बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए । Best foods for body building

नमस्कार दोस्तों, आज का हमारा topic है “बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए “तो चलिए जानते हैं उन सभी बातों के बारे जिनको कि आप अपनाकर अच्छी सेहत बना सकते हैं-

आज के समय में हर इंसान अच्छी बॉडी बनाना चाहता है और वह बॉडी बनाने के लिए सोचता है कि मुझको ऐसा क्या खाना खाना चाहिए जिससे कि मैं अपनी सेहत को बना सकूं और जो लोग gym करते हैं खासकर उनके दिमाग में यह सवाल हर वक्त चलता रहता है वो सोचते है कि ऐसा क्या खाना खाया खाया जाए जिससे की जल्द से जल्द बॉडी को बना सकते है।

अब जब भी हम बॉडी बनाने की बात करते हैं या फिर हम किसी भी इंसान से बॉडी बनाने के बारे में सलाह लेते हैं तो वह आपको एक सलाह जरूर देगा, वह बोलेगा की एक्सरसाइज करो, अगर आप एक्सरसाइज करेंगे तो ही आप अपनी बॉडी को बना सकते हैं और आप उनकी बातें सुनकर एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जब तक आप अच्छा खाना नहीं खाएंगे तब तक आप बॉडी को कैसे बना सकते हैं ?

एक रिसर्च के अनुसार तहत को बनाने के लिए सबसे पहले आपको निर्धारित को सही करना होगा और फिर उसके बाद में आपको एक्सरसाइज करना होगा एक्सरसाइज दूसरे नंबर पर आते हैं और अच्छे डॉक्टर पहले नंबर पर आती है क्योंकि जब तक आप बॉडी बनाने की प्रोसेस को पूरा नहीं करेगी या फिर आपकी बॉडी को जो भी पोषक तत्वों की जरूरत होती है उनकी पूर्ति नहीं करेगी तब तक आप चाहे जितने एक्सरसाइज कर लो आपकी बॉडी नहीं बनने वाली है।

आपने अपने आसपास में बहुत से ऐसे लोगों को देखा होगा जो कि बहुत ही ज्यादा मेहनत करते हैं बहुत ही ज्यादा शारीरिक गतिविधियां करते हैं, जिम करते हैं, एक्सरसाइज करते हैं लेकिन उनकी सेहत अच्छी नहीं बनती है ऐसा इसलिए होता है कि वो लोग कहीं ना कहीं अपनी डाइट में कुछ ना कुछ गड़बड़ कर रहे होते है क्योंकि वह उस खाने को avoid कर रहे होते हैं जिसको खाकर वो अपनी सेहत को बना सकते हैं वो लोग ऐसा खाना खा रहे होते हैं जिसके अंदर ताकत नहीं होती है।

इस वजह से उनकी बॉडी नहीं बन पा रही होती है, दोस्तों आप एक बात को अच्छे से जानते होंगे कि सिर्फ एक्सरसाइज करने से अगर अच्छी बॉडी अच्छी सेहत बन पाती तो आज दूसरा इंसान या तीसरे इंसान आपको बॉडीबिल्डर मिलता, बॉडी बनाने के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे आज हम यहां पर बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की बात नहीं करेगी लेकिन आपको कुछ इन्वेस्टमेंट जरूर करना होगा, अगर आप भी अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं और खुद को फिट रखना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने वाले हैं, जिनको की अपनाकर आप एक अच्छी सेहत बना सकते हैं तो चलिए जानते हैं सभी बातों के बारे में.

यहां पर हम कुछ ऐसे foods के बारे में बात करने वाले हैं जिनको कि आप अपनाकर अपनी सेहत को अच्छा बना सकते हैं, जरूरी नहीं है कि आप हर एक food को खाए, उनमें से कुछ फूड्स को आप सेलेक्ट कर सकते हैं और अपने अनुसार उनको खा सकते हैं आपको अपने अनुसार देखना है कि कौन सी चीजें आपके लिए फायदेमंद है आप उनको अपना कर अपनी सेहत बना सकते हैं.
बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए

बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए ?

1. केला-

दोस्तों जो लोग शुरुआत में gym करते हैं उनके अंदर बहुत ही कम स्टेमिना होता है जिसकी वजह से वह लोग बहुत जल्दी थक जाते हैं इसके अलावा वो कुछ भी शारीरिक गतिविधियां करते हैं तब भी वह थक जाते हैं अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज से ही केला लेना शुरू कर दे।

केला तुरंत ऊर्जा प्रदान करने वाला होता है अगर आप इसको खाते हैं तो बहुत ही जल्द आप ऊर्जावान महसूस करते हैं इसलिए जो इस फील्ड में एक्सपोर्ट होते हैं वह केला खाने की सलाह देते हैं, दोस्तों के लिए एक बहुत ही सस्ता फल है जिसको की हर एक इंसान afford कर सकता है।

