सफल लोगों की अच्छी आदतें – Habits of successful People in Hindi

सफल लोगों की अच्छी आदतें – आपकी आदतें आपके फ्यूचर का निर्माण करती है your hebits make your future जैसी हमारी हैबिट्स होगी, हमारी लाइफ भी वैसी होती जाएगी। कोई भी आदत एक दिन में नहीं बनती।इन्हें समय लगता है। चलिए जानते हैं गुड हैबिट्स के बारे में जो हमारी जिंदगी को और भी successful बना सकती है।

सफल लोगों की अच्छी आदतें

सफल लोगों की अच्छी आदतें – Good hebits for your successful life in hindi

अपने दिन की अच्छी शुरुआत करना

हम अपने दिन की शुरूआत जैसे भी करते हैं हमारा पूरा दिन वैसे ही बीतता है। सुबह उठते से ही कम से कम आधा घंटा मोटिवेशनल बुक को पडे रॉबिन शर्मा जो एक बहुत ही अच्छे राइटर है। उन्होंने अपनी बुक में लिखा है मैं सुबह उठते ही पहले तीस मिनट को प्लेटिनम 30 कहता हूँ। ये तीस मिनट आपके पूरे दिन को डिसाइड करते हैं। अगर आप इन तीस मिनट में सिर्फ पॉजिटिव सोचते हैं तो तुम्हारा पूरा दिन बहुत ही अच्छा जाएगा।

अपने चारों तरफ के लोगों को खुश करे (Self Service)

Selfservice ये बहुत ही अच्छा तरीका है अपने और अपने चारों तरफ के लोगों को खुश रखने का। बचपन से हमने सीखा है कुछ भी करो उसके बदले कुछ मिलना चाहिए। लेकिन अब समय आ चुका है अपनी इस सोच को और अपनी इस आदत को बदलने का और इस टाइप से अपनी आदत को बदने का दिन में कम से कम सिर्फ और सिर्फ एक काम अच्छा कीजिए और दूसरों की हेल्प कीजिये दूसरों की खुशी के लिए काम कीजिये जिसके बदले हमें कुछ भी नहीं चाहिए ये हमारे चारों तरफ के माहौल को और खुशनुमा बना देगा और आपकी और भी respect होने लगेगी। selfservice इसको कहा जाता है।

अपने समय के मालिक बनो

हम अक्सर कहते हैं कि मेरे पास समय नहीं रहता मेरे पास थोडा भी समय नहीं रहता आज से इस आदत को बदलने की जरूरत है और अपने से कहना शुरू कर दो मेरे पास बहुत सारा टाइम है। मैं सब कुछ कर सकता हूँ और आज ही से मैं सब कुछ करूंगा। हमारे पास समय की कमी होती है क्योंकि हमें समय को मैनेज करना नहीं आता आज तक हमने मैनेज करना सीखा ही नहीं। दुनिया में सबके पास चौबीस घंटे ही होते हैं सोचिये दुनिया में सबके पास चौबीस घंटे ही होते हैं। अगर दूसरे लोग success हो सकते हैं तो तुम क्यों नहीं? अपने आप से वादा करो कि आप अपने समय का सही उपयोग करोगे। किसी को भी अपना समय बर्बाद नहीं करने दोगे आज के समय में टाइम वेस्ट करने के लिए बहुत सारी चीजें है जेसे facebook whatsapp और भी बहुत कुछ और कभी कभी हमारा टाइम पुरानी बातों को सोचने में ही चला जाता है और आज से ही इस आदत को बदल लो और अपने इस समय के मालिक बनो|

