स्टाइलिश श्वेता ने बेटी पलक संग शेयर की तस्वीरें, हो रही जमकर तारीफ संजना आनंद की ‘‘Nenu Meeku Baaga Kavalsina Vaadini’’ की दस दिलकश.. सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी