Advertisements

Student Paise Kaise Kamaye :- विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके

Advertisements

Student Paise Kaise Kamaye | यदि आप कहीं पर जॉब करते हैं या फिर अपना खुद का बिजनेस करते हैं तो आपको पैसों की इतनी चिंता नहीं होती है लेकिन अगर आप एक स्टूडेंट हैं और आप स्कूल या कॉलेज के अंदर पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको अपने परिवार की तरफ से पर्याप्त मात्रा में ही पैसे मिलते हैं, जिनकी वजह से आपके खर्चे भी पूरे नहीं हो पाते हैं और आप पैसों के लिए अपने दोस्तों या परिवार के ऊपर निर्भर हो जाते हैं और हर समय पैसों के बारे में ही सोचते रहते हैं और परेशान होते रहते हैं और इस वजह से आपके दिमाग में एक सवाल जरूर आता है कि किसी न किसी तरीके से पढ़ाई के साथ-साथ पैसे भी कमाया जाए और आप अक्सर पैसे कमाने के तरीकों के बारे में खोजते रहते हैं लेकिन अगर आपको अभी तक उन तरीकों के बारे में नहीं पता लगा है तो घबराने की बात नहीं है, आज के इस लेख के अंदर हम आपको अपनी पढ़ाई के साथ-साथ घर बैठे कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आज के इस लेख के अंदर हम आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप एक विद्यार्थी हैं तो आपके पास स्मार्टफोन या लैपटॉप जरूर होगा और आप अभी तक इनका इस्तेमाल मनोरंजन के लिए ही करते आ रहे हैं लेकिन अब आगे आप अपने स्मार्टफोन की मदद से ही पैसे कमा सकते हैं क्योंकि आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन हो गया है और आप घर बैठे किसी भी कार्य की मदद से लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अक्सर आप यूट्यूब पर कुछ ऐसी वीडियो को जरूर देखते होंगे। जिनके अंदर बताया जाता है कि किस तरह से एक इंसान ने अपनी पढ़ाई के साथ साथ ऑनलाइन लाखों रुपए महीने के कमाए हैं और यह बात गलत नहीं है बल्कि पूरी तरह से सत्य है कि आप भी घर बैठे ऑनलाइन लाखों रुपए कमा सकते हैं तो चलिए जानते हैं, अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पैसे कमाने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में

Student Paise Kaise Kamaye

Student Paise Kaise Kamaye

आज के समय में हर एक स्टूडेंट चाहता है कि उसके पास इतने पैसे हो कि वह अपने खर्चों को पूरा कर सकें और कोई भी जरूरतमंद या मनपसंद चीज को खरीद सके और अपना खर्चा भी चला सके।

इसी बात को ध्यान में रखकर हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप ना सिर्फ पैसे ही कमा सकते हैं बल्कि आप बिना किसी भी दूसरों पर निर्भर भी अपने खर्चों को पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी पूरी तरह से खुद के ऊपर निर्भर होना चाहते हैं तो नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें

1. पढ़ाई के साथ साथ Skill भी सीखें

अगर आप एक स्टूडेंट हैं और आप स्कूल या कॉलेज के अंदर पढ़ाई कर रहे हैं तो आप अपना ज्यादातर समय अपनी पढ़ाई के अंदर ही लगाते हैं लेकिन अगर आप अपने दिन का कुछ समय कोई ऐसे कार्य के अंदर लगाते हैं, जिसके अंदर आपकी स्किल का विकास होता है और आप कुछ नई चीज सीखते हैं तो आपके पास पैसे कमाने का मौका होता है क्योंकि आप स्किल की मदद से इतने रुपए कमा सकते हैं, जिसकी कल्पना आप सपने में भी नहीं कर सकते हैं क्योंकि जॉब करने वाले तो लाखों लोग होते हैं लेकिन Skill सिर्फ कुछ ही लोगों के पास होती है लेकिन जिनके पास होती है, ऐसे लोग करोड़ों रुपए कमाते हैं।

ठीक उसी तरह से आप भी धीरे-धीरे किसी भी कार्य को बेहतर तरीके से सीख सकते हैं और उसको बाद में मोनेटाइज कर सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

2. Blogging करके

एक विद्यार्थी के पास ब्लॉगिंग से बेहतर विकल्प और कोई भी नहीं हो सकता है, इसको आप शुरुआती समय में अपने खाली समय के अंदर कर सकते हैं और जैसे-जैसे आप इसके अंदर अच्छे पैसे कमाने लग जाते हैं, आप इसको कैरियर के रूप में भी देख सकते हैं क्योंकि वर्तमान में लाखों लोग ब्लॉगिंग की मदद से पैसे कमा रहे हैं और आज के समय में ब्लॉगिंग काफी प्रसिद्ध भी होती जा रही है।

ब्लॉगिंग के अंदर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी विषय की कुछ जानकारी होनी जरूरी होती है और उस विषय के अंदर आपको लिखना होता है और जो भी आर्टिकल आप लिखते हैं, उसको पब्लिश करना होता है, उसके बाद जितने ज्यादा लोग उसको देखते हैं, उतना ही पैसा आपको मिलता है।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

3. Content Writing करके

किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कॉन्टेंट की जरूरत होती है लेकिन कॉन्टेंट लिखने वाले बहुत ही कम होते हैं तो आप भी किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट या फिर सोशल मीडिया एजेंसी के लिए या किसी भी अन्य कंपनी के लिए कंटेंट राइटिंग कर सकते हैं और उसकी मदद से आप अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं।

आज के समय में लाखों लोग अलग-अलग तरीकों से Content Writing करके अच्छे पैसे कमा रहे हैं क्योंकि समय के साथ इसकी डिमांड बढ़ने वाली है तो आपके पास एक अच्छा मौका है कि आप अभी से इस कार्य की शुरुआत कर सकते हैं और अपनी पॉकेट मनी बना सकते हैं।