अपने आप को शांत रखो

कोई भी इंसान आसानी से गुस्सा कर सकता है पर गुस्से को कंट्रोल करने में मेहनत लगती है। ये जानना बहुत ही जरूरी है। कितना गुस्सा किस समय पर किस पर करना चाहिए। ये आसान काम नहीं है। हम ऑफिस से घर जा रहे हैं। तभी रास्ते में बहुत ही traffic है किसी ने बिच में अपनी कार लगा दि हमें बहुत ही गुस्सा आया। इस तरह गुस्सा कर करके हम में गुस्सा करने की आदत बन जाती है अब वही आदात हमें परेशान करती है। अब करना है तो इसका उल्टा करना है। अब गुस्सा आए तो सबसे पहले ठंडा पानी पीओ उस जगह से थोडा दूर हट जाओ। या फिर कोई गाना सुन लो अपने दिमाग को उस जगह से और उस इंसान से थोडा दूर हटालो और अपने गुस्से को शांत करलो। एक बार कोशिश करना जब भी आप को गुस्सा आये अपने आप को शांत कर लेना तो एकदम अच्छा महसूस होगा

अपनी पसंदीदा चीजों को करते रहे।

मेरा मानना है कि मर जाना जिंदगी कि सबसे दुखद घटना नहीं है बल्कि अपने अंदर से सीखने की इच्छा को मार देना सबसे दुखद घटना है। इसीलिए दिन में एक बार अपने इंटरेस्ट का काम जरुर करें। अपनी हॉबी को थोडा बहुत और समय दे जेसे dance, swiming, singing या फिर जो भी आपको पसंद है उसमें एक घंटा भी दीजिए। आपकी जिंदगी को और बेहतर बनाने के लिए आपकी जिंदगी बनाना और बिगाडना आपके हाथों में है। जैसे एक एक बूंद मिलाकर सागर बनता है। ऐसे ही एक एक अच्छी आदतों को मिलाकर एक अच्छा इंसान बनता है। एक अच्छे इंसान के चरित्र का निर्माण होता है।

सुबह जल्दी उठना wake up early morning

ज्यादातर successful लोग सुबह में जल्दी उठते हैं क्योंकि इससे उनके पासटाइम होता है और अपने दिन की शुरूआत अपने हिसाब से कर सकते हैं। चाहे हम Narendra Modi को ले ले वो सुबह चार बजे उठते हैं। Obama या फिर कहे तो markzukerburg भी सुबह जल्दी उठते हैं। सुबह जल्दी उठने से हेल्थ अच्छी रहती है और हमारा माइंड फ्रेस रहता है और हम अपना पूरा दिन अच्छे से प्लान कर सकते हैं। पर कुछ लोगों को सुबह जल्दी उठना बहुत ही कठिन लगता है। कुछ बढा करना है तो आपको अपनी छोटी छोटी आदित्य को बदलना होगा। उन्हें इग्नोर करना होगा और अपनी अच्छी आदतों को बनाना होगा।

कभी काम को नहीं टाले

सफल और असफल लोगों के बीच का सबसे बडा अंतर यही होता है कि सफल लोग जिस काम को करना होता है उसे उसी समय परकर देते हैं और असफल लोग उसे कल पर टाल देते हैं और कल भी नहीं आता कभी भी नहीं आता। सभी पॉजिटिव थिंकर भी कहते हैं काम को टालने की आदात हमारे अंदर nagativity को बढाती है।

Conclusion – सफल लोगों की अच्छी आदतें

यहाँ पर मैंने जो 7 आदते बताई वह सबसे common और एकदम practical आदत थी सिम्पल शब्दो मैं कहूँ तो आपको अगर सक्सेस होना है जिंदगी में आगे बढना है तो आपको सबसे पहले अपने आपको इंप्रूव करना होगा। सबसे पहले आपको सिर्फ और सिर्फ एक से दो सवाल पूछने होंगे कि मैं क्यों कर रहा हूँ और इससे मेरा फायदा क्या होगा? बस यही दो सवाल आपकी पूरी जिंदगी को बदल सकते हैं। कोई भी आदत हो, अच्छी हो या फिर बुरी हो उसको करने से पहले आपको इन २ सवाल को पहुंचना है अपने आप से कि क्यों करना है और उससे आपका फायदा क्या होगा? बस इसी दो सवाल से सब कुछ बदल जाएगा। कोई भी ज्यादा आपको माइंड लगाने की जरूरत नहीं और एक दिन आप भी सफलता की उचाइयो को छु पाओगे|

Leave a Comment