आप सुबह उठकर भी केले को खा सकते हैं और जब आप अपना वर्कआउट शुरू करते हैं उससे कम से कम 20 मिनट पहले आप केला खा सकते हैं और वर्कआउट के बाद भी आप केला खा सकते हैं दिन में आपको कम से कम दो या तीन केला जरूर खाना चाहिए अगर आप केले को अपनी डाइट के अंदर शामिल करते हैं आप कुछ समय बाद परिणाम खुद महसूस करेंगे।

2. सोयाबीन

सोयाबीन सेहत को बनाने के लिए सबसे अच्छा होता है सोयाबीन के अंदर सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है और इसके अंदर आपको प्रोटीन सबसे सस्ता भी मिल जाता है सोयाबीन सेहत को बनाने के लिए सबसे जबरदस्त चीज होती है, आपको हर रोज सोयाबीन को भिगोना चाहिए और फिर उसको खाना चाहिए

सोयाबीन खाने से आपकी मसल्स बहुत अच्छी विकसित होती है हमारी muscules को बनाने के लिए प्रोटीन का की सबसे बड़ी भूमिका होती है और वह प्रोटीन हमको सोयाबीन से मिलता है और भी बहुत सारे foods है जिसमें प्रोटीन होता है लेकिन सोयाबीन के अंदर सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है अगर हम बाजार से सोयाबीन को खरीदते हैं तो यह बहुत ज्यादा महंगा नहीं होता है यह बहुत ही कम पैसे में मिल जाता है लेकिन दूसरी तरफ अगर हम प्रोटीन को खरीदते हैं तो वह बहुत ही ज्यादा महंगे होते हैं जिनको कि हर इंसान afford नहीं कर सकता है इसलिए आपको सस्ता प्रोटीन और उसका परिणाम जबरदस्त आपको सोयाबीन के अंदर देखने को मिल जाएगा, इसलिए इसको अपनी डाइट के अंदर शामिल करें।

3. अंडा

जो लोग जिम करते हैं शायद ही कोई ऐसा होगा जो अंडे को ना खाता होगा, जो बॉडीबिल्डर होते हैं वह लोग हर दिन अंडे का सेवन करते हैं अंडे के अंदर बहुत ही ज्यादा प्रोटीन होता है।

अंडा सेहत बनाने के लिए सबसे अच्छा होता है सर्दियों के अंदर अंडे का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है और आपके आसपास में या आपको जरूर मिल जाएगा।

एक अंडे के अंदर लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है और आप दिन में कम से कम चार या पांच अंडे आसानी के साथ में खा सकते हैं तो आपकी प्रोटीन की पूर्ति आसानी के साथ में पूरी हो जाती है, कुछ प्रोटीन आपको अंडे से मिल जाता है और कुछ प्रोटीन आपको सोयाबीन से मिल जाता है जिससे आपकी प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती है।

4. दूध –

दूध प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत होता है, बिना दूध के सेहत बनाने की बात ही नहीं हो सकती है, दूध के अंदर भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है और इसको बहुत ही आसानी के साथ में पचाया भी जा सकता है, अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको हर रोज दूध का सेवन करना चाहिए, दूध का सेवन करने से आपकी मांसपेशियां बहुत ही मजबूत बनती है इसलिए सुबह और शाम दूध पीना शुरू कर दे।

5. पनीर –

पनीर के अंदर प्रोटीन बहुत ही अधिक मात्रा में पाए जाते हैं इसके अंदर आपको कैल्शियम भी मिल जाता है और विटामिन B12 भी मिल जाता है, यह हड्डियों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा होता है और आपकी मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है जो लोग बहुत ही कमजोर और दुबले पतले होते हैं उनको पनीर का उपयोग करना चाहिए आप इसको कच्चा भी सकते हैं और इसकी सब्जी भी बना सकते हैं इसलिए आज सही पनीर का सेवन करें।

6. काले चने –

चने के अंदर बहुत ही ताकत होती है चना एक पौष्टिक तत्व होता है इसके अंदर प्रोटीन पाया जाता है अगर आप इसको सेवन करते हैं तो आपकी मांसपेशियां दिनों के साथ में विकसित होना शुरू हो जाती है इसके अंदर बहुत अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपकी मांसपेशियों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

चने आपको भिगोकर खाने चाहिए आप इसे रात को भिगोकर रख दें और उनको सुबह खा ले कुछ समय बाद उनके ऊपर दूध पी ले जिससे आप देखेंगे कि आपकी सेहत बन गई लग जाती है।

आज हमने बताया है “बॉडी बनाने के लिए क्या खाना चाहिए “दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको जरूर कुछ ना कुछ इस लेख से सीखने को मिला होगा अगर आपको भी लगता है कि आपके किसी दोस्त को सहित बनाने की जरूरत है तो आप इस लेख को अपने दोस्त को शेयर जरूर करें धन्यवाद

Leave a Comment