Advertisements

किसी दूसरे को खुश कैसे करे – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके

Advertisements

किसी दूसरे को खुश कैसे करे – अक्सर हम देखते हे की कुछ लोग ऐसे होते है वो जिनसे भी मिलते हे सब बहुत खुश होते है, वही कुछ ऐसे होते है जो सबको खुश तो रखना चाहते है, पर ना जाने लोग उनसे खुश हो नहीं पाते, या बिना मतलब ही नाराज हो जाते है, लोगो को खुश रखना इतना मुश्किल नहीं पर सभी लोग इसमें कामयाब नही हो पाते कुछ लोगो में जन्मजात यह गुण होता है तो कुछ लोग अपने अंदर यह कला डेवेलप करते है, और उसके बाद वह भी दुसरो को खुश करना सिख जाते है।

अगर आप सोच रहे है, की हमे क्या फर्क पढता है की दूसरे हमसे मिलकर खुश होते है या नही तो आप बहुत गलत सोच रहे है, अगर आप दुसरो को खुश नही रख सकते तो यह एक बहुत बड़ी समस्या है, और अगर आपको लोगो को खुश करना आता है तो आपके लिए जिंदगी बहुत आसान हो जाएगी, ऐसे कुछ लोग होते है जिन्हे हम हमेशा खुश रखना चाहते है या चाहते है की वो हमसे खुश रहे जैसे – हमारे क्लाइंट, हमारा GF/BF वो हमारा बॉस हो सकता है, या हमारे एम्प्लोयी हमारे फॅमिली मेंबर्स अगर कहे तो हम सभी को खुश रखना चाहते है।

अगर आप भी यही चाहते है की सब आपसे खुश रहे तो हमारा यह आर्टिकल पूरा पढ़िए, इसमें कुछ तरीके आपके लिए नए हो सकते है, कुछ ऐसे भो होंगे जो आप को पहले से पता है पर आपने अच्छे से उन बातो पर ध्यान नहीं दिया तो आइये शुरू करते है।

किसी दूसरे को खुश कैसे करे

किसी को खुश कैसे करे

1. चेहरे पर हमेशा एक मुस्कान रखे

आप जब भी किसी से मिलते है तो आपके चेहरे पर हमेशा एक मुस्कुराहट होनी चाहिए, जब आप अपने चेहरे पर स्माइल रख कर किसी से मिलते हो तो सामने वालो को हमेशा यह लगता है की आप उनसे मिलकर बहुत खुश हो, वही आप जब बिना स्माइल के साथ किसी से मिलते हो तो सामने वाले को लगता है की आप सिर्फ औपचारिकता निभा रहे हो, आपको उनसे मिलकर कोई ख़ुशी नहीं हुई, इसलिए इसे अपनी आदते बनाये की जब भी आप किसी से मिले तो आपके चेहरे पर एक स्माइल होना चाहिए।

2. दुसरो की कला की सराहना करे

दुसरो की टेलेंट की कदर करे और उसकी सराहना करे, अगर आप ऐसा करते है तो कोई भी आप से मिलकर जरूर खुश होगा, और वो आपसे बार बार मिलना चाहेगा, इसलिए अगर किसी में कोई विशेष बात है या कला है तो उसकी सराहना करना सीखिए।

3. विनर्म बनिए

ये एक विशेष गुण है जो आपको अपने अंदर लाना चाहिए, आप चाहे किसी भी पद पर हो छोटे या बड़े, अपने बड़ो या छोटो से हमेशा विनर्म रहिये, अगर आप एक पद पर है तो कभी भी उसका रोब ना बताये घमंडी इंसान को ना कोई पसंद करता है ना ऐसे इंसान से मिलकर कोई खुश होता है इसलिए किसी को भी अकड़ ना दिखाए और सभी से बहुत विनम्रता से बात करे और मिले , ऐसा करने से जो भी आपसे मिलेगा वो हमेशा खुश होगा।

4. पीठ पीछे भी तारीफ करे

हम सामने वाले की तारीफ उसके सामने तो करते ही है ताकि वो हमसे प्रभावित हो सके, पर जो भाव जो तारीफ आप उसके सामने उसके लिए रखते है वही तारीफ आप उसकी अनुपस्थिति में भी करे, क्योंकि जब किसी को यह बात पता लगती है, की आप उसकी पीठ पीछे भी उसके लिए अच्छा सोचते हो, या उसकी तारीफ करते हो तो उसकी नजर में आपका कद बहुत बढ़ जायेगा और वो आपसे मिलते वक़्त हमेशा खुशी महसूस करेगा।