4. You Tube Channel से पैसे कमाए

यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आप अपनी दैनिक दिनचर्या के अंदर हर दिन यूट्यूब का प्रयोग जरूर करते हैं और उसके अंदर अपनी मनपसंद वीडियो जरूर देखते हैं, ठीक उसी तरह से अगर आप भी किसी भी क्षेत्र के अंदर अच्छी वीडियो बनाते हैं और उसको यूट्यूब के अंदर अपने चैनल पर डालते हैं तो आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

हर इंसान के अंदर कोई ना कोई ऐसा टैलेंट जरूर छिपा होता है, जिसको अगर वह इंसान समय पर उजागर कर लेता है तो लाखों क्या करोड़ों रुपए भी कमा सकता है।

इस कार्य की शुरुआत आप अपनी पढ़ाई के साथ साथ आसानी से कर सकते हैं क्योंकि इसके अंदर आपको अधिक समय कार्य करने की जरूरत नहीं है बल्कि आप दिन में एक-दो घंटे भी इस कार्य को कर सकते हैं और धीरे-धीरे इसके माध्यम से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

यू ट्यूब से पैसे कैसे कमाए

5. Product बेचकर पैसे कमाए

इस कार्य को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं अगर आप किसी भी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं तो उसको आप ऑनलाइन भी बेच सकते हैं और आप उसको ऑफलाइन भी बेच सकते हैं लेकिन मैं आपको यहां पर एक बात बताना चाहता हूं कि अगर आप किसी भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचते हैं तो उसका आपको अत्यधिक फायदा मिलता है क्योंकि ऑनलाइन आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने प्रोडक्ट को शेयर कर सकते हैं और उसको प्रमोट कर सकते हैं बजाय कि आप ऑफलाइन बेचे।

6. Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

अगर आप एक ही स्टूडेंट है तो एफिलिएट मार्केटिंग एक सबसे अच्छा और सबसे सरल तरीका है, घर बैठे पैसे कमाने का। इसके अंदर आपको कोई भी प्रोडक्ट बनाने की जरूरत नहीं है और ना ही प्रोडक्ट को कहीं पर भी डिलीवर करने की आवश्यकता है। इसके अंदर आपको सिर्फ किसी भी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या अपने ब्लॉग या अपने सोशल मीडिया एप्लीकेशन के माध्यम से प्रमोट करने की जरूरत होती है।

इसके अंदर आपको किसी भी अन्य कंपनी के प्रोडक्ट को अपने whatsapp, अपने फेसबुक के माध्यम से प्रमोट करना होता है और जितने प्रोडक्ट आप बेचते हैं, उतना कमीशन आपको आपके बैंक अकाउंट के अंदर ट्रांसफर कर दिया जाता है।

7. Tusion से पैसे कमाए

यदि आप एक विद्यार्थी हैं और आप अपनी पढ़ाई के अंदर इंटेलिजेंट है तो आप ट्यूशन की मदद से बच्चों को पढ़ा कर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। इसके अंदर आपको बहुत ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है बल्कि आप 1 या 2 घंटे की बच्चों को पढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं और अपने खर्चों को पूरा कर सकते हैं,वर्तमान में लाखों लोग ट्यूशन पढ़ाकर लाखों रुपए कमा रहे है।

8. LIC एजेंट बनकर पैसे कमाए

सबसे अच्छा और सबसे सरल तरीका है कि आप इंश्योरेंस के एजेंट बनकर पैसे कमा सकते हैं, इसके अंदर आपको सिर्फ लोगों के इंश्योरेंस करने हैं और पैसे कमाने हैं। इंश्योरेंस करने के लिए आप किसी भी इंश्योरेंस कंपनी से बात कर सकते हैं और उसके बदले में पैसे भी कमा सकते हैं। हम सभी को पता है की इंश्योरेंस की संख्या तेजी के साथ बढ़ती जा रही है क्योंकि हर कोई अपने आप को और अपने परिवार को सुरक्षित करना चाहता है तो इसके अंदर एक बहुत बड़ा मौका है कि आप इंश्योरेंस एजेंट बनकर पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष – Student Paise Kaise Kamaye

आज के इस लेख के अंदर हमने आपको घर बैठे पैसे कमाने के एक और तरीके के बारे में बात की है, जिसके अंदर हमने स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जानकारी आपको इस लेख के अंदर दी है और अगर आप दीजिए के स्टूडेंट हैं और आप पैसे कमाना चाहते हैं तो आप इन सभी तरीकों का इस्तेमाल करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि ये सभी तरीके पूरी तरह से सुरक्षित है, जिनके अंदर आपको कोई भी जोखिम नहीं होता है। इसलिए इन तरीकों का इस्तेमाल जरूर करें।

FAQs

क्या स्टूडेंट पैसे कमा सकता है?

जी हां बिल्कुल अगर आप एक स्टूडेंट है तो आप ऑनलाइन घर बैठे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं तो इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि आप आसानी से जॉब को हासिल कर सकते हैं। इसलिए धीरे-धीरे अपने खाली समय के अंदर कुछ और कार्य करना शुरू करें और उसकी मदद से पैसे कमाए।

विद्यार्थी पैसे कैसे कमाए?

विद्यार्थी के पास पैसे कमाने के अलग-अलग तरीके होते हैं जैसे कि यूट्यूब चैनल बनाकर पैसे कमाए, ब्लॉकिंग करके, एफिलिएट मार्केटिंग, मोबाइल रिचार्ज करके, कंटेंट राइटर बनकर पैसे कमा सकते हैं।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके