क्या आपको पता है? 🍲 खाना खाने का सही तरीका, समय और नियम क्या है 😱?

नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख के अंदर हम आपके साथ में एक ऐसी चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में हम सभी को जानना बहुत ही जरूरी है वह है ” खाना खाने का सही तरीका “ दोस्तों खाना हम सभी की जरूरत है बिना खाने के इस दुनिया का कोई भी इंसान जीवित नहीं रह सकता है लेकिन हमको असल में यह पता ही नहीं होता है कि खाना खाने का सही तरीका और सही समय और सही नियम क्या होते हैं जिसकी वजह से हम सही तरीके से खाने को नहीं खा पाते हैं और अपने शरीर को धीरे-धीरे खराब करते चले जाते है।

दोस्तों, आपके पास में बहुत सारा पैसा है लेकिन आपके पास में अच्छा शरीर नहीं है तो वह पैसा किस काम का है यह एक सोचने वाली बात है, खाना जब हम खाते हैं तो हमारा शरीर बनता है और हमारे अंदर ताकत आती है, जब हम अच्छा खाना खाते हैं तो हम तीन बार ऊर्जावान महसूस करते हैं और हमारे अंदर पूरे दिन ताकत बनी रहती है लेकिन जब हम खाने को गलत समय पर खाते हैं तो उसका असर पूरी तरह से नहीं होता है लेकिन जब हम उसको सही समय पर और सही नियम के साथ में खाते हैं तो उसका असर बहुत ही अच्छा होता है और वह पूरा खाना हमारे शरीर को लगता है जिससे हम मजबूत महसूस करते हैं।

दोस्तों आज के समय में बहुत से लोगों को यही नहीं पता है कि खाना कैसे खाना चाहिए क्योंकि किसी के पास में भी इस सवाल के जवाब को जानने का समय ही नहीं है, खाने को वो लोग सिर्फ पेट भरने के लिए खाते हैं, ना उनको पता होता है कि इसको इसको किस तरह से खाया जाता है किस समय पर खाया जाता है, बस वह खाने को ठूसने में लगे रहते हैं।

अगर दोस्तों आप भी यह जानना चाहते हैं कि खाना खाने का सही तरीका क्या है तो आज के इस लेख के अंदर हम आपको खाने को खाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं –

खाना खाने का सही तरीका

खाना खाने का सही समय कब होता है ?

दोस्तों एक बात आप अच्छे से जान लो आपका स्वास्थ्य पूरी तरह से आपके खाने के ऊपर निर्भर करता है जैसा भी आप खाते हैं वैसा ही आपका स्वास्थ होता है अगर आप अच्छा खाना खाते हैं तो आपका स्वास्थ्य अच्छा होता है और आप खराब खाना खाते हैं तो आपका स्वास्थ्य भी खराब होता है।

आयुर्वेदा के अंदर खाने को खाने के नियम बहुत ही गहराई के साथ में बताई गये है आप वहां पर भी जाकर पढ़ सकते हैं कि खाने को खाने का सही तरीका क्या है लेकिन हम इस लेख के अंदर बहुत ज्यादा गहराई में जाकर बात नहीं करने वाले हैं हम आपके सामने कुछ जरूरी बातें शेयर करने वाले हैं अगर आप इन बातों को भी फॉलो करने लग जाते हैं तो आप देखेंगे कि आपके स्वास्थ्य के अंदर सुधार होने लग जाता है और आप ऊर्जावान महसूस करने लग जाते हैं

हमारे अंदर ऊर्जा का स्रोत हमारा खाना होता है जो भी हम खाना खाते हैं वह भी हमें ऊर्जा प्रदान करता है, अगर हमारे अंदर खाने की कमी है तो समझो हमारे अंदर उर्जा की भी कमी है जैसे कि एक गाड़ी बिना पेट्रोल या डीजल के नहीं चल सकती है वैसे ही हम भी बिना खाने के नहीं चल सकते हैं।

इंसान की सबसे बड़ी जरूरत है इसलिए भोजन को सही समय पर खाने के तरीके के बारे में हम सभी को पता होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि यह सिर्फ 1 दिन का काम नहीं है बल्कि जब तक जीवन है तब तक चलने वाली प्रक्रिया है इसलिए खाने का सही समय पर खाने का तरीका आपके लिए जानना भी नहीं जरूरी है तो चलिए जानते हैं खाने को खाने का सही समय क्या है ?

1. नाश्ता (breakfast)

जिसको की हम नाश्ता भी बोलते हैं यह हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है लेकिन बहुत से लोग इसको पूरी तरह से avoid करते हैं जिसकी वजह से बहुत सी शारीरिक समस्याएं शुरू हो जाती है इसलिए हर रोज अच्छा और हेल्दी नाश्ता ले।

आयुर्वेदा के अनुसार जब आप सुबह उठते हैं उसके 1 घंटे के अंदर आपको कुछ खाना या नाश्ता लेना बहुत ही जरूरी होता है जिससे कि आपकी शरीर के अंदर तुरंत ऊर्जा जनरेट हो जाती है जिससे आप पूरे दिन अच्छा महसूस करते है।

2. लंच

ब्रेकफास्ट करने की 4 या 5 घंटे बाद आपको लंच करना चाहिए अगर आपने ब्रेकफास्ट सुबह 8:00 बजे की है तो आप अपना लंच 12:00 या 1:00 के बीच में कर सकते हैं अगर आप इस तरह से लंच करते हैं तो आप धीरे-धीरे खुद को स्वस्थ महसूस करने लग जाते हैं।