6. बिना वजह किसी की मदद करे

समाज में रहने वाले का व्यक्ति का नेचर होता है, की वो उन लोगो की ही मदद करते है या ऐसे लोगो के साथ रहते है जिनसे उन्हें भी बदले में कुछ ना कुछ मिलता हो, पर आप यदि कुछ अलग दिखना चाहते है तो बिना किसी कारण के भी लोगो की मदद कीजिये, तो यकीनन सामने वाला आपसे पुरे ह्रदय से खुश होगा और आपका सम्मान उसकी नजर में बढ़ जायेगा, जब आप किसी के बुरे वक़्त में उसके काम आते है तो आप उसके लिए सबसे अलग इंसान हो जाते है, क्योंकि आप बदले में उससे कुछ भी उम्मीद नही रखते है।

7. दुसरो का आदर करे चाहे वो गरीब हो या अमीर

हमे दुसरो को हमेशा सम्मान देना चाहिए चाहे वो छोटा हो या बड़ा, अमीर हो गरीब आप जब सभी को सम्मान देने की आदत अपने अंदर बना लेते हो तो ये आपके लिए बहुत ही अच्छा रहता है, अगर आपके अंदर यह आदत है तो आप जिससे भी मिलते हो उसे आदर देते हो, और आपको पता भी नहीं पड़ता पर सभी आपके ऐसे व्यवहार से बहुत खुश होते है।

Conclusion – किसी दूसरे को खुश कैसे करे

दोस्तों किसी का दिल दुखाना वैसे भी अच्छी बात नही है इसलिए बोलने से पहले हमेशा सोचे की आप कुछ ऐसा तो नही बोल रहे है जिससे की सामने वाले का दिल दुःख सकता है, हमेशा यही कोशिश करे आपकी बातो से दुसरो को खुशी पहुंचे कोई भी व्यक्ति वो चाहे परिचित या अपरिचित वो आपसे मिलके खुश हो, अगर आप इसे अपनी आदत में शामिल कर लेते है तो आप अपने इस स्वाभाव के कारण जिंदगी में बहुत से ऐसे मुकाम आसानी से हासिल कर लेंगे जो वह व्यक्ति नहीं हासिल कर सकता जो अड़ियल होता है या दुसरो को दुःख पहुँचता है, तो दोस्तों हमे कमेंट करके जरूर बताना की आपको हमारा ये आर्टिकल “किसी दूसरे को खुश कैसे करे” कैसा लगा।

FAQ

दूसरों को खुश कैसे रखें

दुसरो की बाते सुने, उनकी मदद करे, उपहार दे, दुसरो के पीठ पीछे भी उनकी तारीफ करे, झूठ ना बोले, किसी को बुरा ना बोले ये कुछ ऐसी आदते है जिन्हे आप अपनी जिंदगी में उतारते है तो यकीनन आप किसी दूसरे को खुश कर सकते है।

कैसे किसी को खुश करें

अगर आप किसी व्यक्ति विशेष को खुश करना या रखना चाहते हो तो उनसे भावनात्मक रूप से झुड़े उन्हें यह अहसास दिलाये की दुनिया में कोई ऐसा हे जो उनसे बहुत प्यार करता है, उनके दुःख को सुने उन्हें हमेशा सपोर्ट करे उनसे ऐसा व्यवहार बनाये की यदि उन्हें कोई परेशानी हे तो वो आपसे साझा करे उन्हें सही राह बताये और उनके, सकरात्मक बनाये अच्छी बाते करे तो यक़ीनन वो व्यक्ति आपसे मिलकर खुश होगा आपसे हमेशा खुश रहेगा।

Leave a Comment

सच्चे प्यार और झूठे प्यार में अंतर – जानकारी Twitter Se Paise Kaise Kamaye – टि्वटर से पैसे कैसे कमाए Internet se Paisa Kaise kamaye – जानिए कुछ बेहतरीन तरीके अच्छा बोलना कैसे सीखें | Speaking tips in Hindi विद्यार्थी घर बैठे पैसे कैसे कमाए -8 तरीके