3. डिनर (dinner)

रात के खाने को बहुत से लोग avoid करते हैं और उनको पता ही नहीं होता कि किस समय पर आपके खाना है, रात के अपने भोजन को बहुत ही ज्यादा लेट कर देते हैं और फिर डिनर करते ही तुरंत सो जाते हैं जिसकी वजह से उनकी health बिगड़ने लग जाती है।

रात के खाने का जो समय है वह है 7:00 और 8:00 के बीच में इस समय के बीच में अगर आप अपना रात का भोजन लेते हैं तो आपका स्वास्थ्य एकदम सही होता है, डिनर के बाद में कम से कम एक घंटा आपको सोना नहीं होता है कुछ हल्की सी गतिविधियां करनी होती है जिसे आप का खाना बहुत ही आराम से हज़म भी हो जाता है इसलिए जल्द से जल्द अपने खाने की आदत को बदलें।

खाना खाने का तरीका

(sub heading)- 1. खाने की शुरुआत करने से पहले अपने हाथों को जरूर धोएं

हमारे देश के 70% के करीब लोग खाना खाने से पहले हाथ को नहीं धोते हैं वह सीधे ही भोजन करने लग जाते हैं जिसकी वजह से बहुत सी बीमारियां फैल जाती है और उनके अंदर बहुत सी शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो जाती है इसलिए हमेशा खाना खाने से पहले हाथों को जरूर अच्छे से धोये।

2. खाना हमेशा बैठकर खाये

आपने अपने आसपास में बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा जो कि खड़े होकर खाना खाना पसंद करते हैं लेकिन उसके बहुत से नुक्सान भी होते है लकिन वही दूसरी तरफ जब आप बैठकर खाना खाते हैं तो आप खाने को बहुत ही आराम से खाते हैं, इस बात को हमारी संस्कृति में भी बताया गया है कि खाने को हमेशा बैठकर ही खाना चाहिए।

आयुर्वेदा के अंदर खड़े होकर खाना खाने के बहुत ही नुकसान बताए गए हैं इसकी वजह से बहुत सी समस्याएं पैदा हो सकती हैं इसलिए आज से ही अपने खाने की इस आदत को बदले और बैठकर खाना खाए।

3. भोजन को चबा चबा कर खाएं –

आज के समय में इतनी बीमारियां इस वजह से बढ़ रही है क्योंकि किसी को खाना खाने का सही तरीका पता ही नहीं है जब आप खाने को चबा चबा कर खाते हैं तो खाना पूरी तरह से आपके मुंह में लार के अंदर मिल जाता है और वह आपकी पेट में बहुत ही आसानी के साथ में पच जाता है लेकिन जब आप खाने को पूरी तरह से नहीं चबाते हैं और सीधा ही वह आपके पेट में चला जाता है जिसकी वजह से वह आसानी के साथ में आपके पेट में नहीं पच पाता है और आपके अंदर बहुत सी बीमारियां उत्पन्न कर देता है जैसे कि मोटापा, अपच, पेट में दर्द होना इस तरह की बहुत सी बीमारियां आपके अंदर पैदा हो जाती है।

4. 6 घंटे के अंतराल के बाद खाना खाए

आपने अपने आसपास में ऐसे लोगों को जरूर देखा होगा जो कि हर समय खाते ही रहते हैं और दूसरी तरफ ऐसे लोगों को देखा होगा जो कुछ खाते ही नहीं है ये दोनों चीज ही गलत है आपको इन दोनों के बीच में एक बैलेंस को बनाना होगा।

जब आप खाना खाते हैं तो आपको दूसरी बार खाना 6 घंटे के अंतराल के बाद ही खाना चाहिए जिससे कि आपने जो खाना खाया है वह इस अंतराल के बीच में बड़ी ही आराम से पच जाता है और फिर आप उसके बाद में दोबारा जब खाना खाते हैं तो आपको अच्छी भूख भी लगती है और आपको खाना खाने में मजा भी आता है।

अगर आपने अपना खाना मान लो 12:00 बजे खाया है तो आपको अगला भोजन 6:00 और 7:00 के बीच में ही करना चाहिए लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको 6 घंटे बीच में भूखा रहना है आपको हर 3 घंटे के बाद में हल्की हल्की कुछ मील लेते रहना है जिससे आपको बहुत ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी और आप भूखे भी नहीं रहेगे, इस तरह से आपको अपने खाने को बैलेंस करना होता है।

5. खाना खाने के बाद पानी ना पिये

अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना है तो इस बात को आप को आज से ही गांठ बांध लेना कि जब भी आप भोजन करने लगते हैं तो भोजन करने से पहले पानी ना पिए और भोजन करने के 1 घंटे बाद तक पानी ना पीये।

अगर आप इस बात को फॉलो करते हैं तो आप कभी भी बीमार नहीं होंगे जब आप भोजन करते ही पानी पीते हैं तो आपका भोजन पूरी तरह से आपके पेट के अंदर पचता नहीं है वह आधा अधूरा ही पचता है, इसलिए खाना खाने के 1 घंटे बाद ही पानी पीये।

दोस्तों, आज हमने आपके साथ में बाटा है “खाना खाने का तरीका और इसका सही समय और कुछ नियम ” उम्मीद है आपको इस लेख से जरूर कुछ सीखने को मिला होगा अगर आपको यह हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो हमको कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Comment